NDTV Khabar

बैंकिंग सेवा


'बैंकिंग सेवा' - 36 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NRA: नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की क्या होंगी मुख्य विशेषताएं, जानिए कैसे बदलेगी भर्ती प्रक्रिया

    NRA: नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की क्या होंगी मुख्य विशेषताएं, जानिए कैसे बदलेगी भर्ती प्रक्रिया

    National Recruitment Agency (NRA): केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को बहु एजेंसी निकाय के रूप में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) का गठन करने का निर्णय किया, जो समूह ख और ग (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्‍मीदवारों की स्‍क्रीनिंग करने के लिए सामान्य योग्यता परीक्षा (CET) आयोजित करेगी. सरकारी बयान के अनुसार, NRA एक बहु-एजेंसी निकाय होगी जिसकी शासी निकाय में रेलवे मंत्रालय, वित्त मंत्रालय/वित्तीय सेवा विभाग, कर्मचारी चयन आयोग (SSC), रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) तथा बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) के प्रतिनिधि शामिल होंगे. एक विशेषज्ञ निकाय के रूप में एनआरए केन्द्र सरकार की भर्ती के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का पालन करेगी.

  • ICICI Bank की व्हाट्सऐप बैंकिंग सेवा लॉन्च, ऐसे आएगी आपके काम

    ICICI Bank की व्हाट्सऐप बैंकिंग सेवा लॉन्च, ऐसे आएगी आपके काम

    ICICI WhatsApp Service 24 घंटे उपलब्ध रहेगी, जिसके बारे में ग्राहकों को जानकारी दी जा रही है। यही नहीं गैर आईसीआईसीआई ग्राहक भी व्हाट्सऐप सर्विस के माध्यम से अपने करीबी ब्रांच और ATM की लोकेशन जांच सकते हैं।

  • SBI के साथ मिलकर दिव्यांगों को जॉब के लिए ट्रेनिंग देगा माइक्रोसॉफ्ट

    SBI के साथ मिलकर दिव्यांगों को जॉब के लिए ट्रेनिंग देगा माइक्रोसॉफ्ट

    प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ मिलकर दिव्यांगों को प्रशिक्षित करेगी, ताकि वह बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा क्षेत्र में रोजगार पा सकें. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यहां सोमवार को यह जानकारी दी. इस समझौते के तहत पहले साल में 500 से अधिक दिव्यांगों को प्रशिक्षित किया जाएगा.

  • सेंसेक्स, निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद; बैंकिंग शेयरों में तेजी

    सेंसेक्स, निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद; बैंकिंग शेयरों में तेजी

    बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सूचकांक 22.77 अंक यानी 0.06 प्रतिशत की तेजी के साथ 39,839.25 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 6.45 अंक यानी 0.05 प्रतिशत बढ़कर 11,916.75 अंक पर बंद हुआ. कारोबारियों ने कहा कि निवेशक 2019-20 का बजट पेश होने से पहले सतर्क रुख अपना रहे हैं और उन्हें मांग में सुधार और वृद्धि के लिए कदम उठाए जाने की उम्मीद है. निवेशकों ने सेवा क्षेत्र के आंकड़ों को लेकर भी सतर्क रुख अपनाया. 

  • ट्रेड यूनियन का भारत बंद LIVE Updates: बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाएं, हावड़ा में स्कूली बसों पर पथराव

    ट्रेड यूनियन का भारत बंद LIVE Updates: बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाएं, हावड़ा में स्कूली बसों पर पथराव

    यूनियनों ने सरकार पर श्रमिकों विरोधी नीतियां अपनाने का आरोप लगाया है. देश के ज्यादातर इलाकों में सामान्य जनजीवन पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा. हालांकि, वामदल शासित केरल में यह आंदोलन पूरी तरह हड़ताल में तब्दील हो गया. वहां स्कूल, कॉलेज बंद रहे और बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हुईं. मुंबई में सार्वजनिक परिवहन सेवा बेस्ट के 32,000 से अधिक कर्मचारी मंगलवार को वेतन वृद्धि की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए. उनकी यह हड़ताल ट्रेड यूनियनों की हड़ताल के दिन ही शुरू हुई.

  • RBI के मूल्यों और स्वायत्तता को बरकरार रखूंगा: नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास

    RBI के मूल्यों और स्वायत्तता को बरकरार रखूंगा: नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने अपने पहले संबोधन में संस्थान के प्रोफेशनलिज़्म, मूल्यों, विश्वसनीयता तथा स्वायत्तता को बनाए रखने की कोशिश का वादा किया और बैंकिंग सेक्टर पर फोकस करने की बात कही. उन्होंने कहा, RBI की सेवा का अवसर मिलना बेहद सम्मान की बात है, और वह सभी के साथ मिलकर भारतीय अर्थव्यवस्था के हित में काम करेंगे.

  • शेयर बाजार : कच्चे तेल के दाम घटने और रुपये में सुधार से सेंसेक्स 187 अंक चढ़ा

    शेयर बाजार : कच्चे तेल के दाम घटने और रुपये में सुधार से सेंसेक्स 187 अंक चढ़ा

    कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और रुपये में सुधार से बुधवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 187 अंक सुधरकर 34,000 अंक के स्तर को पार कर गया. इससे पिछले चार सत्रों में सेंसेक्स में लगातार गिरावट आई थी. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 78 अंक बढ़कर 10,200 अंक के स्तर के ऊपर बंद हुआ. ब्रोकरों ने कहा कि पिछले कुछ सत्रों के दौरान मंदड़िये बढ़चढ़कर बिकवाली सौदे कर रहे थे. वहीं उन्होंने अक्टूबर महीने के डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान से पहले सौदा पूरा की लिवाली की, जिससे बाजार की धारणा मजबूत हुई. बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनियों के शेयरों में लाभ से बाजार बढ़त में रहे. हालांकि, आईटी और फार्मा कंपनियों के शेयरों में नुकसान से यह लाभ सिमट गया.

  • लोन पर घर खरीदने वालों के हक में मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

    लोन पर घर खरीदने वालों के हक में मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

    दिवाला एवं ऋण शोधन अक्षमता कानून (आईबीसी) में आवासीय परियोजनाओं के घर खरीदारों को वित्तीय ऋणदाता का दर्जा दिये जाने संबंधी संशोधन विधेयक को संसद के आज से शुरू हुये मानसून सत्र में पेश किया जा सकता है. 

  • लोन डिफॉल्टरों को भागने से रोकने के उपाय करेगी सरकार, उच्चस्तरीय समिति गठित

    लोन डिफॉल्टरों को भागने से रोकने के उपाय करेगी सरकार, उच्चस्तरीय समिति गठित

    कर्ज न चुकाने वाले (डिफॉल्टर) प्रवर्तकों को देश से बाहर जाने से रोकने के लिए सरकार ने वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार की अगुवाई में एक उच्चस्तरीय समिति बनाई है. यह समिति डिफॉल्टरों को देश से भागने से रोकने के उपाय सुझाएगी और साथ ही मौजूदा कानूनों में बदलाव पर भी सुझाव देगी.

  • NIIT 1 लाख लोगों को IT और बैंकिंग क्षेत्र में देगा ट्रेनिंग

    NIIT 1 लाख लोगों को IT और बैंकिंग क्षेत्र में देगा ट्रेनिंग

    NIIT ने आज अपनी ''प्रतिभा के रास्ते सेवा (TPaaS)'' पहल की घोषणा की. इस पहल के तहत एक लाख लोगों को IT और बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज के क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाएगी.

  • बचत खातों पर ब्याज दर निर्धारण के मामले में बैंक करते हैं सांठ-गांठ? प्रतिस्पर्धा आयोग ने दिया यह बयान

    बचत खातों पर ब्याज दर निर्धारण के मामले में बैंक करते हैं सांठ-गांठ? प्रतिस्पर्धा आयोग ने दिया यह बयान

    प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने बचत खातों पर ब्याज दर के निर्धारण में बैंकों के बीच किसी तरह की साठगांठ की संभावना को खारिज किया है. आयोग ने यह पाया कि ब्याज दर का निर्धारण बाजार स्थिति के स्वतंत्र आकलन पर आधारित है और इसमें किसी साठगांठ की भूमिका नहीं है. आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए बैंकों द्वारा एक जैसी ब्याज दर दिये जाने तथा एक समान सेवा शुल्क लगाये जाने की जांच की.

  • बैंक घोटालों से लोगों का विश्वास डोला, अब संसदीय समिति ने किया RBI गवर्नर को तलब

    बैंक घोटालों से लोगों का विश्वास डोला, अब संसदीय समिति ने किया RBI गवर्नर को तलब

    संसद की एक समिति ने रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को 17 मई को उसके समक्ष पेश होने को कहा है. सूत्रों का कहना है कि समिति गवर्नर से हाल में सामने आए बैंकिंग घोटालों और बढ़ती गैर निष्पादित आस्तियों पर सवाल पूछेगी. वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली की अगुवाई वाली वित्त पर संसद की स्थायी समिति ने आज वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार से बैंकिंग क्षेत्र पर कई सवाल पूछे.

  • बैंक घोटालों से लोगों का विश्वास डोला, अब संसदीय समिति ने किया RBI गवर्नर को तलब

    बैंक घोटालों से लोगों का विश्वास डोला, अब संसदीय समिति ने किया RBI गवर्नर को तलब

    संसद की एक समिति ने रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को 17 मई को उसके समक्ष पेश होने को कहा है. सूत्रों का कहना है कि समिति गवर्नर से हाल में सामने आए बैंकिंग घोटालों और बढ़ती गैर निष्पादित आस्तियों पर सवाल पूछेगी. वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली की अगुवाई वाली वित्त पर संसद की स्थायी समिति ने आज वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार से बैंकिंग क्षेत्र पर कई सवाल पूछे.

  • लोन लेने जा रहे हैं तो वित्तीय सेवा सचिव की यह बात आपको राहत देगी

    लोन लेने जा रहे हैं तो वित्तीय सेवा सचिव की यह बात आपको राहत देगी

    वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार का कहना है कि मौजूदा सुधारों के बाद ईमानदार कर्जदारों के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कर्ज लेना आसान होगा. उल्लेखनीय है कि सरकार नेइसी सप्ताह बैंकिंग क्षेत्र में अनेक सुधारों की घोषणा की.

  • ICICI बैंक ने ऑनलाइन PPF खाता खोलने की सुविधा शुरू की

    ICICI बैंक ने ऑनलाइन PPF खाता खोलने की सुविधा शुरू की

    निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों के लिये पीपीएफ खाता खोलने की ऑनलाइन सेवा शुरू की है. बैंक के ग्राहकों को अब यह खाता खोलने के लिये दस्तावेज जमा नहीं कराने होंगे. बैंक की इस डिजिटल सेवा से ग्राहक अपना लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) खाता तुरंत खोल सकेंगे. यह काम पूरी तरह से कागजरहित और ऑनलाइन होगा.

  • नोटबंदी के एक साल बाद वाराणसी के इस कैशलेस गांव में आज होती है सिर्फ नगद लेनदेन

    नोटबंदी के एक साल बाद वाराणसी के इस कैशलेस गांव में आज होती है सिर्फ नगद लेनदेन

    मिसिरपुर गांव में प्रॉपर बैंक नहीं बल्कि बैंक ऑफ बड़ौदा की बैंकिंग सेवा केंद्र है. 3500 के इस गांव में बैंक ने एटीएम के 634 फार्म पिछले साल भरवाये गये थे, जिसमे से ज़्यादातर यहां लोगों को मिले नहीं हैं.

  • 12वीं पास के लिए फॉरेस्ट गार्ड के पद पर 1200 से ज्यादा वैकेंसी, 20 सितंबर तक करें आवेदन

    12वीं पास के लिए फॉरेस्ट गार्ड के पद पर 1200 से ज्यादा वैकेंसी, 20 सितंबर तक करें आवेदन

    उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (येकेएसएसएससी) ने वन विभाग में समूह ग के अंतर्गत फॉरेस्ट गार्ड (वन आरक्षी) के रिक्त 1218 पदों पर चयन के लिए भर्तियां निकाली हैं. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 सितंबर, 2017 है. ई-चालान से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 23 सितंबर, 2017 है. परीक्षा शुल्क नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड से जमा करने की अंतिम तिथि 23 सितंबर, 2017 है.

  • SBI के ग्राहकों के लिए यह खबर है बेहद जरूरी, आने वाले दिनों में दूसरे बैंकों के खाताधारक भी होंगे प्रभावित

    SBI के ग्राहकों के लिए यह खबर है बेहद जरूरी, आने वाले दिनों में दूसरे बैंकों के खाताधारक भी होंगे प्रभावित

    भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने खाताधारकों से खाते में न्यूनतम राशि नहीं रखने पर अधिक शुल्क तो वसूलना शुरू कर ही दिया है, इसके साथ ही अब चेक बुक और लॉकर के लिए भी अधिक पैसे देने होंगे. इसमें बैंक के साथ विलय हुए छह बैंकों के ग्राहक भी शामिल हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com