NDTV Khabar

ब्रिटिश सरकार


'ब्रिटिश सरकार' - 82 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन बोले 'नो-डील ब्रेक्जिट' सरकार की विफलता, ब्रिटिश और आयरिश सरकारें जिम्मेदार

    ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन बोले 'नो-डील ब्रेक्जिट' सरकार की विफलता, ब्रिटिश और आयरिश सरकारें जिम्मेदार

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि नो-डील ब्रेक्जिट (जानिए क्या है ब्रेक्जिट) विफलता मानी जाएगी और इसके लिए ब्रिटिश व आयरिश सरकारें जिम्मेदार होंगी. उन्होंने दोहराया कि देश के लिए यह जरूरी है कि वह 31 अक्टूबर तक ईयू छोड़ दे. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनसन जुलाई में डाउनिंग स्ट्रीट में जाने के बाद से पहली बार ताओसीच (आयरिश प्रधानमंत्री) लियो वरादकर के साथ मुलाकात के लिए डबलिन में थे.

  • विदेशियों से जबरन शादी कराने में पाकिस्तान सबसे आगे, भारत है इस नंबर पर

    विदेशियों से जबरन शादी कराने में पाकिस्तान सबसे आगे, भारत है इस नंबर पर

    ब्रिटिश नागरिकों से जबरन विवाह से जुड़े मामले में भारत तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. ब्रिटेन की सरकार के नए आंकड़े से इसका खुलासा हुआ है. इस तरह के सबसे ज्यादा मामले पाकिस्तान से आते हैं.

  • जलियांवाला बाग हत्‍याकांड : वह जगह, जहां अब भी मौजूद हैं निहत्थों पर बरसाई गई गोलियों के निशां, 10 खास बातें

    जलियांवाला बाग हत्‍याकांड : वह जगह, जहां अब भी मौजूद हैं निहत्थों पर बरसाई गई गोलियों के निशां, 10 खास बातें

    आज जालियांवाला बाग की 100वीं बरसी है. देश जालियांवाला बाग की 100वीं बरसी पर शहीदों को याद कर रहा है. साल 1919 में अमृतसर में हुए इस नरसंहार में हजारों लोग मारे गए थे लेकिन ब्रिटिश सरकार के आंकड़ें में सिर्फ 379 की हत्या दर्ज की गई है. जलियांवाला बाग हत्‍याकांड ब्रिटिश भारत के इतिहास का काला अध्‍याय है. आज से 99 साल पहले 13 अप्रैल, 1919 को अंग्रेज अफसर जनरल डायर ने अमृतसर के जलियांवाला बाग में मौजूद निहत्‍थी भीड़ पर अंधाधुंध गोलियां चलवा दी थीं. इस हत्‍याकांड में 1,000 से ज़्यादा लोग मारे गए थे, जबकि 1,500 से भी ज़्यादा घायल हुए थे. जिस दिन यह क्रूरतम घटना हुई, उस दिन बैसाखी थी. इसी हत्‍याकांड के बाद ब्रिटिश हुकूमत के अंत की शुरुआत हुई. इसी के बाद देश को ऊधम सिंह जैसा क्रांतिकारी मिला और भगत सिंह के दिलों में समेत कई युवाओं में देशभक्ति की लहर दौड़ गई. जानिए, जलियांवाला बाग हत्‍याकांड से जुड़ी 10 खास बातें...

  • पाक सरकार ने सभी हवाई क्षेत्रों को एक बार फिर खोला, भारत के साथ तनाव की वजह से किया गया था बंद

    पाक सरकार ने सभी हवाई क्षेत्रों को एक बार फिर खोला, भारत के साथ तनाव की वजह से किया गया था बंद

    उन्होंने कहा कि प्रक्रिया दोपहर एक बजे तक पूरी कर ली गई. बता दें कि पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र बंद होने से यूरोप और दक्षिण एशिया के बीच बड़े हवाई मार्ग बाधित रहे और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर यात्रियों के फंसे होने की खबरें भी आईं. इससे पाकिस्तान के नंगा पर्वत पर लापता हो गये एक ब्रिटिश और एक इतालवी पर्वतारोही की तलाश की कोशिशों में देरी हुई.

  • गणतंत्र दिवस पर भारतीय उच्चायोग के बाहर अलगाववादी संगठनों ने जलाया तिरंगा, ब्रिटेन ने जताया अफसोस

    गणतंत्र दिवस पर भारतीय उच्चायोग के बाहर अलगाववादी संगठनों ने जलाया तिरंगा, ब्रिटेन ने जताया अफसोस

    लंदन में गणतंत्र दिवस पर भारतीय उच्चायोग के बाहर अलगाववादी संगठनों द्वारा एक प्रदर्शन के दौरान भारत का राष्ट्र ध्वज जलाए जाने की खबरों को लेकर ब्रिटेन की सरकार ने सोमवार को अफसोस जताया. विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) ने कहा कि अलगाववादी संगठनों द्वारा इस तरह का कदम उठाए जाने से वह निराश हैं. 

  • दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स सिंडीकेट से जुड़े 5 लोग गिरफ्तार, चावल के कट्टों में छुपाकर करते थे तस्करी

    दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स सिंडीकेट से जुड़े 5 लोग गिरफ्तार, चावल के कट्टों में छुपाकर करते थे तस्करी

    गिरफ्तार किए गए लोगों में एक ब्रिटिश नागरिक भी शामिल है. गिरफ्तार किए गए ब्रिटिश नागरिक राजेश दत्ता के खिलाफ 2 मिलियन पाउंड की मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ब्रिटिश सरकार ने लुक आउट नोटिस भी जारी कर रखा है, इनके पास से 13.5 लाख पार्टी ड्रग्स टेबलेट,10.375 किलो मियाउ मियाउ ड्रग्स पाउडर, 500 ग्राम केटामाइन पाउडर , केटामाइन इंजेक्शन और ड्रग्स रॉ मैटिरियल बरामद किया है.

  • ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा, 325 सांसदों ने किया सरकार का समर्थन

    ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा, 325 सांसदों ने किया सरकार का समर्थन

    मुश्किलों में घिरीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे के खिलाफ बुधवार को संसद में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया. इससे एक दिन पहले यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट समझौते को लेकर संसद में उनकी ऐतिहासिक हार हुई थी. 325 सांसदों ने उनकी सरकार का समर्थन किया जबकि 306 सांसदों ने संसद में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया.

  • सर्जिकल स्ट्राइक के 'मास्टरमाइंड' अजीत डोभाल का 'मास्टरप्लान' है मिशेल का प्रत्यर्पण, जानें कैसे रंग लाई मेहनत

    सर्जिकल स्ट्राइक के 'मास्टरमाइंड' अजीत डोभाल का 'मास्टरप्लान' है मिशेल का प्रत्यर्पण, जानें कैसे रंग लाई मेहनत

    टीम के लिए उस समय मुश्किल खड़ी हो गई जब मिशेल के वकील में दुबई की कोर्ट में अपना पक्ष मजबूती से रखते हुए कहा कि मिशेल एक ब्रिटिश नागरिक हैं और उन्हें किसी तीसरे देश से भारत प्रत्यर्पित नहीं किया जा सकता. लेकिन इसी साल सितंबर में कोर्ट ने मिशेल के सभी दावों को खारिज करते हुए कहा कि ऐसा किया जा सकता है. अजीत डोभाल के अलावा विदेश मंत्रालय ने भी इस प्रत्यर्पण में अहम भूमिका निभाई.

  • मालदीव में ब्रिटिश कालीन मूर्तियों को कुल्हाड़ी से तोड़ा गया, सरकार ने बताई ये वजह

    मालदीव में ब्रिटिश कालीन मूर्तियों को कुल्हाड़ी से तोड़ा गया, सरकार ने बताई ये वजह

    मालदीव के निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन द्वारा ब्रिटिश कालीन कुछ मूर्तियों को इस्लाम के लिए अपमानजनक बताए जाने के बाद पुलिस ने कुल्हाड़ी और अन्य उपकरणों की मदद से मंगलवार को उन्हें तोड़ दिया. यामीन ने जुलाई में ही इन मूर्तियों को नष्ट करने का आदेश दिया था लेकिन उसका पालन शुक्रवार को किया गया.

  • पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की भूख हड़ताल तीसरे दिन भी जारी

    पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की भूख हड़ताल तीसरे दिन भी जारी

    पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की भूख हड़ताल आज तीसरे दिन में प्रवेश कर गई और उन्होंने अपने समुदाय के सदस्यों के लिए आरक्षण तथा गुजरात के किसानों के लिए ऋण माफी की अपनी मांगें पूरी होने तक अनशन जारी रखने का संकल्प लिया. पटेल के आंदोलन को आज अधिक समर्थन मिला. उन्होंने भाजपा सरकार पर बरसते हुए आरोप लगाया कि गुजरात की मौजूदा स्थिति 'ब्रिटिश राज से भी बदतर' है.

  • बच्चा रोया तो भारतीय परिवार को ब्रिटिश एयरवेज ने फ्लाइट से उतारा, 'प्रभु' से की शिकायत

    बच्चा रोया तो भारतीय परिवार को ब्रिटिश एयरवेज ने फ्लाइट से उतारा, 'प्रभु' से की शिकायत

    ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) की एक फ्लाइट से भारतीय परिवार को सिर्फ इसलिए नीचे उतार दिया गया, क्योंकि उनका 3 साल का बच्चा लगातार रो रहा था. सरकार के वरिष्ठ नौकरशाह ने ब्रिटिश एयरवेज पर 'नस्लीय भेदभाव' और 'खराब व्यवहार' का आरोप लगाया है. उनका आरोप है कि ब्रिटिश एयरवेज के विमान से उन्हें और उनके परिवार को उतार दिया गया था. नौकरशाह का आरोप है कि पिछले महीने बर्लिन जा रहे विमान के उड़ान भरने से चंद मिनट पहले उन्हें और उनके परिवार को विमान से इसलिए उतार दिया गया, क्योंकि उनका तीन साल का बेटा रो रहा था.

  • इतिहास में 2 जुलाई: आज के दिन हुई थी नवाब सिराजुद्दौला की हत्या, जिनके सामने अंग्रेजों ने टेक दिए थे घुटने

    इतिहास में 2 जुलाई: आज के दिन हुई थी नवाब सिराजुद्दौला की हत्या, जिनके सामने अंग्रेजों ने टेक दिए थे घुटने

    इतिहास में 29 जून का दिन कई कारणों से याद किया जाता है. साल 1757 में आज ही के दिन नवाब सिराजुद्दौला की हत्या कर दी गई थी. सिराजुद्दौला के शासन की समाप्ति को भारत में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन की नींव माना जाता है.

  • धरने पर केजरीवाल सरकार, प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस के इफ्तार से जुड़ी खबरों का पार्टी ने किया खंडन, आज की 5 बड़ी खबरें

    धरने पर केजरीवाल सरकार, प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस के इफ्तार से जुड़ी खबरों का पार्टी ने किया खंडन, आज की 5 बड़ी खबरें

    अरविंद केजरीवाल और उनकी पूरी सरकार फिस धरने पर बैठी हुई है. वह एलजी हाउस के वेटिंग रूम में सोमवार से धरने पर बैठे है. नीरव मोदी और विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिये ब्रिटिश सरकार सहयोग के लिये तैयार है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जाएंगे. कांग्रेस ने इस बात की जानकारी दी है. आज की 5 बड़ी खबरें

  • नीरव मोदी और विजय माल्या के प्रत्यर्पण में सहयोग को  ब्रिटिश सरकार तैयार

    नीरव मोदी और विजय माल्या के प्रत्यर्पण में सहयोग को  ब्रिटिश सरकार तैयार

    बैंकों को चूना लगाकर ब्रिटेन भागे नीरव मोदी और विजय माल्या के भारत प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटिश सरकार सहयोग करने को तैयार है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू का कहना है कि ब्रिटिश अधिकारियों ने इस सिलसिले में भारत को सहयोग का भरोसा दिलाया है. दरअसल नीरव मोदी ब्रिटेन में है और उसने वहां शरण मांगी है.

  • नीरव मोदी और विजय माल्या के प्रत्यर्पण में सहयोग को  ब्रिटिश सरकार तैयार

    नीरव मोदी और विजय माल्या के प्रत्यर्पण में सहयोग को  ब्रिटिश सरकार तैयार

    बैंकों को चूना लगाकर ब्रिटेन भागे नीरव मोदी और विजय माल्या के भारत प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटिश सरकार सहयोग करने को तैयार है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू का कहना है कि ब्रिटिश अधिकारियों ने इस सिलसिले में भारत को सहयोग का भरोसा दिलाया है. दरअसल नीरव मोदी ब्रिटेन में है और उसने वहां शरण मांगी है.

  • DMK ने तूतीकोरिन हिंसा की तुलना 'जलियांवाला बाग हत्याकांड' से की, गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

    DMK ने तूतीकोरिन हिंसा की तुलना 'जलियांवाला बाग हत्याकांड' से की, गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

    तमिलनाडु के तूतीकोरिन में स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस की गोलीबारी का मामला अब गरमाता जा रहा है. तमिलनाडु में विपक्ष डीएमके ने तुतकोरिन की घटना को पंजाब के जलियांवाला बाग हत्याकांड से तुलना की है, जो ब्रिटिश हुकूमत के समय आज से करीब सौ साल पहले हुआ था, जिसमें निहत्थे लोगों पर अंग्रेजों ने गोलियां चलाई थी. बता दें कि मंगलवार को स्टरलाइट कॉपर के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने फायरिंग कर दी, जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गये. इतना ही नहीं, इस मामले में अब गृह मंत्रालय ने भी तमिलनाडु की सरकार से रिपार्ट की मांग की है. 

  • सरकार ने गैस की कीमत बढ़ाई, सीएनजी, पाइप वाली रसोई गैस होगी महंगी

    सरकार ने गैस की कीमत बढ़ाई, सीएनजी, पाइप वाली रसोई गैस होगी महंगी

    सरकार ने प्राकृतिक गैस कीदर में 6 प्रतिशत की वृद्धि की है और इसके साथ यह दो साल में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. इससे सीएनजी और रसोई गैस के भाव ऊंचे होंगे. पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार घरेलू फील्ड से उत्पादित अधिकांश प्राकृतिक गैस की कीमत एक अप्रैल से 3.06 डॉलर प्रति इकाई (प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट) होगी. यह वृद्धि एक अप्रैल से छह महीने के लिए की गई है. अभी यह 2.89 डॉलर है.

  • ब्रिटिश संसद की जांच से कैंब्रिज एनालिटिका के खेल की अहम परतें खुलने की संभावना

    ब्रिटिश संसद की जांच से कैंब्रिज एनालिटिका के खेल की अहम परतें खुलने की संभावना

    कैंब्रिज एनालिटिका का इस्तेमाल भारत में किन दलों ने किन चुनावों में किया, ये सवाल लगातार बड़ा होता जा रहा है. अहम बात ये है कि इस मामले में ब्रिटिश पार्लियामेंट जो जांच कर रही है, वो सरकार के साथ साझा करने को तैयार है. शायद इसके बाद भारत में एनालिटिका के खेल की कुछ अहम परतें खुलें.

Advertisement