NDTV Khabar

ब्रिटेन


'ब्रिटेन' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ब्रिटेन में भगोड़े नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत छह अगस्त तक बढ़ी

    ब्रिटेन में भगोड़े नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत छह अगस्त तक बढ़ी

    PNB Fraud Case: पीएनबी धोखाधड़ी मामले में वांछित भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की ब्रिटेन में न्यायिक हिरासत छह अगस्त तक बढ़ा दी गयी है. मोदी पर यहां भारत को प्रत्यर्पण किए जाने के मामले की सुनवाई चल रही है. उल्लेखनीय है कि मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी को अंजाम दिया. इसे लेकर भारत में विभिन्न जांच एजेंसियों ने उनके खिलाफ मामले दर्ज किए हैं. इस मामले में मोदी के सहयोगी मेहुल चौकसी भी भारत में वांछित हैं.

  • PM मोदी आज 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' को करेंगे संबोधित, जानिए कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

    PM मोदी आज 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' को करेंगे संबोधित, जानिए कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज (गुरुवार) ब्रिटेन में आयोजित 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' में एक प्रमुख विश्वव्यापी संबोधन देंगे. इस कार्यक्रम में भारत के व्यापार और विदेशी निवेश की संभावनाओं पर, उनके ध्यान केंद्रित करने की संभावना है. इंडिया इंक ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ मनोज लाडवा ने कहा, 'जैसा कि विश्व कोविड-19 की छाया से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा है, भारत अपनी अपार प्रतिभा, अपनी तकनीकी क्षमता और नेतृत्व के लिए बढ़ती चाह के साथ वैश्विक मामलों में एक केंद्रीय भूमिका निभा रहा है. मुझे विश्वास है कि भारतीय प्रधानमंत्री का दुनिया को दिए जाने वाला संदेश नई शुरुआत करने से संबंधित होगा.'

  • भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ ब्रिटेन की कोर्ट में दिवालिया आदेश पाने की कोशिश में भारतीय बैंक..

    भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ ब्रिटेन की कोर्ट में दिवालिया आदेश पाने की कोशिश में भारतीय बैंक..

    बैंकों की दलील में कहा गया, ‘‘इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं है कि इस मामले में दिवालियापन का आदेश दिया जाना उचित होगा. इस मामले में माल्या की आपत्तियां आधारहीन हैं.’’ ब्रिग्स ने अप्रैल में कहा था कि माल्या के खिलाफ लंदन में दिवाला कानून के तहत आदेश देने से पहले भारत में उनकी अर्जियों पर निर्णय का इंतजार करना उचित होगा.

  • प्रधानमंत्री मोदी 9 जुलाई को ब्रिटेन में 'इंडिया ग्लोबल वीक' को करेंगे संबोधित 

    प्रधानमंत्री मोदी 9 जुलाई को ब्रिटेन में 'इंडिया ग्लोबल वीक' को करेंगे संबोधित 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार से ब्रिटेन में आयोजित 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' में एक प्रमुख विश्वव्यापी संबोधन देंगे.

  • चीन की ब्रिटेन को चेतावनी, 'हांगकांग के लोगों के लिए नागरिकता का रास्‍ता खोला तो करेंगे जवाबी कार्रवाई'

    चीन की ब्रिटेन को चेतावनी, 'हांगकांग के लोगों के लिए नागरिकता का रास्‍ता खोला तो करेंगे जवाबी कार्रवाई'

    लंदन स्थित चीनी दूतावास ने जोर देकर कहा कि "हांगकांग में रह रहे सभी चीनी हमवतन चीनी नागरिक हैं." ब्रिटिश योजना में ऐसे लगभग तीन मिलियन हांगकांगवासी शामिल हैं, जिनके पास या तो ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज (BNO) पासपोर्ट हैं या वे इसके लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं.

  • Coronavirus की जद में 180 से ज्यादा देश, संक्रमण से मौत का आंकड़ा 5 लाख पार

    Coronavirus की जद में 180 से ज्यादा देश, संक्रमण से मौत का आंकड़ा 5 लाख पार

    मिली जानकारी के अनुसार, रविवार रात तक जारी आंकड़ों के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुके COVID-19 से अब तक 500,390 लोगों की मौत हो चुकी है. 10,099,576 मामले अब तक सामने आ चुके हैं. अमेरिका में कोरोना से 1,25,747, ब्राजील में 57,622 और ब्रिटेन में 43,550 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. कई देश कोरोना के केवल सबसे गंभीर मामलों का परीक्षण कर रहे हैं.

  • भारत-चीन तनाव को लेकर बोले ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन- चिंताजनक स्थिति, बातचीत कर निकालें हल

    भारत-चीन तनाव को लेकर बोले ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन- चिंताजनक स्थिति, बातचीत कर निकालें हल

    अब भारत-चीन के बीच बने हुए मौजूदा तनाव पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का बयान आया है. जॉनसन ने पूर्वी लद्दाख में तनातनी को ‘बहुत गंभीर और चिंताजनक स्थिति’ बताते हुए भारत और चीन से अपने सीमा मुद्दों को हल करने के लिए बातचीत करने का आह्वान किया.

  • एक खत की वजह से हिंदुजा ब्रदर्स में संपत्ति की छिड़ी जंग पहुंची ब्रिटिश हाईकोर्ट, 16 अरब पाउंड की संपत्ति के हैं मालिक

    एक खत की वजह से हिंदुजा ब्रदर्स में संपत्ति की छिड़ी जंग पहुंची ब्रिटिश हाईकोर्ट, 16 अरब पाउंड की संपत्ति के हैं मालिक

    पत्र में वक्तव्य में कहा गया है कि सभी भाई एक-दूसरे को अपना ‘निर्वाहक’ नियुक्त करते हैं और किसी एक भाई के नाम पर संपत्ति में चारों भाइयों का हिस्सा होगा. इसी तरह एक जुलाई, 2014 का एक और पत्र भी इस विवाद से जुड़ा है.

  • ब्रिटेन में चार जुलाई से लॉकडाउन में दी जाएगी बड़ी ढील: PM बोरिस जॉनसन

    ब्रिटेन में चार जुलाई से लॉकडाउन में दी जाएगी बड़ी ढील: PM बोरिस जॉनसन

    ब्रिटेन में 23 मार्च से ही लॉकडाउन लागू है. तीन महीने बाद पाबंदी में ढील के तहत इन स्थानों को सरकारी दिशा-निर्देश का पालन करते हुए काम करना होगा.  ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में जॉनसन ने कहा, ‘लंबे समय से देश में ठप गतिविधियों की फिर से शुरुआत होने वाली है. नए तरीके से सावधानी से कदम बढ़ाना होगा.’

  • ब्रिटेन के रीडिंग शहर में चाकू से हुआ कथित आतंकी हमला, तीन लोग मारे गए

    ब्रिटेन के रीडिंग शहर में चाकू से हुआ कथित आतंकी हमला, तीन लोग मारे गए

    ब्रिटेन के रीडिंग शहर में एक पार्क में शनिवार की शाम को हुए चाकू हमले को आतंकवाद रोधी अधिकारियों ने रविवार को आतंकी हमला करार दिया. लीबियाई मूल के एक व्यक्ति द्वारा अंजाम दी गई चाकूबाजी की इस घटना में तीन लोग मारे गए हैं. स्थानीय थेम्स वैली पुलिस ने प्रारंभ में हत्या की जांच शुरू की और कहा कि वह शहर के मध्य स्थित व्यस्त पार्क में शनिवार शाम हुए हमले के मकसद पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

  • Malala Yousafzai हुईं ग्रेजुएट, कॉलेज में ऐसे मनाया जश्न, बताई अपनी फ्यूचर Planning

    Malala Yousafzai हुईं ग्रेजुएट, कॉलेज में ऐसे मनाया जश्न, बताई अपनी फ्यूचर Planning

    नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला युसुफ़ज़ई (Malala Yousafzai) ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) में फिलोसॉफी, राजनीति और अर्थशास्त्र में अपनी डिग्री पूरी की. उन्होंने अपनी फ्यूचर प्लानिंग (Malala's Future Planning) का खुलासा किया.

  • कोरोना महामारी के दौर में भी जीवन के अनमोल पल हासिल कर लिए इन अप्रवासी भारतीयों ने

    कोरोना महामारी के दौर में भी जीवन के अनमोल पल हासिल कर लिए इन अप्रवासी भारतीयों ने

    World Coronavius: कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है. चीन में पिछले साल आठ दिसंबर को कोविड-19 का पहला केस मिला था. इसके बाद छह माह बीत चुके हैं और यह महामारी करीब पूरी दुनिया में फैल चुकी है. यह आपदा थमने का नाम नहीं ले रही है. जब कोरोना का कहर बढ़ा और लॉकडाउन शुरू हुआ तो भारत में जहां प्रवासी अपने-अपने शहरों, गांवों की ओर चल दिए वहीं विदेशों में बसे सैकड़ों भारतीय भी स्वदेश लौट आए. लेकिन विदेशों से लौटने वाले भारतीयों से कई गुने अधिक अप्रवासी भारतीय अलग-अलग देशों में रह रहे हैं. अमेरिका, ब्रिटेन और इटली सहित यूरोप के कई देशों में हालात काफी खराब हैं और इन देशों में रहने वाले भारतीयों की संख्या भी खासी है. दुनिया के अलग-अलग देशों में बसे भारतीय कोविड-19 महामारी के बुरे दौर का डटकर मुकाबला कर रहे हैं. कई देशों में लॉकडाउन अलग-अलग तरह से जारी है. अप्रवासी भारतीय इस दौर को कैसे बिता रहे हैं? NDVT ने कुछ अप्रवासी भारतीयों से फोन पर बात की तो किसी में निराशा का भाव नहीं था. उनमें कोरोना को मात देने की आशा है और वे लॉकडाउन के दौर का भी अपने पक्ष में इस्तेमाल कर रहे हैं.

  • कोरोना मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर पहुंचा भारत, ये रहे टॉप-3 देशों की सूची- 10 बड़ी बातें

    कोरोना मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर पहुंचा भारत, ये रहे टॉप-3 देशों की सूची- 10 बड़ी बातें

    देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के 2 लाख 93 हजार से ज्यादा मामले हैं वहीं, अब तक 7400 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच भारत कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देशों की सूची में ब्रिटेन को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गया है. भारत में अभी कोरोना के 2 लाख 93 हजार 754 मामले हैं, वहीं इससे पहले चौथे स्थान पर काबिज ब्रिटेन में संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 91 हजार 558 है.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इतिहासकार रामचंद्र गुहा से क्यों कहा, 'अर्थव्यवस्था सुरक्षित हाथों में है?'

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इतिहासकार रामचंद्र गुहा से क्यों कहा, 'अर्थव्यवस्था सुरक्षित हाथों में है?'

    रामचंद्र गुहा ने ब्रिटिश लेखक फिलिप स्प्रैट की 1939 की एक टिप्पणी का हवाला देते हुए एक ट्वीट किया था. जिसके बाद वित्त मंत्री ने 2018 में पब्लिश की गई एक खबर का वेबलिंक पोस्ट करते हुए लिखा, 'कम्युनिस्ट इंटरनेशनल से जुड़े ब्रिटेन वासी फिलिप स्प्रैट ने जब यह लिखा तब गुजरात में ये हो रहा था. जामनगर...महाराजा जाम साहेब दिग्विजय सिंह जी जडेजा ने पोलैंड के 1000 बच्चों को बचाया #संस्कृति.'

  • Coronavirus India Updates: नोएडा में कोरोनावायरस के 95 नए मामले आए सामने

    Coronavirus India Updates: नोएडा में कोरोनावायरस के 95 नए मामले आए सामने

    COVID-19 India Cases: भारत अब रूस, ब्राजील और अमेरिका से ही पीछे रह गया, कोरोना वायरस के दो लाख 93 हजार से ज्यादा मामलेभारत में कुल मरीज़ों का आंकड़ा 2,97,535 हो गया है, जिनमें से 1,47,195 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं, जिसकी बदौलत भारत में रिकवरी रेट 49.47 प्रतिशत हो गया है. इस वक्त देश में कुल 1,41,842 सक्रिय COVID-19 मामले हैं, और भारत में अब तक कुल 8,498 लोग COVID-19 का शिकार होकर जान गंवा चुके हैं. इस बीच भारत कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देशों की सूची में ब्रिटेन को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गया है. भारत अब रूस, ब्राजील और अमेरिका से ही पीछे रह गया है. अमेरिका में सबसे ज्यादा 20 लाख मामले हैं. वहीं, उसके बाद ब्राजील का नंबर आता है जहां संक्रमितों की संख्या साढ़े 7 लाख है. तीसरे स्थान पर रूस है, जहां 4 लाख 93 हजार से ज्यादा केस हैं. 

  • भारत ने ब्रिटेन से किया अनुरोध, भगोड़ा कारोबारी विजय माल्‍या यदि शरण मांगे तो कर दें अस्‍वीकार

    भारत ने ब्रिटेन से किया अनुरोध, भगोड़ा कारोबारी विजय माल्‍या यदि शरण मांगे तो कर दें अस्‍वीकार

    यूके के प्रत्यर्पण अधिनियम के अनुसार, किसी व्यक्ति को उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एक आदेश के 28 दिनों के साथ प्रत्यर्पित किया जाना है. हालांकि, यदि व्यक्ति ने शरण का दावा किया है, जो शरणार्थी के रूप में यूके में रहने की अपील को संदर्भित करता है, तो प्रत्यर्पण तब तक नहीं किया जा सकता जब तक कि दावे का निपटान नहीं किया जाता.

  • कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंचा भारत, ब्रिटेन को पीछे छोड़ा

    कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंचा भारत, ब्रिटेन को पीछे छोड़ा

    देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में कोरोनावायरस के 2 लाख 93 हजार से ज्यादा मामले हैं वहीं, अब तक 7400 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच भारत कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देशों की सूची में ब्रिटेन को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गया है.

  • 11 जून का इतिहास : तीसरी बार ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनकर मार्गरेट थैचर ने रचा था इतिहास

    11 जून का इतिहास : तीसरी बार ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनकर मार्गरेट थैचर ने रचा था इतिहास

    आज साल के छठे महीने का 11वां दिन और जाते साल का 162वां दिन है और अब 203 दिन का सफर बाकी है.11 जून के इतिहास की बात करें तो इसी दिन देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की इच्छा के अनुरूप उनकी अस्थियों को देश की धरती पर बिखेर दिया गया था. दुनिया के इतिहास में ब्रिटेन के लिए 11 जून के दिन का खास महत्व है. दरअसल वह 11 जून का ही दिन था जब ब्रिटेन की 'लौह महिला' कही जाने वाली मार्गरेट थैचर ने तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री का पद संभाला और देश के 160 बरस के इतिहास में यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह पहली राजनेता बनीं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com