NDTV Khabar

ब्लॉग


'ब्लॉग' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मीम क्लास को तोहफा

    मीम क्लास को तोहफा

    यह तीसरा महीना है, जब तेलंगाना सरकार अपने कर्मचारियों का वेतन काटेगी. अखिल भारतीय सेवाओं, यानी IAS, IPS की सैलरी में 60 प्रतिशत की कटौती की गई है. राज्य सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में 50 प्रतिशत की कटौती की गई है. पेंशनधारियों की पेंशन में 25 प्रतिशत की और निर्वाचित प्रतिनिधियों की सैलरी में 75 प्रतिशत.

  • लॉकडाउन को हुए दो महीने, क्या कोरोना वायरस रोकने में कामयाब हो पाया है भारत?

    लॉकडाउन को हुए दो महीने, क्या कोरोना वायरस रोकने में कामयाब हो पाया है भारत?

    चिंता की बात यह है कि दुनिया के बड़े-बड़े देश अमेरिका, इंग्लैंड, ब्राज़ील, रूस, संघर्ष कर रहे हैं तो ऐसे में 130 करोड़ वाला भारत क्या कोरोना वायरस को कंट्रोल कर पाएगा?

  • क्या सरकार ने देह से दूरी के अनिवार्य सिद्धांत का त्याग कर सबको राम भरोसे छोड़ दिया है?

    क्या सरकार ने देह से दूरी के अनिवार्य सिद्धांत का त्याग कर सबको राम भरोसे छोड़ दिया है?

    रेलवे ने टिकट काउंटर खोल दिए हैं. राजधानी दिल्ली में टिकट काउंटर तक पहुंचने से पहले गेट पर पहले की तरह भीड़ देखी गई. काउंटर पर गोल निशान बने हैं लेकिन गेट के बाहर वही लोग एक दूसरे से सटे खड़े हैं. राशन की दुकान वाला अपनी दुकान के बाहर गोले बनाकर देह से दूरी को सुनिश्चित कर रहा है मगर रेलवे के काउंटर पर पहुंचने से पहले ही देह से दूरी की धज्जियां उड़ने लगीं.

  • Xiaomi जून में ज़ारी करेगी MIUI 12, Mi 9 और Redmi K20 सीरीज़ को सबसे पहले मिलेगा अपडेट

    Xiaomi जून में ज़ारी करेगी MIUI 12, Mi 9 और Redmi K20 सीरीज़ को सबसे पहले मिलेगा अपडेट

    Xiaomi ने अपने ब्लॉग पोस्ट में ऐलान किया कि लेटेस्ट MIUI 12 अपडेट सबसे पहले Mi 9, Mi 9T Pro, Redmi K20 और Redmi K20 Pro के लिए जून में ज़ारी किया जाएगा।

  • क्या कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में सक्षम हो पाएगी ओडिशा सरकार?

    क्या कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में सक्षम हो पाएगी ओडिशा सरकार?

    एक समय कोरोना को नियंत्रित करने के मामले में ओडिशा सरकार की काफी तारीफ हुई थी. ऐसा लगा था कि कोरोना को पूरी तरह नियंत्रित करने में ओडिशा सरकार जल्दी कामयाब हो जाएगी. इसके पीछे कई वजह भी थीं. पहली वजह यह थी कि ओडिशा के 30 में से 22 जिले कोरोना फ्री थे और जिन आठ ज़िलों में केस थे उसमें से कुल केस के 80 प्रतिशत सिर्फ एक ज़िले यानी खोरदा में थे. ओडिशा में पहला केस 16 मार्च को खोरदा ज़िले में ही आया. 31 मार्च तक ओडिशा में चार केस थे और 15 अप्रेल तक ओडिशा में कुल केस 60 पहुंचे थे. इसमें से 40 लोग ठीक होकर घर जा चुके थे जबकि एक की मौत हुई थी. 15 अप्रैल तक कुल 60 केस में से 46 केस सिर्फ खोरदा ज़िले से थे, यानी कुल केस के 80 प्रतिशत के करीब खोरदा ज़िले से थे.

  • मरी हुई संवेदना और अटैची की क़ीमत

    मरी हुई संवेदना और अटैची की क़ीमत

    आपने भी वो वीडियो या तस्वीर देखी होगी. कैसे एक मां तपती धूप में गर्म सड़क पर ट्रॉली खींचती चली जा रही है और भूख-प्यास से थक कर उसका बेटा उसी ट्रॉली पर लटका हुआ है. पत्थर दिल भी इस ह्रदय विदारक दृश्य को देखकर पिघल जाए. मगर मेरे एक मित्र को सोते हुए बच्चे और उसकी बेहाल मां का दर्द नज़र नहीं आया. कहता है-वैसे परिस्थिति इनकी क्या है ये तो पता नहीं मगर इनका ट्रॉली बैग जरूर 6 से 8 हजार का होगा.

  • 20 साल बाद क्यों याद किया Y2K को मोदी ने, 21वीं सदी का पहला ग्लोबल झूठ था Y2K

    20 साल बाद क्यों याद किया Y2K को मोदी ने, 21वीं सदी का पहला ग्लोबल झूठ था Y2K

    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई के अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि इस सदी की शुरूआत में दुनिया में Y2K संकट आया था, तब भारत के इंजीनियरों ने उसे सुलझाया था. प्रधानमंत्री ने जाने-अनजाने में कोरोना संकट की वैश्विकता की तुलना Y2K जैसे एक बनावटी संकट से कर दी.

  • जननी जन्म भूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी

    जननी जन्म भूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी

    आंचल के और भी कई रूप होते हैं. ये बड़ी बहन का हो या बुआ का हो या फिर भाभी का हो, आपको इसकी करीबियत अच्छी लगती है. आंचल के किसी कोने में बंधी किसी गांठ की मानिंद रिश्तों की एक अजब पहेली का साथ भी आंचल से जुड़ा है. इंसानी जज्बातों से जुड़े इस आंचल की चाह हमारे देवताओं में भी रही है.

  • बलराज साहनी के बाद मोस्ट एफर्टलेस एक्टर और अभिनय के मार्क वॉ थे इरफान खान!

    बलराज साहनी के बाद मोस्ट एफर्टलेस एक्टर और अभिनय के मार्क वॉ थे इरफान खान!

    'मेथड एक्टिंग' में संजय दत्त बनना रणबीर कपूर के लिए एक बार को आसान है, लेकिन इरफान खान ने अपनी सहजता से पान सिंह तोमर को 'कूल डाकू' बना दिया! न सुनील दत्त की तरह माथे पर टीका और न "खून पी जाऊंगा", "आग लगाकर राख कर दूंगा" जैसी आक्रामकता, लेकिन इरफान खान ने पान सिंह तोमर को जनता के दिलों में बसने पर मजबूर कर दिया!

  • गूगल ने 2019 में हर मिनट 5,000 से अधिक ‘बुरे विज्ञापनों’ को ब्लॉक किया, हटाया

    गूगल ने 2019 में हर मिनट 5,000 से अधिक ‘बुरे विज्ञापनों’ को ब्लॉक किया, हटाया

    गूगल के उपाध्यक्ष (उत्पाद प्रबंधन विज्ञापन गोपनीयता एवं सुरक्षा) स्कॉट स्पेंसर के लिखे इस पोस्ट में कहा गया कि 2019 में 2.7 अरब विज्ञापनों को ब्लॉक किया गया और हटाया गया. ब्लॉग में कहा गया, ‘हमने नियमों के उल्लंघन के लिए लगभग 10 लाख विज्ञापनदाता खातों को भी निलंबित कर दिया है. प्रकाशक की बात करें तो, हमने 12 लाख खातों को खत्म कर दिया और 2.1 करोड़ से अधिक वेब पृष्ठों से विज्ञापनों को हटा दिया.’

  • Xiaomi ने प्राइवेसी पर उठ रहे सवालों के बीच अपडेट किए ये ऐप

    Xiaomi ने प्राइवेसी पर उठ रहे सवालों के बीच अपडेट किए ये ऐप

    सिक्योरिटी रिसर्चर्स द्वारा उठाए गए प्राइवेसी सवालों पर Xiaomi के अपने ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए सफाई दी है। शाओमी ने ऐलान किया है कि उन्होंने Mi Browser और Mi Browser Pro के लिए वर्ज़न 12.1.4 अपडेट ज़ारी किया है और साथ ही Mint Browser के लिए वर्ज़न 3.4.3 अपडेट पेश किया है।

  • ऋषि कपूर से मिलने कभी हॉस्पिटल क्यों नहीं गए अमिताभ बच्चन, एक्टर ने ब्लॉग में खोला राज

    ऋषि कपूर से मिलने कभी हॉस्पिटल क्यों नहीं गए अमिताभ बच्चन, एक्टर ने ब्लॉग में खोला राज

    ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) के निधन के बाद अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने एक्टर के नाम एक ब्लॉग लिखा है, जिसमें उन्होंने बताया कि वह कभी भी उनसे मिलने हॉस्पिटल नहीं गए. क्योंकि...

  • यादों में बसी हैं इरफान खान से हुई मुलाकातें : बोलते कम थे, सुनते ज़्यादा...

    यादों में बसी हैं इरफान खान से हुई मुलाकातें : बोलते कम थे, सुनते ज़्यादा...

    इरफ़ान ख़ान से बस दो-तीन मुलाक़ातें ही हो पाईं, बेहद छोटी. लेकिन हर मुलाक़ात यादगार रही. आख़िरी मुलाक़ात एनडीटीवी के पार्किंग एरिया में हुई. वे शायद 'पान सिंह तोमर' फ़िल्म के प्रमोशन के लिए एनडीटीवी के के स्टूडियो आए थे. उन्हें देखते ही मैंने कहा, आपकी 'एक डॉक्टर की मौत'.. के बाद ये सबसे अच्छी फ़िल्म लगी. उन्हें बहुत अच्छा लगा कि किसी पत्रकार ने उनसे इतने लंबे वक्त के बाद 'एक  डॉक्टर की मौत' का ज़िक्र किया. मुझे लगता है वो बोलते कम और सुनते ज़्यादा थे. वो दूसरों की बातों को आंखों में एक चमक और बड़े ही कौतूहल से सुनते थे. सुनते रहे. इस बीच अपनी जो भी कही, अलग ही अंदाज़ में कही.

  • अमिताभ बच्चन के इंस्टा पर नहीं बढ़ रहे फॉलोवर्स, तो पोस्ट कर दी ऐसी Photo, बोले- यह पूरी तरह बिकिनी नहीं है, पर...

    अमिताभ बच्चन के इंस्टा पर नहीं बढ़ रहे फॉलोवर्स, तो पोस्ट कर दी ऐसी Photo, बोले- यह पूरी तरह बिकिनी नहीं है, पर...

    अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और अपने फैन्स से भी जुड़े रहते हैं. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान भी अमिताभ बच्चन अपने ट्वीट और ब्लॉग के जरिए सुर्खियां बटोर रहे हैं. लेकिन हाल ही में बॉलीवुड के शहंशाह ने अपने इंस्टाग्राम पर अपनी एक पुरानी तस्वीर शेयर की है, जो इंटरनेट पर छाई हुई है.

  • अमिताभ बच्चन ने शेयर किया मजेदार Video, लॉकडाउन की वजह से गधे से बातें करने लगा यह शख्स

    अमिताभ बच्चन ने शेयर किया मजेदार Video, लॉकडाउन की वजह से गधे से बातें करने लगा यह शख्स

    अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और अपने फैन्स से भी जुड़े रहते हैं. लॉकडाउन के दौरान भी वो अपने ट्वीट और ब्लॉग के जरिए सुर्खियां बटोर रहे हैं. उन्होंने हाल ही में एक शख्स का वीडियो शेयर किया है.

  • जोकर का इक्का है कीटनाशक से इंजेक्शन देने का बयान, ट्रंप की बादशाही अमर रहे

    जोकर का इक्का है कीटनाशक से इंजेक्शन देने का बयान, ट्रंप की बादशाही अमर रहे

    “मान लीजिए बहुत सारी अल्ट्रावॉयलेट किरणें या शक्तिशाली किरणें शरीर पर डाली जाती हैं, और मुझे लगता है कि इसे चेक नहीं किया गया है. लेकिन मैं कहता हूं कि अगर आप शरीर के भीतर रोशनी ले जाते हैं, या तो आप अपनी त्वचा के ज़रिए कर लें या किसी और तरीके से और मुझे लगता है इसका जल्दी ही परीक्षण किया जाएगा.“

  • अमेरिका में विमान कंपनियों को मदद की शर्त, न सैलरी कम करें और न निकालें किसी को

    अमेरिका में विमान कंपनियों को मदद की शर्त, न सैलरी कम करें और न निकालें किसी को

    अमेरिकी ट्रेज़री विभाग ने शनिवार को विमान कंपनियों की मदद के लिए 9.5 अरब डॉलर जारी किए हैं. यह पैसा पे-रोल सपोर्ट प्रोग्राम के तहत जारी हआ है. अभी तक अमेरिकी विमान कंपनियों के लिए 12.4 अरब डॉलर जारी हो चुका है ताकि कोविड-19 के आघात से घायल इन कंपनियों को सहारा मिल सके. इसके तहत 10 बड़ी विमान कंपनियों और 83 छोटी विमान कंपनियों को सहायता राशि दी गई है.

  • कोरोना वायरस : गुजरात दूसरे नंबर पर फिर भी टेस्ट की संख्या में कमी क्यों?

    कोरोना वायरस :  गुजरात दूसरे नंबर पर फिर भी टेस्ट की संख्या में कमी क्यों?

    कोविड-19 मामले में गुजरात दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. गुजरात में कोविड-19 के मरीज़ों की संख्या 2815 हो गई है. दिल्ली तीसरे नंबर पर है 2514 केस हैं. गुजरात में मरने वालों की संख्या 127 हो गई है. गुजरात में इस बात को लेकर राजनीतिक विवाद चल रहा है कि क्या राज्य सरकार ने टेस्ट की संख्या कम कर दी है. कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा है कि रोज़ 3000 टेस्ट हो रहे थे, उसे घटा कर 2000 करने की क्या वजह है?

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com