NDTV Khabar

भगवान राम


'भगवान राम' - 247 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Exclusive: शिक्षक दिवस पर खास, 30 वर्षों से चल रहे गुरुकुल से निकले हजारों अधिकारी

    Exclusive: शिक्षक दिवस पर खास, 30 वर्षों से चल रहे गुरुकुल से निकले हजारों अधिकारी

    Teachers' Day : कहा जाता है कि गुरु भगवान का दूसरा रूप होते हैं, क्योंकि वे निःस्वार्थ भावना से विद्यार्थियों को पढ़ाकर उनके भविष्य का निर्माण करते हैं. इसी भगवान को याद करने के लिए हम 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाते हैं. हमें अक्सर शिक्षकों के सामाजिक सरोकार का कार्य करने की कहानियां सुनने को मिलती हैं. ऐसी ही एक कहानी है जौनपुर के शिक्षक राम अभिलाष पाल की जिन्हें लोग गुरूजी के नाम से बुलाते हैं. राम अभिलाष पाल गरीब और वंचित समाज के बच्चों को पढ़ाते हैं. अभी तक उनके शिष्यों में से हज़ारों प्रशासनिक अधिकारी, चिकित्सक, इंजीनियर, प्रोफेसर, प्रवक्ता, शिक्षक जैसे तमाम पदों पर आसीन हैं. 

  • मध्य प्रदेश उपचुनाव में गूंजेगा भगवान राम का नाम, आमने-सामने BJP और कांग्रेस

    मध्य प्रदेश उपचुनाव में गूंजेगा भगवान राम का नाम, आमने-सामने BJP और कांग्रेस

    मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में विधानसभा उपचुनाव की तैयारी में जमीनी मुद्दों से ज्यादा मुकाबला, 'मेरे राम बनाम तेरे राम' है. बीजेपी ( BJP) श्री रामजन्मभूमि मंदिर (Ram Temple) शिलान्यास के बाद अब उपचुनाव वाली विधानसभा में रामशिला पूजन यात्राएं निकाल रही है. वहीं कांग्रेस (Congress) पहले ही हनुमान चालीसा पाठ से लेकर राममंदिर शिलान्यास के लिए आयोजन कर चुकी है. विकास की बात करने वाली बीजेपी उपचुनाव आते ही रामलला के नाम पर वोट मांगने में जुट गई है.

  • Krishna Janmashtami 2020: भगवान कृष्ण का यूं स्वागत करेंगे TV एक्टर, कान्हा के लिए बनाए हैं खास प्लान

    Krishna Janmashtami 2020: भगवान कृष्ण का यूं स्वागत करेंगे TV एक्टर, कान्हा के लिए बनाए हैं खास प्लान

    Krishna Janmashtami 2020: इन कलाकारों में शामिल हैं- ‘‘हप्पू की उलटन पलटन‘‘ से हप्पू सिंह (योगेश त्रिपाठी) और राजेश (कामना पाठक), ‘कहत हनुमान जय श्री राम‘ से अंजनी माता (स्नेहा वाघ), ‘भाबीजी घर पर है‘ से तिवारी जी (रोहिताश गौर), ‘संतोषी माँ सुनाएं व्रत कथायें‘ से संतोषी मां (ग्रेसी सिंह) और ‘गुड़िया हमारी सभी पे भारी‘ से गुड़िया (सारिका बहरोलिया) एवं गुड्डू (करम राजपाल).

  • भूमि पूजन को लेकर कमलनाथ-दिग्विजय सिंह की प्रतिक्रिया पर कांग्रेस सांसद को आपत्ति

    भूमि पूजन को लेकर कमलनाथ-दिग्विजय सिंह की प्रतिक्रिया पर कांग्रेस सांसद को आपत्ति

    गौरतलब है कि कमलनाथ ने राम मंदिर के लिए भूमि पूजन का स्वागत करते हुए बुधवार को कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने राम मंदिर का ताला खुलवाया था और बहुत समय से हर भारतवासी की आकांक्षा थी कि राम मंदिर का निर्माण हो. कमलनाथ ने भोपाल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय के मुख्यद्वार पर भगवान श्रीराम की तस्वीर के सामने दीप प्रज्वलित कर दीपोत्सव की शुरुआत की और आरती कर भगवान राम का पूजन भी किया.

  • भूमि पूजन के बाद भगवान राम की कुलदेवी ''बड़ी देवकाली'' मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

    भूमि पूजन के बाद भगवान राम की कुलदेवी ''बड़ी देवकाली'' मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

    मंदिर के महंत सुनील पाठक ने कहा, ''बड़ी देवकाली के मंदिर को लेकर इस इलाके में काफी श्रद्धा है. बड़ी देवकाली भगवान राम की कुलदेवी है.'' उन्होंने  कहा, ''मैं एक अयोध्यावासी होने के नाते बहुत प्रसन्न हूं कि भगवान राम को उनका जन्म स्थान मिल गया. भगवान राम भारत की आत्मा हैं.

  • टाइम स्क्वायर के बिलबोर्ड पर लगी भगवान राम की तस्वीर तो अक्षय कुमार बोले- इस साल दिवाली जल्दी आ गई...

    टाइम स्क्वायर के बिलबोर्ड पर लगी भगवान राम की तस्वीर तो अक्षय कुमार बोले- इस साल दिवाली जल्दी आ गई...

    बीते दिन अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए भूमि पूजन हुआ, जिसमें प्रधानमंभत्री ने मंदिर की आधारशिला रखी. भूमिपूजन कार्यक्रम पर दुनिया भर की नजर थी.

  • न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर दिखी भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें

    न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर दिखी भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें

    भूमिपूजन कार्यक्रम पर दुनिया भर की नजर थी.अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर में विशाल बिलबोर्ड पर भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें लगायी गयी. समाचार एजेंसी एनआई की रिपोर्ट के अनुसार, भगवान राम का सबसे बड़ा हाई-डेफिनिशन डिजिटल डिस्प्ले टाइम्स स्क्वायर पर लगाया गया.  माना जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे महंगा डिजिटल होर्डिंग में से एक है, जिसे टाइम्स स्क्वायर पर लगाया गया है.

  • रावण की पूजा करने वाले बिसरख गांव में गूंजे ‘जय श्री राम’ के नारे, जप कर रहे लोग

    रावण की पूजा करने वाले बिसरख गांव में गूंजे ‘जय श्री राम’ के नारे, जप कर रहे लोग

    हमेशा से अपनी धरती के बेटे लंकापति रावण की पूजा करने वाले बिसरख गांव के लोगों ने अयोध्या में ‘श्री रामजन्म भूमि मंदिर’ निर्माण के लिए ना सिर्फ अपने यहां की मिट्टी भेजी है बल्कि पूरे देश के साथ मिलकर बुधवार को भगवान श्रीराम के नाम का जप कर रहे हैं.

  • 'दूर रहने' का ऐलान करने के बाद भी राम मंदिर भूमिपूजन समारोह में पहुंचीं उमा भारती

    'दूर रहने' का ऐलान करने के बाद भी राम मंदिर भूमिपूजन समारोह में पहुंचीं उमा भारती

    बीजेपी की फायरब्रांड नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने सोमवार सुबह हिंदी में ट्वीट किया, "मैं मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की गरिमा से बंधी हूं. राम जन्मभूमि के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मुझे कहा है कि शिलान्‍यास स्थल पर मौजूद रहें इसलिए, मैं इस कार्यक्रम में भाग लूंगी."

  • Ram Mandir Bhoomi Pujan in Ayodhya: तस्वीरों में देखें, अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास

    Ram Mandir Bhoomi Pujan in Ayodhya: तस्वीरों में देखें, अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अयोध्या (Ayodhya) में बुधवार को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumipujan) किया और मंदिर की आधारशिला रखी. इससे पहले उन्होंने हनुमानगढ़ी (Hanumangarhi) पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया. आज की तारीख में पीएम मोदी का हर कदम इतिहास में लिखा जा रहा है. कई पड़ावों को पार करने के बाद आज मंदिर का शिलान्यास किया गया है.

  • राम मंदिर भूमि पूजन पर बोले राहुल गांधी- राम प्रेम हैं, वो कभी घृणा में प्रकट नहीं हो सकते

    राम मंदिर भूमि पूजन पर बोले राहुल गांधी- राम प्रेम हैं, वो कभी घृणा में प्रकट नहीं हो सकते

    अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर निर्माण शुरू करने से पहले हुए भूमि पूजन के दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया है. राहुल ने लिखा, 'मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम सर्वोत्तम मानवीय गुणों का स्वरूप हैं. वे हमारे मन की गहराइयों में बसी मानवता की मूल भावना हैं. राम प्रेम हैं, वे कभी घृणा में प्रकट नहीं हो सकते. राम करुणा हैं, वे कभी क्रूरता में प्रकट नहीं हो सकते. राम न्याय हैं, वे कभी अन्याय में प्रकट नहीं हो सकते.' 

  • Ram Mandir Bhoomi Poojan: पीएम मोदी ने किया राम मंदिर का शिलान्यास, रखी मंदिर की नींव

    Ram Mandir Bhoomi Poojan: पीएम मोदी ने किया राम मंदिर का शिलान्यास, रखी मंदिर की नींव

    Ram Mandir Bhoomi Poojan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के लिए लगभग 3 घंटों तक अयोध्या में रहेंगे. पीएम मोदी सुबह 9.30 पर दिल्ली से रवाना हो गए थे. वह सुबह 10.32 पर लखनऊ पहुंचे थे. इसके बाद वह वहां से अयोध्या के लिए रवाना हुए.

  • अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से पहले बोले CM केजरीवाल- आने वाले समय में भारत दुनिया को दिशा दे

    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से पहले बोले CM केजरीवाल- आने वाले समय में भारत दुनिया को दिशा दे

    Ram Janmabhoomi : अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर भूमि पूजन के अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस अवसर के लिए पूरे देश को बधाई दी है. केजरीवाल ने एक ट्वीट कर लिखा कि भगवान राम के आशीर्वाद से भारत सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बने.

  • राम मंदिर भूमिपूजन को लेकर चेतन भगत का Tweet वायरल, बोले- भगवान राम की निगरानी में भारत...

    राम मंदिर भूमिपूजन को लेकर चेतन भगत का Tweet वायरल, बोले- भगवान राम की निगरानी में भारत...

    अयोध्या (Ayodhya) में आज राम मंदिर भूमिपूजन (Ram Mandir Bhumi Pujan) का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. पीएम मोदी के आगमन से पहले वहां सभी तैयारियों को पूरा किया जा चुका है. राम मंदिर भूमिपूजन को लेकर हाल ही में मशहूर लेखक चेतन भगत (Chetan Bhagat) ने ट्वीट किया है.

  • राम मंदिर भूमि पूजन से पहले पूर्व CM अखिलेश यादव ने किया ट्वीट, कहा- आशा है कि...

    राम मंदिर भूमि पूजन से पहले पूर्व CM अखिलेश यादव ने किया ट्वीट, कहा- आशा है कि...

    अपने ट्वीट में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने लिखा कि भगवान शिव के कल्याण, श्रीराम के अभयत्व व श्रीकृष्ण के उन्मुक्त भाव से सब परिपूर्ण रहें! आशा है वर्तमान व भविष्य की पीढ़ियां भी मर्यादा पुरूषोत्तम के दिखाए मार्ग के अनुरूप सच्चे मन से सबकी भलाई व शांति के लिए मर्यादा का पालन करेंगी. अपने ट्वीट में उन्होंने भगवान श्री राम के अलावा अन्य देवाताओं का भी जयकारा लगाया.  

  • Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates: PM मोदी ने अयोध्या में रखी राम मंदिर की आधारशिला

    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates: PM मोदी ने अयोध्या में रखी राम मंदिर की आधारशिला

    Ram Mandir Bhoomi Pujan Updates : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी. उन्होंने पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया.

  • राम मंदिर भूमि पूजन में PM, गवर्नर, CM के अलावा शामिल होने वाली हस्तियों की पूरी सूची..

    राम मंदिर भूमि पूजन में PM, गवर्नर, CM के अलावा शामिल होने वाली हस्तियों की पूरी सूची..

    अयोध्‍या में भूमि पूजन समारोह बुधवार पांच अगस्‍त को आयोजित होगा, इसका हिस्‍सा बनने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खासतौर पर अयोध्‍या पहुंच रहे हैं. राम मंदिर के शिलान्यास समारोह (Ram Mandir Bhoomi Pujan) से पहले राम जन्मभूमि स्थल पर रामार्चन पूजा (Ramarchan puja) शुरू हुई. रामार्चन पूजा, भगवान (Lord Ram) राम के आगमन से पहले सभी प्रमुख देवी-देवताओं को आमंत्रित करने के लिए एक प्रार्थना है.

  • भगवान राम के आशीर्वाद से खत्म हो जाएगा कोविड-19 संकट : शिवसेना

    भगवान राम के आशीर्वाद से खत्म हो जाएगा कोविड-19 संकट : शिवसेना

    शिवसेना ने मंगलवार को कहा कि भगवान राम के आशीर्वाद से कोविड-19 खत्म हो जाएगा. साथ ही अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन में एलके अडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के शामिल ना होने पर भी टिप्पणी की.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com