NDTV Khabar

भारत


'भारत' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पांच अस्थाई सीटों के लिए मतदान अगले माह, भारत को सीट मिलने का भरोसा

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पांच अस्थाई सीटों के लिए मतदान अगले माह, भारत को सीट मिलने का भरोसा

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए अपनी पांच अस्थाई सीटों के लिए अगले माह नई चुनाव प्रक्रिया के तहत चुनाव कराने का निर्णय किया है और एशिया प्रशांत सीट के लिए इकलौता दावेदार होने के कारण भारत को यह सीट मिलना तय है. महासभा ने शुक्रवार को ‘कोरोना वायरस महामारी के दौरान पूर्ण बैठक के बिना गुप्त मतदान द्वारा चुनाव कराने की प्रक्रिया’ संबंधी एक निर्णय अंगीकार किया. इस फैसले के अनुसार सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्यों का चुनाव, तथा आर्थिक और सामाजिक परिषद के सदस्यों का चुनाव पूर्ण सत्र के बगैर जून 2020 में कराया जाएगा.

  • पबजी खेलने के लिए 20 मोबाइल किए चोरी, 2 नाबालिग पकड़े गए

    पबजी खेलने के लिए 20 मोबाइल किए चोरी, 2 नाबालिग पकड़े गए

    पबजी गेम खेलने वाले बच्चे हिंसक और मनोविकार के शिकार हो रहे हैं. इस गेम के आदि कई बच्चों की मौत हो चुकी है. इसलिए भारत में गेम को बैन कर दिया गया है लेकिन लोगों और खासकर बच्चों में इस गेम को खेलने की इस क़दर दीवानगी है कि दुनिया में ये मोबाइल गेम सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो गया है.

  • अमेरिकी सांसद ने कहा- भारत, चीन की ‘आधिपत्य की महत्वाकांक्षाओं’ को विफल करने में मददगार होगा

    अमेरिकी सांसद ने कहा- भारत, चीन की ‘आधिपत्य की महत्वाकांक्षाओं’ को विफल करने में मददगार होगा

    अमेरिका के एक वरिष्ठ सीनेटर ने कई मुद्दों को लेकर वाशिंगटन और बीजिंग के बीच चल रहे वाकयुद्ध के बीच कहा है कि एक संपन्न, शक्तिशाली और लोकतांत्रिक भारत, चीन की ‘‘आधिपत्य की महत्वाकांक्षाओं’’ को विफल करने में मददगार होगा.

  • Samsung Galaxy M11 और Galaxy M01 का भारत में 2 जून को लॉन्च, ये होंगी खूबियां

    Samsung Galaxy M11 और Galaxy M01 का भारत में 2 जून को लॉन्च, ये होंगी खूबियां

    Samsung Galaxy M01 के फ्लिपकार्ट टीज़र से पता चलता है कि फोन डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आएगा, जिसमें 13-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर शामिल होगा। गैलेक्सी एम01 कंपनी का एंट्री-लेवल स्मार्टफोन होगा।

  • भारत में लॉकडाउन में ढील पर नोबेल पुरस्कार से सम्मानित वैज्ञानिक पीटर चार्ल्स डोहर्टी ने चिंता जताई

    भारत में लॉकडाउन में ढील पर नोबेल पुरस्कार से सम्मानित वैज्ञानिक पीटर चार्ल्स डोहर्टी ने चिंता जताई

    नोबेल पुरस्कार से सम्मानित रोग प्रतिरक्षा वैज्ञानिक पीटर चार्ल्स डोहर्टी ने भारत जैसे घनी आबादी वाले देशों में लॉकडाउन में ढील देने को लेकर चिंता जताते हुए कहा है कि कोरोना वायरस संकट से निपटना सरकारों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण है.  उन्होंने कहा कि पूर्णतया लॉकडाउन लागू करना 'आर्थिक और सामाजिक रूप से असंभव' है.  आस्ट्रेलिया के वैज्ञानिक डोहर्टी ने सचेत किया कि आगामी दिनों में संक्रमण के मामले और बढेंगे तथा इस संक्रमण को काबू करने के लिए प्रभावी टीका उपलब्ध होने में नौ से 12 महीने का समय लग सकता है. 

  • अमेरिकी कंपनी ने भारतीय बाजार में रेमडेसिविर की बिक्री के लिए अनुमति मांगी, COVID-19 के इलाज में अहम दवा

    अमेरिकी कंपनी ने भारतीय बाजार में रेमडेसिविर की बिक्री के लिए अनुमति मांगी, COVID-19 के इलाज में अहम दवा

    अमेरिकी दवा कंपनी गिलीड साइंसेज ने अपनी वायरल रोधी दवा रेमडेसिविर को भारतीय बाजार में बेचने की अनुमति के लिए भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को आवेदन दिया है. इस दवा को कोविड-19 के उपचार में अहम बताया जा रहा है. सूत्रों के अनुसार दवा का पेटेंट रखने वाली इस कंपनी ने रेमडेसिविर के लिए क्लीनिकल-पूर्व और क्लीनिकल अध्ययन के बारे में डेटा पूरा कर लिया है.

  • Lunar Eclipse June 2020: भारत में अगला चंद्रग्रहण कब और कितने बजे होगा, घर बैठे देख सकेंगे लाइव

    Lunar Eclipse June 2020: भारत में अगला चंद्रग्रहण कब और कितने बजे होगा, घर बैठे देख सकेंगे लाइव

    पृथ्वी का बड़ा हिस्सा जून के चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse 2020) को देखने में सक्षम होगा। यह भारत समेत यूरोप के अधिकांश भाग, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा।

  • OnePlus 8 की अगली सेल 4 जून को, मिलेंगे ये ऑफर्स

    OnePlus 8 की अगली सेल 4 जून को, मिलेंगे ये ऑफर्स

    OnePlus 8 के 6 जीबी रैम + 128 जीबी वेरिएंट की भारत में कीमत 41,999 रुपये है। जिन ग्राहकों ने वनप्लस 8 को प्री-बुक किया था और वे इस स्मार्टफोन को पिछली सेल में नहीं खरीद सके, उन्हें 1,000 रुपये का Amazon Pay कैशबैक मिलेगा।

  • मोदी सरकार 2.0 का एक साल : अमित शाह बोले- PM मोदी ने 6 साल में कई ऐतिहासिक गलतियों को सुधारा, आत्मनिर्भर भारत की रखी नींव

    मोदी सरकार 2.0 का एक साल : अमित शाह बोले- PM मोदी ने 6 साल में कई ऐतिहासिक गलतियों को सुधारा, आत्मनिर्भर भारत की रखी नींव

    शाह ने आगे कहा, 'मोदी जी ने इन 6 वर्षों के कार्यकाल में न सिर्फ कई ऐतिहासिक गलतियों को सुधारा है बल्कि 6 दशक की खाई को पाट कर विकासपथ पर अग्रसर एक आत्मनिर्भर भारत की नींव भी रखी है. यह 6 वर्ष का कार्यकाल ‘गरीब कल्याण व रिफ़ार्म’ के समांतर समन्वय की एक अभूतपूर्व मिसाल है.'

  • PM मोदी की अगुवाई में भारत ने जिस तरह COVID-19 के खिलाफ जंग लड़ी उससे स्थिति संभली हुई है: जेपी नड्डा

    PM मोदी की अगुवाई में भारत ने जिस तरह COVID-19 के खिलाफ जंग लड़ी उससे स्थिति संभली हुई है: जेपी नड्डा

    . पीएम मोदी को बधाई देते हुए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि  दूसरे कार्यकाल के प्रथम वर्ष पूर्ण होने पर उनको अपनी ओर से और करोड़ों कार्यर्ताओं की ओर से हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं. पार्टी के अध्यक्ष की दृष्टि से शुभकामनाएं देता हूं कि पीएम मोदी पूरी ताकत के साथ जैसा उन्होंने पिछले 6 सालों में देश की सेवा प्रधानमंत्री के रूप में की है उसी ताकत के साथ पूरी शक्ति से देश की सेवा में जुटे रहें हैं.

  • Coronavirus in India:भारत में कोरोनावायरस ने तोड़ा अब तक का सारा रिकॉर्ड, बीते 24 घंटे में 7,964 नए मामले, 265 मौतें

    Coronavirus in India:भारत में कोरोनावायरस ने तोड़ा अब तक का सारा रिकॉर्ड, बीते 24 घंटे में 7,964 नए मामले, 265 मौतें

    24 घंटे में सबसे ज्यादा नए केस और सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. पिछले 24 घंटे में 7964 नए मामले सामने आए हैं वहीं 265.लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा मरीज 11,264 रिकवर हुए हैं अब तक 82370 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. वहीं रिकवरी रेट की बात करें तो वह बढ़कर 47.40 फीसदी हो गई है.

  • 'हम आगे बढ़ेंगे, हम विजयी होंगे', मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर जनता को लिखी PM की चिट्ठी की 10 बड़ी बातें

    'हम आगे बढ़ेंगे, हम विजयी होंगे', मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर जनता को लिखी PM की चिट्ठी की 10 बड़ी बातें

    नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पूरा होने पर प्रधानमंत्री चिट्ठी लिखकर लोगों से मुखातिब हुए. उन्होंने अपने इस कार्यकाल के पूरे होने पर तमाम उपलब्धियों को विस्तृत रूप से साझा किया. वह चाहे आर्टिकल 370, राम मंदिर निर्माण, ट्रिपल तलाक हो या फिर नागरिकता संशोधन कानून. इन सभी ऐतिहासिक फैसलों के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने खत में जिक्र किया. उन्होंने भारत की विकास यात्रा को नई गति देने की भी बात कही. इतना ही नहीं, पीएम मोदी (PM Modi) ने 'हम आगे बढ़ेंगे, हम विजयी होंगे' का एक नारा भी दिया. आइए जानते हैं कि प्रधानमंत्री की चिट्ठी की 10 बड़ी बातें (10 points of PM Narendra Modi’s letter to nation)...

  • Coronavirus LIVE Updates: बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 235 नए मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या 3511 हुई

    Coronavirus LIVE Updates: बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 235 नए मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या 3511 हुई

    Coronavirus LIVE News Updates: स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,73,763 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 7,964 नए मामले सामने आए हैं और 265 लोगों की मौत हुई है. देश में पहली बार 24 घंटों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आए हैं. अभी तक 4,971 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 82,370 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है. यह 47.40 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

  • लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध, नक्शे और तस्वीरों से समझिए

    लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध, नक्शे और तस्वीरों से समझिए

    लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र में कम से कम पांच प्रमुख क्षेत्रों में गतिरोध है जहां भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा या  एलएसी क्षेत्र की धारणा पर पारंपरिक मतभेद हैं. दोनों पक्षों के बीच वर्तमान तनाव उस समय तीव्र रूप से ध्यान में आया जब दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच 5 मई और 6 मई को पैंगोंग झील क्षेत्र में झड़पों की खबरें आईं. चीनी सैनिकों के घेर कर बेहरमी से भारतीय जवानों पर हमला कर दिया था. जिसमें भारतीय सेना के अधिकारी और जवानों के घायल होने की खबरें आई थी.

  • देश का राजकोषीय घाटा बढ़कर सात साल के उच्च स्तर 4.6 प्रतिशत पर पहुंचा

    देश का राजकोषीय घाटा बढ़कर सात साल के उच्च स्तर 4.6 प्रतिशत पर पहुंचा

    राजकोषीय घाटा में वृद्धि बताता है कि कर संग्रह कम रहने के कारण सरकार की उधारी बढ़ी है.आंकड़ों के अनुसार राजस्व घाटा भी बढ़कर 2019-20 में जीडीपी का 3.27 प्रतिशत रहा जो 2.4 प्रतिशत के संशोधित अनुमान से अधिक है.

  • iQoo 3 हैंडसेट 31,990 रुपये में हो जाएगा आपका, जानें ऑफर

    iQoo 3 हैंडसेट 31,990 रुपये में हो जाएगा आपका, जानें ऑफर

    न केवल ICICI क्रेडिट कार्ड के जरिए पूरा भुगतान करने से, बल्कि यह छूट कार्ड के जरिए iQoo 3 को ईएमआई पर खरीदने पर भी मिलेगी। यह ऑफर फ्लिपकार्ट और आइकू की वेबसाइट पर 29 मई से 15 जून, 2020 तक वैध है।

  • ...तो बदल जाएगा भारत में हर किसी का मोबाइल नंबर

    ...तो बदल जाएगा भारत में हर किसी का मोबाइल नंबर

    TRAI की सिफारिश है कि मोबाइल नंबरों के मामले में 10-डिज़िट से 11-डिज़िट नंबरिंग स्कीम में शिफ्टिंग होनी चाहिए। रेग्युलेटर का कहना है कि इस नए बदलाव से कुल 10 अरब नंबरों की क्षमता मिलेगी।

  • मोदी सरकार 2.0 के एक साल : हिंदुत्व के पथ पर दौड़ता रथ, कोरोना वायरस ने लगाया ब्रेक

    मोदी सरकार 2.0 के एक साल : हिंदुत्व के पथ पर दौड़ता रथ, कोरोना वायरस ने लगाया ब्रेक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने पर देशवासियों के नाम चिट्ठी लिखी है. जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद उपजे हालात से निपटने का संकल्प लिया. साथ में पीएम मोदी ने अपनी पार्टी कि विचारधारा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी जाहिए की. उन्होंने कहा, राष्ट्रीय एकता-अखंडता के लिए आर्टिकल 370 की बात हो, सदियों पुराने संघर्ष के सुखद परिणाम - राम मंदिर निर्माण की बात हो, आधुनिक समाज व्यवस्था में रुकावट बना ट्रिपल तलाक हो, या फिर भारत की करुणा का प्रतीक नागरिकता संशोधन कानून हो, ये सारी उपलब्धियां आप सभी को स्मरण हैं. एक के बाद एक हुए इन ऐतिहासिक निर्णयों के बीच अनेक फैसले, अनेक बदलाव ऐसे भी हैं, जिन्होंने भारत की विकास यात्रा को नई गति दी है, नए लक्ष्य दिए हैं, लोगों की अपेक्षाओं को पूरा किया है'.  इसके साथ ही गृहमंत्री अमित शाह ने भी कहा कि  'मोदी जी ने इन 6 वर्षों के कार्यकाल में न सिर्फ कई ऐतिहासिक गलतियों को सुधारा है बल्कि 6 दशक की खाई को पाट कर विकासपथ पर अग्रसर एक आत्मनिर्भर भारत की नींव भी रखी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com