NDTV Khabar

भारत


'भारत' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत के खिलाफ झूठे विमर्श और प्रचार को लेकर ब्रिटेन में भारतीय राजदूत ने किया आगाह

    भारत के खिलाफ झूठे विमर्श और प्रचार को लेकर ब्रिटेन में भारतीय राजदूत ने किया आगाह

    भारत की सुरक्षा चुनौतियों के संदर्भ में धनश्याम ने कहा कि हम चार दशक से भी ज्यादा समय से सीमा पार आतंकवाद की चुनौती का सामना कर रहे हैं जिसकी वजह से हजारों निर्दोष भारतीयों की जान गई. उन्नत होती तकनीक के दौर में आतंकवाद भी बदले हुए रूप में चुनौती के तौर पर उभरा है.

  • सांप्रदायिक तूफ़ान के भंवर में दिल्ली का चुनाव

    सांप्रदायिक तूफ़ान के भंवर में दिल्ली का चुनाव

    सुप्रीम कोर्ट का डेटा है कि 2019 में जनवरी से जून के बीच बच्चों खासकर लड़कियों के खिलाफ 24000 से अधिक बलात्कार के मामले दर्ज हुए थे. 2018 में भारत में 33,977 बलात्कार के केस दर्ज हुए हैं. क्या किसी केस में प्रधानमंत्री और अमित शाह बचाते हुए देखे गए हैं? राष्ट्रीय अपराध शाखा ब्यूरो के रिकार्ड के अनुसार 2018 में दिल्ली में बलात्कार के 1217 मामले दर्ज हुए थे.

  • शाहीन बाग़ और भारतीय लोकतंत्र की चुनौती

    शाहीन बाग़ और भारतीय लोकतंत्र की चुनौती

    शाहीन बाग़ से बहुत सारी आवाजें आ रही हैं, बहुत सारे दृश्य आ रहे हैं. वहां तिरंगा लहराया जा रहा है, वहां जन-गण-मन और वंदे मातरम तक गाया जा रहा है, वहां भारत का सुंदर नक्शा बनाया जा रहा है. वहां भारत की साझा संस्कृति के गीत गाए जा रहे हैं, वहां गांधी, अंबेडकर, भगत सिंह और राम प्रसाद बिस्मिल वाली आज़ादी के नारे लगाए जा रहे हैं, लेकिन बीजेपी को यह सब सुनाई और दिखाई नहीं पड़ रहा. उसे बस दो हाशिए की आवाज़ें सुनाई पड़ीं जिन्हें शाहीन बाग के मंच का समर्थन नहीं मिला.

  • भारत ने हिन्दू लड़की का धर्मांतरण के बाद निकाह मामले पर पाक उच्चायोग अधिकारी को किया तलब, आपत्ति पत्र किया जारी

    भारत ने हिन्दू लड़की का धर्मांतरण के बाद निकाह मामले पर पाक उच्चायोग अधिकारी को किया तलब, आपत्ति पत्र किया जारी

    सिंध के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री हरिराम किशोरी ने भी मंगलवार को पुलिस से रिपोर्ट मांगी है. ऑल पाकिस्तान हिंदू काउंसिल (एपीएचसी) ने रविवार को कहा था कि भारती बाई को पिछले सप्ताह उसके विवाह स्थल से अपहृत किया गया.

  • NCC Cadets से बोले पीएम मोदी, ऐतिहासिक अन्याय को दुरुस्त करने के लिए CAA लाया गया

    NCC Cadets से बोले पीएम मोदी, ऐतिहासिक अन्याय को दुरुस्त करने के लिए CAA लाया गया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार ‘‘ऐतिहासिक अन्याय’’ को दुरुस्त करने और पड़ोसी देशों में रह रहे अल्पसंख्यकों से किए गए भारत के ‘‘पुराने वादे’’ को पूरा करने के लिए संशोधित नागरिकता कानून (CAA) लेकर आई है. मोदी राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की वार्षिक रैली को संबोधित कर रहे थे.

  • SC ने अफ्रीकी चीते को भारत लाने की दी अनुमति, अब नामीबिया से मंगाए जाएंगे चीते

    SC ने अफ्रीकी चीते को भारत लाने की दी अनुमति, अब नामीबिया से मंगाए जाएंगे चीते

    पिछले साल अप्रैल में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि  वह अफ्रीकी चीतों को नामीबिया से भारत लाकर मध्यप्रदेश स्थित नौरादेही वन्यजीव अभयारण्य में बसाने की महत्वाकांक्षी परियोजना के खिलाफ नहीं है. न्यायालय ने कहा था कि बाघ-चीते के बीच टकराव के कोई सबूत रिकॉर्ड में नहीं हैं.

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की पाकिस्तान को नसीहत, विवाद सुलझाने के बजाय भारत के खिलाफ...

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की पाकिस्तान को नसीहत, विवाद सुलझाने के बजाय भारत के खिलाफ...

    सिंह ने 12 वें दक्षिण एशिया सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि यह जरूरी है कि आतंकवादी और उनका वैचारिक और वित्तीय नेटवर्क टूटे और उन्हें सरकार का समर्थन ना मिले. उन्होंने कहा, "क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के मद्देनजर संयुक्त दृष्टिकोण विकसित करने के लिए भारत एक देश को छोड़कर अपने पड़ोसियों के साथ संवाद करता रहता है.

  • चीन के वुहान से भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया का विमान तैयार

    चीन के वुहान से भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया का विमान तैयार

    चीन (China) में फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के बीच उसके वुहान प्रांत से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए एअर इंडिया अपने 423-सीट वाले एक बड़े विमान को वहां भेजने की तैयारी कर रहा है. एक आधिकारिक सूत्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी. सूत्र ने बताया कि एयरलाइन को विशेष निकासी उड़ान के लिए विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय से आवश्यक मंजूरी का इंतजार है.

  • Ind Vs NZ 3rd T20 Dream11 Prediction: बेस्ट साबित हो सकते हैं ये खिलाड़ी, ऐसे तैयार करें अपनी Playing 11

    Ind Vs NZ 3rd T20 Dream11 Prediction: बेस्ट साबित हो सकते हैं ये खिलाड़ी, ऐसे तैयार करें अपनी Playing 11

    Ind Vs NZ 3rd T20 Dream11 Prediction: भारत और न्यूजीलैंड (India Vs New Zealand) के बीच तीसरा टी-20 (Ind Vs NZ 3rd T20) हैमिल्टन के सेडन पार्क (Seddon Park) में खेला जाएगा.

  • Beating Retreat 2020: क्या है 'बीटिंग द रिट्रीट'? जानिए इसके बारे में सब कुछ

    Beating Retreat 2020: क्या है 'बीटिंग द रिट्रीट'? जानिए इसके बारे में सब कुछ

    'बीटिंग द रिट्रीट' (Beating The Retreat) भारत के गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति का सूचक है. बीटिंग रिट्रीट  (Beating Retreat) का आयोजन गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह के तीसरे दिन 29 जनवरी की शाम को किया जाता है.  बीटिंग रिट्रीट में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन बजाते हुए मार्च करते हैं. इसका आयोजन रायसीना हिल्स में किया जाता है, जिसके चीफ गेस्‍ट राष्‍ट्र‍पति होते हैं. बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम (Beating Retreat Ceremony) का समापन 'सारे जहां से अच्‍छा' गाने' की धुन के साथ होता है. 

  • शाहीन बाग पर बोले मनोज तिवारी- प्रधानमंत्री को गोली मारने की बात बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन भारत को तोड़ने वालों को...

    शाहीन बाग पर बोले मनोज तिवारी- प्रधानमंत्री को गोली मारने की बात बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन भारत को तोड़ने वालों को...

    शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में प्रदर्शन पर दिल्ली के बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आम आदमी पार्टी (AAP) पर जोरदार हमला बोला है. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मनोज तिवारी ने कहा, ''शाहीन बाग पर अरविंद केजरीवाल चूड़ी पहनकर क्यों बैठे हैं. एक अपील तक नहीं किया. उत्तर प्रदेश में देखिए कोई प्रोटेस्ट नहीं चल रहा है. केजरीवाल स्पष्ट करें कि वो शाहीन बाग के साथ हैं या नहीं. मनीष सिसौदिया तो साथ हैं, दीपक चौरसिया पर हमला क्यों हुआ, सुधीर चौधरी को क्यों नहीं जाने दिया. जिन पत्रकारों को आप चाहते हैं वहीं जाएंगे. प्रधानमंत्री को गोली मारने की बात बर्दाश्त कर सकते है, लेकिन भारत को तोड़ने वालों को हम नहीं बर्दाश्त कर सकते.''

  • Poco X2 भारत में 4 फरवरी को होगा लॉन्च, जानें क्या हो सकती है खासियत

    Poco X2 भारत में 4 फरवरी को होगा लॉन्च, जानें क्या हो सकती है खासियत

    Poco इंडिया एक्स2 के साथ-साथ भारत में आने वाले समय में फ्लैगशिप Poco F2 को भी लॉन्च कर सकती है। शाओमी से अलग होने के बाद Poco X2 पोको का स्वतंत्र ब्रांड के तहत पहला फोन होगा। कंपनी का दावा है कि पोको एक्स2 हाई रिफ्रेश रेट और बेहतरीन टच रेंसपोंस के साथ आएगा।

  • क्‍या द‍िल्‍ली तक पहुंच गया है कोरोनावायरस? तीन संदिग्ध मरीज RML में भर्ती

    क्‍या द‍िल्‍ली तक पहुंच गया है कोरोनावायरस? तीन संदिग्ध मरीज RML में भर्ती

    Coronavirus Cases in India: चीन में फैले रहे कोरोनावायरस के लक्षण अब भारत में भी देखने को मिल रहे हैं. मुंबई, उज्जैन, बिहार, राजस्थान और मोहाली के बाद अब दिल्ली में भी तीन कोरोनावायरस संदिग्ध मरीजों की पहचान की गई है. बात करें दिल्‍ली की (Corona Virus Cases In Delhi) खबर का तो न्‍यूज एजेंसी भाषा के अनुसार दिल्ली के राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल (RML Hospital, Delhi) में तीन लोगों को कोरोना वायरस के लक्षणों (Coronavirus Symptoms) के बाद यहां भर्ती कराया गया है.

  • Samsung Galaxy A51 भारत में 29 जनवरी को होगा लॉन्च, यह हो सकती है कीमत

    Samsung Galaxy A51 भारत में 29 जनवरी को होगा लॉन्च, यह हो सकती है कीमत

    Samsung Galaxy A51 के लॉन्च की जानकारी कंपनी ने एक 10 सेकंड की वीडियो के जरिए दी है। गैलेक्सी ए51 एंड्रॉयड 10 पर आधारित One UI 2.0 पर चलेगा। इसमें 48-मेगापिक्सल का मेन कैमरा सेंसर दिया गया है।

  • अदनान सामी मामले में बोले BJP नेता संबित पात्रा- कांग्रेस जवाब दे कि सोनिया गांधी को भारतीय नागरिकता क्यों दी गई?

    अदनान सामी मामले में बोले BJP नेता संबित पात्रा- कांग्रेस जवाब दे कि सोनिया गांधी को भारतीय नागरिकता क्यों दी गई?

    पाकिस्तानी मूल के गायक अदनान सामी पद्मश्री के लिए चुने जाने को लेकर राजनीतिक बहस का केंद्र बना हुआ है. एक ओर सत्तारूढ़ भाजपा और लोजपा ने उन्हें इस पुरस्कार के लिए सर्वाधिक योग्य करार दिया, वहीं दूसरी ओर विपक्षी कांग्रेस ने पुरस्कार दिए जाने के आधार पर सवाल उठाए और राकांपा ने इसे अपमान बताया. राजनीतिक दलों में 2016 में भारतीय नागरिक बने सामी के भारत में योगदान को लेकर बहस छिड़ गयी. सामी ने इस पुरस्कार के लिए उन्हें चुने जाने को लेकर रविवार को आभार व्यक्त किया था और अपने आलोचकों पर भी निशाना साधा.

  • भारत चीन के वुहान से भारतीयों को बाहर निकालने के लिए उठा सकता है कदम

    भारत चीन के वुहान से भारतीयों को बाहर निकालने के लिए उठा सकता है कदम

    इस बीच, एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सोमवार तक चीन से 155 उड़ानों में भारत आए कुल 33,552 यात्रियों की जांच की गई. सोमवार को 18 उड़ानों से आए 4,359 यात्रियों की जांच की गयी. गौबा की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई एहतियातन कदम उठाने का फैसला किया गया. इसमें नेपाल की सीमा के पास एकीकृत जांच चौकियों के साथ साथ उन अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों पर लोगों की जांच आरंभ करने का फैसला किया गया जहां चीन से लोग आते हैं.

  • ग्राउंड रिपोर्ट : वैश्विक मंदी की मार झेल रहे कालीन निर्यात क्षेत्र को बजट से हैं उम्‍मीदें

    ग्राउंड रिपोर्ट : वैश्विक मंदी की मार झेल रहे कालीन निर्यात क्षेत्र को बजट से हैं उम्‍मीदें

    भारत में कालीन उद्योग का संकट गहराता जा रहा है. सितंबर में जब एनडीटीवी ने कालीन उद्योग का जायज़ा लिया तो उन्होंने बताया कि महंगे कालीनों की मांग में 90% तक कमी आई है. अब ये मांग बस 8 फ़ीसदी रह गई है. कश्मीर का तो पूरा कारोबार चरमराया हुआ है.

  • नागरिकता कानून के विरोध में दिए गए प्रस्ताव पर यूरोपीय संसद में होगी बहस

    नागरिकता कानून के विरोध में दिए गए प्रस्ताव पर यूरोपीय संसद में होगी बहस

    इसमें भारतीय प्राधिकारियों के अपील की गई है कि वे सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ रचनात्मक वार्ता करें और भेदभावपूर्ण सीएए को निरस्त करने की उनकी मांग पर विचार करें. प्रस्ताव में कहा गया है कि सीएए भारत में नागरिकता तय करने के तरीके में खतरनाक बदलाव करेगा. इससे नागरिकता विहीन लोगों के संबंध में बड़ा संकट विश्व में पैदा हो सकता है और यह बड़ी मानव पीड़ा का कारण बन सकता है.

Advertisement