NDTV Khabar

भारतीय अमेरिकी


'भारतीय अमेरिकी' - 677 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इस भारतीय प्रोफेसर ने कैंसर के निदान के लिए किया ऐसा काम, अमेरिका ने दिया सम्मान

    इस भारतीय प्रोफेसर ने कैंसर के निदान के लिए किया ऐसा काम, अमेरिका ने दिया सम्मान

    अमेरिकी राष्ट्रीय कैंसर संस्थान ने मिशिगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अरुल चिन्नैयां को 'आउटस्टैंडिंग इन्वेस्टीगेटर अवॉर्ड' प्रदान किया है.

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा

    आज भी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में गिरावट देखी गई. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा. इससे पहले अमेरिका की दंडात्मक आयात शुल्क नीति से वैश्विक व्यापार युद्ध भड़कने की आशंकाएं बढ़ने और कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी के साथ भारतीय प्रतिभूति बाजार से विदेशी पूंजी की निकासी के रुझानों के बीच मंगलवार को रुपया डालर के मुकाबले 24 पैसे और टूटकर 72.69 के नये निम्न स्तर पर बंद हुआ. सुबह रुपये में मजबूती दिखी और यह प्रति डलार 72.25 तक चढ़ गया था.लेकिन तेजी टिकाऊ नहीं रही और जल्दी ही रुपया 72.74 तक हल्का हो गया था. रुपये के रिकॉर्ड निम्न स्तर को छू गया. हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक के तत्काल हस्तक्षेप के कारण रुपये में कुछ सुधार आया. 

  • डॉलर अंडरवियर नहीं अमरीकी डॉलर महंगा हुआ है, 72.55 रु का हो गया है

    डॉलर अंडरवियर नहीं अमरीकी डॉलर महंगा हुआ है, 72.55 रु का हो गया है

    सोमवार को 12 बज कर 03 मिनट पर डॉलर ने भारतीय रुपये को फिर धक्का दिया है. इस समय पर रुपये का भाव ऐतिहासिक रूप से नीचे चला गया. एक डॉलर 72 रुपये 55 पैसे का हो गया. वाकई अब श्री श्री रविशंकर से कहना होगा कि वे आएं और कुछ भभूत-वभूत छिड़कें ताकि डॉलर का नशा उतर जाए.

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.50 के निचले रिकॉर्ड स्तर पर

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.50 के निचले रिकॉर्ड स्तर पर

    एक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 72.50 तक पहुंच गई. इससे पहले बाजार खुलने के साथ डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 72.18 थी. आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से रुपये में लगातार गिरावट देखी जा रही है.

  • समलैंगिकता अब अपराध नहीं, सवर्णों के भारत बंद के दौरान हुई हिंसा, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ीं खबरें...

    समलैंगिकता अब अपराध नहीं, सवर्णों के भारत बंद के दौरान हुई हिंसा, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ीं खबरें...

    SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्णों  ने भारत बंद बुलाया. इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों से हिंसा की खबरें सामने आईं. बिहार के कई जिलों में सवर्णों ने ट्रेनें रोकी और कई जगहों पर हाई-वे को भी बंद किया. उधर, नई दिल्ली में गुरुवार को भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत किए गए. अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस व विदेशमंत्री माइक पॉम्पियो तथा भारतीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के बीच 2+2 वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी गई कि भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत किए गए, जिसके ज़रिये भारत को महत्वपूर्ण अमेरिकी रक्षा तकनीक हासिल करने में मदद मिलेगी.

  • India-US 2+2 summit : भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत

    India-US 2+2 summit :  भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत

    अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस व विदेशमंत्री माइक पॉम्पियो तथा भारतीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के बीच 2+2 वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी गई कि भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत किए गए, जिसके ज़रिये भारत को महत्वपूर्ण अमेरिकी रक्षा तकनीक हासिल करने में मदद मिलेगी.    

  • बोलिए मोदी जी, देश को बोलने वाला नेता चाहिए था... बोलिए न... 

    बोलिए मोदी जी, देश को बोलने वाला नेता चाहिए था... बोलिए न... 

    भाषणों के मास्टर कहे जाते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. साल 2013 में जब वह डॉलर के मुक़ाबले भारतीय रुपये के गिरने पर दहाड़ रहे थे, तब लोग कहते थे, 'वाह मोदी जी, वाह... यह हुआ भाषण... यह भाषण नहीं, देश का राशन है... हमें बोलने वाला नेता चाहिए... पेट को भोजन नहीं, भाषण चाहिए...' यह बात भी उन तक पहुंची ही होगी कि पब्लिक में बोलने वाले नेता की डिमांड है. बस, उन्होंने भी बोलने में कोई कमी नहीं छोड़ी. पेट्रोल महंगा होता था, मोदी जी बोलते थे. रुपया गिरता था, मोदी जी बोलते थे. ट्वीट पर री-ट्वीट, डिबेट पर डिबेट. 2018 में हम इस मोड़ पर पहुंचे हैं, जहां 2013 का साल राष्ट्रीय फ्रॉड का साल नज़र आता है, जहां सब एक दूसरे से फ्रॉड कर रहे थे.

  • लोगों के पास नौकरी नहीं इसलिए करते हैं मोदी और ट्रंप जैसे नेताओं की तारीफ : राहुल

    लोगों के पास नौकरी नहीं इसलिए करते हैं मोदी और ट्रंप जैसे नेताओं की तारीफ : राहुल

    भारतीय पत्रकारों के संघ से बातचीत करते हुए गांधी ने कहा कि समस्या के समाधान की बजाए ये नेता उस गुस्से को भुनाते हैं और देश को नुकसान पहुंचाते हैं.

  • ब्रिटेन की अदालत ने दाऊद के गुर्गे जबीर मोती को जमानत देने से किया इनकार

    ब्रिटेन की अदालत ने दाऊद के गुर्गे जबीर मोती को जमानत देने से किया इनकार

    न्यायाधीश ने अमेरिकी अधिकारियों की ओर से प्रत्यर्पण के अनुरोध का भी संदर्भ दिया. अदालत में जो विवरण सामने आया है उसके मुताबिक मोती 10 साल के वीजा पर ब्रिटेन आया था और इस सप्ताह 22 अगस्त को ब्रिटेन से जाने वाला था. सुनवाई के दौरान मोती के वकील ने भारतीय मीडिया में आ रही खबरों के कारण सुरक्षा चिंताओं पर अदालत में मीडिया पर रोक लगाने का अनुरोध किया.

  • गिरते रुपया का आम आदमी पर क्या होगा असर?

    गिरते रुपया का आम आदमी पर क्या होगा असर?

    डॉलर के मुक़ाबले रुपये की राजनीति घूम फिर कर 2013-14 आ जाती है जब यूपीए के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को नकारा साबित करने के लिए रुपये की कीमत का ज़िक्र होता था. आप मौजूदा प्रधानमंत्री मोदी के उस समय के ट्वीट को देखें या भाषण सुने तो रुपये के गिरते दाम को भारत के गिरते स्वाभिमान से जोड़ा करते थे. विपक्ष के नेताओं से लेकर रविशंकर और रामदेव भी कहा करते थे कि मोदी जी प्रधानमंत्री बनेंगे तो डॉलर के मुकाबले रुपया मज़बूत हो जाएगा. जब भी रुपया कमज़ोर होता है ट्‌विटर पर रविशंकर का ट्वीट चलने लगता है कि मोदी जी के प्रधानमंत्री बनते ही एक डॉलर की कीमत 40 रुपये हो जाएगी यानी रुपया मज़बूत हो जाएगा. वे किस आधार पर कह रहे थे, वही बता सकते हैं अगर वे इस पर कुछ कहें. आज भारत का रुपया डॉलर के मुकाबले इतना कमज़ोर हो गया जितना कभी नहीं हुआ था. पहली बार एक डॉलर की कीमत 70 रुपये हो गई है.

  • राहुल का रुपये की ऐतिहासिक गिरावट के लिए PM मोदी पर तंज, 'सुप्रीम लीडर' को लगा अविश्वास का झटका

    राहुल का रुपये की ऐतिहासिक गिरावट के लिए PM मोदी पर तंज, 'सुप्रीम लीडर' को लगा अविश्वास का झटका

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत अब तक सबसे निचले स्तर पर चले जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक गिरावट के साथ रुपये ने 'सुप्रीम लीडर' को अविश्वास का झटका दिया है. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी का एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, 'भारतीय रुपये ने सुप्रीम लीडर को ऐतिहासिक गिरावट के साथ 'वोट ऑफ नो कांफिडेंस' दिया है. सर्वोच्च नेता का अर्थव्यवस्था पर महाज्ञान इस वीडियो में सुनिए. इसमें वह रुपये के लगातार अवमूल्यन के कारण समझा रहे हैं.'

  • अमेरिका में भारतीय सहित 100 से अधिक लोग हिरासत में

    अमेरिका में भारतीय सहित 100 से अधिक लोग हिरासत में

    अमेरिकी सीमा गश्त और आव्रजन अधिकारियों ने अवैध रूप से देश में प्रवेश करने और रहने वालों के खिलाफ अलग अलग कार्रवाई करते हुए 100 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है जिसमें कुछ भारतीय भी शामिल हैं.

  • हेट क्राइम के चलते भारतीय इंजीनियर की हत्या करने के जुर्म में पूर्व अमेरिकी नौसैनिक को उम्रकैद

    हेट क्राइम के चलते भारतीय इंजीनियर की हत्या करने के जुर्म में पूर्व अमेरिकी नौसैनिक को उम्रकैद

    फरवरी 2017 में ओलेथ के एडम पुरिंटोन ने गोली मारकर कुचिभोटला की हत्या कर दी थी और दो अन्य व्यक्तियों-भारतीय नागरिक आलोक मदासानी और कंसास निवासी इयान ग्रिलोट को घायल कर दिया था.

  • मुंबई में सिंगर मीका सिंह के घर चोरी करने वाला आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

    मुंबई में सिंगर मीका सिंह के घर चोरी करने वाला आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

    पुलिस ने आरोपी के पास से 69 हजार अमेरिकी डॉलर, 50 हजार रुपये भारतीय नोट और अंकित के अलग-अलग खातों से तीन लाख रुपये बरामद हुए हैं. इनके अलावा मीका सिंह के घर से चोरी की गई म्यूजिक सॉफ्टवेयर की सीडी भी बरामद कर लगी गई है. पुलिस को जांच में पता चला कि आरोपी अंकित बीते 15 साल से मीका के स्टूडियो में बतौर एडिटर काम कर रहा था.

  • सुप्रीम कोर्ट के जज के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ब्रेट कैवनॉग को नामित किया

    सुप्रीम कोर्ट के जज के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ब्रेट कैवनॉग को नामित किया

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कंजर्वेटिव ब्रेट कैवनॉग को आज सुप्रीम कोर्ट के जज के लिए नामित किया. कैवनॉग के नाम की पुष्टि होने पर वह जस्टिस एंथनी कैनेडी का स्थान लेंगे जिन्होंने हाल ही में सेवानिवृत्त होने की घोषणा की थी. ट्रंप ने 25 जजों की अपनी मूल सूची में से जस्टिस कैवनॉग का नाम चुना. इस सूची में भारतीय मूल के अमेरिकी जज अमूल थापर का नाम भी शामिल था.

  • अमेरिका: तेलंगाना के 26 वर्षीय युवक की केंसास सिटी में गोली मारकर हत्या

    अमेरिका: तेलंगाना के 26 वर्षीय युवक की केंसास सिटी में गोली मारकर हत्या

    पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. अभी तक की जांच के अनुसार आरोपी घटना को अंजाम देने के बाद मौके से फरार हो गए. स्थानीय मीडिया के अनुसार इस मामले में अभी तक हमले की मुख्य वजह का भी पता नहीं चल सका है. पुलिस अभी तक आरोपियों की पहचान भी नहीं कर पाई है.

  • अमेरिका : भारतीय मूल के अमेरिकी उत्तम ढिल्लों बने संघीय एजेंसी के प्रमुख

    अमेरिका : भारतीय मूल के अमेरिकी उत्तम ढिल्लों बने संघीय एजेंसी के प्रमुख

    व्हाइट हाउस के शीर्ष वकील भारतीय मूल के अमेरिकी उत्तम ढिल्लों को ड्रग एनफोर्समेंट एजेंसी का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। यह संस्था अमेरिका में मादक पदार्थों की तस्करी एवं इसके इस्तेमाल के खिलाफ कार्य करती है। ढिल्लों ने रॉबर्ट पैटरसन का स्थान लिया है। 30 साल की सेवा के बाद पैटरसन सेवानिवृत्त हुए हैं। ढिल्लों ने व्हाइट हाउस में उप वकील एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उप सहायक के तौर पर काम किया है.

  • अमेरिका संघीय संचार आयोग के प्रमुख अजित पई के बेटे को जान से मारने की धमकी, आरोपी गिरफ्तार

    अमेरिका संघीय संचार आयोग के प्रमुख अजित पई के बेटे को जान से मारने की धमकी, आरोपी गिरफ्तार

    भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक और अमेरिका संघीय संचार आयोग (एफसीसी) के प्रमुख अजित पई के बेटे को जान से मारने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है और उस पर मामला दर्ज कर लिया गया है. वर्जिनिया अदालत में दर्ज इस मामले से संबंधित दस्तावेज के मुताबिक, शख्स की पहचान मरकारा के रूप में हुई है.

Advertisement