NDTV Khabar

भारतीय अमेरिकी


'भारतीय अमेरिकी' - 685 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रिपब्लिक डे परेड के मुख्य अतिथि के लिए डोनाल्ड ट्रंप का विकल्प तलाश रही है केंद्र सरकार

    रिपब्लिक डे परेड के मुख्य अतिथि के लिए डोनाल्ड ट्रंप का विकल्प तलाश रही है केंद्र सरकार

    भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने भारत के न्योते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद माना जा रहा है कि केंद्र सरकार मुख्य अतिथि के लिए अन्य विकल्प तलाशने का काम कर रही है.

  • H-1B Visa में बड़े बदलावों की तैयारी में अमेरिका, भारतीय आईटी कंपनियों पर पड़ेगा असर 

    H-1B Visa में बड़े बदलावों की तैयारी में अमेरिका, भारतीय आईटी कंपनियों पर पड़ेगा असर 

    अमेरिकी सरकार एच-1बी वीजा नीति में बदलाव के लिये नया प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है. इसके जरिये एच-1बी वीजा के तहत आने वाले रोजगार और विशेष व्यवसायों या पेशों की परिभाषा को "संशोधित" करने की योजना है. अमेरिका के इस कदम से भारत की आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) कंपनियों पर बड़े पैमाने पर असर पड़ेगा. भारतीय मूल के अमेरिकियों के स्वामित्व वाली छोटी तथा मध्यम आकार की कंपनियां भी इससे प्रभावित होंगी.

  • भारतीय मूल के अमेरिकियों को निशाना बना रहे हैं आभूषण चोर : अमेरिका में पुलिस ने कहा

    भारतीय मूल के अमेरिकियों को निशाना बना रहे हैं आभूषण चोर : अमेरिका में पुलिस ने कहा

    फॉक्स 8 न्यूज की खबर के अनुसार, ओहियो नारवॉक पुलिस विभाग ने एक निगरानी वीडियो साझा किया है. यह वीडियो नारवॉक क्षेत्र स्थित एक भारतीय मूल के अमेरिकी परिवार के घर हुई चोरी का है जिसमें 20,000 डॉलर कीमत के आभूषण चुरा लिये गए. 

  • एशिया के सबसे छोटे देश से भी कमजोर है भारत का पासपोर्ट, मिली 81 वीं रैकिंग

    एशिया के सबसे छोटे देश से भी कमजोर है भारत का पासपोर्ट, मिली 81 वीं रैकिंग

    अमेरिकी फर्म हेन्ले ने पासपोर्ट इंडेक्स(henley passport index) जारी की है. जिसके मुताबिक जापान का पासपोर्ट पहले स्थान पर है तो भारत का 81 वें नंबर पर.

  • फिर कमजोर हुआ रुपया, डॉलर की तुलना में कीमत पहुंची 74.47 के निम्नतम स्तर पर

    फिर कमजोर हुआ रुपया, डॉलर की तुलना में कीमत पहुंची 74.47 के निम्नतम स्तर पर

    अमेरिकी डॉलर (Dollar) की तुलना में भारतीय रुपया (Indian rupee) गुरुवार को 74.47 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंच गया.

  • डॉलर की तुलना में रुपये में भारी गिरावट, जा पहुंचा 73.79 के नए रिकॉर्ड निम्नतम स्तर पर

    डॉलर की तुलना में रुपये में भारी गिरावट, जा पहुंचा  73.79 के नए रिकॉर्ड निम्नतम स्तर पर

    अमेरिकी डॉलर की तुलना में भारतीय रुपया फिर लुढ़का, बुधवार के बंद 73.34 के मुकाबले गुरुवार को 73.60 के स्तर पर खुलने के बाद शुरुआती कारोबार के दौरान 73.79 के नए रिकॉर्ड निम्नतम स्तर पर पहुंचा.

  • भारतीय शेयर बाजारों में लगातार चौथे हफ्ते दर्ज की गई गिरावट

    भारतीय शेयर बाजारों में लगातार चौथे हफ्ते दर्ज की गई गिरावट

    भारतीय शेयर बाजारों में लगातार चौथे हफ्ते गिरावट दर्ज की गई. अमेरिका और चीन के बीच के व्यापार संबंधों पर अनिश्चितता के साये में वैश्विक बाजारों में उतार-चढ़ाव रहा, जिसका असर घरेलू बाजारों पर भी देखने को मिला. इसके अलावा, अमेरिकी फेड रिजर्व ने सोमवार (24 सितंबर) को प्रमुख ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी.

  • अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद भी तेल खरीदता रहेगा भारत, ईरान के विदेश मंत्री का दावा

    अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद भी तेल खरीदता रहेगा भारत, ईरान के विदेश मंत्री का दावा

    ईरान के विदेश मंत्री  मोहम्मद जवाद जरीफ ने कहा है कि भारत ईरान से तेल खरीदने और दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग को लेकर प्रतिबद्ध है. भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज  के साथ बैठक के बाद उन्होंने यह बात कही.

  • इस भारतीय प्रोफेसर ने कैंसर के निदान के लिए किया ऐसा काम, अमेरिका ने दिया सम्मान

    इस भारतीय प्रोफेसर ने कैंसर के निदान के लिए किया ऐसा काम, अमेरिका ने दिया सम्मान

    अमेरिकी राष्ट्रीय कैंसर संस्थान ने मिशिगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अरुल चिन्नैयां को 'आउटस्टैंडिंग इन्वेस्टीगेटर अवॉर्ड' प्रदान किया है.

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा

    आज भी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में गिरावट देखी गई. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा. इससे पहले अमेरिका की दंडात्मक आयात शुल्क नीति से वैश्विक व्यापार युद्ध भड़कने की आशंकाएं बढ़ने और कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी के साथ भारतीय प्रतिभूति बाजार से विदेशी पूंजी की निकासी के रुझानों के बीच मंगलवार को रुपया डालर के मुकाबले 24 पैसे और टूटकर 72.69 के नये निम्न स्तर पर बंद हुआ. सुबह रुपये में मजबूती दिखी और यह प्रति डलार 72.25 तक चढ़ गया था.लेकिन तेजी टिकाऊ नहीं रही और जल्दी ही रुपया 72.74 तक हल्का हो गया था. रुपये के रिकॉर्ड निम्न स्तर को छू गया. हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक के तत्काल हस्तक्षेप के कारण रुपये में कुछ सुधार आया. 

  • डॉलर अंडरवियर नहीं अमरीकी डॉलर महंगा हुआ है, 72.55 रु का हो गया है

    डॉलर अंडरवियर नहीं अमरीकी डॉलर महंगा हुआ है, 72.55 रु का हो गया है

    सोमवार को 12 बज कर 03 मिनट पर डॉलर ने भारतीय रुपये को फिर धक्का दिया है. इस समय पर रुपये का भाव ऐतिहासिक रूप से नीचे चला गया. एक डॉलर 72 रुपये 55 पैसे का हो गया. वाकई अब श्री श्री रविशंकर से कहना होगा कि वे आएं और कुछ भभूत-वभूत छिड़कें ताकि डॉलर का नशा उतर जाए.

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.50 के निचले रिकॉर्ड स्तर पर

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.50 के निचले रिकॉर्ड स्तर पर

    एक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 72.50 तक पहुंच गई. इससे पहले बाजार खुलने के साथ डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 72.18 थी. आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से रुपये में लगातार गिरावट देखी जा रही है.

  • समलैंगिकता अब अपराध नहीं, सवर्णों के भारत बंद के दौरान हुई हिंसा, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ीं खबरें...

    समलैंगिकता अब अपराध नहीं, सवर्णों के भारत बंद के दौरान हुई हिंसा, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ीं खबरें...

    SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्णों  ने भारत बंद बुलाया. इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों से हिंसा की खबरें सामने आईं. बिहार के कई जिलों में सवर्णों ने ट्रेनें रोकी और कई जगहों पर हाई-वे को भी बंद किया. उधर, नई दिल्ली में गुरुवार को भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत किए गए. अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस व विदेशमंत्री माइक पॉम्पियो तथा भारतीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के बीच 2+2 वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी गई कि भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत किए गए, जिसके ज़रिये भारत को महत्वपूर्ण अमेरिकी रक्षा तकनीक हासिल करने में मदद मिलेगी.

  • India-US 2+2 summit : भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत

    India-US 2+2 summit :  भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत

    अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस व विदेशमंत्री माइक पॉम्पियो तथा भारतीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के बीच 2+2 वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी गई कि भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत किए गए, जिसके ज़रिये भारत को महत्वपूर्ण अमेरिकी रक्षा तकनीक हासिल करने में मदद मिलेगी.    

  • बोलिए मोदी जी, देश को बोलने वाला नेता चाहिए था... बोलिए न... 

    बोलिए मोदी जी, देश को बोलने वाला नेता चाहिए था... बोलिए न... 

    भाषणों के मास्टर कहे जाते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. साल 2013 में जब वह डॉलर के मुक़ाबले भारतीय रुपये के गिरने पर दहाड़ रहे थे, तब लोग कहते थे, 'वाह मोदी जी, वाह... यह हुआ भाषण... यह भाषण नहीं, देश का राशन है... हमें बोलने वाला नेता चाहिए... पेट को भोजन नहीं, भाषण चाहिए...' यह बात भी उन तक पहुंची ही होगी कि पब्लिक में बोलने वाले नेता की डिमांड है. बस, उन्होंने भी बोलने में कोई कमी नहीं छोड़ी. पेट्रोल महंगा होता था, मोदी जी बोलते थे. रुपया गिरता था, मोदी जी बोलते थे. ट्वीट पर री-ट्वीट, डिबेट पर डिबेट. 2018 में हम इस मोड़ पर पहुंचे हैं, जहां 2013 का साल राष्ट्रीय फ्रॉड का साल नज़र आता है, जहां सब एक दूसरे से फ्रॉड कर रहे थे.

  • लोगों के पास नौकरी नहीं इसलिए करते हैं मोदी और ट्रंप जैसे नेताओं की तारीफ : राहुल

    लोगों के पास नौकरी नहीं इसलिए करते हैं मोदी और ट्रंप जैसे नेताओं की तारीफ : राहुल

    भारतीय पत्रकारों के संघ से बातचीत करते हुए गांधी ने कहा कि समस्या के समाधान की बजाए ये नेता उस गुस्से को भुनाते हैं और देश को नुकसान पहुंचाते हैं.

  • ब्रिटेन की अदालत ने दाऊद के गुर्गे जबीर मोती को जमानत देने से किया इनकार

    ब्रिटेन की अदालत ने दाऊद के गुर्गे जबीर मोती को जमानत देने से किया इनकार

    न्यायाधीश ने अमेरिकी अधिकारियों की ओर से प्रत्यर्पण के अनुरोध का भी संदर्भ दिया. अदालत में जो विवरण सामने आया है उसके मुताबिक मोती 10 साल के वीजा पर ब्रिटेन आया था और इस सप्ताह 22 अगस्त को ब्रिटेन से जाने वाला था. सुनवाई के दौरान मोती के वकील ने भारतीय मीडिया में आ रही खबरों के कारण सुरक्षा चिंताओं पर अदालत में मीडिया पर रोक लगाने का अनुरोध किया.

  • गिरते रुपया का आम आदमी पर क्या होगा असर?

    गिरते रुपया का आम आदमी पर क्या होगा असर?

    डॉलर के मुक़ाबले रुपये की राजनीति घूम फिर कर 2013-14 आ जाती है जब यूपीए के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को नकारा साबित करने के लिए रुपये की कीमत का ज़िक्र होता था. आप मौजूदा प्रधानमंत्री मोदी के उस समय के ट्वीट को देखें या भाषण सुने तो रुपये के गिरते दाम को भारत के गिरते स्वाभिमान से जोड़ा करते थे. विपक्ष के नेताओं से लेकर रविशंकर और रामदेव भी कहा करते थे कि मोदी जी प्रधानमंत्री बनेंगे तो डॉलर के मुकाबले रुपया मज़बूत हो जाएगा. जब भी रुपया कमज़ोर होता है ट्‌विटर पर रविशंकर का ट्वीट चलने लगता है कि मोदी जी के प्रधानमंत्री बनते ही एक डॉलर की कीमत 40 रुपये हो जाएगी यानी रुपया मज़बूत हो जाएगा. वे किस आधार पर कह रहे थे, वही बता सकते हैं अगर वे इस पर कुछ कहें. आज भारत का रुपया डॉलर के मुकाबले इतना कमज़ोर हो गया जितना कभी नहीं हुआ था. पहली बार एक डॉलर की कीमत 70 रुपये हो गई है.

Advertisement