NDTV Khabar

भारतीय अर्थव्यवस्था


'भारतीय अर्थव्यवस्था' - 618 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • एक लाख करोड़ रुपये से नीचे आया GST संग्रह, मार्च में जमा हुए महज 97,597 करोड़

    एक लाख करोड़ रुपये से नीचे आया GST संग्रह, मार्च में जमा हुए महज 97,597 करोड़

    अर्थव्यवस्था में पहले से ही जारी नरमी के बीच कोरोना वायरस महामारी के कारण कंपनियों का परिचालन ठप होने से मार्च में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह पिछले चार महीने में पहली बार एक लाख करोड़ रुपये के स्तर से नीचे आ गया.

  • पहली बार देश में एक दिन में कोरोनावायरस के 194 नए मामले आए, मरीजों की संख्या 918 पर पहुंची, पढ़ें 10 अहम बातें

    पहली बार देश में एक दिन में कोरोनावायरस के 194 नए मामले आए, मरीजों की संख्या 918 पर पहुंची, पढ़ें 10 अहम बातें

    Coronavirus cases in India: देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 194 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ भारत में इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 918 हो गई है. कोविड-19 की वजह से अब तक 19 लोगों की जान गई है. वहीं, 79 लोग अब तक इस बीमारी से ठीक हुए हैं या फिर उनकी स्थिति सुधरी है. कोरोनावायरस खतरे को देखते हुए सरकार ने गुरुवार को 1.70 लाख करोड़ रुपये से अधिक के राहत पैकेज की घोषणा की जबकि भारतीय रिजर्व बैंक ने कोरोनावायरस से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए रेपो दर, सीआरआर में कटौती और बैंकों को कर्ज की किस्त पर वसूली से तीन महीने तक रोक की अनुमति दी है.

  • कोरोनावायरस से जंग में गरीबों-ज़रूरतमंदों को राहत के लिए केंद्र सरकार देगी 1.70 लाख करोड़ रुपये

    कोरोनावायरस से जंग में गरीबों-ज़रूरतमंदों को राहत के लिए केंद्र सरकार देगी 1.70 लाख करोड़ रुपये

    कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रकोप के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेस किया. उन्होंने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन का निर्णय लिया. हम नहीं चाहते कि कोई भूखा या तंगी में रहे. सरकार गरीबों तक पैसा पहुंचाएगी. एक लाख 70 हजार करोड़ का राहत पैकेज सरकार देगी. ऐसे मौके पर मजदूर और गरीब को राहत जरूरी है.

  • एस एंड पी ने 2020 में भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर किया 5.2 प्रतिशत

    एस एंड पी ने 2020 में भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर किया 5.2 प्रतिशत

    एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने 2020 में भारत की वैश्विक आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत कर दिया है और कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है.

  • कोरोनावायरस की मार: कर, विनिवेश लक्ष्य से चूकेगी सरकार

    कोरोनावायरस की मार: कर, विनिवेश लक्ष्य से चूकेगी सरकार

    कोरोनावायरस संक्रमण के फैलने की वजह से सरकार चालू वित्त वर्ष में राजस्व संग्रह के लक्ष्य से चूक सकती है.  इस महामारी की वजह से मांग और आर्थिक गतिविधियां सुस्त पड़ेंगी, जिससे अगले वित्त वर्ष यानी 2020-21 में भी सरकार के लिए राजस्व संग्रह के लक्ष्य को हासिल करना चुनौतीपूर्ण होगा. भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर पहले ही 11 साल के निचले स्तर पर आ चुकी है. ऐसे में कोरोना वायरस के चलते सरकार ने वीजा पर अंकुश लगाए हैं, जिससे पर्यटन और होटल क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.

  • YES बैंक के संकट पर रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कही ये बात...

    YES बैंक के संकट पर रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कही ये बात...

    राजन ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘येस बैंक ने हमें पर्याप्त मौकों पर बताया कि उसके सामने दिक्कतें आ रही हैं, अत: योजना तैयार करने के लिये पर्याप्त समय था. मैं उम्मीद करता हूं कि हमें सबसे अच्छी योजना मिली है. लेकिन मैं दूसरा अनुमान नहीं लगाना चाहता हूं क्योंकि मैं चीजों को विस्तार से नहीं जानता हूं.’’ राजन ने कहा, ‘‘बैंकों की बैलेंस शीट की सफाई की अनिच्छा के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था की समस्याएं लंबी खिंच रही हैं.

  • अर्थव्‍यवस्‍था पर कोरोना वायरस का असर, संकट में बाजार

    अर्थव्‍यवस्‍था पर कोरोना वायरस का असर, संकट में बाजार

    अर्थशास्त्री वेद जैन ने एनडीटीवी से कहा, 'स्टॉक मार्केट में भारी गिरावट की दो मुख्य वजहें हैं. पहला कोरोना वायरस का फैलता संकट और दूसरा कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट. सऊदी अरेबिया और रशिया के बीच में जो टकराव हुआ है उसकी वजह से कच्चे तेल की कीमतें 30 फ़ीसदी तक घट गई हैं. इसका अर्थव्यवस्था पर काफी ज्यादा असर पड़ रहा है. रुपया डालर के मुकाबला कमज़ोर हो गया है.'

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आलोचकों पर बोला हमला, कहा - ‘सही काम’ करने वालों से नफरत करते हैं ‘सही बात करने वाले’

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आलोचकों पर बोला हमला, कहा - ‘सही काम’ करने वालों से नफरत करते हैं ‘सही बात करने वाले’

    प्रधानमंत्री ने कहा कि जब उनकी पार्टी ने 2014 का लोकसभा चुनाव जीता था उस समय उनके सामने यह विकल्प था कि वह पहले से जो चलता आ रहा है उस पर चलें या फिर अपना नया रास्ता बनाएं. हमने नया मार्ग चुना जिसमें लोगों की आकांक्षा को प्राथिमिकता दी गई. उन्होंने कहा कि सही चीजों को लेकर बात करना गलत नहीं है, लेकिन इन लोगों में उनके प्रति खास नफरत है जो सही चीजें कर रहे हैं.

  • देश की आर्थिक वृद्धि दर अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 4.7 प्रतिशत रही

    देश की आर्थिक वृद्धि दर अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 4.7 प्रतिशत रही

    आंकड़ों के अनुसार कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस तथा उर्वरक क्षेत्र में आलोच्य माह के दौरान गिरावट दर्ज की गयी. चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जनवरी अवधि के दौरान बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर घटकर 0.6 प्रतिशत रही है जो कि एक साल पहले इसी अवधि में 4.4 प्रतिशत रही थी.

  • चेतन भगत ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, बोले-हालात सुधरना मुश्किल, क्योंकि हिंदू-मुस्लिम...

    चेतन भगत ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, बोले-हालात सुधरना मुश्किल, क्योंकि हिंदू-मुस्लिम...

    चेतन भगत (Chetan Bhagat) ने लिखा: "कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है. ग्लोबल मांगों पर भी असर हो रहा है. भारत पहले से ही कमजोर अर्थव्यवस्था से जूझ रहा है जिससे उबरना मुश्किल होगा. जॉब ग्रोथ पर लगातार इसका असर हो रहा है. तत्काल ध्यान देने की जरूरत है. लेकिन हे हिंदू मुस्लिम, हिंदू मुस्लिम. "

  • भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, ब्रिटेन, फ्रांस को पीछे छोड़ा: रिपोर्ट

    भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, ब्रिटेन, फ्रांस को पीछे छोड़ा: रिपोर्ट

    भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. उसने 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया.

  • वैश्विक सुस्ती का असर, भारत का निर्यात जनवरी में 1.66 फीसदी घटा

    वैश्विक सुस्ती का असर, भारत का निर्यात जनवरी में 1.66 फीसदी घटा

    शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़े के अनुसार, जनवरी में निर्यात 25.97 अरब डॉलर रहा, जबकि पिछले साल की जनवरी में निर्यात 26.41 अरब डॉलर रहा.वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "अप्रैल-जनवरी 2019-20 की अवधि में कुल निर्यात 265.26 अरब डॉलर हुआ.

  • थोक मुद्रास्फीति जनवरी में बढ़कर 3.1 प्रतिशत हुई

    थोक मुद्रास्फीति जनवरी में बढ़कर 3.1 प्रतिशत हुई

    खाद्य वस्तुओं में सब्जियों की कीमतें 52.72 प्रतिशत बढ़ीं, जिसमें सबसे अधिक योगदान प्याज का रहा. इस दौरान प्याज की कीमतों में 293 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई, जबकि इसके बाद आलू की कीमतों में 37.34 प्रतिशत इजाफा हुआ. इस सप्ताह की शुरुआत में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी में छह साल के उच्चतम 7.59 प्रतिशत के करीब पहुंच गई थी.

  • चिदंबरम ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, कहा - ‘तीन गलतियों’ की वजह से अर्थव्यवस्था की यह हालत हुई

    चिदंबरम ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, कहा - ‘तीन गलतियों’ की वजह से अर्थव्यवस्था की यह हालत हुई

    उन्होंने कहा, ‘देश एक बार फिर आर्थिक वृद्धि की दृष्टि से ‘उदासीन’ वर्ष की ओर बढ़ रहा है. चिदंबरम ने कहा, ‘हम लड़खड़ाते हुए आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन यदि पश्चिम एशिया में कोई समस्या खड़ी हो जाती है या अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध छिड़ जाता है तो क्या हमारे पास उसके लिए ‘प्लान बी’ है?’

  • PM मोदी पर राहुल गांधी का तंज: निर्मला सीतारमण को बर्खास्त करिए और आप जिम्मेदारी से बच जाएंगे

    PM मोदी पर राहुल गांधी का तंज: निर्मला सीतारमण को बर्खास्त करिए और आप जिम्मेदारी से बच जाएंगे

    पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश की आर्थिक व्यवस्था को लेकर निशाना साधा है. उन्होंने एक फरवरी को संसद में पेश किए गए आम बजट पर तंज कसा और कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था ध्‍वस्‍त हो गई है और आपको ये सोचना चाहिए कि इस तोहमत से आप खुद को कैसे बचाएं. राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया

  • राहुल गांधी ने पीएम मोदी का Video शेयर कर कहा- इस तरह कुछ और करिए, शायद अर्थव्यवस्था चल पड़े

    राहुल गांधी ने पीएम मोदी का Video शेयर कर कहा- इस तरह कुछ और करिए, शायद अर्थव्यवस्था चल पड़े

    राहुल गांधी ने अपने इस ट्वीट में हैश टैग मोदीनिक्स भी लिखा. बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब पीएम मोदी पर राहुल गांधी ने निशाना साधा हो. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आम बजट पेश किए जाने से कुछ दिन पहले दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) इस बारे में अनभिज्ञ हैं कि आर्थिक विकास को गति देने के लिए आगे क्या करना है.

  • भारतीय अर्थव्यवस्था में 2019 में थोड़ी नरमी जरूर, लेकिन मंदी नहीं: IMF प्रबंध निदेशक

    भारतीय अर्थव्यवस्था में 2019 में थोड़ी नरमी जरूर, लेकिन मंदी नहीं: IMF प्रबंध निदेशक

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा है कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) में संकट और जीएसटी तथा नोटबंदी के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था में 2019 में अचानक थोड़ी नरमी देखने को मिली, लेकिन इसे मंदी नहीं कहा जा सकता.

  • बजट 2020 : रेवेन्यू कलेक्शन के टारगेट में सरकार बहुत पिछड़ गई, मंदी से अर्थव्यवस्था सुस्त

    बजट 2020 : रेवेन्यू कलेक्शन के टारगेट में सरकार बहुत पिछड़ गई, मंदी से अर्थव्यवस्था सुस्त

    बजट 2020 को अंतिम रूप देने में जुटीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए 2019-20 में तय टारगेट के मुताबिक टैक्स कलेक्शन एक मुश्किल चुनौती साबित हो सकता है. मंदी की वजह से अर्थव्यवस्था की रफ्तार घटती जा रही है, और साथ ही सरकार का रेवेन्यू कलेक्शन का टारगेट भी पीछे छूटता जा रहा है. अर्थव्यवस्था को मंदी से उबारने में जुटीं वित्त मंत्री को अब एक नई चुनौती से जूझना पड़ रहा है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com