NDTV Khabar

भारतीय अर्थव्यवस्था


'भारतीय अर्थव्यवस्था' - 511 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सबकुछ काफी ठीक है बस अर्थव्यवस्था में नौकरी, सैलरी और सरकार के पास पैसे नहीं हैं...

    सबकुछ काफी ठीक है बस अर्थव्यवस्था में नौकरी, सैलरी और सरकार के पास पैसे नहीं हैं...

    जून में निर्यात का आंकड़ा 41 महीनों में सबसे कम रहा है. आयात भी 9 प्रतिशत कम हो गया है जो कि 34 महीने में सबसे कम है. सरकार मानती है कि दुनिया भर में व्यापारिक टकरावों के कारण ऐसा हुआ है. सरकार ने 2018-19 और 2019-20 के दौरान पेट्रोलियम उत्पादों पर सरचार्ज लगाकर 17000 करोड़ वसूले हैं.

  • बजट 2019: आधार कार्ड से भी भर सकेंगे आयकर रिटर्न, भारतीय पासपोर्ट वाले NRI को मिलेगा तत्काल आधार कार्ड

    बजट 2019: आधार कार्ड से भी भर सकेंगे आयकर रिटर्न, भारतीय पासपोर्ट वाले NRI को मिलेगा तत्काल आधार कार्ड

    ‘गांव, गरीब और किसान’ तथा प्रत्येक नागरिक के जीवन को ‘अधिक सरल’ बनाने के लक्ष्य के साथ पेश किए गये नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मीडिया, विमानन, बीमा और एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों को उदार करने का प्रस्ताव किया गया है. बजट में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांच के विस्तार, पेंशन और वीमा योजाओं को आम लोगों की पहुंच के दायरे में ले जाने के विभिन्न प्रस्ताव किए गए है.

  • बजट में राजकोषीय प्रोत्साहन की संभावना कम : कोटक

    बजट में राजकोषीय प्रोत्साहन की संभावना कम : कोटक

    आगामी बजट में सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को सार्थक राजकोषीय प्रोत्साहन प्रदान करने की संभावना कम है क्योंकि देश की राजकोषीय स्थिति कमजोर है. यह बात बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कही गई.  कोटक सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2018-19 में राजस्व प्राप्त में भारी कमी के चलते पैदा हुई राजकोषीय चुनौतियों के कारण करों में कटौती की संभावना कम है, जिस पर निवेशकों की निगाहें होंगी.

  • बिगड़ी अर्थव्यवस्था सरकार की चिंता का सबब, पीएम मोदी आज अर्थशास्त्रियों से करेंगे चर्चा

    बिगड़ी अर्थव्यवस्था सरकार की चिंता का सबब, पीएम मोदी आज अर्थशास्त्रियों से करेंगे चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्थिक वृद्धि को गति देने तथा रोजगार सृजन के लिए आर्थिक नीति की रूपरेखा पर चर्चा के लिए प्रमुख अर्थशास्त्रियों तथा विशेषज्ञों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे.

  • औद्योगिक वृद्धि अप्रैल में छह महीने के उच्च स्तर 3.4 प्रतिशत रही 

    औद्योगिक वृद्धि अप्रैल में छह महीने के उच्च स्तर 3.4 प्रतिशत रही 

    इससे पहले, अक्टूबर 2018 में औद्योगिक वृद्धि दर सर्वाधिक 8.4 प्रतिशत थी. यहां बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़े के अनुसार खनन क्षेत्र में वृद्धि आलोच्य महीने में 5.1 प्रतिशत रही जो पिछले वर्ष 2018 के इसी महीने में 3.8 प्रतिशत थी. इसी प्रकार, बिजली क्षेत्र में वृद्धि अप्रैल महीने में 6 प्रतिशत रही जो इससे पूर्व वर्ष के इसी महीने में 2.1 प्रतिशत थी.

  • बॉलीवुड एक्टर ने किया इशारा, बोले- मोदी जी दोबारा पीएम बने तो देश छोड़ देंगे...

    बॉलीवुड एक्टर ने किया इशारा, बोले- मोदी जी दोबारा पीएम बने तो देश छोड़ देंगे...

    कमाल आर खान (Kamaal R Khan) ने भारतीय अर्थव्यवस्था और चुनावों को लेकर एक के बाद एक करते हुए 3 ट्वीट किए. उन्होंने पहले ट्वीट में ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन के मुताबिक 5000 भारतीय मिलियनेयर 2018 में दुबई में शिफ्ट हो गए थे.

  • देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था चरमराई, नई सरकार के सामने खड़ी होगी दिक्कत

    देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था चरमराई, नई सरकार के सामने खड़ी होगी दिक्कत

    अगली सरकार को देश की बदहाल ग्रामीण अर्थव्यवस्था विरासत में मिलने वाली है, क्योंकि देश की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था के अनेक हिस्से अनौपचारिक क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं, जिन्हें पिछले कई महीनों से अनेक बाधाओं का सामना करना पड़ा है और उन्हें उबरने में अभी समय लगेगा.

  • भारत की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका, मंदी के मिलने लगे संकेत, आयकर में 50 हजार करोड़ की कमी

    भारत की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका, मंदी के मिलने लगे संकेत, आयकर में 50 हजार करोड़ की कमी

    देश की अर्थव्यवस्था मंदी की तरफ बढ़ रही है, क्योंकि कई प्रमुख आर्थिक संकेतकों में गिरावट देखी गई है.ऑटो बिक्री में गिरावट, प्रत्यक्ष कर संग्रह में कमी के बाद अब देश में घरेलू बचत में भी गिरावट आई है.

  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को जून तक जुटानी होगी अपनी पूंजी : सूत्र

    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को जून तक जुटानी होगी अपनी पूंजी : सूत्र

    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अपनी विनियामक व संवृद्धि संबंधी पूंजी की जरूरतों के लिए खुद पूंजी जुटानी होगी क्योंकि अगली सरकार बनने तक बैंकों के लिए किसी प्रकार का नया पुनर्पूजीकरण नहीं हो सकता है.

  • दक्षिण कोरिया में बोले पीएम मोदी, भारत अगले कुछ सालों में 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बन जाएगा

    दक्षिण कोरिया में बोले पीएम मोदी, भारत अगले कुछ सालों में 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बन जाएगा

    दक्षिण कोरिया के सियोल में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि हम आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था हैं. पूरी दुनिया आज भारत की तरफ उम्मीद से निगाहें लगाए देख रही है. हमारी इकोनॉमी लगातार मजबूत हुई है. पीएम मोदी ने कहा कि अगले कुछ साल में भारत 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था में शामिल होने के लिए तेजी से कदम बढ़ा रहा है.

  • अर्थव्यवस्था में काला धन कितना? स्थायी समिति ने कहा- रिपोर्टें सार्वजनिक करे वित्त मंत्रालय

    अर्थव्यवस्था में काला धन कितना? स्थायी समिति ने कहा- रिपोर्टें सार्वजनिक करे वित्त मंत्रालय

    आर्थिक मामलों पर संसद की स्थायी समिति ने वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ब्लैक मनी पर तैयार तीन वित्तीय रिसर्च संस्थाओं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पालिसी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंसियल मैनेजमेंट और NCAER की तीन अलग-अलग रिपोर्ट सार्वजनिक करें. संसद भवन परिसर में स्थायी समिति की एक अहम बैठक में यह फैसला लिया गया.

  • भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट वित्त वर्ष 2019-20 में 7.6 प्रतिशत रहेगी : UN

    भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट वित्त वर्ष 2019-20 में  7.6 प्रतिशत रहेगी : UN

    संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक आर्थिक स्थिति एवं संभावनाएं (डब्ल्यूईएसपी) 2019 रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2020-21 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहेगी.

  • GST के लागू होने के तरीके पर अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने जताई चिंता, किसानों की कर्जमाफी के भी पक्ष में नहीं

    GST के लागू होने के तरीके पर अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने जताई चिंता, किसानों की कर्जमाफी के भी पक्ष में नहीं

    अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की मुख्य आर्थिक सलाहाकार गीता गोपीनाथ ने जीएसटी के लागू करने के तरीके पर सवाल उठाए हैं. एनडीटीवी से बातचीत में उन्होंने कहा है कि अप्रत्यक्ष करों से मिलने वाला राजस्व उम्मीद से कमजोर रहा है, इससे पता चलता है कि यह (जीएसटी) कैसे शुरू और लागू किस तरह किया गया है.

  • NDA सरकार में दो-दो RBI गवर्नर को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया : चिंदबरम

    NDA सरकार में दो-दो RBI गवर्नर को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया : चिंदबरम

    चिदंबरम ने मुंबई के उपनगर बांद्रा में ‘भारतीय अर्थव्यवस्था : अवसर और चुनौतियां’ विषय पर संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा,‘‘कभी भी आरबीआई के दो लगातार गवर्नरों को अपमानित करके उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया गया.’’

  • NDTV से बोले रघुराम राजन, जीएसटी और नोटबंदी से देश को नुकसान हुआ

    NDTV से बोले रघुराम राजन, जीएसटी और नोटबंदी से देश को नुकसान हुआ

    रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का कहना है कि रिज़र्व बैंक जैसी संस्थाओं में सरकार का दखल देसी और विदेशी निवेश पर असर डाल सकता है. एनडीटीवी के एग्जीक्यूटिव को. चेयरपर्सन प्रणय रॉय के साथ एक इंटरव्यू में रघुराम राजन ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के सामने तीन सबसे बड़ी चुनौतियां हैं, किसानों की बदहाली, पावर सेक्टर और बैंकिंग सिस्टम में संकट. रघुराम राजन का ये भी कहना है कि नोटबंदी एक ख़राब विचार था.

  • RBI के मूल्यों और स्वायत्तता को बरकरार रखूंगा: नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास

    RBI के मूल्यों और स्वायत्तता को बरकरार रखूंगा: नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने अपने पहले संबोधन में संस्थान के प्रोफेशनलिज़्म, मूल्यों, विश्वसनीयता तथा स्वायत्तता को बनाए रखने की कोशिश का वादा किया और बैंकिंग सेक्टर पर फोकस करने की बात कही. उन्होंने कहा, RBI की सेवा का अवसर मिलना बेहद सम्मान की बात है, और वह सभी के साथ मिलकर भारतीय अर्थव्यवस्था के हित में काम करेंगे.

  • मोदी सरकार के पूर्व आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन बोले- संकट में है अर्थव्यवस्था, मंदी झेलने के लिए तैयार रहे भारत

    मोदी सरकार के पूर्व आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन बोले- संकट में है अर्थव्यवस्था, मंदी झेलने के लिए तैयार रहे भारत

    देश के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन (Arvind Subramanian) ने आगाह किया कि कृषि और वित्तीय व्यवस्था के दबाव में होने से हमें कुछ समय की मंदी के लिए खुद को तैयार रखना होगा.

  • मूर्तिकार राम वनजी सुतार को 'भारत गौरव' सम्मान से नवाजा गया

    मूर्तिकार राम वनजी सुतार को 'भारत गौरव' सम्मान से नवाजा गया

    'देशाभिमान सम्मान' भारत और श्रीलंका में आयुर्वेद की पताका फहराने वाले डा. हीरालाल शर्मा को लगभग 150 पुस्तकें लिखने के लिए दिया गया. भारत सरकार के पूर्व सचिव डा. कमल टावरी आई.ए.एस.(रिटायर्ड) को 'कर्मयोगी सम्मान' दिया गया. वह गांव, गाय और गोबर को भारतीय अर्थव्यवस्था के आधार मानते हैं. 6 लोगों (हरियाणा सरकार के पूर्व मुख्य सचिव और लेखक राम सहाय वर्मा, आई.ए.एस.(रिटायर्ड), दिल्ली विश्वविद्यालय में 43 वर्ष राजनीति शास्त्र पढ़ने वाली डॉ॰ शारदा जैन, बिहार और झारखण्ड में 80 से अधिक कुष्ट रोग निवारण आश्रम खोलने वाले लेखक व पत्रकार डॉ. लक्ष्मी निधि, वरिष्ठ पत्रकार शेषनारायण सिंह, आकाशवाणी के वरिष्ठ संचार कर्मी डॉ. श्याम शर्मा और सम्मोहन चिकित्सा के विशेषज्ञ डॉ. रामप्रकाश शर्मा (मोदीपुरम) को जीवन पर्यन्त उपलब्धि सम्मान दिया गया.