NDTV Khabar

भारतीय अर्थव्यवस्था


'भारतीय अर्थव्यवस्था' - 684 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IMF ने कहा- PM मोदी की ‘आत्मनिर्भर भारत’ अहम पहल, बताई यह वजह 

    IMF ने कहा- PM मोदी की ‘आत्मनिर्भर भारत’ अहम पहल, बताई यह वजह 

    गेरी राइस ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ संबंधी एक सवाल के जवाब में कहा कि जैसा कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत को वैश्विक अर्थव्यवथा में एक अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है और ऐसे में अर्थव्यवस्था में प्रतिद्वंद्वता और दक्षता बढ़ाने को प्रोत्साहित करने वाली नीतियां अहम हैं.

  • Covid-19 महामारी के बीच 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 5.9 प्रतिशत की कमी का अनुमान: संरा

    Covid-19 महामारी के बीच 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 5.9 प्रतिशत की कमी का अनुमान: संरा

    संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था में 2020 के दौरान 5.9 प्रतिशत की कमी आने का अनुमान है और चेतावनी दी गई कि वृद्धि अगले साल भी पटरी पर लौट सकती है, लेकिन संकुचन के चलते स्थाई रूप से आय में कमी होने की आशंका है. अंकटाड की ‘व्यापार एवं विकास रिपोर्ट 2020’ में मंगलवार को कहा गया कि वैश्विक अर्थव्यवस्था गहरी मंदी का सामना कर रही है और महामारी पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है, व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (अंकटाड) की इस रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि इस साल वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.3 प्रतिशत की कमी होगी. 

  • COVID-19 सहित अन्य कारणों से वर्ष 2020-21 की प्रथम तिमाही में GDP में 23.9 प्रतिशत गिरावट : सरकार

    COVID-19 सहित अन्य कारणों से वर्ष 2020-21 की प्रथम तिमाही में GDP में 23.9 प्रतिशत गिरावट : सरकार

    सरकार ने मंगलवार को बताया कि स्थिर कीमतों (2011 -12) पर सकल घरेलू उत्पाद में कोविड-19 सहित विभिन्न कारकों के कारण वर्ष 2021-21 की प्रथम तिमाही के दौरान 23.9 प्रतिशत की कमी हुई है.

  • अगस्त में भारत के निर्यात में 12.66 प्रतिशत की गिरावट

    अगस्त में भारत के निर्यात में 12.66 प्रतिशत की गिरावट

    देश के निर्यात में लगातार छठे महीने गिरावट दर्ज की गयी है. पेट्रोलियम, चमड़ा, इंजीनियरिंग सामान और रत्न एवं आभूषण के निर्यात में कमी से देश का कुल निर्यात अगस्त महीने में 12.66 प्रतिशत घटकर 22.7 अरब डॉलर रहा.

  • ADB का अनुमान, 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में आएगी 9 प्रतिशत की गिरावट

    ADB का अनुमान, 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में आएगी 9 प्रतिशत की गिरावट

    एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में नौ प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है. एडीबी की ओर से मंगलवार को जारी एशियाई विकास परिदृश्य (एडीओ)-2020 अपडेट में कहा गया है कि भारत में कोरोना वायरस की वजह से आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. इसका असर उपभोक्ता धारणा पर भी पड़ा है, जिससे चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में नौ प्रतिशत की गिरावट आएगी. हालांकि, एडीबी का अनुमान है कि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था में बड़ा उछाल आएगा. 

  • मूडीज का चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में 11.5 प्रतिशत गिरावट का अनुमान

    मूडीज का चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में 11.5 प्रतिशत गिरावट का अनुमान

    मूडीज ने कहा कि उसका अनुमान है कि 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 11.5 प्रतिशत की गिरावट आएगी.मूडीज ने कहा है कि हालांकि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था 10.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगी.

  • संसद में रक्षा मामलों की बैठक में राहुल गांधी ने पूछा- जवानों और अधिकारियों का खाना अलग क्यों?

    संसद में रक्षा मामलों की बैठक में राहुल गांधी ने पूछा- जवानों और अधिकारियों का खाना अलग क्यों?

    बता दें कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चीन के अलावा कोरोना वायरस (Coronavirus), रोजगार, निजीकरण, परीक्षाओं, जीडीपी में गिरावट, अर्थव्यवस्था और परीक्षाओं को लेकर लगातार सवाल उठा रहे हैं. वहीं, कांग्रेस पार्टी मानसूत्र सत्र में भी चीनी घुसपैठ के मुद्दे को जोर-शोर से उठाने की तैयारी में है.

  • अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में जीडीपी में सुधार देखने को मिलेगा : फिच

    अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में जीडीपी में सुधार देखने को मिलेगा : फिच

    फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 10.5 प्रतिशत की भारी गिरावट का अनुमान लगाया है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई है. यह दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में गिरावट के सबसे ऊंचे आंकड़ों में से है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में सख्त लॉकडाउन लगाया गया था.

  • फिच का 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 10.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान

    फिच का 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 10.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान

    फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 10.5 प्रतिशत की भारी गिरावट का अनुमान लगाया है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई है. यह दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में गिरावट के सबसे ऊंचे आंकड़ों में से है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में सख्त लॉकडाउन लगाया गया था. इसे अर्थव्यवस्था में गिरावट की एक बड़ी वजह माना जा रहा है. 

  • GST कंपनसेशन को लेकर गैर-बीजेपी शासित राज्यों ने की बैठक, केंद्र के प्रस्ताव को किया खारिज

    GST कंपनसेशन को लेकर गैर-बीजेपी शासित राज्यों ने की बैठक, केंद्र के प्रस्ताव को किया खारिज

    कोविड क्वार्टर यानी इस साल अप्रैल से जून के बीच 3 महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था 23 फीसदी से भी ज्यादा सिकुड़ गयी. सोमवार को जारी जीडीपी के ताज़ा आकड़ों को जारी करते हुए सांख्यिकी मंत्रालय ने इसका खुलासा किया. इस बड़ी आर्थिक गिरावट की वजह से भारत सरकार के राजस्व की कमाई काफी गिर गयी है.

  • अप्रैल-जून तिमाही में भारत की जीडीपी में 23.9 फीसदी की भारी गिरावट

    अप्रैल-जून तिमाही में भारत की जीडीपी में 23.9 फीसदी की भारी गिरावट

    India GDP Data: अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से कई कोशिशें की गईं. रिजर्व बैंक ने आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मार्च से रेपो रेट में 1.15 प्रतिशत की कटौती की है.  

  • राहुल गांधी का मोदी सरकार पर वार, बोले- असंगठित अर्थव्यवस्था पर 3 बड़े आक्रमण, 'नोटबंदी, गलत GST और लॉकडाउन'

    राहुल गांधी का मोदी सरकार पर वार, बोले- असंगठित अर्थव्यवस्था पर 3 बड़े आक्रमण, 'नोटबंदी, गलत GST और लॉकडाउन'

    कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कई मुद्दों को लेकर लगातार मोदी सरकार (Modi Govt) पर हमलावर हैं. अर्थव्यवस्था को लेकर राहुल ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए एक वीडियो जारी किया है. 3 मिनट 38 सेकेंड के वीडियो को शेयर करते हुए वह लिखते हैं, 'जो आर्थिक त्रासदी देश झेल रहा है उस दुर्भाग्यपूर्ण सच्चाई की आज पुष्टि हो जाएगी. भारतीय अर्थव्यवस्था 40 वर्षों में पहली बार भारी मंदी में है. असत्याग्रही इसका दोष ईश्वर को दे रहे हैं. सच जानने के लिए मेरा वीडियो देखें.'

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'इन 3 बातों से बर्बाद हुई अर्थव्यवस्था...'

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'इन 3 बातों से बर्बाद हुई अर्थव्यवस्था...'

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने "मोदी सरकार ने भारतीय अर्थव्यवस्था को कैसे नष्ट किया है" पर एक वीडियो श्रृंखला की घोषणा करते हुए ट्वीट किया है. राहुल ने कहा कि कैसे नोटबंदी, "त्रुटिपूर्ण जीएसटी" और कोरोनोवायरस लॉकडाउन ने राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है.

  • निर्मला सीतारमण के 'दैवीय आपदा' वाले बयान पर CPI का हमला- खुद बर्बाद करके भगवान को....

    निर्मला सीतारमण के 'दैवीय आपदा' वाले बयान पर CPI का हमला- खुद बर्बाद करके भगवान को....

    भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने GST राजस्व की कमी के मामले पर शुक्रवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया कि सरकार उद्योगपतियों से मिलीभगत, नाकाम नीतियों और कठोर रवैए से अर्थव्यवस्था को बर्बाद करके 'भगवान को कोस रही है.'

  • RBI ने दिए ब्याज दरों में कटौती जारी रहने के संकेत, गवर्नर बोले- खत्म नहीं हुए हमारे तरकश के तीर

    RBI ने दिए ब्याज दरों में कटौती जारी रहने के संकेत, गवर्नर बोले- खत्म नहीं हुए हमारे तरकश के तीर

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों में आगे और कटौती के संकेत देते हुए बृहस्पतिवार को कहा है कि COVID-19 महामारी से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए किए गए उपायों को जल्द नहीं हटाया जाएगा. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘चाहे दर में कटौती हो या फिर अन्य नीतिगत कदम, हमारे तरकश के तीर अभी खत्म नहीं हुए हैं.’’

  • बेजान पड़ी अर्थव्यवस्था को भी है अब टीके का इंतजार

    बेजान पड़ी अर्थव्यवस्था को भी है अब टीके का इंतजार

    सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था जब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही थी तो कोरोना वायरस ने सब कुछ चौपट कर दिया है. पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर इसका तेजी से असर पड़ा है. डिमांड और सप्लाई की चैन टूट गई है और जिसकी वजह से दुनिया भर में लोगों की नौकरियां जा रही हैं. वहीं भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से आशंका जताई गई है कि इस महामारी की वजह से देश की संभावित वृद्धि दर की क्षमता नीचे आएगी. आरबीआई का कहना है कि  कोविड-19 महामारी के बीच भारत को सतत वृद्धि की राह पर लौटने के लिए गहरे और व्यापक सुधारों की जरूरत है. 

  • राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, बोले- कोरोना से पहले ही बुरे हाल में थी अर्थव्यवस्था

    राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, बोले- कोरोना से पहले ही बुरे हाल में थी अर्थव्यवस्था

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) पर निशाना साधते हुए कहा है कि संगठित और असंगठित अर्थव्यवस्था के कोरोनावायरस (Coronavirus) के पहले से ही काफी बुरे हाल हैं. उन्होंने सरकार को सुझाव देते हुए कहा कि जब तक किसानों और मजदूरों को पैसा उनके हाथों में नहीं दिया जाएगा, तब तक स्थिति में सुधार नहीं हो सकता.

  • राहुल गांधी ने ग्राफ शेयर कर चेताया- नौकरी और अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मिल सकती हैं और बुरी खबरें 

    राहुल गांधी ने ग्राफ शेयर कर चेताया- नौकरी और अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मिल सकती हैं और बुरी खबरें 

    राहुल गांधी ने आगाह किया है कि अर्थव्यवस्था (Economy) और रोजगार (Jobs) के मोर्चे पर अभी और बुरी खबरें आने की आशंका है. राहुल गांधी ने जिस ग्राफ को शेयर किया है, उसमें पीपुल्स कॉन्फिडेंस लेवल लिखा है और स्त्रोत (Source) में भारतीय रिजर्व बैंक लिखा है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com