NDTV Khabar

भारतीय अर्थव्यवस्था


'भारतीय अर्थव्यवस्था' - 576 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये आयकर दरों में होगा सुधार

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये आयकर दरों में होगा सुधार

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि सरकार सुस्त पड़ रही अर्थव्यवस्था को पुन: गति देने के लिये व्यक्तिगत आयकर की दरों को तर्कसंगत बनाने समेत कुछ अन्य उपायों पर काम कर रही है. उन्होंने राजधानी में ‘‘एचटी लीडरशिप सम्मेलन’’ में कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिये अगस्त और सितंबर में कई उपाय किये हैं. इसके अलावा सरकारी बैंकों ने सावधानी से समझौता न करते हुए उपभोग को बढ़ावा देने के लिये दूर-दराज के इलाकों में पिछले दो महीने में करीब पांच लाख करोड़ रुपये वितरित किए हैं. सीतारमण ने कहा, ‘‘ये तरीके हैं जिनसे उपभोग को बढ़ावा दिया जा सकता है. हम एक प्रत्यक्ष तरीका अपना रहे हैं तथा बुनियादी संरचना पर खर्च बढ़ाने का तरीका भी अपना रहे हैं, जिसका असर बुनियादी उद्योगों तथा श्रमिकों तक पहुंचता है.’’

  • साल 2022 तक भारत का 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना असंभव: IIM-I निदेशक

    साल 2022 तक भारत का 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना असंभव: IIM-I निदेशक

    इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान (IIM-I) के निदेशक हिमांशु राय ने शुक्रवार को कहा कि अलग-अलग कारकों के चलते देश की अर्थव्यवस्था को वर्ष 2022 तक 5,000 अरब डॉलर के स्तर तक पहुंचाया जाना किसी भी सूरत में संभव नहीं है. उन्होंने हालांकि उम्मीद जतायी कि देश वर्ष 2024 या 2025 तक यह बड़ा लक्ष्य हासिल कर सकता है. राय, स्थानीय उद्यमियों की संस्था इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन (आईएमए) के एक भावी कार्यक्रम को लेकर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

  • नाकाबिल लोगों के हाथ में होने से भारत की अर्थव्यवस्था भारी संकट में है : चिदंबरम

    नाकाबिल लोगों के हाथ में होने से भारत की अर्थव्यवस्था भारी संकट में है : चिदंबरम

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने शुक्रवार को रांची में केन्द्र की भाजपा सरकार को नाकाबिल बताते हुए कहा कि उसकी नीतियों के चलते देश की अर्थव्यवस्था भारी संकट में है और राष्ट्रीय विकास दर पांच प्रतिशत के भी नीचे जाने की आशंका है.

  • संसद में BJP सांसद का बयान- ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी है तो फिर सड़कों पर ट्रैफिक जाम क्यों?

    संसद में BJP सांसद का बयान- ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी है तो फिर सड़कों पर ट्रैफिक जाम क्यों?

    ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी को लेकर बीजेपी सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त (Virendra Singh Mast) का अजीबोगरीब बयान सामने आया है. बलिया से बीजेपी सांसद ने लोकसभा में कहा कि 'देश और सरकार को बदनाम करने के लिए लोग कह रहे हैं कि ऑटोमोबाइल सेक्टर (Automobile Sector) में मंदी है. उन्होंने दलील दी की अगर गाड़ियों की बिक्री में गिरावट है तो फिर सड़कों पर ट्रैफिक जाम क्यों हैं?' 

  • RBI ने 2019-20 के लिए घटाया GDP का अनुमान, रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव

    RBI ने 2019-20 के लिए घटाया GDP का अनुमान, रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव

    गौरतलब है कि यह माना जा रहा था कि अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक गुरुवार को लगातार छठी बार रेपो दर में कटौती कर सकता है. एक ब्रोकरेज कंपनी ने यह अनुमान  भी व्यक्त किया था. देश की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में घटकर 4.5 प्रतिशत रह गई थी. यह दर पिछली 26 तिमाहियों में सबसे कम रही है.

  • RBI लगातार छठी बार कर सकता है रेपो दर में कटौती

    RBI लगातार छठी बार कर सकता है रेपो दर में कटौती

    अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक गुरुवार को लगातार छठी बार रेपो दर में कटौती कर सकता है. एक ब्रोकरेज कंपनी ने यह अनुमान व्यक्त किया है.

  • सीएम केजरीवाल ने कहा- AAP सरकार और पार्टी विधायकों को केंद्रीय जांच एजेंसियों ने दी क्लीन चिट

    सीएम केजरीवाल ने कहा- AAP सरकार और पार्टी विधायकों को केंद्रीय जांच एजेंसियों ने दी क्लीन चिट

    केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी पर आप नेताओं के पीछे केंद्रीय जांच एजेंसियों को लगा देने का आरोप लगाया और कहा कि उन्हें कुछ नहीं मिला. दिल्ली विधानसभा चुनाव अगले साल के प्रारंभ में होने वाले हैं. केजरीवाल ने दावा किया कि अर्थव्यवस्था में मंदी का दिल्ली पर कोई असर नहीं पड़ा.

  • गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर शत्रुघ्न सिन्हा ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, Tweet कर बोले- सर कभी तो बोलिए...

    गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर शत्रुघ्न सिन्हा ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, Tweet कर बोले- सर कभी तो बोलिए...

    देश की लगातार घटती आर्थिक विकास दर और GDP को लेकर हाल ही में, पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) ने आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) 'बहुत गंभीर संकट' में है और मांग लुप्त होती दिख रही है

  • राहुल बजाज के 'डर का माहौल' वाले बयान के बाद अब किरण मजूमदार शॉ बोलीं- सरकार को आलोचना पसंद नहीं

    राहुल बजाज के 'डर का माहौल' वाले बयान के बाद अब किरण मजूमदार शॉ बोलीं- सरकार को आलोचना पसंद नहीं

    उद्योगपति राहुल बजाज (Rahul Bajaj) के 'डर का माहौल' संबंधी बयान के बाद अब उद्योगपति किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar Shaw) ने बयान दिया है. उन्होंने कहा, 'सरकार को सुझावों के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए, बजाए इसके कि वो केवल अपने समर्थकों की बात को ही सुने.' इससे पहले किरण मजूमदार शॉ ने ट्वीट भी किया था कि इंडिया इंक को अछूत समझ लिया गया है और सरकार आलोचना को पसंद नहीं करती है.

  • अर्थव्यवस्था को लेकर यशवंत सिन्हा का हमला- 'सरकार यह कहकर लोगों को मूर्ख बनाने की कोशिश कर रही कि...'

    अर्थव्यवस्था को लेकर यशवंत सिन्हा का हमला- 'सरकार यह कहकर लोगों को मूर्ख बनाने की कोशिश कर रही कि...'

    पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) ने आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) 'बहुत गंभीर संकट' में है और मांग लुप्त होती दिख रही है.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग : नोटबंदी के बाद से ही इकॉनमी पर 'दूरगामी' की बूटी पिला रही है सरकार

    रवीश कुमार का ब्लॉग :  नोटबंदी के बाद से ही इकॉनमी पर 'दूरगामी' की बूटी पिला रही है सरकार

    नोटबंदी एक बोगस फ़ैसला था. अर्थव्यवस्था को दांव पर लगा कर जनता के मनोविज्ञान से खेला गया. उसी समय समझ आ गया था कि यह अर्थव्यवस्था के इतिहास का सबसे बोगस फ़ैसलों में से एक है लेकिन फिर खेल खेला गया. कहा गया कि दूरगामी परिणाम होंगे. तीन साल बाद उन दूरगामियों का पता नहीं है.

  • गिरती GDP पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जताई चिंता, पीएम मोदी से की यह अपील

    गिरती GDP पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जताई चिंता, पीएम मोदी से की यह अपील

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पीएम मोदी से समाज में 'गहराती आशंकाओं' को दूर करने और देश को फिर से एक सौहार्दपूर्ण और आपसी भरोसे वाला समाज बनाने का आग्रह किया जिससे अर्थव्यवस्था को तेज करने में मदद मिल सके.अर्थव्यवस्था पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन में अपना विदाई भाषण देते हुए सिंह ने कहा कि आपसी विश्वास हमारे सामाजिक लेनदेन का आधार है और इससे आर्थिक वृद्धि को मदद मिलती है.

  • रणदीप सुरजेवाला ने कहा- बीजेपी के लिए GDP का मतलब है 'गोडसे डिवीसिव पॉलिटिक्स'

    रणदीप सुरजेवाला ने कहा- बीजेपी के लिए GDP का मतलब है 'गोडसे डिवीसिव पॉलिटिक्स'

    भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. शुक्रवार को सामने आए आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक भारत की अर्थव्यवस्था में जुलाई से सितंबर के बीच बीते 6 सालों में सबसे धीमे स्तर पर बढोतरी हुई. इस दौरान देश की जीडीपी केवल 4.5 फीसदी रही जोकि पिछली तिमाही के जीडीपी(5 फीसदी) से भी कम है. अब इस मामले पर विपक्ष ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है.

  • भारतीय इकोनॉमी बीते 6 सालों में सबसे बुरी हालत में, जुलाई-सितंबर में GDP गिरकर 4.5 फीसदी हुई

    भारतीय इकोनॉमी बीते 6 सालों में सबसे बुरी हालत में, जुलाई-सितंबर में GDP गिरकर 4.5 फीसदी हुई

    भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. शुक्रवार को सामने आए आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक भारत की अर्थव्यवस्था में जुलाई से सितंबर के बीच बीते 6 सालों में सबसे धीमे स्तर पर बढोतरी हुई.

  • देश में शहरी बेरोजगारी दर 2019 में घटकर 9.3 प्रतिशत रही

    देश में शहरी बेरोजगारी दर 2019 में घटकर 9.3 प्रतिशत रही

    देश में शहरी बेरोजगारी की दर जनवरी-मार्च 2019 की अवधि में घटकर 9.3 प्रतिशत रही. जबकि अप्रैल-जून 2018 में यह 9.8 प्रतिशत पर थी. सरकार द्वारा शनिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह बात सामने आयी है. इन आधिकारिक आंकड़ों में तुलना करने के लिए जनवरी-मार्च 2018 की अवधि के आंकड़े नहीं जारी किए गए हैं. सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने अपनी त्रैमासिक सूचना में जनवरी-मार्च 2019 के आंकड़े जारी किए हैं.

  • 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था पर बोले पूर्व RBI गवर्नर सी रंगराजन, कहा- मौजूदा विकास दर से 2025 तक...

    5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था पर बोले पूर्व RBI गवर्नर सी रंगराजन, कहा- मौजूदा विकास दर से 2025 तक...

    आईबीएस-आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल की ओर से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रंगराजन ने कहा, ‘आप दो साल गंवा चुके हैं. इस साल यह विकास दर छह फीसदी से नीचे रहने वाली है, जबकि अगले साल यह करीब सात फीसदी होगी. इसके बाद अर्थव्यवस्था गति पकड़ सकती है.’

  • पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है भारत: सीतारमण

    पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है भारत: सीतारमण

    सीतारमण ने यहां संवाददाताओं द्वारा अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर पूछे गये सवालों के जवाब में कहा, ‘‘स्थितियां सुधर रही हैं, इस समय केवल इतना कह सकती हूं कि हम आगे बढ़ रहे हैं. कुछ समय बाद आपको और बेहतर जानकारी मिल सकेगी. स्पष्ट रूप से कुछ समय बाद ही इस बारे में कुछ कहा जा सकेगा.’’

  • कश्मीर मामले पर भारत का करारा जवाब, कहा- पाकिस्तान के डीएनए में है आतंकवाद

    कश्मीर मामले पर भारत का करारा जवाब, कहा- पाकिस्तान के डीएनए में है आतंकवाद

    जम्मू कश्मीर मामले में भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है. भारत ने कहा है, 'नकदी की कमी से जूझ रहे इस देश के पास आतंकवाद का डीएनए है. पेरिस में हुई यूनेस्को की जनरल कॉन्फ्रेंस में भारतीय डेलीगेशन का नेतृत्व कर रही अनन्या अग्रवाल ने कहा, 'पाकिस्तान के विक्षिप्त व्यवहार का नतीजा यह है कि वह एक राज्य के रूप में फेल हो गया है और उसकी अर्थव्यवस्था कट्टरपंथी समाज और आतंकवाद के गहरे जड़ वाले डीएनए की वजह से कमजोर हुई है.'