NDTV Khabar

भारतीय अर्थव्यवस्था News in Hindi


'भारतीय अर्थव्यवस्था' - 526 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत की विकास दर 2018-19 में 7.3-7.7 फीसदी रहने का अनुमान : सीआईआई

    भारत की विकास दर 2018-19 में 7.3-7.7 फीसदी रहने का अनुमान : सीआईआई

    भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई CII) ने सोमवार को कहा कि निरंतर संस्थागत सुधारों की वजह से देश की अर्थव्यवस्था 2018-2019 में 7.3-7.7 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है. वैश्विक बाजारों के संभलने और सामान्य मानसून की वजह से भी घरेलू अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा.

  • अब भारत उभरती कमजोर अर्थव्यवस्था वाला देश नहीं, आकर्षक गंतव्य बना : जेटली

    अब भारत उभरती कमजोर अर्थव्यवस्था वाला देश नहीं, आकर्षक गंतव्य बना : जेटली

    केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि बीते चार साल में मोदी सरकरार ने ‘भ्रष्टाचार मुक्त’ प्रशासन दिया है और भारत आज विदेशी निवेश पर निर्भर ‘पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं’ की सूची से निकलकर वैश्विक मंच पर ‘आकर्षक गंतव्य’ बन गया है.

  • देश की जीडीपी 2017-18 की चौथी तिमाही में 7.4% पर पहुंचने की उम्मीद: इक्रा

    देश की जीडीपी 2017-18 की चौथी तिमाही में 7.4% पर पहुंचने की उम्मीद: इक्रा

    कंपनियों के बेहतर लाभ और रबी की अच्छी फसल से 2017-18 की जनवरी - मार्च तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि सुधरकर 7.4 प्रतिशत रहने की उम्मीद है , जो कि तीसरी तिमाही के 7.2 प्रतिशत से अधिक है. रेटिंग एजेंसी इक्रा ने यह अनुमान जताया. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) 2017-18 की चौथी तिमाही के लिए जीडीपी अनुमान और वित्त वर्ष 2017-18 के लिए अस्थायी वार्षिक अनुमान 31 मई को जारी करेगा. 

  • शेयर बाजारों को बढ़ती चुनौती के बीच घरेलू तरलता का सहारा : रिपोर्ट

    शेयर बाजारों को बढ़ती चुनौती के बीच घरेलू तरलता का सहारा : रिपोर्ट

    भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार का शुरुआती दौर चल रहा है लेकिन उसके शेयर बाजारों के समक्ष आने वाले समय में बड़ी चुनौतियां खड़ी हैं ऐसे में शेयर मूल्यों में गिरावट का एक और दौर चल सकता है. एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि घरेलू तरलता से बाजार उच्चस्तर पर टिका हुआ है. घरेलू म्युचुअल फंड एसआईपी प्रवाह से भी बाजार को समर्थन मिल रहा है. 

  • खुदरा क्षेत्र को उद्योग का दर्जा मिले : वॉलमार्ट

    खुदरा क्षेत्र को उद्योग का दर्जा मिले : वॉलमार्ट

    वॉलमार्ट इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ कृष अय्यर ने बुधवार को कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में रोजगार की दृष्टि से खुदरा क्षेत्र काफी अहम है, इसलिए इस क्षेत्र को उद्योग का दर्जा दिया जाना चाहिए. अय्यर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के रिटेल कान्क्लेव को संबोधित कर रहे थे.

  • देश में अघोषित आपातकाल की स्थिति : यशवंत सिन्हा

    देश में अघोषित आपातकाल की स्थिति : यशवंत सिन्हा

    पूर्व वित्त मंत्री ने बुद्धिजीवियों के समूह सिटीजन्स फार डेमोक्रेसी  को भारतीय अर्थव्यवस्था और लोकतंत्र के सामने मौजूद चुनौतियां विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि जब हम विपक्ष में थे , हम तत्कालीन संप्रग ( सरकार ) पर कर आतंकवाद में लिप्त होने का आरोप लगाया करते थे. हमने वाद किया था कि सत्ता में आने पर हम इसे खत्म कर देंगे. सिन्हा ने कहा कि इंदिरा गांधी का आपातकाल मौजूदा आपातकाल से अलग है.

  • एएमयू विवाद : शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, लोगों की तस्वीरें हटाने की क्या जरूरत?

    एएमयू विवाद : शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, लोगों की तस्वीरें हटाने की क्या जरूरत?

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर हटाने को लेकर छिड़े विवाद की पृष्ठभूमि में असंतुष्ट बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने आज ऐसी मांग के औचत्य पर सवाल किया.

  • भारत की अर्थव्यवस्था दस साल में हो सकती है दोगुनी : एडीबी

    भारत की अर्थव्यवस्था दस साल में हो सकती है दोगुनी : एडीबी

    एशियाई विकास बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयूकी सवादा ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की 7 प्रतिशत से अधिक अनुमानित आर्थिक वृद्धि दर आश्चर्यजनक रूप से काफी तेज है और अगर यह गति बनी रहती है तो अर्थव्यवस्था का आकार एक दशक के भीतर ही दोगुना हो जायेगा.

  • चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहेगी : डॉयचे बैंक

    चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहेगी : डॉयचे बैंक

    भारतीय अर्थव्यवस्था वृद्धि के रास्ते पर आगे बढ़ रही है और चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि की दर 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाने का अनुमान है. वैश्विक वित्तीय सेवा प्रदाता फर्म डॉयचे बैंक ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही. बैंक ने कहा कि 2018-19 के लिए आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है. वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक ने आर्थिक वृद्धि दर 2017-18 में 6.6 प्रतिशत से बढ़कर चालू वित्त वर्ष में 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. निवेश गतिविधियों में सुधार के चलते तेजी की उम्मीद है.

  • इस साल पहली छमाही में भारत की औसत वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रहेगी : रिपोर्ट

    इस साल पहली छमाही में भारत की औसत वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रहेगी : रिपोर्ट

    भारतीय अर्थव्यवस्था में चक्रीय सुधार दिखने की उम्मीद है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि निवेश और उपभोग में सुधार से इस साल की पहली छमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की औसत वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रहेगी. जापान की वित्तीय सेवा क्षेत्र की कंपनी नोमूरा के अनुसार शुद्ध निर्यात की स्थिति खराब होने के बीच निवेश और उपभोग मांग में बढ़ोतरी से मुख्य रूप से वृद्धि दर को रफ्तार मिलेगी.

  • अमेरिकी प्रशासन के समक्ष वीजा मुद्दे को उठाएंगे: प्रभु

    अमेरिकी प्रशासन के समक्ष वीजा मुद्दे को उठाएंगे: प्रभु

    भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में निवेश किए जिससे नए रोजगार सृजित हुए. अगर भारतीय आईटी पेशेवरों के पति या पत्नी योग्य हैं , वे अर्थव्यवस्था में योगदान ही करेंगे न कि स्थानीय लोगों के रोजगार छीनेंगे. ट्रम्प प्रशासन एच -1 बी वीजाधारकों के पति या पत्नियों के कामकाजी वीजा समाप्त करने की योजना बना रहा है. इससे हजारों भारतीयों पर प्रभाव पड़ेगा.

  • आर्थिक सुधारों के बाद भारतीय हाथी दौड़ने के लिए तैयार : IMF

    आर्थिक सुधारों के बाद भारतीय हाथी दौड़ने के लिए तैयार : IMF

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि वैश्विक निवेशकों के अनुसार सतत सुधारों के बाद हाथी (भारतीय अर्थव्यवस्था) दौड़ने के लिए तैयार है. हालांकि उन्होंने तेज वृद्धि के लिए इन सुधारों के क्रियान्वयन तथा बैंकिंग क्षेत्र के स्वस्थ बैलेंसशीट की जरूरत पर बल दिया.

  • 2025 तक भारत की अर्थव्‍यवस्‍था 325,00,000 करोड़ डॉलर की होगी: वित्‍त मंत्रालय

    2025 तक भारत की अर्थव्‍यवस्‍था 325,00,000 करोड़ डॉलर की होगी: वित्‍त मंत्रालय

    वित्त मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय मुद्रास्फीति के लक्ष्य कोलेकर कोई खतरा नहीं है. आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा, ‘‘ देश सात से आठ प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करने की ओर अग्रसर है. स्टार्ट अप, एमएसएमई तथा बुनियादी ढांचा निवेश पर ध्यान दिए जाने से अर्थव्यवस्था की रफ्तार और तेज की जा सकती है.’’ 

  • सिंगापुर में बोले राहुल गांधी : आपने जो मुझे कहा, ऐसा कभी पीएम मोदी से कहने की हिम्मत नहीं करेंगे

    सिंगापुर में बोले राहुल गांधी : आपने जो मुझे कहा, ऐसा कभी पीएम मोदी से कहने की हिम्मत नहीं करेंगे

    सिंगापुर में एक कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी का एक ऐसे सवाल से सामना हुआ, जिसका जवाब सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. सिंगापुर में एक कार्यक्रम के दौरान भारत की अर्थव्यवस्था में गांधी परिवार के योगदान पर राहुल गांधी से एक सवाल किया गया, जिसका न सिर्फ राहुल गांधी ने मारक जवाब दिया, बल्कि नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साध दिया. इस सवाल-जवाब के सत्र वाला वीडियो सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है. 

  • PNB घोटाले को लेकर संसद में तीसरे दिन भी हंगामा, लोकसभा शुरू होते ही स्‍थगित

    PNB घोटाले को लेकर संसद में तीसरे दिन भी हंगामा, लोकसभा शुरू होते ही स्‍थगित

    पिछले कई सालों से बैंकिंग सेक्टर में हो रही अनियमितताओं और भारतीय अर्थव्यवस्था पर उसके असर, लेकिन कांग्रेस ने इस पर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस का कहना है कि चर्चा सिर्फ हाल के घोटालों पर होनी चाहिए. इससे पहले संसद के बजट सत्र के पहले दो दिन दोनों सदनों में हंगामे के कारण कोई काम नहीं हो सका.

  • संसद का बजट सत्र : आज लोकसभा में बैंकिंग सेक्टर के घोटालों पर चर्चा संभव

    संसद का बजट सत्र : आज लोकसभा में बैंकिंग सेक्टर के घोटालों पर चर्चा संभव

    अगर लोकसभा चली तो आज बैंकिंग सेक्टर में हुए घोटालों पर चर्चा हो सकती है. चर्चा का विषय होगा, पिछले कई सालों से बैंकिंग सेक्टर में हो रही अनियमितताओं और भारतीय अर्थव्यवस्था पर उसके असर, लेकिन कांग्रेस ने इस पर सवाल उठाए हैं.

  • आने वाले समय में ब्याज दरें बढ़ा सकता है रिजर्व बैंक: मॉर्गन स्टेनली

    आने वाले समय में ब्याज दरें बढ़ा सकता है रिजर्व बैंक: मॉर्गन स्टेनली

    रिपोर्ट में हालांकि कहा गया है कि ब्याज दरों में वृद्धि तत्काल नहीं होगी, क्योंकि अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार अपनी शुरुआती चरण में है.

  • नकदी का इस्तेमाल सामान्य हुआ, डिजिटल अभियान का असर नहीं : एनसीआर

    नकदी का इस्तेमाल सामान्य हुआ, डिजिटल अभियान का असर नहीं : एनसीआर

    अमेरिकी मुख्यालय वाली कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन ने गुरुवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में नकदी का इस्तेमाल अब फिर से सामान्य हो गया है.

«123456789»

Advertisement

 

भारतीय अर्थव्यवस्था वीडियो

भारतीय अर्थव्यवस्था से जुड़े अन्य वीडियो »