NDTV Khabar

भारतीय छात्र


'भारतीय छात्र' - 253 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नए वीज़ा नियमों से भारतीय विद्यार्थियों को हो सकती है परेशानियां : अधिकारी

    नए वीज़ा नियमों से भारतीय विद्यार्थियों को हो सकती है परेशानियां : अधिकारी

    अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कहा कि एफ-1 वीज़ाधारक कुछ विदेशी छात्रों के लिए वीज़ा संबंधी नए दिशानिर्देश ‘अनिश्चितता और मुश्किलें पैदा' करने वाले हो सकते हैं. इस दिशा-निर्देशों के मुताबिक विदेशी छात्रों को कम से कम एक पाठ्यक्रम ऐसा लेना होगा, जिसमें वह व्यक्तिगत रूप से कक्षा में उपस्थित रह सकें, अन्यथा उन्हें निर्वासित होने के जोखिम का सामना करना होगा. भारतीय दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ऐसे वक्त में, जब अमेरिकी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने नए अकादमिक वर्ष के लिए अपनी योजनाओं की घोषणा नहीं की है, तो इन नए दिशानिर्देशों से अमेरिका में अपनी पढ़ाई जारी रखने के इच्छुक कुछ भारतीय विद्यार्थियों के लिए अनिश्चितता के हालात बन सकते हैं और मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.''

  • विदेशी छात्र वीजा मामला: ट्रंप प्रशासन के आदेश से चीन और भारत होंगे सर्वाधिक प्रभावित, जानें किस देश के कितने स्‍टूडेंट..

    विदेशी छात्र वीजा मामला: ट्रंप प्रशासन के आदेश से चीन और भारत होंगे सर्वाधिक प्रभावित, जानें किस देश के कितने स्‍टूडेंट..

    अमेरिका में इस समय 10 लाख से ज्यादा इंटरनेशनल छात्र हैं, जिनमें बड़ी संख्या में चीन, भारत, साउथ कोरिया, सउदी अरब और कनाडा जैसे देशों के छात्र शामिल हैं. संख्‍यावार देखें तो चीनी के सर्वाधिक तीन लाख 70 हजार छात्र इस समय अमेरिका में अध्‍ययन कर रहे हैं,

  • छात्र ने महज तीन दिनों में पुराने अखबार से तैयार किया ट्रेन मॉडल, रेलवे ने भी की जमकर तारीफ...

    छात्र ने महज तीन दिनों में पुराने अखबार से तैयार किया ट्रेन मॉडल, रेलवे ने भी की जमकर तारीफ...

    सोशल मीडिया पर इन दिनों एक बच्चे द्वारा बनाया गया ट्रेन का मॉडल खूब वाहवाही बटोर रहा है. खास बात यह है कि लड़के ने कागज और गोंद की मदद से इस मॉडल सिर्फ तीन दिनों में तैयार किया है. सातवीं कक्षा में पढ़ने वाले अद्वैत कृष्णा ने इस मॉडल को बनाया है. भारतीय रेल ने भी इस मॉडल और मॉडल को बनाने वाले छात्र की जमकर तारीफ की है. 12 साल के अद्वैत कृष्णा केरल के तृश्शूर के रहने वाले हैं , जिन्होंने पुराने अखबार की 33 शीट और 10 A4 साइज पेपर शीट से इस मॉडल को तैयार किया है. मॉडल की तारीफ में रेलवे न कहा कि यह हूबहू ट्रेन जैसा ही दिखता है.

  • पाकिस्तान में फंसे भारतीयों की 23 जून को हो सकती है देश वापसी

    पाकिस्तान में फंसे भारतीयों की 23 जून को हो सकती है देश वापसी

    पाकिस्तान में फंसे भारतीयों के लिए ख़ुशख़बरी ये है कि 23 जून को उनकी वतन वापसी होने जा रही है. हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ़ से अभी औपचारिक मंज़ूरी नहीं मिली है लेकिन दोनों ही देशों के बीच राजनयिक चैनलों के ज़रिये ये तय हुआ है. पाकिस्तान में 693 भारतीय फंसे हैं. सभी को एक साथ वापस लाने की कोशिश है. इनमें छात्र भी हैं, तीर्थयात्री भी और दूसरी निजी वज़हों से यात्रा पर गए भारतीय भी.

  • वंदे भारत मिशन: विदेश से 600 से ज्यादा प्रवासी जयपुर पहुंचे

    वंदे भारत मिशन: विदेश से 600 से ज्यादा प्रवासी जयपुर पहुंचे

    अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि कजाकिस्तान से जयपुर आई उड़ान में 100 छात्र और 40 छात्राएं जयपुर आई हैं. उन्होंने बताया कि कजाकिस्तान से छात्र-छात्राओं को लेकर अब तक तीन उड़ानें आ चुकी हैं. राज्य में अब तक छह उड़ान में 618 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आ चुके हैं.

  • नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की संख्या में 136 प्रतिशत की वृद्धि हुयी

    नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की संख्या में 136 प्रतिशत की वृद्धि हुयी

    भारतीय छात्रों द्वारा उच्च शिक्षा गंतव्य के रूप में ब्रिटेन को चुने जाने के कारण पिछले साल यहां उनकी संख्या में 136 प्रतिशत की वृद्धि हुयी जो प्रवासियों में सबसे अधिक है. नवीनतम आव्रजन आंकड़े बृहस्पतिवार को यहां जारी किए गए.

  • पाकिस्तान में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स भारत वापस लौटे, तो हैरान रह गए लोग, पूछा- 'वहां कैसी पढ़ाई होती है भाई...'

    पाकिस्तान में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स भारत वापस लौटे, तो हैरान रह गए लोग, पूछा- 'वहां कैसी पढ़ाई होती है भाई...'

    पाकिस्तान में कोरोनावायरस के बढ़ते वहां पढ़ने वाले 14 भारतीय छात्र (Indian students studying in Pakistan) भी देश लौट आए हैं. ट्विटर पर लोगों ने ऐसे रिएक्शन्स दिए हैं. ट्विटर पर 'Studying in Pakistan' टॉप ट्रेंड में रहा.

  • Coronavirus : इटली के मिलान से आए 218 भारतीय, ITBP के सेंटर में भेजा

    Coronavirus : इटली के मिलान से आए 218 भारतीय, ITBP के सेंटर में भेजा

    इटली के मिलान से पहुंचे 218 लोगों को दिल्ली के छावला में स्थित आईटीबीपी के क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया गया है. कोरोना वायरस (Coronavirus) परीक्षण के लिए प्रथम बार उनके नमूनों का एकत्रीकरण किया जा रहा है. कल शाम तक उनका रिपोर्ट आ जाएगी. कोरोना वायरस से प्रभावित इटली के मिलान से आज सुबह भारत लाए गए 218 लोगों को आईटीबीपी के छावला क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया गया. उनके नमूनों को शीत श्रृंखला बनाकर प्रयोग के लिए भेजा जा रहा है. कल देर शाम तक रिपोर्ट के आने की संभावना है. आज आए इस दल में 154 पुरुष और 64 महिलाएं शामिल हैं. इस दल में ज्यादातर छात्र हैं जो इटली में पढ़ाई कर रहे हैं.

  • IIM Indore: आईआईएम इंदौर के छात्र को मिला अब तक का सर्वाधिक 50 लाख का पैकेज

    IIM Indore: आईआईएम इंदौर के छात्र को मिला अब तक का सर्वाधिक 50 लाख का पैकेज

    इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम-आई) में इस बार विद्यार्थियों के ‘फाइनल प्लेसमेंट’ के दौरान देश में नौकरी के लिये सालाना पगार पैकेज का सबसे ऊंचा प्रस्ताव 23.5 प्रतिशत के उछाल के साथ 50 लाख रुपये के स्तर पर रहा.

  • CAA के समर्थन रैली में शामिल हुए छात्र, प्रिंसिपल को कारण बताओ नोटिस

    CAA के समर्थन रैली में शामिल हुए छात्र, प्रिंसिपल को कारण बताओ नोटिस

    दोनों अधिकारियों के जवाब आने के बाद इस संबंध में आगे कार्रवाई की जाएगी. सोम ने बताया कि राज्य सरकार का निर्देश है कि छात्र ऐसी (राजनीतिक) रैलियों में शामिल नहीं होंगे. इसके बाद भी छात्र इस रैली में कैसे शामिल हुए, इस संबंध में जांच की जाएगी. CAA के समर्थन में रैली में छात्रों के शामिल होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी प्रिंसिपल और विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया है.

  • ईरान में कोरोना वायरस का कहर: 200 से ज्यादा भारतीय स्टूडेंट फंसे, बाहर निकालने की लगाई गुहार 

    ईरान में कोरोना वायरस का कहर: 200 से ज्यादा भारतीय स्टूडेंट फंसे, बाहर निकालने की लगाई गुहार 

    ईरान की राजधानी तेहरान के यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेस और अन्य कॉलेज में करीब 230 कश्मीरी छात्र फंसे हैं. ईरान में कोरोना वायरस का कहर जैसे-जैसे फैलता जा रहा है वहां फंसे लोगों के परिजनों की घबराहट भी बढ़ती जा रही है.

  • CAA और दिल्ली में हिंसा को लेकर ब्रिटेन में हुआ विरोध प्रदर्शन, कहा- अगर विश्व कोई कदम नहीं उठाता तो...

    CAA और दिल्ली में हिंसा को लेकर ब्रिटेन में हुआ विरोध प्रदर्शन, कहा- अगर विश्व कोई कदम नहीं उठाता तो...

    संशोधित नागरिकता कानून और दिल्ली में हिंसा के खिलाफ बड़ी संख्या में छात्र,मानवाधिकार कार्यकर्ता और प्रवासी समूह के प्रतिनिधि यहां शनिवार को भारतीय उच्चायोग के बाहर एकत्रित हुए उन्होंने ‘प्रदर्शन’ किया. स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज (एसओएएस),साउथ एशियन स्टूडेंट अगेंस्ट फासिज्म एंड साउथ एशिया सॉलिडेरिटी ग्रुप की इंडिया सोसाइटी इस प्रदर्शन के पीछे हैं.

  • वारिस पठान के भड़काऊ बयान पर बोले कन्हैया कुमार, धार्मिक और कट्टर...

    वारिस पठान के भड़काऊ बयान पर बोले कन्हैया कुमार, धार्मिक और कट्टर...

    भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता कन्हैया कुमार ने एआईएमआईएम के नेता वारिस पठान के ‘‘15 करोड़ मुसलमानों के 100 करोड़ पर भारी होने’’ संबंधी बयान को गलत बताते हुए कहा कि ‘‘धार्मिक’’ और ‘‘कट्टर’’ होने के बीच अंतर हैं. जेएनयू के पूर्व छात्र नेता ने सीएए-एनपीआर-एनआरसी के खिलाफ राज्यव्यापी ‘जन गण मन यात्रा’ के दौरान पठान के बयान और बेंगलुरु में एआईएमआईएम की एक रैली में एक युवती द्वारा ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए जाने के संबंध में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हुए यह बात कही.

  • कोरोना वायरस: अभी खत्म नहीं हुई चुनौती, 80 भारतीय छात्र अब भी चीन के वुहान में मौजूद

    कोरोना वायरस: अभी खत्म नहीं हुई चुनौती, 80 भारतीय छात्र अब भी चीन के वुहान में मौजूद

    जयशंकर ने राज्यसभा में बताया कि वुहान शहर से भारतीयों को लेने अलग-अलग दिन गये एयर इंडिया के दो विशेष विमान से पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसी देशों के छात्रों को भी साथ आने की पेशकश की गई थी, जिसका मालदीव के सात छात्रों ने लाभ उठाया. डॉ हर्षवर्द्धन ने देश में कोरोना वायरस के प्रभाव की मौजूदा स्थिति के बारे में खुद आधार पर एक वक्तव्य दिया. उनके बयान पर सदस्यों ने स्पष्टीकरण मांगा कि क्या चीन से भारतीयों की स्वदेश वापसी के समय पड़ोसी देशों के नागरिकों को भी लाने की पहल की गयी थी?  

  • देशद्रोह की आरोपी टिस की छात्रा उर्वशी चूड़ावाला को अदालत से नहीं मिली अग्रिम जमानत

    देशद्रोह की आरोपी टिस की छात्रा उर्वशी चूड़ावाला को अदालत से नहीं मिली अग्रिम जमानत

    एलजीबीटीक्यू के एक कार्यक्रम में जेएनयू के छात्र शरजील इमाम के समर्थन में ‘देश विरोधी’ नारेबाजी करने के लिए देशद्रोह के आरोप में कार्यकर्ता उर्वशी चूडावाला की अग्रिम जमानत याचिका को यहां की एक अदालत ने बुधवार को खारिज कर दिया.

  • चीन के वुहान से भारत लाए गए 324 भारतीय, दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुआ एयर इंडिया का विमान

    चीन के वुहान से भारत लाए गए 324 भारतीय, दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुआ एयर इंडिया का विमान

    भारत की ओर से वुहान (Wuhan) में बसे भारतीय नागरिकों को एयरलिफ्ट करके शनिवार की सुबह वापस लाया गया. विमान में 324 भारतीय नागरिक सवार हैं, इनमें कई छात्र भी हैं. शुक्रवार दोपहर एयर इंडिया (Air India) की एक स्पेशल फ्लाइट ने भारत से वुहान के लिए उड़ान भरी और फिर शनिवार देर रात भारतीयों का पहला जत्था लेकर वुहान से वापसी के लिए उड़े. शनिवार की सुबह करीब साढ़े सात बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्लाइट लैंड हुआ. एयरपोर्ट पर मौजूद स्क्रीनिंग कैंप में वुहान से लाए गए यात्रियों की पहले जांच की जाएगी.

  • कोरोना वायरसः चीन के वुहान से 324 लोगों को भारत ला रही है एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट

    कोरोना वायरसः चीन के वुहान से 324 लोगों को भारत ला रही है एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट

    एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि एयरलाइन्स का विशेष विमान वुहान से उड़ान भर चुका है. विमान में 324 भारतीय नागरिक सवार हैं, इनमें कई छात्र भी हैं. प्लेन शनिवार सुबह 10 बजे के करीब भारत में लैंड करेगा. इसके बाद अन्य भारतीयों को देश लाने के लिए दूसरा विमान वुहान जाएगा. बताते चलें कि वुहान से भारत आने वाले यात्रियों की सबसे पहले एयरपोर्ट पर जांच की जाएगी.

  • JNU छात्र शरजील इमाम की गिरफ्तारी के लिए मुंबई, पटना समेत दिल्ली के कई जगहों पर छापेमारी

    JNU छात्र शरजील इमाम की गिरफ्तारी के लिए मुंबई, पटना समेत दिल्ली के कई जगहों पर छापेमारी

    उन्होंने इमाम से तीन फरवरी तक प्रॉक्टोरियल समिति के समक्ष पेश होकर कथित भड़काऊ भाषण पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने को कहा है. शाहीन बाग प्रदर्शन के शुरुआती आयोजकों में से एक इमाम के खिलाफ दिल्ली पुलिस द्वारा रविवार को भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए, 153 ए और 505 के तहत मामला दर्ज किया गया था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com