NDTV Khabar

भारतीय दंड संहिता


'भारतीय दंड संहिता' - 83 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली: लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 95 मामले दर्ज, 2600 से अधिक लोग हिरासत में

    दिल्ली: लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 95 मामले दर्ज, 2600 से अधिक लोग हिरासत में

    पुलिस ने बताया कि शाम पांच बजे तक भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत 95 मामले दर्ज किए गए हैं. पुलिस ने बताया कि दिल्ली पुलिस अधिनियम की धारा 65 के तहत कुल 2,649 लोगों को हिरासत में लिया गया और धारा 66 के तहत 138 वाहनों को जब्त किया गया. पुलिस के मुताबिक लॉकडाउन में आवाजाही के लिए 423 पास जारी किए गए.

  • मुंबई : शख्स ने फेसबुक पर लिखा Corona सरकार की साजिश, पुलिस ने किया अरेस्ट

    मुंबई : शख्स ने फेसबुक पर लिखा Corona सरकार की साजिश, पुलिस ने किया अरेस्ट

    शख्स ने फेसबुक पोस्ट में दावा किया था कि कोरोनावायरस नहीं है और यह सरकार द्वारा कुछ समुदायों को निशाना बनाने की साजिश है. उसने लोगों से प्रकोप के संबंध में सर्वे के दौरान अधिकारियों को जानकारी नहीं देने के लिए भी कहा." चूनाभट्टी पुलिस स्टेशन के अधिकारी ने कहा आरोपी को भारतीय दंड संहिता (IPC) की धाराओं और आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है. 

  • Coronavirus News: दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 3,747 लोग हिरासत में लिये गए: पुलिस

    Coronavirus News: दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 3,747 लोग हिरासत में लिये गए: पुलिस

    पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक शाम पांच बजे तक भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोकसेवक के आदेश की अवज्ञा) के तहत 167 मामले दर्ज किए गए. पुलिस ने बताया कि दिल्ली पुलिस अधिनियम की धारा 65 (पुलिस अधिकारियों के तार्किक निर्देशों का लोग अनुपालन करेंगे) का उल्लंघन करने पर 3,747 लोगों को हिरासत में लिया गया, जबकि धारा 66 के तहत 3,88 वाहनों को जब्त किया गया है. 

  • Coronavirus: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, फर्जी खबरों से घबराहट पैदा करने वालों को मिलेगा दंड

    Coronavirus: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, फर्जी खबरों से घबराहट पैदा करने वालों को मिलेगा दंड

    सुप्रीम कोर्ट ने प्रवासी मजदूरों के पलायन के पीछे फर्जी खबरों पर चिंता जताई है. कोर्ट ने कहा कि फर्जी खबरों के चलते प्रवासी मजदूरों के पलायन को नजरअंदाज नहीं कर सकते. हम मुख्य रूप से प्रवासी मजदूरों के कल्याण को लेकर चिंतित हैं. कोर्ट ने कहा कि आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 54 में एक ऐसे व्यक्ति को दंडित करने का प्रावधान है जो एक झूठा अलार्म करता है या आपदा या इसकी गंभीरता या परिमाण के रूप में चेतावनी देता है, जिससे घबराहट होती है. ऐसे व्यक्ति को कारावास से दंडित किया जाएगा जो एक वर्ष तक या जुर्माना के साथ बढ़ सकता है. किसी लोक सेवक द्वारा दिए गए आदेश की अवज्ञा करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडित किया जाएगा.

  • IPC और CrPC सहित 37 केंद्रीय कानून जम्मू-कश्मीर में लागू

    IPC और CrPC सहित 37 केंद्रीय कानून जम्मू-कश्मीर में लागू

    केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा गुरुवार को दी गई मंज़ूरी के बाद भारतीय दंड संहिता (IPC) और अपराध प्रक्रिया संहिता (CrPC) सहित 37 केंद्रीय कानून केंद्रशासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर में लागू हो गए हैं. इन कानूनों में सिविल प्रोसीजर कोड, इंडियन फॉरेस्ट एक्ट, प्रेस काउंसिल एक्ट तथा जनगणना कानून शामिल हैं.

  • लड़कियों के मासिक धर्म की जबरन जांच मामले में कॉलेज प्रधानाचार्य निलंबित

    लड़कियों के मासिक धर्म की जबरन जांच मामले में कॉलेज प्रधानाचार्य निलंबित

    भुज पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी में इन तीनों के अलावा अनीता नाम की एक महिला को भी आरोपी के तौर पर नामजद किया गया है. हालांकि वह कॉलेज से संबद्ध नहीं है. आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 384, 355 और 506 के तहत मामला दर्ज किया गया है. मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

  • गार्गी कॉलेज में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की घटना के तूल पकड़ने के बाद दर्ज हुई FIR

    गार्गी कॉलेज में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की घटना के तूल पकड़ने के बाद दर्ज हुई FIR

    हौज खास थाने में भारतीय दंड संहिता की धाराओं 452 (हमला करना, या नुकसान पहुंचाने के इरादे से अनधिकृत तरीके से घुसना), धारा 354 (महिला की मर्यादा को क्षति पहुंचाने के लिए उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), धारा 509 (किसी महिला की मर्यादा का अनादर करने के आशय से कोई अश्लील शब्द कहना, हावभाव प्रकट करना या कोई कृत्य करना) और धारा 34 (साझा आपराधिक इरादा) के तहत मामला दर्ज किया गया है. 

  • नाबालिग लड़की से स्कूल वैन के ड्राइवर ने कथित छेड़छाड़ की, परिजनों ने पीटा

    नाबालिग लड़की से स्कूल वैन के ड्राइवर ने कथित छेड़छाड़ की, परिजनों ने पीटा

    महाराष्ट्र के नागपुर जिले के उमरेड में एक नाबालिग लड़की से उसकी स्कूल वैन के ड्राइवर ने कथित तौर पर छेड़छाड़ की. पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी. लड़की के पिता की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के बाद, पुलिस ने आरोपी 37 वर्षीय ड्राइवर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है.

  • देशद्रोह की आरोपी टिस की छात्रा उर्वशी चूड़ावाला को अदालत से नहीं मिली अग्रिम जमानत

    देशद्रोह की आरोपी टिस की छात्रा उर्वशी चूड़ावाला को अदालत से नहीं मिली अग्रिम जमानत

    एलजीबीटीक्यू के एक कार्यक्रम में जेएनयू के छात्र शरजील इमाम के समर्थन में ‘देश विरोधी’ नारेबाजी करने के लिए देशद्रोह के आरोप में कार्यकर्ता उर्वशी चूडावाला की अग्रिम जमानत याचिका को यहां की एक अदालत ने बुधवार को खारिज कर दिया.

  • JNU छात्र शरजील इमाम की गिरफ्तारी के लिए मुंबई, पटना समेत दिल्ली के कई जगहों पर छापेमारी

    JNU छात्र शरजील इमाम की गिरफ्तारी के लिए मुंबई, पटना समेत दिल्ली के कई जगहों पर छापेमारी

    उन्होंने इमाम से तीन फरवरी तक प्रॉक्टोरियल समिति के समक्ष पेश होकर कथित भड़काऊ भाषण पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने को कहा है. शाहीन बाग प्रदर्शन के शुरुआती आयोजकों में से एक इमाम के खिलाफ दिल्ली पुलिस द्वारा रविवार को भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए, 153 ए और 505 के तहत मामला दर्ज किया गया था.

  • 10वीं में पढ़ने वाले नाबालिग छात्र ने दस साल की बच्ची से किया बलात्कार

    10वीं में पढ़ने वाले नाबालिग छात्र ने दस साल की बच्ची से किया बलात्कार

    लड़की के बयान के आधार पर महिला थाने में भारतीय दंड संहिता और पोक्सो की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. सिंह ने बताया कि इस वारदात के बाद आरोपी मौके से फरार हो गया. वह दसवीं का छात्र है और 18 साल से कम उम्र का है. पुलिस अधिकारी के अनुसार पीड़िता का कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में मेडिकल परीक्षण किया गया है और रिपोर्ट की प्रतीक्षा है. सिंह ने कहा कि मामले की जांच जारी है. 

  • दुमका कोषागार गबन मामले में लालू यादव की जमानत याचिका पर 8 नवंबर को होगी सुनवाई

    दुमका कोषागार गबन मामले में लालू यादव की जमानत याचिका पर 8 नवंबर को होगी सुनवाई

    झारखंड उच्च न्यायालय चारा घोटाले से जुड़े दुमका कोषागार गबन मामले में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर अब आठ नवंबर को सुनवाई करेगा. झारखंड उच्च न्यायालय की न्यायाधीश अपरेश कुमार सिंह की पीठ से शुक्रवार को मामले पर जल्द सुनवाई का आग्रह किया गया जिसके बाद उसने मामले की सुनवाई के लिए आठ नवंबर की तिथि निर्धारित की. दुमका कोषागार मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने लालू को भारतीय दंड संहिता और भ्रष्टाचार निवारण (पीसी) एक्ट के तहत सात- सात वर्ष की कैद की सजा सुनायी है.

  • उन्नाव सड़क हादसा मामला: CBI ने बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ हत्या का आरोप हटाया

    उन्नाव सड़क हादसा मामला: CBI ने बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ हत्या का आरोप हटाया

    सीबीआई ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता दुर्घटना मामले में अपने पहले आरोप पत्र में भाजपा के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उसके अन्य सहयोगियों के खिलाफ शुक्रवार को हत्या के आरोप हटा दिए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस हादसे में पीड़िता के दो रिश्तेदारों की मौत हो गई थी. लखनऊ में विशेष सीबीआई अदालत में दाखिल अपने पहले आरोपपत्र में सीबीआई ने प्राथमिकी में नामजद सेंगर और अन्य सभी आरोपियों को आपराधिक साजिश रचने एवं डराने-धमकाने से संबद्ध भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत आरोपी बनाया है. गौरतलब है कि सीबीआई ने अपनी प्राथमिकी में सेंगर और नौ अन्य के विरूद्ध आपराधिक साजिश, हत्या, हत्या के प्रयास और डराने धमकाने से संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था.

  • उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता का तीन लोग 9 दिन तक करते रहे बलात्कार, CBI ने कोर्ट को बताया

    उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता का तीन लोग 9 दिन तक करते रहे बलात्कार, CBI ने कोर्ट को बताया

    सीबीआई ने अपने आरोप पत्र में भारतीय दंड संहिता की धाराओं 120बी (आपराधिक षड्यंत्र), 363 (अपहरण), 366 (अपहरण या महिला को शादी के लिए मजबूर करना), 376 डी (एक से अधिक लोगों द्वारा यौन उत्पीड़न) और बाल यौन अपराध संरक्षण अधिनियम (पोक्सो) की धाराओं तीन और चार (बलात्कार एवं सजा) के तहत आरोपियों के रूप में तीन लोगों- नरेश तिवारी, बृजेश यादव और शुभम सिंह को नामजद किया है. इन आरोपों के तहत अपराध तय होने पर अधिकतम उम्रकैद का प्रावधान है.

  • प्रेमिका से बेवफाई अपराध नहीं : दिल्ली हाई कोर्ट

    प्रेमिका से बेवफाई अपराध नहीं : दिल्ली हाई कोर्ट

    अदालत ने कहा, “प्रेमी से बेवफाई, कुछ लोगों को चाहे जितनी खराब बात लगे, भारतीय दंड संहिता के तहत दंडनीय अपराध नहीं है. दो वयस्क परस्पर सहमति से शारीरिक संबंध बनाते हैं, यह अपराध नहीं है.”

  • झारखंड में बच्ची से दुष्कर्म और हत्या मामले में दोषी को मौत की सजा

    झारखंड में बच्ची से दुष्कर्म और हत्या मामले में दोषी को मौत की सजा

    झारखंड के गिरिडीह में एक विशेष पॉक्सो अदालत ने चार साल की एक बच्ची से दुष्कर्म करने और उसकी हत्या के मामले में एक व्यक्ति को मौत की सजा सुनाई है जबकि दोषी के पिता को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है.  रामबाबू गुप्ता की पोक्सो अदालत ने शनिवार को पॉक्सो अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत 27 वर्षीय रामचंद्र ठाकुर को मौत की सजा सुनाई और उसके पिता मधु ठाकुर को उम्र कैद की सजा सुनाई. 

  • स्वामी, शिष्या और साजिश : आखिर SIT ने चिन्मयानंद पर क्यों लगाई धारा '376-सी'?

    स्वामी, शिष्या और साजिश : आखिर SIT ने चिन्मयानंद पर क्यों लगाई धारा '376-सी'?

    जेल पहुंचे 73 साल के पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री चिन्मयानंद (Chinmayanand) उर्फ कृष्णपाल सिंह पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा '376-सी' यूं ही नहीं लगा दी गई है. आईपीसी की धारा 376 और 376-सी में से कौन-सी धारा अदालत के कटघरे में खड़े मुलजिम (Swami Chinmayanand) को 'मुजरिम' साबित करा पाएगी?

  • दिल्ली पुलिस ने बताया- मानसिक पीड़ा से गुजर रही थीं सुनंदा पुष्कर, शरीर पर मिले थे चोट के 15 निशान

    दिल्ली पुलिस ने बताया- मानसिक पीड़ा से गुजर रही थीं सुनंदा पुष्कर, शरीर पर मिले थे चोट के 15 निशान

    उन्होंने पुष्कर की मौत से संबंधित मामले में थरूर के खिलाफ आरोप तय किए जाने के दौरान यह बात कही. सुनंदा 17 जनवरी, 2014 को दिल्ली के चाणक्यपुरी में आलीशान होटल लीला के एक कमरे में मृत मिली थीं. पुलिस ने इस मामले में थरूर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 498-A और धारा 306 के तहत मामला दर्ज किया. फिलहाल वह जमानत पर हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com