Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण


'भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण' - 42 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • एयरटेल को पछाड़कर दूसरी बड़ी दूरसंचार कंपनी बनी Jio : ट्राई

    एयरटेल को पछाड़कर दूसरी बड़ी दूरसंचार कंपनी बनी Jio : ट्राई

    मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जिओ ने मई महीने में भारती एयरटेल को पछाड़कर देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी का तमगा हासिल कर लिया है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार मई महीने में जिओ के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ तथा बाजार हिस्सेदारी 27.80 प्रतिशत पहुंच गई.

  • कॉल ड्रॉप: 4जी नेटवर्क के लिये TRAI ने जारी किए नए क्वालिटी नॉमस

    कॉल ड्रॉप: 4जी नेटवर्क के लिये TRAI ने जारी किए नए क्वालिटी नॉमस

    दूरसंचार नियामक ट्राई ने डेटा पैकेट के आधार पर 4जी नेटवर्क पर कॉल की गुणवत्ता परखने का फैसला किया है. यह मानक 2जी और 3जी नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप के आकलन के लिये इस्तेमाल होने वाले मानकों से अलग है.

  • आधार डाटा लीक मामले को लेकर गहराया विवाद, विपक्ष ने उठाए सवाल

    आधार डाटा लीक मामले को लेकर गहराया विवाद, विपक्ष ने उठाए सवाल

    क्या अपना आधार नंबर सार्वजनिक कर टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी के चेयरमेन आरएस शर्मा ने सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं? UIDAI ने साफ कर दिया है कि उसके सिस्टम में कोई सेंधमारी नहीं हुई है. लेकिन इस पूरे विवाद से आरएस शर्मा को शर्मिंदगी ज़रूर झेलनी पड़ी है.

  • TRAI के प्रमुख ने ट्विटर पर 'आधार' की डिटेल शेयर कर दी चुनौती, हैकर ने लीक कर दी सारी निजी जानकारी

    TRAI के प्रमुख ने ट्विटर पर 'आधार' की डिटेल शेयर कर दी चुनौती, हैकर ने लीक कर दी सारी निजी जानकारी

    भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष आर. एस. शर्मा ने आधार की सुरक्षा का पुख्ता दावा करते हुए अपना 12 अंकों का आधार नंबर जारी करते हुए कहा था कि अगर इससे सुरक्षा से जुड़ा कोई खतरा है, तो कोई मेरे आंकड़े लीक करके दिखाए और उनकी इस चुनौती के कुछ घंटे बाद ही उनके आंकड़े लीक हो गए.

  • ट्राई ने अवांछित कॉल, स्पैम मैसेज के लिए किया नियमों में बदलाव

    ट्राई ने अवांछित कॉल, स्पैम मैसेज के लिए किया नियमों में बदलाव

    भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अवांछित कॉल्स और स्पैम से संबंधित नियमनों में बदलाव किया है. टेलीमार्केटिंग कंपनियों द्वारा संदेश भेजने के लिए ग्राहकों की मंजूरी को अनिवार्य किये जाने के नये नियमों को देखते हुये येबदलाव किये गये हैं. नियामक ने दूरसंचार आपरेटरों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि व्यावसायिक संदेश सिर्फ पंजीकृत प्रेषकों के जरिये हों. ट्राई ने बयान में कहा , ‘‘नियमनों में पूरी तरह करना बदलाव वांछनीय था. आज अधिसूचित किये गये नियमनों का मकसद ग्राहकों के समक्ष आने वाली स्पैम की समस्या से प्रभावशाली तरीके से निपटना है.’’ 

  • उड़ान के दौरान यात्रियों को मोबाइल और इंटरनेट सेवा कैसे मुहैया करानी है, TRAI ने दिया सुझाव

    उड़ान के दौरान यात्रियों को मोबाइल और इंटरनेट सेवा कैसे मुहैया करानी है, TRAI ने दिया सुझाव

    दूरसंचार नियामक ट्राई ने उड़ान के दौरान यात्रियों को सैटेलाइट व जमीनी नेटवर्क के जरिये मोबाइल तथा इंटरनेट सेवाएं मुहैया कराने के बारे में आज सुझाव दिया. ट्राई ने इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी सुझाव में कहा, ‘प्राधिकरण भारतीय हवाई सीमा में उड़ान के दौरान यात्रियों को इंटरनेट व मोबाइल संचार दोनों सुविधाएं इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी के तौर पर दिये जाने का सुझाव देता है.’ दूरसंचार विभाग ने भारतीय हवाईसीमा में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय समेत अन्य उड़ानों में वॉयस, डेटा तथा वीडियो सेवा दिये जाने के मद्देनजर 10 अगस्त 2017 को ट्राई से सुझाव मांगा था.

  • Net Neutrality पर ट्राई ने जारी की सिफारिशें

    Net Neutrality पर ट्राई ने जारी की सिफारिशें

    भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नेट निरपेक्षता (नेट न्यूट्रैलिटी) के पक्ष में अपनी बहु-प्रतीक्षित सिफारिशें जारी कर दी हैं। ट्राई ने अपनी सिफारिश में कहा है कि इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को नेट न्यूट्रैलिटी के 'मुख्य सिद्धांत' यानी इंटरनेट एक खुला मंच पर कायम रहना चाहिए और किसी तरह के पक्षपात वाले करार नहीं करना चाहिए।

  • नेट न्यूट्रैलिटी के हक में TRAI,कहा- बनी रहे इंटरनेट की आजादी

    नेट न्यूट्रैलिटी के हक में TRAI,कहा- बनी रहे इंटरनेट की आजादी

    नेट न्यूट्रैलिटी मुद्दे पर ऑपरेटरों और ऐप प्रदान करने वालों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है. खास बात ये है कि ट्राई की ये सिफ़ारिशें ऐसे वक्‍त में आई है जब नेट न्यूट्रैलिटी पर दुनिया भर में बहस छिड़ी हुई है.

  • मोबाइल इस्‍तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर, घट सकती हैं कॉल दरें

    मोबाइल इस्‍तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर, घट सकती हैं कॉल दरें

    मोबाइल फोन का इस्‍तेमाल करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. जल्‍द ही कॉल दरें सस्‍ती हो सकती हैं. दूरसंचार नियामक ट्राई ने मंगलवार को मोबाइल इंटरक्नेक्शन उपयोग शुल्क (आईयूसी) को 14 पैसे से घटाकर छह पैसे प्रति मिनट कर दिया.

  • TRAI का सख्त फरमान, कॉल ड्रॉप होने पर लगेगा 10 लाख रुपये तक का जुर्माना

    TRAI का सख्त फरमान, कॉल ड्रॉप होने पर लगेगा 10 लाख रुपये तक का जुर्माना

    यदि कोई आपरेटर लगातार तीन तिमाहियों कॉल ड्रॉप के लिए तय मानकों पर खरा नहीं उतरता है तो उस पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा.

  • रिलायंस जियो की वजह से एयरटेल को प्रत्येक तिमाही में हुआ 550 करोड़ रुपये का नुकसान...

    रिलायंस जियो की वजह से एयरटेल को प्रत्येक तिमाही में हुआ 550 करोड़ रुपये का नुकसान...

    एयरटेल ने कहा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) 14 पैसे प्रति मिनट का एमटीसी तय किया है. यह लागत से भी कम बैठता है जो 35 पैसे प्रति मिनट बैठती है.

  • ...तो क्या मुफ्त मोबाइल डाटा के दिन खत्म होंगे? ट्राई (TRAI) चर्चा करेगी

    ...तो क्या मुफ्त मोबाइल डाटा के दिन खत्म होंगे? ट्राई (TRAI) चर्चा करेगी

    भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) 21 जुलाई को सभी दूरसंचार कंपनियों के साथ वायस और डाटा शुल्कों के लिए ‘न्यूनतम मूल्य’ पर चर्चा करेगा.

  • भारत में फोन ग्राहकों की संख्या 1.2 अरब के पार

    भारत में फोन ग्राहकों की संख्या 1.2 अरब के पार

    देश में मई महीने में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या 1.2 अरब के आंकड़े को पार कर गई है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

  • रिलायंस जियो की अतिरिक्त पेशकश नियमों के अनुरूप नहीं : TRAI

    रिलायंस जियो की अतिरिक्त पेशकश नियमों के अनुरूप नहीं : TRAI

    भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा कि दूरसंचार नियामक ने रिलायंस जियो को उसकी ‘अतिरिक्त’ सेवा पेशकश को बंद करने की सलाह दी है. कंपनी से कहा गया है कि उसकी यह सेवा नियमों के अनुरूप नहीं है.

  • रिलायंस जियो (Reliance Jio) का समर सरप्राइज (Summer Surprise Offer) : परेशान न हों यदि आप इस 'दायरे' में आते हैं तो...

    रिलायंस जियो (Reliance Jio) का समर सरप्राइज (Summer Surprise Offer) : परेशान न हों यदि आप इस 'दायरे' में आते हैं तो...

    क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो रिलांयस जियो (Jio) का समर सरप्राइज ले चुके हैं और गुरुवार शाम को कंपनी के इसे वापस लेने के फैसले के बाद हड़बड़ाहट में हैं? यदि हां तो यह जानकारी आपको थोड़ी राहत दे सकती है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस से 303 रुपये के न्यूनतम भुगतान पर असीमित डाटा की 'प्रोत्साहन पेशकश' को वापस लेने का निर्देश दिया था.

  • जियो ‘फ्री ऑफर’ पर रोक नहीं, ट्राई मामले का पुन: परीक्षण करे: टीडीसैट

    जियो ‘फ्री ऑफर’ पर रोक नहीं, ट्राई मामले का पुन: परीक्षण करे: टीडीसैट

    दूरसंचार विवाद निपटान एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) ने रिलायंस जियो की शुरूआती मुफ्त पेशकश (फ्री ऑफर) पर रोक नहीं लगाई। लेकिन उसने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) से रिलायंस को मुफ्त पेशकश जारी रखने की अनुमति से संबंधित मुद्दे का ‘पुन: परीक्षण’ करने को कहा है।

  • बीएसएनएल की ऐप से करते हैं कॉलिंग तो जान लें ये खबर

    बीएसएनएल की ऐप से करते हैं कॉलिंग तो जान लें ये खबर

    भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की सीमित फिक्स्ड मोबाइल टेलीफोनी (एफएमटी) सेवाओं की समीक्षा कर रहा है. मोबाइल ऑपरेटरों की आपत्तियों के बाद यह कदम उठाया गया है. इस बारे में निर्णय जल्द आने की उम्मीद है.

  • रिलायंस जियो शुल्क मामले में ट्राई के हस्तक्षेप के पक्ष में नहीं हैं महान्यायवादी

    रिलायंस जियो शुल्क मामले में ट्राई के हस्तक्षेप के पक्ष में नहीं हैं महान्यायवादी

    ऐसा समझा जाता है कि महान्यायवादी ने ट्राई से कहा है कि रिलायंस जियो की शुल्क योजना किसी मौजूदा नियमन या दूरसंचार नियामक द्वारा किसी आदेश का उल्लंघन नहीं करती है और इसीलिए उसे मामले में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण में सूत्रों ने बताया, ‘‘महान्यायवादी ने रिलायंस जियो शुल्क मामले में ट्राई के हस्तक्षेप नहीं करने का पक्ष लिया है।’’ ट्राई ने अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो की 31 मार्च तक मुफ्त वॉयस कॉल तथा डाटा पेशकश के बारे में महान्यायवादी (एटर्नी जनरल) से राय मांगी थी.

Advertisement