NDTV Khabar

भारतीय नौसेना


'भारतीय नौसेना' - 359 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 8 दिसंबर: आज के दिन भारतीय नौसेना को मिली थी पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’

    8 दिसंबर: आज के दिन भारतीय नौसेना को मिली थी पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’

    आठ दिसंबर की तारीख देश की हिफाजत में लगी सेनाओं के लिए खास अहमियत रखती है. दरअसल 8 दिसंबर 1967 को पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’ को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था और इसे 31 मार्च 1996 को 30 वर्ष की राष्ट्र सेवा के बाद नौसेना से रिटायर कर दिया गया. इसका नाम हिंद महासागर में पाई जाने वाली खतरनाक टाइगर शार्क के नाम पर रखा गया. इसके बाद विभिन्न श्रेणियों की बहुत सी पनडुब्बियां नौसेना का हिस्सा बनीं. फ्रांस के सहयोग से देश में ही निर्मित स्कार्पिन श्रेणी की आधुनिकतम पनडुब्बी को पिछले बरस नौसेना में शामिल किया गया और इसका नाम भी ‘कलवरी’ ही रखा गया है.

  • Armed Forces Flag Day 2019: क्‍यों मनाया जाता है सशस्‍त्र बल झंडा दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

    Armed Forces Flag Day 2019: क्‍यों मनाया जाता है सशस्‍त्र बल झंडा दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

    सशस्त्र बल झंडा दिवस या आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे (Armed Forces Flag Day) हर साल 7 दिसंबर को मनाया जाता है. सशस्त्र बल झंडा (Armed Forces flag) दिवस या झंडा दिवस  (Flag Day) भारतीय सशस्त्र सेना के कर्मियों के कल्याण के उद्देश्य से मनाया जाता है.

  • भारतीय जलक्षेत्र में घुसा था चीनी पोत, हमने लौटने को किया मजबूर: नौसेना प्रमुख

    भारतीय जलक्षेत्र में घुसा था चीनी पोत, हमने लौटने को किया मजबूर: नौसेना प्रमुख

    नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने मंगलवार को कहा कि भारतीय नौसेना ने अंडमान सागर में भारत के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र में हाल में प्रवेश करने वाले चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) के पोत को लौटने पर मजबूर किया.

  • बिहार की लड़की शिवांगी बनीं नौसेना की पहली महिला पायलट, कहा, "घबराएं नहीं, सपनों का पीछा करें"

    बिहार की लड़की शिवांगी बनीं नौसेना की पहली महिला पायलट, कहा,

    सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी एक अनिवार्य प्री फ्लाइट चैक के दौरान भारतीय नौसेना के सफेद डोर्नियर 228 ट्विन टरबोप्रोप विमान को देखती -परखती हैं. अपने निरीक्षण से संतुष्ट होने के बाद वे विमान के कॉकपिट में चढ़ जाती हैं और उड़ान भरती हैं. ये विमान भारतीय नौसेना द्वारा सामान्य उपयोग और निगरानी के काम में आता है.

  • कौन हैं लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनेंगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट

    कौन हैं लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनेंगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट

    भारतीय नौसेना (Indian Navy) को पहली महिला पायलेट मिलने वाली हैं. लेफ्टिनेंट शिवांगी (Lieutenant Shivangi) 2 दिसंबर को पहली महिला पायलेट के रूप में ज्वाइन करेंगी. शिवांगी (Shivangi) फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस विमान उड़ाएंगी. वह कोच्चि में ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल होंगी. शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर से हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल से की है. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद शिवांगी (Lieutenant Shivangi)  ने सिक्किम मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया.

  • नौसेना का लड़ाकू विमान मिग-29K गोवा में हादसे का शिकार, बाल-बाल बचे पायलट

    नौसेना का लड़ाकू विमान मिग-29K गोवा में हादसे का शिकार, बाल-बाल बचे पायलट

    गोवा में नौसेना का लड़ाकू विमान मिग-29के हादसे का शिकार हो गया. जब ये विमान गोवा के डाबोलिम के आईएनएस हंसा में अपने ट्रेनिंग मिशन पर समुद्र के ऊपर फ्लाई कर रहा था तो इससे पक्षी टकरा गया और इंजन में आग लग गई. आग लगने के बाद पायलट कैप्टन एम शेओखण्ड और लेफ्टिनेंट कमांडर दीपक यादव सुरक्षित इजेक्ट कर गए. विमान खुली जगह में गिरा है और जान माल का कोई नुकसान होने की खबर नहीं है. नौसेना ने हादसे की जांच के लिये बोर्ड ऑफ इन्क्वारी का गठन कर दिया है.

  • भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर (एनएमआरएच) परियोजना के मामले में भारत, चीन से पीछे चल रहा है. भारतीय नौसेना के पास अपने युद्धपोतों, फ्रिगेट और एअरक्राफ्ट कैरियर की निगरानी के लिए पहले से ही सर्विलांस हेलीकॉप्टरों की कमी है जबकि चीन इस मामले में भारत से आगे निकल गया है और हाल ही में उसने अपने स्वदेशी तकनीक से विकसित बहुउद्देश्यीय हेलिकॉप्टर ज़ेड-20 का तियानजिन में प्रदर्शन किया. हिंद महासागर के इलाके में सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनज़र नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर यानी एएमआरएच भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और अक्टूबर में हाल ही में चीन की ओर से जेड-20 हेलीकॉप्टर के प्रदर्शन के बाद तो ये परियोजना और भी जरूरी हो गई है. 

  • Indian Navy: भारतीय नौसेना ने SSR और AA परीक्षा का रिजल्ट किया जारी, ऐसे करें चेक

    Indian Navy: भारतीय नौसेना ने SSR और AA परीक्षा का रिजल्ट किया जारी, ऐसे करें चेक

    भारतीय नौसेना ने सीनियर सेकंडरी रिक्रूट (SSR) और आर्टिफिसर अप्रेंटिस (AA) फरवरी 2019 बैच की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जारी किया गया है.

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने INS विक्रमादित्य से चलाईं तड़ातड़ गोलियां, देखें VIDEO

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने INS विक्रमादित्य से चलाईं तड़ातड़ गोलियां, देखें VIDEO

    रक्षा मंत्री ने नौसेना के पश्चिमी कमान के अदम्य साहस और मारक क्षमता का दीदार भी किया. पश्चिमी कमान के जवानों को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, 'नौसेना हर खतरे से देश की रक्षा करने के पूरी तरह तैयार है. देश की सुरक्षा सुरक्षित हाथों में है.' उन्होंने कहा, 'देश की सुरक्षा इस बात पर निर्भर करती है कि समुद्र में हम कितने शक्तिशाली हैं.'

  • INS विक्रमादित्य पर राजनाथ सिंह ने बिताई रात, कहा- हम 26/11 हमले को भूल नहीं सकते और ऐसा दोबारा नहीं होने देंगे

    INS विक्रमादित्य पर राजनाथ सिंह ने बिताई रात, कहा- हम 26/11 हमले को भूल नहीं सकते और ऐसा दोबारा नहीं होने देंगे

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य पर रात बिताई. ऐसा करने वाले वो देश के पहले रक्षा मंत्री हैं. सिंह रातभर आईएनएस विक्रमादित्य में रुके और इस दौरान, उन्होंने पनडुब्बियों, फ्रिगेट्स और वाहक सहित विभिन्न सैन्य अभ्यासों को देखा.

  • भारत को अस्थिर करने की नापाक हरकते कर रहा है पाक, हम जवाब देने से पीछे नहीं हटेंगे: राजनाथ सिंह

    भारत को अस्थिर करने की नापाक हरकते कर रहा है पाक, हम जवाब देने से पीछे नहीं हटेंगे: राजनाथ सिंह

    राजनाथ सिंह ने कहा, 'हम 26/11 हमले को भूल नहीं सकते. अगर कोई गलती एक बार हुई है, तो वह किसी कीमत पर दोबारा नहीं होनी चाहिए. इसलिए हमारी भारतीय नौसेना और तट रक्षक हमेशा सतर्क रहते हैं.' पुलवामा में आतंवादियों के फिर घुस आने के सेना प्रमुख के बयान पर रक्षा मंत्री सिंह ने कहा, 'यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है कि आतंकवादियों का क्या हाल किया जाएगा.'

  • भारतीय नौसेना में शामिल हुई पनडुब्बी 'खंडेरी', रक्षा मंत्री ने कहा- 26/11 जैसा हमला दोहराना चाहती हैं कुछ ताकतें, नहीं होने देंगे कामयाब

    भारतीय नौसेना में शामिल हुई पनडुब्बी 'खंडेरी', रक्षा मंत्री ने कहा- 26/11 जैसा हमला दोहराना चाहती हैं कुछ ताकतें, नहीं होने देंगे कामयाब

    भारतीय नौसेना ने अपनी स्वदेश निर्मित कलवरी श्रेणी की दूसरी डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी 'खंडेरी' को सेवा में शामिल किया. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पनडुब्बी को नौसेना में बेड़े में शामिल किया इसे आईएनएस खंडेरी के नाम से जाना जाएगा. नौसैना की पश्चिमी कमान के एक अधिकारी ने बताया था कि खंडेरी को सरकार संचालित मझगांव डॉक लिमिटेड में बनाया गया है और इसे ढाई साल से अधिक समय तक कई कठोर समुद्री परीक्षणों से गुजरना पड़ा. नौसेना की सभी चिंताओं का समाधान किया गया है. यह पनडुब्बी कई आधुनिक तकनीकों से लैस है.

  • पनडुब्बी खंडेरी के शामिल होने से और ताकतवर होगी भारतीय नौसेना, 28 सितंबर होगी शामिल

    पनडुब्बी खंडेरी के शामिल होने से और ताकतवर होगी भारतीय नौसेना, 28 सितंबर होगी शामिल

    समंदर में भारत की ताकत में जबरदस्त इजाफा होने वाला है. स्कॉर्पिन क्लास की पनडुब्बी खंडेरी 28 सितंबर को मुंबई में भारतीय नौसेना में शामिल होगी.

  • पनडुब्बी खंडेरी के शामिल होने से और ताकतवर होगी भारतीय नौसेना, 28 सितंबर होगी शामिल

    पनडुब्बी खंडेरी के शामिल होने से और ताकतवर होगी भारतीय नौसेना, 28 सितंबर होगी शामिल

    समंदर में भारत की ताकत में जबरदस्त इजाफा होने वाला है. स्कॉर्पिन क्लास की पनडुब्बी खंडेरी 28 सितंबर को मुंबई में भारतीय नौसेना में शामिल होगी.

  • हिंद महासागर में दिखे चीनी सेना के 7 युद्धपोत, भारतीय नौसेना के टोही विमान और सर्विंलांस ने किया हरकतों को कैद

    हिंद महासागर में दिखे चीनी सेना के 7 युद्धपोत, भारतीय नौसेना के टोही विमान और सर्विंलांस ने किया हरकतों को कैद

    भारतीय नौसेना ने सर्विंलांस सिस्टम और अमेरिकी पी-8आई एंटी सबरीन वारफेयर स्पाई प्लेन की मदद से  हिंद महासगार इलाके में चक्कर लगा रहे चीन की सेना के 7 नेवी वारशिपों की हरकतों को  पकड़ा है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने चीनी नेवी के इन जहाजों की तस्वीरें भी जारी की हैं. सूत्रों के मुताबिक इनकी मौजूदगी पर लगातार नजर रख जा रही है. आपको बता दें कि चीन के इन 7 वारशिपों में तीन समुद्री डाकुओं के लिए तैनात किए जाने वाले जहाज शामिल हैं जिन्हें अदन की खाड़ी में तैनात किया जाना है. चीन अदन की खाड़ी में किसी भी समय 'एंटी पाइरेसी ड्रिल्स' के तहत 6- 7 वारशिप तैनात करता रहता है. 

  • तेजस ने रचा इतिहास: INS हंसा पर हुआ लैंड, ऐसा लैंडिंग करने वाला भारत बना दुनिया का छठवां देश

    तेजस ने रचा इतिहास: INS हंसा पर हुआ लैंड, ऐसा लैंडिंग करने वाला भारत बना दुनिया का छठवां देश

    इससे पहले ऐसा लैंडिंग केवल अमेरिका, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और चीन ने नेवी ने ही कर पाया था. अब इस कड़ी में भारत का नाम भी शुमार हो गया है. इस लैंडिंग के बाद तेजस अब भारतीय नौसेना विमानवाहक, विक्रमादित्य पर उड़ान के दौरान विमानवाहक के लैंड कर पायेगा.

  • Navy MR Admit Card: भारतीय नौसेना एमआर परीक्षा का एडमिट कार्ड किया जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    Navy MR Admit Card: भारतीय नौसेना एमआर परीक्षा का एडमिट कार्ड किया जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    भारतीय नौसेना ने मैट्रिक रिक्रूटमेंट के पदों पर होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड (Navy MR Admit Card 2019) भारतीय नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

  • जैश की समुद्री साजिश को विफल करने के लिए नौसेना तैयार: एडमिरल सिंह 

    जैश की समुद्री साजिश को विफल करने के लिए नौसेना तैयार: एडमिरल सिंह 

    नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने सोमवार को यहां कहा कि पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की एक समुद्री शाखा लोगों को हमले करने के लिए प्रशिक्षित कर रही है किंतु भारतीय नौसेना इस तरह के किसी भी प्रयास को नाकाम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

Advertisement