NDTV Khabar

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड


'भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड' - 48 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वित्त मंत्रालय ने नये SEBI प्रमुख पद के लिये मांगा आवेदन

    वित्त मंत्रालय ने नये SEBI प्रमुख पद के लिये मांगा आवेदन

    वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने नोटिस जारी कर पात्र उम्मीदवारों से आवेदन मंगाया है. उम्मीदवारों से जरूरी दस्तावेज के साथ 10 फरवरी तक आवेदन देने को कहा गया है. पूर्व में सरकार ने यू के सिन्हा को तीन साल का सेवा विस्तार दिया था.

  • SEBI ने निवेशक शिक्षा, संरक्षण से जुड़ी समिति में की फेरबदल

    SEBI ने निवेशक शिक्षा, संरक्षण से जुड़ी समिति में की फेरबदल

    बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशक शिक्षा एवं संरक्षण संबंधी गतिविधियों से जुड़े मुद्दों पर सलाह देने वाली परामर्श समिति में व्यापक बदलाव किया है.

  • SEBI ने डिपोजिटरी रिसीट जारी करने के लिए आठ अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज की सूची जारी की

    SEBI ने डिपोजिटरी रिसीट जारी करने के लिए आठ अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज की सूची जारी की

    भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार इस सूची में अमेरिका के नास्डाक और न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज, जापान का टोक्यो एक्सचेंज, दक्षिण कोरिया का कोरिया एक्सचेंज और ब्रिटेन का लंदन स्टॉक एक्सचेंज शामिल है.

  • SEBI प्रमुख ने कहा: कार्वी शेयर ब्रोकिंग ऐसे कार्यों में लिप्त थी जिसकी अनुमति नहीं थी

    SEBI प्रमुख ने कहा: कार्वी शेयर ब्रोकिंग ऐसे कार्यों में लिप्त थी जिसकी अनुमति नहीं थी

    जून में सेबी ने एक सर्कुलर जारी कर अपनी स्थिति इस मामले में स्पष्ट कर दी थी कि किसी भी इकाई को इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त नहीं होना चाहिये. इससे पहले की भी इस तरह की गतिविधियों में संलिप्तता को स्वीकार नहीं किया जायेगा.

  • चार माह की गिरावट के बाद अक्टूबर में पी नोट्स के जरिए निवेश बढ़ा

    चार माह की गिरावट के बाद अक्टूबर में पी नोट्स के जरिए निवेश बढ़ा

    पिछले चार माह के दौरान पी-नोट्स से होने वाली निवेश निवेश में  गिरावट दर्ज की गई थी. पी-नोट्स पंजीकृत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) द्वारा उन विदेशी निवेशकों को जारी किया जाता है जो भारतीय शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं.

  • बड़ी कंपनियों को एक चौथाई धन बांड बाजार से जुटाना पड़ सकता है : सेबी का प्रस्ताव

    बड़ी कंपनियों को एक चौथाई धन बांड बाजार से जुटाना पड़ सकता है : सेबी का प्रस्ताव

    घरेलू बांड बाजार के विस्तार के उपाय कर रहा भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) बुनियादी ढ़ाचा क्षेत्र की कंपनियों के लिए 25 प्रतिशत वित्त की जरूरत बांड बाजार से पूरा करने का नियम बनाने के लिए परामर्श पत्र लाने की तैयारी कर रहा है.

  • एचडीएफसी म्यूचुअल फंड को आईपीओ के लिए सेबी की मंजूरी

    एचडीएफसी म्यूचुअल फंड को आईपीओ के लिए सेबी की मंजूरी

    एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी मिल गई है. यह देश की सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी है. कंपनी ने सेबी के पास आईपीओ के लिए दस्तावेज मार्च में जमा कराए थे. 22 जून को कंपनी को इस पर सेबी का ‘निष्कर्ष’ मिल गया है. किसी कंपनी को सार्वजनिक निर्गम लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष जरूरी होता है. 

  • सहारा MF को बंद करने के सेबी के आदेश पर सैट का स्थगन आदेश

    सहारा MF को बंद करने के सेबी के आदेश पर सैट का स्थगन आदेश

    सहारा समूह को प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) से कुछ राहत मिली है. सैट ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा सहारा म्यूचुअल फंड को योजनाओं को बंद करने के लिए दिए गए आदेश पर स्थगन दे दिया है. इस मामले की अगली सुनवाई 26 अप्रैल को होगी. सहारा समूह ने एक बयान में कहा कि सेबी ने पिछले सप्ताह जारी आदेश में सहारा म्यूचुअल फंड्स को अपनी सभी योजनाएं बंद करने को कहा था.

  • सहारा MF को बंद करने के सेबी के आदेश पर सैट का स्थगन आदेश

    सहारा MF को बंद करने के सेबी के आदेश पर सैट का स्थगन आदेश

    सहारा समूह को प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) से कुछ राहत मिली है. सैट ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा सहारा म्यूचुअल फंड को योजनाओं को बंद करने के लिए दिए गए आदेश पर स्थगन दे दिया है. इस मामले की अगली सुनवाई 26 अप्रैल को होगी. सहारा समूह ने एक बयान में कहा कि सेबी ने पिछले सप्ताह जारी आदेश में सहारा म्यूचुअल फंड्स को अपनी सभी योजनाएं बंद करने को कहा था.

  • सेबी कर सकता है आईसीआईसीआई ऋण मामले की स्वतंत्र जांच

    सेबी कर सकता है आईसीआईसीआई ऋण मामले की स्वतंत्र जांच

    बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) आईसीआईसीआई बैंक के पिछले कुछ साल के वित्तीय खुलासों एवं बयानों की फोरेंसिक जांच कराने पर विचार कर रहा है. यह बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और उनके पति का एक ऋण मामले में हितों के टकराव से संबंद्ध विवादों के बीच हो रहा है.

  • आईसीआईसीआई ऋण मामला : सेबी कर सकता है स्वतंत्र जांच

    आईसीआईसीआई ऋण मामला : सेबी कर सकता है स्वतंत्र जांच

    बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) आईसीआईसीआई बैंक के पिछले कुछ साल के वित्तीय खुलासों एवं बयानों की फोरेंसिक जांच कराने पर विचार कर रहा है. यह बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और उनके पति का एक ऋण मामले में हितों के टकराव से संबंद्ध विवादों के बीच हो रहा है.

  • सेबी ने सरकारी, कारपोरेट बांड में एफपीआई निवेश की सीमा बढ़ाई

    सेबी ने सरकारी, कारपोरेट बांड में एफपीआई निवेश की सीमा बढ़ाई

    देश में विदेशी पूंजी के प्रवाह को तेज करने के लिए बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के लिए केंद्र सरकार और कारपोरेट बांडों में निवेश की सीमा बढ़ाने का निर्णय किया है. यह सीमा सेबी दो बार में बढ़ायी जा रही है. 

  • इंडोस्टार कैपिटल के आईपीओ को सेबी की हरी झंडी

    इंडोस्टार कैपिटल के आईपीओ को सेबी की हरी झंडी

    गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी इंडोस्टार कैपिटल फाइनेंस को 2,000 करोड़ रुपये का प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने के लिये पूंजी बाजार नियामक सेबी से हरी झंडी मिल गई है. बाजार नियामक की गई ताजा जानकारी के मुताबिक कंपनी ने आईपीओ के लिये भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास जनवरी में दस्तावेज सौंपे थे. इसके बाद नियामक की तरफ से तीन अप्रैल को कंपनी के आईपीओ दस्तावेज पर ‘‘टिप्पणी’’ प्राप्त हो गई.

  • विदेशी निवेशकों के लिए बाजार तक पहुंच होगी आसान, सेबी बोर्ड की बैठक में हुए कई अहम फैसले - 10 बड़ी बातें

    विदेशी निवेशकों के लिए बाजार तक पहुंच होगी आसान, सेबी बोर्ड की बैठक में हुए कई अहम फैसले - 10 बड़ी बातें

    बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने गुरुवार को पूंजी बाजार में कारोबार और उससे जुड़े कारोबारियों के क्षेत्र में व्यापक स्तर पर सुधारों को आगे बढ़ाने का निर्णय किया. इसमें जहां एक तरफ विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के लिए भारतीय पूंजी बाजार में पहुंच को आसान बनाया गया है, वहीं एक ही एक्सचेंज में शेयर और जिंस दोनों का कारोबार करने के लिए मार्ग प्रशस्त कर दिया गया है. सेबी ने रेटिंग एजेंसियों के साथ-साथ म्यूचुअल फंड में हितों के टकराव को दूर करने के मकसद से एक-दूसरे में 10 प्रतिशत शेयरहोल्डिंग की सीमा तय कर दी. सेबी निदेशक मंडल की बैठक में ये निर्णय लिए गए. सेबी चेयरमैन अजय त्यागी ने इनकी जानकारी देते हुए कहा कि कंपनियों के कर्ज चुकाने में असफल रहने संबंधी खुलासा नियमों पर अभी और चर्चा की जरूरत है.

  • जानकारी देने में देरी की, तो सेबी ने टाटा स्टील पर 10 लाख का जुर्माना लगा दिया

    जानकारी देने में देरी की, तो सेबी ने टाटा स्टील पर 10 लाख का जुर्माना लगा दिया

    भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने आवश्यक खुलासे में देरी करने के लिये टाटा स्टील पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. कंपनी ने अपने समूह की कंपनी टिनप्लेट कंपनी आफ इंडिया लि. में अपनी शेयरधारिता बढ़ाने के बारे में खुलासा करने में देरी की थी.

  • निवेश के लिहाज से भारत अब भी आकर्षक, अप्रैल-जुलाई के बीच 700 नए विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक पंजीकृत

    निवेश के लिहाज से भारत अब भी आकर्षक, अप्रैल-जुलाई के बीच 700 नए विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक पंजीकृत

    भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2017-18 के पहले चार महीने में 700 से ज्यादा नये विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) सेबी के पास पंजीकृत हुये हैं. यह इस ओर इशारा करता है कि भारत अभी भी निवेश के लिहाज से आकर्षक स्थल है.

  • म्यूचुअल फंड में निवेश स्मार्टफोन खरीदने जैसा आसान हो : अनिल अंबानी

    म्यूचुअल फंड में निवेश स्मार्टफोन खरीदने जैसा आसान हो : अनिल अंबानी

    रिलायंस धीरूभाई अंबानी समूह के प्रमुख अनिल अंबानी ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से म्यूचुअल फंडों के लिए निवेश और विज्ञापन नियमों को सरल करने को कहा है.

  • सेबी ने रिलायंस पर एक साल के लिए पाबंदी लगाई, शेयरों में वायदा कारोबार नहीं कर सकेगी

    सेबी ने रिलायंस पर एक साल के लिए पाबंदी लगाई, शेयरों में वायदा कारोबार नहीं कर सकेगी

    पूंजी बाजार नियामक सेबी ने कथित तौर पर धोखाधड़ीपूर्ण कारोबार करने के दस साल पुराने एक मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज और 12 अन्य पर शेयरों में वायदा एवं विकल्प (डेरिवेटिव) कारोबार करने पर एक साल की रोक लगा दी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com