NDTV Khabar

भारतीय प्रबंधन संस्थान


'भारतीय प्रबंधन संस्थान' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. दीक्षांत समारोह के दौरान पीएम मोदी ने आईआईटी गुवाहाटी से कहा कि वे आपदाओं से निपटने के लिए एक आपदा प्रबंधन केंद्र बनाएं. पीएम मोदी ने कहा, "मैं IIT गुवाहाटी से ये अनुरोध करूंगा कि आप एक सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिस्क रिडक्शन की स्थापना भी करें. ये सेंटर इस इलाके की आपदाओं से निपटने की Expertise भी प्रदान कराएगा और आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा."

  • मारुति ने मोबिलिटी समाधान के लिए IIMB स्टार्टअप हब के साथ गठजोड़ किया

    मारुति ने मोबिलिटी समाधान के लिए IIMB स्टार्टअप हब के साथ गठजोड़ किया

    देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने IIMB स्थिति स्टार्टअप हब के साथ मोबिलिटी क्षेत्र में नवाचार के लिए गठजोड़ किया है. MSI ने एक बयान में कहा कि भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर (आईआईएमबी) स्थित एन एस राघवन उद्यमिता शिक्षण केंद्र (एनएसआरसीईएल) के साथ साझेदारी से मोबिलिटी क्षेत्र में लागू होने वाले नवाचारों की दिशा में मदद मिलेगी. 

  • IIM कलकत्ता FT एग्‍जीक्‍यूटिव एजुकेशन रैंकिंग 2020 में शामिल

    IIM कलकत्ता FT एग्‍जीक्‍यूटिव एजुकेशन रैंकिंग 2020 में शामिल

    भारतीय प्रबंधन संस्थान, कलकत्ता (IIIM-C) को फाइनेंशियल टाइम्स एग्जीक्यूटिव एजुकेशन रैंकिंग 2020 में, कार्यकारी शिक्षा क्षेत्र की जरूरतों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने वाले संस्थानों की श्रेणी शामिल किया गया है.

  • IIM Udaipur के नए कोर्स से छात्रों को बदलती तकनीक के साथ काम करने में मिलेगी मदद

    IIM Udaipur के नए कोर्स से छात्रों को बदलती तकनीक के साथ काम करने में मिलेगी मदद

    उदयपुर का भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) प्रौद्योगिकी के तेजी से बदलते परिवेश में छात्रों को कुशलता के साथ काम करने के लिये एक नया कोर्स शुरू करेगा. शोध के क्षेत्र में देश के पांच शीर्ष प्रबंधन संस्थानों में शामिल उदयपुर आईआईएम आने वाले वर्षो में देश का शीर्ष अनुसंधान संस्थान बनने की योजना पर भी काम कर रहा है. 

  • IIM काशीपुर ने 28 लाख रुपये के पैकेज के साथ बनाया 100 फीसदी प्लेसमेंट का रिकॉर्ड

    IIM काशीपुर ने 28 लाख रुपये के पैकेज के साथ बनाया 100 फीसदी प्लेसमेंट का रिकॉर्ड

    आईआईएम काशीपुर (IIM Kashipur) ने 100 फीसदी प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बनाया है. उत्तराखंड के काशीपुर जिले के भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) के कुछ स्टूडेंट्स को सर्वाधिक 28 लाख रुपये प्रतिवर्ष पैकेज पर प्लेसमेंट (IIM Placement) मिला है.

  • केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 5,600 और IIT में 2,800 से ज्यादा पद खाली : HRD

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 5,600 और IIT में 2,800 से ज्यादा पद खाली : HRD

    यह जानकारी मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय से सामने आयी है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और भारतीय अभियांत्रिकी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में 1870 पद खाली है जबकि भारतीय प्रबंधन संस्थानों में 258 पद खाली है.

  • आईआईटी-आईआईएम के स्नातकों का भाव दूसरे संस्थानों के स्नातकों से दोगुना

    आईआईटी-आईआईएम के स्नातकों का भाव दूसरे संस्थानों के स्नातकों से दोगुना

    शीर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के स्नातक इंजीनियर एक औसत इंजीनियर की तुलना में 137 प्रतिशत अधिक वेतन ले रहा है. वहीं , भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के प्रबंधन स्नातक एक अन्य एमबीए ग्रेजुएट की तुलना में 121 प्रतिशत अधिक वेतन उठा रहा है. नियोक्ताओं के गुणवत्ता व कौशल को वरीयता देने के कारण यह अंतर है. कौशल क्षेत्र से जुड़ी वैश्विक फर्म मेटल ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही. 

  • IIM बोधगया ने 24 लाख रुपये के पैकेज के साथ बनाया 100 फीसदी प्लेसमेंट का रिकॉर्ड

    IIM बोधगया ने 24 लाख रुपये के पैकेज के साथ बनाया 100 फीसदी प्लेसमेंट का रिकॉर्ड

    भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) बोधगया ने सबसे ज्यादा 24 लाख रुपये के पैकेज तक के साथ 100 फीसदी प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बनाया है. बोधगया आईआईएम की निदेशक विनीता सहाय ने कहा कि हम और अधिक से अधिक पैकेज सुनिश्चित करने के प्रयास में लगे हुए हैं.

  • आईआईएम अहमदाबाद ने मैनेजमेंट के पीजी कोर्स की फीस बढ़ाकर 22 लाख की

    आईआईएम अहमदाबाद ने मैनेजमेंट के पीजी कोर्स की फीस बढ़ाकर 22 लाख की

    भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (आईआईएम- ए) ने शनिवार को 2018-20 के प्रबंधन के स्नातकोत्तर कार्यक्रम की फीस 21 लाख रुपये से बढ़ाकर 22 लाख रुपये कर दी.

  • IIM, कलकत्ता में 100 फीसदी प्लेसमेंट

    IIM, कलकत्ता में 100 फीसदी प्लेसमेंट

    भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), कलकत्ता ने साल 2016-18 बैच में 100 फीसदी प्लेसमेंट की उपलब्धि हासिल कर ली है. यानी इस बैच के 100 फीसदी छात्रों को दो दिन के अंदर ही नौकरी मिल गई है. आपको जानकर हैरानी होगी कि छात्रों को रोजगार देने के मामले में कंसल्टिंग सेक्टर सबसे आगे रहा. इसकी जानकारी एक प्रेस विज्ञप्ति से मिली है.

  • IIT, IIM और एम्स जैसे संस्थानों की कैंटीन में खान-पान की जांच के आदेश

    IIT, IIM और एम्स जैसे संस्थानों की कैंटीन में खान-पान की जांच के आदेश

    भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) समेत देश के 10 बड़े शैक्षणिक संस्थानों की कैंटीन में खाद्य सुरक्षा जांच के आदेश दिए हैं.

  • CAT 2017: नोटिफिकेशन जारी, 9 अगस्त से कर सकेंगे आवेदन

    CAT 2017: नोटिफिकेशन जारी, 9 अगस्त से कर सकेंगे आवेदन

    भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) सहित शीर्ष MBA संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाले कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (कैट) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

  • आईआईएम में दाखिला लेकर चुनावी वादे पूरा करना सीख रहे हैं झारखंड के मंत्री

    आईआईएम में दाखिला लेकर चुनावी वादे पूरा करना सीख रहे हैं झारखंड के मंत्री

    आईआईएम अहमदाबाद के प्रोफेसर अरविंद सहाय ने बताया कि मंत्रियों का तीन-दिवसीय अध्ययन दौरा सोमवार से शुरू हुआ. इस दौरान आईआईएम-ए के संकाय सदस्य उन्हें नेतृत्व और नैतिकता, सहकारी आंदोलन, स्वास्थ्य संबंधी देखरेख, शिक्षा और सार्वजनिक-निजी भागीदारी के बारे में संवाद सत्रों के ज़रिये जानकारी दे रहे हैं.

  • आईआईएम को मिलेगी पूरी स्वायत्तता, जल्द ही सामने आएगी सरकार की नई शिक्षा नीति

    आईआईएम को मिलेगी पूरी स्वायत्तता, जल्द ही सामने आएगी सरकार की नई शिक्षा नीति

    आने वाले समय में भारतीय प्रबंधन संस्थानों यानी की इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) को पूरी स्वायत्तता मिल जाएगी. शिक्षा में रिसर्च और नए प्रयोगों पर जोर रहेगा. केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति में इसी तरह के कई बदलाव नजर आएंगे. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को मुंबई में इसके संकेत दिए.

  • आईआईएम विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी, अब छात्रों को डिप्‍लोमा की जगह मिल सकेगी डिग्री

    आईआईएम विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी, अब छात्रों को डिप्‍लोमा की जगह मिल सकेगी डिग्री

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) विधेयक 2017 को मंजूरी दे दी गई जिसके तहत आईआईएम अपने छात्रों को डिग्री प्रदान कर सकेंगे. इन्हें राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया है.

  • IIFM से करें फॉरेस्ट्री मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, ग्रेजुएट्स के लिए अवसर

    IIFM से करें फॉरेस्ट्री मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, ग्रेजुएट्स के लिए अवसर

    पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत आने वाले देश के प्रतिष्ठित भारतीय वन प्रबंधन संस्थान (IIFM - Indian Institute of Forest Management) ने सत्र 2017-19 के लिए फॉरेस्ट्री मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडीएफएम) में दाखिले को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 

  • जम्मू में आईआईएम खोले जाने को कैबिनेट की मंजूरी

    जम्मू में आईआईएम खोले जाने को कैबिनेट की मंजूरी

    जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री के विकास पैकेज के तहत इस अकादमिक सत्र से जम्मू को भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) मिलने जा रहा है. बाद में कश्मीर क्षेत्र में बाहरी परिसर खोला जाएगा.

  • IIM में दाखिला दिलाने वाली कैट परीक्षा के लिए 7 साल में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन

    IIM में दाखिला दिलाने वाली कैट परीक्षा के लिए 7 साल में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन

    भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) में प्रवेश के लिए होने वाली साझा प्रवेश परीक्षा (कैट) के लिए वर्ष 2016 में कुल 2,32,434 आवेदन प्राप्त हुए हैं जो पिछले सात साल में सबसे अधिक है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com