NDTV Khabar

भारतीय बैंक


'भारतीय बैंक' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SBI का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 81 प्रतिशत बढ़कर 4,189 करोड़ रुपये पर

    SBI का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 81 प्रतिशत बढ़कर 4,189 करोड़ रुपये पर

    भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) का एकल शुद्ध लाभ 81 प्रतिशत बढ़कर 4,189.34 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

  • क्या लोन पर मोरेटोरियम की छूट की सुविधा और बढ़ेगी? RBI गर्वनर ने नहीं खोले पत्ते

    क्या लोन पर मोरेटोरियम की छूट की सुविधा और बढ़ेगी? RBI गर्वनर ने नहीं खोले पत्ते

    आरबीआई गवर्नर ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार कब और कैसे होगा इस पर अभी कुछ भी कहना मुश्किल है. CII की नेशनल काउंसिल को सम्बोधित करते हुए RBI गवर्नर ने कहा कि इस संकट के दौर में भारतीय अर्थव्यवस्था में पांच बड़े ट्रेंड नज़र आ रहे हैं.

  • दुर्भाग्य से संक्रमण काफी अधिक फैल चुका है, नियंत्रित करना आसान नहीं होगा : रघुराम राजन

    दुर्भाग्य से संक्रमण काफी अधिक फैल चुका है, नियंत्रित करना आसान नहीं होगा : रघुराम राजन

    अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव नजदीक आने के साथ अमेरिका और चीन के बीच विवाद बढ़ेगा, जिससे वैश्विक व्यापार की स्थिति बिगड़ेगी. भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि यह स्थिति भारत और ब्राजील जैसे उभरते बाजारों की दृष्टि से 'अत्यंत महत्वपूर्ण' है. राजन ने कहा कि कोविड-19 के बीच पुन: खुलने जा रही भारत और ब्राजील जैसी अर्थव्यवस्थाओं के लिए यह स्थिति काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने चेताया कि अर्थव्यवस्था में कई ऐसी कंपनियां हो सकती हैं जो खस्ताहाल होंगी. उन्होंने कहा कि महामारी के बाद पुनरोद्धार की प्रक्रिया के साथ-साथ हमें चीजों को दुरुस्त करने की भी जरूरत होगी. 

  • भारतीय अर्थव्यवस्था के 2020-21 में चार प्रतिशत संकुचित होने का अनुमान : ADB

    भारतीय अर्थव्यवस्था के 2020-21 में चार प्रतिशत संकुचित होने का अनुमान : ADB

    ‘विकासशील एशिया’ से आशय ADB के 40 से अधिक सदस्य देशों के समूह से है. रपट में कहा गया है कि हांगकांग, कोरिया गणराज्य, सिंगापुर और ताइपेई जैसी नई औद्योगिक अर्थव्यवस्था को छोड़कर ‘विकासशील एशिया’ के चालू वर्ष में 0.4 प्रतिशत की दर से और 2021 में 6.6 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने का अनुमान है.

  • शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स ने लगाई 700 अंक की छलांग, निफ्टी 10 हजार के पार

    शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स ने लगाई 700 अंक की छलांग, निफ्टी 10 हजार के पार

    कारोबार के शुरुआती दौर में ही 30-शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 725.86 अंक यानी 2.18 प्रतिशत बढ़कर 33,954.66 अंक पर पहुंच गया। इससे पहले यह 34,022.01 की ऊंचाई को छू चुका था. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 201.10 अंक यानी 2.05 प्रतिशत बढ़कर दस हजार के पार निकलकर 10,014.80 अंक पर पहुंच गया. सेंसेक्स में शामिल ज्यादातर शेयरों में बढ़त रही। टाटा स्टील पांच प्रतिशत वृद्धि के साथ सबसे आगे रहा. इसके साथ ही आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, कोटक बैंक और भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों में बढ़त रही. 

  • SBI ने 1200 करोड़ रुपये की वसूली के लिए अनिल अंबानी को NCLT में खींचा

    SBI ने 1200 करोड़ रुपये की वसूली के लिए अनिल अंबानी को NCLT में खींचा

    भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अनिल अंबानी (Anil Ambani) से दिवालिया कानून के निजी गारंटी उपबंध के तहत 1,200 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली के लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) में आवेदन किया है.

  • सेंसेक्स की शीर्ष 10 कंपनियों में से सात का बाजार पूंजीकरण 78,127. 74 करोड़ रुपये घटा

    सेंसेक्स की शीर्ष 10 कंपनियों में से सात का बाजार पूंजीकरण 78,127. 74 करोड़ रुपये घटा

    शीर्ष 10 कंपनियों में से केवल रिलाययंस इंडस्ट्रीज लि., हिंदुस्तान यूनिलीवर लि. और एचडीएफसी लाभ में रहीं. एचडीएफसी बैंक का बाजार पूंजीकरण 12 जून को समाप्त कारोबारी सप्ताह में 28,391.71 करोड़ रुपये लुढ़ककर 5,39,305.38 करोड़ रुपये रहा. भारतीय एयरटेल का बाजार मूल्यांकन 13,638.89 करोड़ रुपये घटकर 3,05,456.66 करोड़ रुपये रहा. वहीं कोटक महिंद्रा बैंक का एमकैप 11,882.72 करोड़ रुपये कम होकर 2,53,197.91 करोड़ रुपये रहा. आईसीआईसीआई बैंक का बाजार पूंजीकरण 8,411.45 करोड़ रुपये घटकर 2,22,918.94 करोड़ रुपये तथा आईटीसी का एमकैप 7,313.87 करोड़ रुपये कम होकर 2,38,469.29 करोड़ रुपये रहा. 

  • OnePlus 8 Pro की सेल 15 जून से शुरू होने का दावा, मिलेंगे ये ऑफर्स

    OnePlus 8 Pro की सेल 15 जून से शुरू होने का दावा, मिलेंगे ये ऑफर्स

    एक टिपस्टर का दावा है कि OnePlus 8 Pro अब 15 जून को दोपहर से बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। इस वनप्लस फोन को Amazon India से खरीदने पर कुछ लॉन्च ऑफर भी मिलेंगे।

  • वर्ल्ड बैंक रिपोर्ट: गंभीर आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रही है अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, जानिए भारत की स्थिति

    वर्ल्ड बैंक रिपोर्ट: गंभीर आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रही है अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, जानिए भारत की स्थिति

    छोटे-लघु उद्योग संघ के सेक्रेटरी जनरल अनिल भारद्वाज ने एनडीटीवी से कहा, "सरकार ने जो राहत पैकेज MSME को दिया है उनका ग्राउंड पर इम्पैक्ट पर दिखना जरूरी होगा. अभी तक 15 % से 20% MSME ही प्रोडक्शन शुरू कर पाए हैं. अब भी कहीं कैश की कमी है, कहीं वर्कर्स का संकट है तो कहीं ट्रांसपोर्ट का. 3 लाख के पैकेज मैं बैंक बहुत सारी शर्तों को रख रही हैं.  इससे लोन के सैंक्शन में देरी हो रही है."

  • गोल्ड बांड स्कीम (Sovereign Gold Bond scheme): आज सरकार से खरीदें सस्ता सोना, फायदा पाने का बड़ा मौका

    गोल्ड बांड स्कीम (Sovereign Gold Bond scheme): आज सरकार से खरीदें सस्ता सोना, फायदा पाने का बड़ा मौका

    सरकार द्वारा संचालित सोवेरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB या Sovereign Gold Bond scheme) का सब्सक्रिप्शन सोमवार, 8 जून को शुरू हो रहा है. यह गोल्ड बॉन्ड स्कीम की तीसरी कड़ी है, जो सबसे पहले इसी साल अप्रैल में बाज़ार में उतारी गई थी. केंद्र सरकार की ओर से भारतीय रिज़र्व बैंक, यानी रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा जारी किए गए यह बॉन्ड सरकार के बाज़ार से कर्ज़ उठाने की योजना का हिस्सा हैं, जिसमें प्रत्येक बॉन्ड की कीमत एक ग्राम सोने के बराबर है. RBI ने पिछले सप्ताह जानकारी दी थी कि SGB 2020-21 योजना की तीसरी किश्त या शृंखला में जारी किए जाने की कीमत 4,677 रुपये प्रति ग्राम रखी गई है. कोरोनावायरस महामारी के चलते दुनियाभर के वित्तीय बाज़ार संकट में हैं, लेकिन सुरक्षित निवेश के रूप में स्वर्ण के प्रति लगाव बढ़ा है.

  • कोरोना वायरस की महामारी के बीच देश के विदेशी मुद्रा भंडार में बढ़ोत्‍तरी, 487 अरब डॉलर तक पहुंचा

    कोरोना वायरस की महामारी के बीच देश के विदेशी मुद्रा भंडार में बढ़ोत्‍तरी, 487 अरब डॉलर तक पहुंचा

    भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक एक अप्रैल से 15 मई के बीच देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 9.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ. आठ मई को समाप्त सप्ताह पर यह 485.31 अरब डॉलर था.

  • उपभोक्ता विश्वास डगमगाया, चालू वित्तवर्ष में 1.5 प्रतिशत आर्थिक गिरावट के आसार : RBI सर्वे

    उपभोक्ता विश्वास डगमगाया, चालू वित्तवर्ष में 1.5 प्रतिशत आर्थिक गिरावट के आसार : RBI सर्वे

    कोरोनावायरस महामारी की वजह से उपभोक्ता का विश्वास पूरी तरह डगमगा चुका है और इससे चालू वित्तवर्ष 2020-21 में अर्थव्यवस्था में 1.5 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा गुरुवार को जारी एक सर्वे में यह अनमान लगाया गया है.

  • पीएम मोदी के निजी सचिव राजीव टोपने को वर्ल्ड बैंक में मिला अहम पद

    पीएम मोदी के निजी सचिव राजीव टोपने को वर्ल्ड बैंक में मिला अहम पद

    वरिष्ठ आईएएस अधिकारी रवि कोटा को वाशिंगटन में भारतीय दूतावास में मंत्री (आर्थिक) नियुक्त किया गया है. वह असम-मेघालय कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) अधिकारी लेखन ठक्कर को बीजिंग, चीन में भारतीय दूतावास में काउंसलर (आर्थिक) नियुक्त किया गया है. भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) के 200 बैच के अधिकारी एच अथेली को फिलिपींस के मनीला में एशियाई विकास बैंक के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार (निदेशक स्तर) नियुक्त किया गया है.

  • लॉकडाउन के दौरान EMI पर ब्याज में छूट के मामले में RBI ने सुप्रीम कोर्ट में दिया जवाब

    लॉकडाउन के दौरान EMI पर ब्याज में छूट के मामले में RBI ने सुप्रीम कोर्ट में दिया जवाब

    कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान EMI में मोहलत के मामले में सुप्रीम कोर्ट में RBI ने जवाब दाखिल किया है. अपने जवाबी हलफनामे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि लोन चुकाने पर रोक के दौरान ब्याज पर छूट से बैंकों की वित्तीय स्थिरता और स्वास्थ्य को खतरा होगा.

  • OnePlus 8 की स्पेशल लिमिटेड सेल आज दोपहर 12 बजे शुरू, मिलेंगे ये ऑफर्स

    OnePlus 8 की स्पेशल लिमिटेड सेल आज दोपहर 12 बजे शुरू, मिलेंगे ये ऑफर्स

    OnePlus 8 स्पेशल लिमिटेड सेल अमेज़न इंडिया और वनप्लस के ऑनलाइन स्टोर पर दोपहर 12 बजे शुरू होगी। लॉन्च ऑफर की बात करें तो ग्राहकों को एसबीआई बैंक कार्ड या ईएमआई पर 2,000 रुपये की अतिरिक्त छूट मिलेगी।

  • Aarogya Setu के कारण गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया Mobikwik ऐप!

    Aarogya Setu के कारण गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया Mobikwik ऐप!

    सिंह ने ट्वीट किया कि MobiKwik और अन्य फिनटेक फर्मों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा Aarogya Setu ऐप का लिंक शामिल करने के लिए कहा गया, जिससे इस कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग ऐप को डाउनलोड करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक हो सके।

  • लोन अदायगी में छूट की अवधि में भी ब्‍याज लेने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने RBI और केंद्र से मांगा जवाब...

    लोन अदायगी में छूट की अवधि में भी ब्‍याज लेने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने RBI और केंद्र से मांगा जवाब...

    सुप्रीम कोर्ट ने कोरोनावायरस महामारी की वजह से कर्ज की अदायगी में छूट की अवधि के लिए ब्याज पर लेवी की मांग को चुनौती देने वाली याचिका पर मंगलवार को केन्द्र और भारतीय रिजर्व बैंक से जवाब मांगा है.

  • GDP वृद्धि निगेटिव रहने की बात पर भड़के चिदंबरम, RBI गवर्नर को दी नसीहत, पूछा ये सवाल

    GDP वृद्धि निगेटिव रहने की बात पर भड़के चिदंबरम, RBI गवर्नर को दी नसीहत, पूछा ये सवाल

    चिदंबरम ने शनिवार को ट्वीट में लिखा- 'भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मांग बुरी तरह से प्रभावित है, वित्त वर्ष 2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर नकारात्मक रह सकती है. फिर क्यों वह अर्थव्यवस्था में और पूंजी डाल रहे हैं? उन्हें सरकार से खुलकर कह देना चाहिए कि 'अपनी ड्यूटी करें, राजकोषीय उपाय करें.'

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com