NDTV Khabar

भारतीय महिला हॉकी टीम


'भारतीय महिला हॉकी टीम' - 130 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जिस पूर्व हॉकी कप्तान पर बनी 'चक दे इंडिया', उसने पति के खिलाफ दर्ज कराया घरेलू हिंसा का मामला

    जिस पूर्व हॉकी कप्तान पर बनी 'चक दे इंडिया', उसने पति के खिलाफ दर्ज कराया घरेलू हिंसा का मामला

    पूर्व भारतीय महिला हॉकी कप्तान वाइखोम सूरज लता देवी ने अपने पति के खिलाफ हिंसा, शारीरिक उत्पीड़न और मानसिक प्रताड़ना की शिकायत दर्ज कराई है. पुलिस ने यह जानकारी दी. पूर्व हॉकी खिलाड़ी ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जब उनका 2005 में विवाह हुआ था, उनका पति तभी से उन्हें परेशान कर रहा था और इसका मुख्य कारण दहेज है. सूरज लता देवी की कप्तानी में भारतीय महिला हॉकी टीम ने 2002 राष्ट्रमंडल खेलों, 2003 में एफ्रो-एशियाई खेलों और 2004 में हॉकी एशिया कप में तीन स्वर्ण पदक जीते थे. बॉलीवुड फिल्म ‘चक दे इंडिया’ राष्ट्रमंडल खेलों की जीत से ही प्रेरित थी.

  • NEWS FLASH: भारतीय महिला हॉकी टीम ने अमेरिका को कुल स्कोर 6-5 से हराकर 2020 में होने वाले टोक्यो ओलिंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई किया

    NEWS FLASH: भारतीय महिला हॉकी टीम ने अमेरिका को कुल स्कोर 6-5 से हराकर 2020 में होने वाले टोक्यो ओलिंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई किया

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Asian Games LIVE Updates: महिला हॉकी के सेमीफाइनल में चीन को 1-0 से हराकर फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

    Asian Games LIVE Updates: महिला हॉकी के सेमीफाइनल में चीन को 1-0 से हराकर फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

    भारत की तरफ से 572 एथलीट कुश्ती (Wrestling), बॉक्सिंग (Boxing), बैडमिंटन (Badminton), निशानेबाजी (Shooting), टेनिस (Tennis), टेबल टेनिस (Table Tennis), तीरंदाजी (Archery), हॉकी (Hockey), कबड्डी (Kabaddi), भारोत्तोलन (Weightlifting), एथलेटिक्स (Athletics), जिम्नास्टिक (Gymnastics) और तैराकी (Swimming) सहित कई खेलों में अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं.

  • Asian Games Live Updates: भारतीय महिला हॉकी टीम ने कजाखस्तान को 21-0 से रौंदा

    Asian Games Live Updates:  भारतीय महिला हॉकी टीम ने कजाखस्तान को 21-0 से रौंदा

    इंडोनेशिया में 18वें एशियन गेम्स (18th Asian Games) जारी हैं. इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग (Jakarta Palembang 2018) में 18 अगस्त से 2 सितंबर तक इन खेलों का आयोजन किया जाना है. इस दौरान 40 खेलों के 465 इवेंट का आयोजन होना है. इस बार खेलों के इस महाकुंभ में 45 देशों के एथलीट हिस्सा ले रहे हैं.

  • शर्मनाक: भारतीय हॉकी टीम की गोलकीपर झुग्गी में रहने को है मजबूर  

    शर्मनाक: भारतीय हॉकी टीम की गोलकीपर झुग्गी में रहने को है मजबूर  

    बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ के नारे वाले राज्य की खुशबू अपना आशियाना बचाने की लड़ाई लड़ भी रही है. एनडीटीवी से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि वह रोज सुबह 5 बजे भोपाल के ऐशबाग स्टेडियम में प्रैक्टिस के लिये खुशबू खान अपना किट बांधकर निकलती हैं. कभी चलाने को बाइक मिल जाती है, नहीं तो 12 किलोमीटर का सफर पैदल ही पूरा करना पड़ता है. मैदान में पुरुष खिलाड़ियों के साथ अभ्यास कर अपने खेल कौशल को निखारतीं हैं.

  • NEWS FLASH : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान खान से की बात, पाकिस्‍तान के चुनावों में जीत पर दी बधाई

    NEWS FLASH : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान खान से की बात, पाकिस्‍तान के चुनावों में जीत पर दी बधाई

    कप्तान रानी रामपाल द्वारा दूसरे हाफ में किए गए अहम गोल की बदौलत भारतीय महिला हॉकी टीम ने रविवार को अपने आखिरी ग्रुप मैच में अमेरिका को 1-1 से ड्रॉ पर रोककर विश्व कप के प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया. इसके अलावा देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • महिला हॉकी: स्पेन दौरे के लिए रानी रामपाल भारतीय टीम की कप्‍तान..

    महिला हॉकी: स्पेन दौरे के लिए रानी रामपाल भारतीय टीम की कप्‍तान..

    महिला हॉकी टीम में कप्तान के रूप में रानी रामपाल की वापसी हुई है, वहीं दिग्गज गोलकीपर सविता को उप-कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई है. महिला हॉकी वर्ल्‍डकप के आयोजन से पहले यह दौरा भारतीय टीम को एक अच्छा अनुभव देगा। 12 जून से शुरू होने वाले इस दौरे में भारतीय टीम स्पेन के खिलाफ पांच मैच खेलेगी.

  • महिला हॉकी : एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और दक्षिण कोरिया का मैच 1-1 से बराबर

    महिला हॉकी : एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और दक्षिण कोरिया का मैच 1-1 से बराबर

    भारतीय टीम टूर्नामेंट में अब तक अपराजेय रहते हुए फाइनल में स्‍थान बना चुकी है जहां उसका सामना दक्षिण कोरिया से ही होगा. अनुभवी डिफेंडर सुनीता लाकड़ा के नेतृत्व में पिछले लगातार तीन मुकाबलों में जापान को 4-1 से, चीन को 3-1 से और मलेशिया को 3-2 से मात देने के बाद भारत ने इस मैच में भी अपना अपराजेय अभियान जारी रखा.

  • महिला हॉकी: वंदना के दो गोल, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने चीन को 3-1 से हराया

    महिला हॉकी: वंदना के दो गोल, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने चीन को 3-1 से हराया

    मैच में ज्‍यादातर समय भारतीय महिलाओं ने चीन की रक्षापंक्ति को दबाव में रखा. भारत के लिए वंदना कटारिया ने दो गोल किए, वहीं गुरजीत कौर ने एक गोल दागा. चीन के लिए वेन डान ने मैच का एकमात्र गोल किया. भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए चौथे मिनट में वंदना कटारिया की ओर से किए गए फील्ड गोल के दम पर अपना खाता खोला.

  • हॉकी: नवनीत की हैट्रिक, एशियाई चैपियंस ट्रॉफी में भारतीय महिला टीम ने जापान को हराया

    हॉकी: नवनीत की हैट्रिक, एशियाई चैपियंस ट्रॉफी में भारतीय महिला टीम ने जापान को हराया

    इस जीत के साथ भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया. युवा फारवर्ड नवनीत ने सातवें , 25 वें और 55 वें मिनट में गोल दागे जबकि टीम के लिए एक अन्‍य गोल अनूपा बार्ला (53 वें मिनट ) ने किया. भारतीय टीम ने शुरू से ही खेल पर दबदबा कायम किया और बेहतरीन रणनीति बनाते हुए जापानी डिफेंस पर हमला किया.

  • एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में कल भारतीय महिला हॉकी टीम का जापान से मुकाबला

    एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में कल भारतीय महिला हॉकी टीम का जापान से मुकाबला

    भारत के लिए यह मैच आसान साबित नहीं होने वाला. वैसे, अनुभवी डिफेंडर सुनीता लाकड़ा की अगुवाई वाली भारतीय टीम दुनिया की 12वें नंबर की जापानी टीम को हराकर जीत के साथ आगाज करना चाहेगी.जापान ने पहले भी 10वीं रैकिंग वाली भारतीय टीम को कड़ी चुनौती दी है.

  • हरेंद्र सिंह भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोच बने, मॉरिन को महिला टीम की कमान

    हरेंद्र सिंह भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोच बने, मॉरिन को महिला टीम की कमान

    एक हैरानीभरे फैसले में महिला हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह को आज भारतीय पुरुष टीम का मुख्य कोच नियुक्‍त कर दिया गया जबकि जबकि पुरुष टीम के कोच शोर्ड मारिन को राष्ट्रमंडल खेलों में खराब प्रदर्शन के बाद फिर महिला टीम की बागडोर सौंपी गई है. गौरतलब है कि हरेंद्र 2009 से 2011 तक पहले भी भारतीय पुरुष टीम के कोच रह चुके हैं.

  • CWG 2018: भारतीय महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में, कप्तान रानी रामपाल और सविता का उम्दा प्रदर्शन

    CWG 2018: भारतीय महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में, कप्तान रानी रामपाल और सविता का उम्दा प्रदर्शन

    सविता की शानदार गोलकीपिंग के दम पर और कप्तान रानी के गोल से भारतीय महिला हॉकी टीम ने 21वें कॉमनेवल्थ खेलों में मंगलवार को छठे दिन अपने अंतिम ग्रुप मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराने के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. गोल्ड कोस्ट हॉकी सेंटर में खेले गए इस रोमांचक मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 1-0 से मात दी. पहले क्वार्टर से ही दोनों टीमों के बीच गोल के लिए कड़ा संघर्ष देखा गया.

  • Commonwealth Games 2018: धमाकेदार जीत का लक्ष्‍य लेकर कल मलेशिया के खिलाफ उतरेगी भारतीय हॉकी टीम...

    Commonwealth Games 2018: धमाकेदार जीत का लक्ष्‍य लेकर कल मलेशिया के खिलाफ उतरेगी भारतीय हॉकी टीम...

    इस मैच में भारतीय टीम का लक्ष्य गलतियों से सबक लेकर धमाकेदार जीत दर्ज करने का होगा. पिछले दो खेलों की रजत पदक विजेता भारतीय टीम को पहले ही मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान ने आखिरी सात सेकंड में 2-2 से ड्रॉ पर रोक दिया था. भारतीय टीम का पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन इतना लचर था कि कोच शोर्ड मारिन ने यहां तक कह डाला कि उन्हें लग रहा था कि कोई और टीम यह मैच खेल रही थी.

  • बॉलीवुड के 'बादशाह' शाहरुख खान चाहते हैं इस खेल में देश की ओर से खेले बेटा अबराम..

    बॉलीवुड के 'बादशाह' शाहरुख खान चाहते हैं इस खेल में देश की ओर से खेले बेटा अबराम..

    बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान चाहते है कि उनका छोटा बेटा अबराम बड़ा होकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हॉकी में भारत का प्रतिनिधित्व करे. गौरतलब है कि शाहरुख हॉकी पर आधारित 2007 में आई सुपरहिट फिल्म ‘चक दे! इंडिया’ में मुख्य भूमिका निभा चुके हैं. बॉलीवुड में खेल पर बनी सबसे अधिक प्रेरक फिल्मों में शामिल ‘चक दे! इंडिया’ में शाहरुख ने भारतीय महिला हॉकी टीम के कोच कबीर खान की भूमिका निभाई थी.

  • Commonwealth Games 2018: भारतीय महिलाओं ने हॉकी में इंग्लैंड को पीटा, सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार

    Commonwealth Games 2018: भारतीय महिलाओं ने हॉकी में इंग्लैंड को पीटा, सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार

    इंग्लैंड की ओर से अच्छी शुरुआत के बावजूद भारतीय महिला टीम ने यहां जारी 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में रविवार को चौथे दिन महिला हॉकी प्रतियोगिता में इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में स्थान हासिल करने की उम्मीद बरकरार रखी है. गोल्ड कोस्ट हॉकी सेंटर में खेले गए इस पूल-ए के मैच में भारत के लिए नवनीत कौर और गुरजीत कौर ने गोल किया. भारतीय टीम का सामना अब पूल-ए में 10 अप्रैल को दक्षिण अफ्रीका से होगा

  • Commonwealth Games 2018: भारतीय महिला हॉकी टीम की शानदार वापसी, मलेशिया की दी मात

    Commonwealth Games 2018: भारतीय महिला हॉकी टीम की शानदार वापसी, मलेशिया की दी मात

    भारतीय महिला हॉकी टीम ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के दूसरे दिन शुक्रवार को पूल-ए के अपने दूसरे मुकाबले में शानदार वापसी करते हुए मलेशिया को 4-1 से धो दिया. वीरवार को ही भारतीय वीमेन टीम को तब जोर का झटका लगा था, जब हॉकी की दुनिया में अनजान से देश वेल्स ने उसे 3-2 से हरा दिया था. यह हार भारतीय हॉकी प्रेमियों के लिए बहुत ही स्तब्धकारी थी

  • 2018 Commonwealth Games: महिला हॉकी टीम पहले मैच में उलटफेर का शिकार, यह 'बड़ी वजह' बनी हार का कारण

    2018 Commonwealth Games: महिला हॉकी टीम पहले मैच में उलटफेर का शिकार, यह 'बड़ी वजह' बनी हार का कारण

    भारतीय महिला हॉकी टीम ने 21वें कॉमनवेल्थ खेलों की शुरुआत बेहद निराशाजनक तरीके से की है. भारत को अपने पहले मैच में वेल्स के हाथों उलटफेर का शिकार होना पड़ा है. वेल्स ने गोल्ड कोस्ट हॉकी सेंटर में खेले गए मैच में भारत को 3-2 से ऐतिहासिक शिकस्त दी. कोच हरेंद्र सिंह के दावे के बावूजद टीम महिला टीम की एक मामले में बुरी तरह कलई खुल गई. और यही बात भारत की हार का कारण बनी

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com