NDTV Khabar

भारतीय रिजर्व बैंक


'भारतीय रिजर्व बैंक' - 718 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • माइकल देवव्रत पात्रा बने रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर, विरल वी आचार्य का लेंगे जगह

    माइकल देवव्रत पात्रा बने रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर, विरल वी आचार्य का लेंगे जगह

    सरकार ने माइकल देवव्रत पात्रा को भारतीय रिजर्व बैंक का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है. कार्मिक मंत्रालय ने इस बारे में आदेश जारी किया है. पात्रा का कार्यकाल तीन साल का होगा.पात्रा अभी तक कार्यकारी निदेशक के रूप में मौद्रिक नीति विभाग का काम देख रहे थे

  • खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.35 प्रतिशत हुई, रिजर्व बैंक के ‘संतोषजनक’ स्तर को लांघा

    खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.35 प्रतिशत हुई, रिजर्व बैंक के ‘संतोषजनक’ स्तर को लांघा

    लोगों को फिलहाल महंगाई से राहत मिलती नहीं दिख रही है. दिसंबर में खुदरा महंगाई की दर बढ़कर 7.35 प्रतिशत हो गई है जबकि नवंबर में यह 5.54 फीसदी थी. सोमवार को सरकार ने ये आंकड़े जारी किए. खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी की वजह से खुदरा मुद्रास्फीति में उछाल आया है.

  • जनवरी 2020 से बदल जाएंगे कई नियम, नए वर्ष आने से पहले जान लें क्या हैं इसके प्रावधान...

    जनवरी 2020 से बदल जाएंगे कई नियम, नए वर्ष आने से पहले जान लें क्या हैं इसके प्रावधान...

    एक जनवरी 2020 से  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने एटीएम से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अब रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा. यह नियम 10 हजार रुपए से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू होगा.

  • एयरटेल पेमेंट्स बैंक का दावा: कंपनी सातों दिन 24 घंटे NEFT ट्रांसफर की सुविधा देने में समर्थ है

    एयरटेल पेमेंट्स बैंक का दावा: कंपनी सातों दिन 24 घंटे NEFT ट्रांसफर की सुविधा देने में समर्थ है

    एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप या एयरटेल पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट का उपयोग करके NEFT के माध्यम से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. उन्हें 'ट्रांसफर मनी' विकल्प का चयन करना होगा, इसके बाद 'ट्रांसफर टू बैंक' का विकल्प चुनना होगा. लाभार्थी के पंजीकरण के लिए एक स्क्रीन दिखेगी. लाभार्थी के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उपभोक्ता आसानी से धन को ट्रांसफर कर सकते हैं

  • आर्थिक नरमी के लिए सिर्फ वैश्विक कारक पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं : शक्तिकांत दास

    आर्थिक नरमी के लिए सिर्फ वैश्विक कारक पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं : शक्तिकांत दास

    अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि देश में आर्थिक नरमी के लिए केवल वैश्विक कारक पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं है.

  • एसबीआई ने की MCLR में 0.10 प्रतिशत की कटौती

    एसबीआई ने की MCLR में 0.10 प्रतिशत की कटौती

    एसबीआई ने सोमवार को कहा कि यह कटौती सभी एक साल के उत्पादों के लिए होगी कटौती को मंगलवार से लागू किया जाएगा. चालू वित्त वर्ष में एसबीआई ने MCLR में लगातार आठवीं बार कटौती की है.एसबीआई ने बयान में कहा, ‘‘कोष की घटती लागत का लाभ ग्राहकों को देने के लिए हमें MCLR 0.10 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है.

  • शेयर बाजार में उतार चढ़ाव का दौर,सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ हुए बंद

    शेयर बाजार में उतार चढ़ाव का दौर,सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ हुए बंद

    कमजोर आर्थिक आंकड़ों और विदेशी बाजार से मिलने वाले संकेतों से पिछले सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला था और भारतीय रिजर्व बैंक के नीतिगत दरों में बदलाव नहीं करने के फैसले ने बाजार को चैंकाया जिसके बाद बिकवाली के दबाव में प्रमुख शेयर संवेदी सूचकांकों में गिरावट दर्ज की गई थी.

  • बिकवाली के दबाव में गिरे प्रमुख शेयर सूचकांक, निफ्टी 12000 के नीचे

    बिकवाली के दबाव में गिरे प्रमुख शेयर सूचकांक, निफ्टी 12000 के नीचे

    कमजोर आर्थिक आंकड़ों और विदेशी बाजार से मिलने वाले संकेतों से इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला और भारतीय रिजर्व बैंक के नीतिगत दरों में बदलाव नहीं करने के फैसले ने बाजार को चैंकाया जिसके बाद बिकवाली के दबाव में प्रमुख शेयर संवेदी सूचकांकों में गिरावट दर्ज की गई.

  • सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट

    सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट

    भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा आने से पहले नीतिगत दरों में कटौती की उम्मीद के चलते शेयर बाजारों की शुरुआत अच्छी रही थी. इसके अलावा अमेरिका-चीन के बीच जल्द व्यापार समझौते की संभावना का असर भी बाजार में दिखा था.

  • RBI ने 2019-20 के लिए घटाया GDP का अनुमान, रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव

    RBI ने 2019-20 के लिए घटाया GDP का अनुमान, रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव

    गौरतलब है कि यह माना जा रहा था कि अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक गुरुवार को लगातार छठी बार रेपो दर में कटौती कर सकता है. एक ब्रोकरेज कंपनी ने यह अनुमान  भी व्यक्त किया था. देश की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में घटकर 4.5 प्रतिशत रह गई थी. यह दर पिछली 26 तिमाहियों में सबसे कम रही है.

  • RBI के फैसले का असर डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे गिरकर 71.61 रुपये प्रति डालर पर आया

    RBI के फैसले का असर डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे गिरकर 71.61 रुपये प्रति डालर पर आया

    बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.53 पर बंद हुआ था. इस बीच ब्रेंट कच्चा तेल 0.16 प्रतिशत गिरकर 62.90 डॉलर प्रति बैरल पर रहा. आरंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को 781.06 करोड़ रुपये की बिकवाली की. दस वर्ष की परिपक्वता वाली अवधि के सरकारी बांड पर शुरुआती कारोबार में प्रतिफल 6.46 प्रतिशत पर चल रहा है.

  • RBI लगातार छठी बार कर सकता है रेपो दर में कटौती

    RBI लगातार छठी बार कर सकता है रेपो दर में कटौती

    अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक गुरुवार को लगातार छठी बार रेपो दर में कटौती कर सकता है. एक ब्रोकरेज कंपनी ने यह अनुमान व्यक्त किया है.

  • शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसा कमजोर

    शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसा कमजोर

    मंगलवार को निवेशकों को उम्मीद थी कि भारतीय रिजर्व बैंक आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए इस सप्ताह अपनी नितिगत ब्याज दर में और कटौती कर सकता है. अंतर-बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपये की विनिमय दर पिछले बंद के स्तर 71.66 प्रति डालर पर खुली और शुरुआती कारोबार में आठ पैसे मजबूत हो कर 71.58 पर पहुंच गयी थी.

  • आर्थिक वृद्धि दर को रफ्तार देने के लिए RBI छठी बार नीतिगत दर में कर सकता है कटौती

    आर्थिक वृद्धि दर को रफ्तार देने के लिए RBI छठी बार नीतिगत दर में कर सकता है कटौती

    इस समय रेपो दर 5.15 प्रतिशत है. एक बैंकर ने पहचान उजागर नहीं करते हुए बताया कि आरबीआई गवर्नर ने पिछले दिनों कहा था कि जब तक आर्थिक वृद्धि में सुधार नहीं होता तब तक ब्याज दरों में कटौती की जाएगी.

  • रिजर्व बैंक ने मुद्रा योजना के तहत बढ़ते कर्ज पर जताई चिंता

    रिजर्व बैंक ने मुद्रा योजना के तहत बढ़ते कर्ज पर जताई चिंता

    जैन ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के सूक्ष्म वित्त पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "मुद्रा योजना पर हमारी नजर है ... इस योजना से जहां एक तरफ देश के कई लाभार्थियों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने में बड़ी मदद हो रही है वहीं इसमें कई कर्जदारों के बीच गैर- निष्पादित राशि के बढ़ते स्तर को लेकर कुछ चिंता भी है."

  • प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- चुनावी बॉन्ड लाया गया ताकि भाजपा के खजाने में...

    प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- चुनावी बॉन्ड लाया गया ताकि भाजपा के खजाने में...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव गौड़ा के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने दावा किया, "चुनाव आयोग एवं भारतीय रिजर्व बैंक दोनों ने इलेक्टरल बॉण्ड स्कीम पर गंभीर आपत्ति जताई थी, उसके बावजूद सरकार ने न केवल यह लागू किया बल्कि प्रक्रिया को ताक पर रखते हुए इस संशोधन एवं चुनावी बॉन्ड योजना को धन विधेयक के तहत कानूनी दर्जा दे दिया

  • रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा, जनवरी से NEFT लेनदेन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

    रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा, जनवरी से NEFT लेनदेन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

    नोटबंदी की तीसरी वर्षगांठ पर डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक ने इस संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया है. केंद्रीय बैंक ने पार्किंग और पेट्रोल पंपों पर भुगतान के लिये फास्ट टैग का इस्तेमाल करने के लिये जरूरी व्यवस्था किये जाने का प्रस्ताव रखा है. अक्टूबर 2018 से सितंबर 2019 के बीच कुल गैर-नकद खुदरा भुगतान में डिजिटल भुगतान की हिस्सेदारी 96 प्रतिशत रही है. 

  • मुंबई: हाईकोर्ट ने RBI से पूछा- PMC बैंक के जमाकर्ताओं की मदद के लिए क्या कदम उठाए हैं?

    मुंबई: हाईकोर्ट ने RBI से पूछा- PMC बैंक के जमाकर्ताओं की मदद के लिए क्या कदम उठाए हैं?

    बंबई हाईकोर्ट ने सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से यह जानने की कोशिश की कि उसने घोटाले की मार झेल रहे पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा के लिए क्या कदम उठाए हैं. न्यायमूर्ति एस.सी. धर्माधिकारी और न्यायमूर्ति आर.आई. छागला की खंडपीठ बैंक के जमाकर्ताओं की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है.

Advertisement