NDTV Khabar

भारतीय संसद


'भारतीय संसद' - 236 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारतीय मूल के प्रेम सिक्का ब्रिटिश संसद के लिए नामित किए गए

    भारतीय मूल के प्रेम सिक्का ब्रिटिश संसद के लिए नामित किए गए

    भारतीय मूल के अकादमिक प्रेम सिक्का को ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के लिए चुना गया है. वे इस सदन के 36 नए सदस्यों में से एक हैं. वे उत्तरी इंग्लैंड के शेफील्ड विश्वविद्यालय में अकाउंटिंग के एक एमेरिटस प्रोफेसर हैं. सदन के नए सदस्यों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सर इयान बॉथम और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के छोटे भाई और पूर्व सांसद, जो जॉनसन भी शामिल हैं. सरकार द्वारा नए सदस्यों के नामों की सिफारिश के बाद शुक्रवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने भी सदस्यों के चयन की पुष्टि कर दी है.

  • भारतवंशी राजनेता प्रीतम सिंह सिंगापुर की संसद में विपक्ष के नेता नियुक्त, हासिल की यह उपलब्धि

    भारतवंशी राजनेता प्रीतम सिंह सिंगापुर की संसद में विपक्ष के नेता नियुक्त, हासिल की यह उपलब्धि

    भारतीय मूल के राजनीतिक नेता प्रीतम सिंह को सिंगापुर की संसद में मंगलवार को विपक्ष का नेता नामित किया गया. यह देश के इतिहास में पहली ऐसी नियुक्ति है.

  • नेपाल की राष्ट्रपति ने तीन भारतीय क्षेत्रों को दर्शाने वाले नक्शे संबंधी विधेयक पर हस्ताक्षर किए

    नेपाल की राष्ट्रपति ने तीन भारतीय क्षेत्रों को दर्शाने वाले नक्शे संबंधी विधेयक पर हस्ताक्षर किए

    नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने बृहस्पतिवार को देश के नये राजनीतिक नक्शे को बदलने वाले संविधान संशोधन विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए जिसमें रणनीतिक महत्व वाले तीन भारतीय क्षेत्रों को शामिल किया गया है. इससे कुछ घंटे पहले ही नेपाल की संसद ने इसे मंजूरी दी थी. नेपाल का यह कदम भारत के साथ उसके द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित कर सकता है.

  • नेपाल की संसद ने तीन भारतीय इलाकों को शामिल करने के लिए नक्शा बदलने संबंधी बिल को दी मंजूरी

    नेपाल की संसद ने तीन भारतीय इलाकों को शामिल करने के लिए नक्शा बदलने संबंधी बिल को दी मंजूरी

    नेपाली संसद के ऊपरी सदन यानी नेशनल असेम्बली ने संविधान संशोधन विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया. इसके बाद नेपाल के राष्ट्रीय प्रतीक में नक्शे को बदलने का रास्ता साफ हो गया है. सभी 57 मौजूद सदस्यों ने विधेयक के समर्थन में मतदान किया.

  • कालापानी, लिपुलेख की भूमि भारत के सीमांत गांवों की है: अधिकारी

    कालापानी, लिपुलेख की भूमि भारत के सीमांत गांवों की है: अधिकारी

    एक अधिकारी ने भी हाल में कहा कि स्थानीय भूमि रिकार्ड भी यही बताते हैं कि कालापानी और लिपुलेख की भूमि भारत—नेपाल सीमा पर भारत की ओर स्थित दो गांवों के निवासियों की है. पिथौरागढ के धारचूला के उपजिलाधिकारी ए के शुक्ला ने जमीन के दस्तावेजों के हवाले से बताया कि भारत-नेपाल सीमा पर लिपुलेख, कालापानी और नाभीढांग की सारी जमीन पारंपरिक रूप से धारचूला के गर्बियांग और गुंजी गांवों के निवासियों की है.

  • नेपाली संसद ने पारित किया विवादित नक्शा, भारत ने कहा- इसे स्वीकार नहीं कर सकते

    नेपाली संसद ने पारित किया विवादित नक्शा, भारत ने कहा- इसे स्वीकार नहीं कर सकते

    Nepal New Map: भारत ने शनिवार को नेपाल द्वारा नये मानचित्र में बदलाव करने और कुछ भारतीय क्षेत्र को शामिल करने से जुड़े संविधान संशोधन विधेयक को संसद के निचले सदन द्वारा पारित किए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह कृत्रिम विस्तार साक्ष्य व ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित नहीं है और यह मान्य नहीं है.

  • नेपाल की संसद ने भारतीय क्षेत्र को शामिल करने वाले नए नक्शे को किया पारित

    नेपाल की संसद ने भारतीय क्षेत्र को शामिल करने वाले नए नक्शे को किया पारित

    नेपाल की संसद में शनिवार को उस नए नक्शे को पारित कर दिया जिसमें भारतीय क्षेत्र को भी शामिल किया गया है.  मानचित्र को अपडेट करने के लिए एक संविधान संशोधन बिल पर मतदान करने के लिए विशेष सत्र आयोजित किया गया.

  • सहकारी बैंकों को रिजर्व बैंक के नियमन के दायरे में लाने की तैयारी, विधेयक को बजट सत्र में मिल सकती है मंजूरी

    सहकारी बैंकों को रिजर्व बैंक के नियमन के दायरे में लाने की तैयारी, विधेयक को बजट सत्र में मिल सकती है मंजूरी

    सहकारी बैंकों की कमजोरियों को दूर करने के लिए इन्हें भारतीय रिजर्व बैंक के नियमन के तहत लाने की तैयारी हो रही है. बहु-राज्य सहकारी बैंकों को रिजर्व बैंक के प्रभावी नियमन के दायरे में लाने के लिये बैंकिंग नियमन कानून में संशोधन से संबंधित विधेयक संसद के बजट सत्र में पारित किया जा सकता है. सूत्रों ने कहा कि प्रस्तावित कानून से पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक जैसे संकट की पुनरावृत्ति को रोका जा सकेगा.

  • PM मोदी पर राहुल गांधी का तंज: निर्मला सीतारमण को बर्खास्त करिए और आप जिम्मेदारी से बच जाएंगे

    PM मोदी पर राहुल गांधी का तंज: निर्मला सीतारमण को बर्खास्त करिए और आप जिम्मेदारी से बच जाएंगे

    पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश की आर्थिक व्यवस्था को लेकर निशाना साधा है. उन्होंने एक फरवरी को संसद में पेश किए गए आम बजट पर तंज कसा और कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था ध्‍वस्‍त हो गई है और आपको ये सोचना चाहिए कि इस तोहमत से आप खुद को कैसे बचाएं. राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया

  • जब PM मोदी ने विदेश राज्यमंत्री से पूछा- 'आपने गर्म कपड़े क्यों नहीं पहने?' फिर मिला ये जवाब

    जब PM मोदी ने विदेश राज्यमंत्री से पूछा- 'आपने गर्म कपड़े क्यों नहीं पहने?' फिर मिला ये जवाब

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सहयोगियों की सेहत को लेकर भी कितने फिक्रमंद रहते हैं, इसकी बानगी मंगलवार को देखने को मिली. संसद भवन की लाइब्रेरी बिल्डिंग स्थित बालयोगी ऑडियोरियम में मंगलवार सुबह 9.30 बजे से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संसदीय बोर्ड की मीटिंग थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे ही पहुंचे तो उनकी नजर साथ चल रहे विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन पर पड़ गई, जो ठंड में भी सिर्फ कुर्ते में नजर आ रहे थे.

  • Budget 2020: संसद में बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट

    Budget 2020: संसद में बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट

    बजट की घोषणाओं के बाद शेयर बाजार में LIC के शेयर में उछाल देखने को मिला है, हालांकि शेयर बाजार में अनिश्चितता का महौल बना हुआ है. हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस, टीसीएस, सिप्ला और एचसीएल टेक हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. वहीं एल एंड टी, टाटा मोटर्स, जी लिमिटेड, बीपीसीएल, यूपीएल, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज फिन्सर्व, इंफ्राटेल और ग्रासिम के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं.

  • Rail Budget 2020: तेजस जैसी और ट्रेनें चलाने की हुई घोषणा, रेलवे ट्रैक के किनारे बनेगा सोलर पावर ग्रिड

    Rail Budget 2020: तेजस जैसी और ट्रेनें चलाने की हुई घोषणा, रेलवे ट्रैक के किनारे बनेगा सोलर पावर ग्रिड

    Railway Budget 2020: संसद में शनिवार को रेल बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने तेजस जैसी और ट्रेनें चलाए जाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि ये ट्रेनें देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को जोड़ेंगी.

  • भारत के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश नहीं : वेंकैया नायडू

    भारत के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश नहीं : वेंकैया नायडू

    एक पुस्तक विमोचन समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे नायडू ने कहा कि वह ऐसे मामलों में विदेशी निकायों के हस्तक्षेप की प्रवृत्ति से चिंतित हैं जो पूरी तरह भारतीय संसद और सरकार के अधिकार क्षेत्र में आते हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयास पूरी तरह अवांछनीय हैं और उम्मीद है कि भविष्य में इस तरह के बयानों से बचा जाएगा.

  • नागरिकता कानून के विरोध में दिए गए प्रस्ताव पर यूरोपीय संसद में होगी बहस

    नागरिकता कानून के विरोध में दिए गए प्रस्ताव पर यूरोपीय संसद में होगी बहस

    इसमें भारतीय प्राधिकारियों के अपील की गई है कि वे सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ रचनात्मक वार्ता करें और भेदभावपूर्ण सीएए को निरस्त करने की उनकी मांग पर विचार करें. प्रस्ताव में कहा गया है कि सीएए भारत में नागरिकता तय करने के तरीके में खतरनाक बदलाव करेगा. इससे नागरिकता विहीन लोगों के संबंध में बड़ा संकट विश्व में पैदा हो सकता है और यह बड़ी मानव पीड़ा का कारण बन सकता है.

  • विरोध प्रदर्शनों के बीच देश में नागरिकता कानून लागू, जानना जरूरी हैं ये 5 बड़ी बातें

    विरोध प्रदर्शनों के बीच देश में नागरिकता कानून लागू, जानना जरूरी हैं ये 5 बड़ी बातें

    देशभर में ज़बरदस्त विरोध प्रदर्शनों के बावजूद नागरिकता संशोधन क़ानून शुक्रवार से यानी 10 जनवरी से लागू हो गया है. इस कानून के संसद से पारित होने के बाद ही देश के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं. कई शहरों में इसके समर्थन में भी रैलियां हुई हैं. बीजेपी ने इस क़ानून के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए एक अभियान भी शुरू किया है. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक गजट अधिसूचना में कहा कि कानून दस जनवरी से प्रभावी होगा, जिसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी. अधिसूचना में कहा गया है, ''नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (2019 का 47) की धारा 1 की उप-धारा (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए केंद्र सरकार 10 जनवरी 2020 को उक्त अधिनियम के प्रावधान प्रभावी होने की तारीख के रूप में तय करती है.'' संशोधित नागरिकता कानून को 11 दिसंबर को संसद द्वारा पारित किया गया था.

  • भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद एमी बेरा बने ‘एशिया, प्रशांत एवं परमाणु अप्रसार’ उप-समिति के अध्यक्ष

    भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद एमी बेरा बने ‘एशिया, प्रशांत एवं परमाणु अप्रसार’ उप-समिति के अध्यक्ष

    भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद एमी बेरा (Ami Bera) को अमेरिकी संसद (कांग्रेस) की ‘एशिया, प्रशांत एवं परमाणु अप्रसार’ उप-समिति का अध्यक्ष चुना गया है. कैलिफोर्निया से डेमोक्रेट पार्टी के चार बार के सांसद बेरा अब ब्रैड शर्मन की जगह लेंगे.

  • CAB पर पड़ोसी मालदीव का बड़ा बयान, कहा- यह भारत का आंतरिक मामला

    CAB पर पड़ोसी मालदीव का बड़ा बयान, कहा- यह भारत का आंतरिक मामला

    नागरिकता संशोधन कानून को लेकर मचे विवाद के बीच पड़ोसी मालदीव ने साफ कहा है कि ये भारत का आंतरिक मामला है. मालदीव की संसद के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने कहा, 'ये भारत का आंतरिक मामला है.

  • तीन तलाक कानून, आर्टिकल-370 और CAB के बाद BJP का अगला कदम क्या होगा? 

    तीन तलाक कानून, आर्टिकल-370 और CAB के बाद BJP का अगला कदम क्या होगा? 

    नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) के संसद के दोनों सदनों से पास होने के साथ ही केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के अगले कदम को लेकर कयास लगने शुरू हो गए हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com