NDTV Khabar

भारतीय समाज


'भारतीय समाज' - 198 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सिद्धार्थ आनंद का खुलासा 'ऐसा लगता है 'सलाम नमस्ते' अपने वक्त से आगे की फिल्म थी

    सिद्धार्थ आनंद का खुलासा 'ऐसा लगता है 'सलाम नमस्ते' अपने वक्त से आगे की फिल्म थी

    सिद्धार्थ का कहना है- “मुझे लगता है कि ‘सलाम नमस्ते’ एक ऐसे मुद्दे को उठा रही थी जो टैबू समझा जाता था या फिर उसके बारे में ज्यादा बात ही नहीं की जाती थी, लेकिन यह भारत के अंदर या विदेशों में बसे भारतीय समाज में बेहद प्रचलित था. भले ही यह अपने वक्त से आगे की फिल्म जान पड़ती थी लेकिन बात यह है कि फिल्म के अंदर जानबूझ कर कोई लज्जाजनक या चौंका देने वाला काम नहीं किया गया और कुछ अजीब करने की कोशिश भी नहीं हुई थी.

  • मायावती ने BJP सरकार पर ब्राह्मण, दलित और मुसलमानों के उत्पीड़न का लगाया आरोप

    मायावती ने BJP सरकार पर ब्राह्मण, दलित और मुसलमानों के उत्पीड़न का लगाया आरोप

    बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी सरकार पर ब्राह्मणों, दलितों के अलावा और मुसलमानों के उत्पीड़न का आरोप लगाया. उन्होंने प्रदेश में डॉ बीआर आंबेडकर की मूर्तियां तोडे जाने की घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुये सरकार से उचित कदम उठाने की मांग की है.

  • दलित समाज के खिलाफ टिप्पणी कर फंसे पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह, मुकदमा दर्ज करने की मांग

    दलित समाज के खिलाफ टिप्पणी कर फंसे पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह, मुकदमा दर्ज करने की मांग

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी रहे युवराज सिंह दलित समाज के खिलाफ की गई एक टिप्पणी के मामले में फंसते नजर आ रहे हैं. दलित अधिकार कार्यकर्ता रजत कलसन  ने युवराज सिंह पूर्व क्रिकेटर भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ हांसी के पुलिस अधीक्षक को एक शिकायत देकर उनके खिलाफ अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने की मांग की है.

  • माइक्रोसॉफ्ट सीईओ सत्य नडेला ने अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय का किया समर्थन, कही यह बात

    माइक्रोसॉफ्ट सीईओ सत्य नडेला ने अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय का किया समर्थन, कही यह बात

    माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्य नडेला ने भी अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय को अपना समर्थन दिया है. पिछले हफ्ते अमेरिका में एक अश्वेत व्यक्ति की पुलिस हिरासत में हुई मौत पर नडेला ने कहा कि घृणा और नस्ली भेदभाव के लिए देश में कोई जगह नहीं होनी चाहिए और इसके लिए समाज को बहुत कुछ करने की जरूरत है. 

  • छाती की वैक्‍सिंग, फेस मास्‍क और टिंटेड मॉइश्चराइज़र, कुछ ऐसा है आज के भारतीय पुरुषों का मिजाज़

    छाती की वैक्‍सिंग, फेस मास्‍क और टिंटेड मॉइश्चराइज़र, कुछ ऐसा है आज के भारतीय पुरुषों का मिजाज़

    भारत में पुरुषों को लेकर बहुत सी धारणाएं हैं, जो मर्दानगी के विचारों को परिभाषित करती हैं. हालांकि, मुंबई के एंकर लक्ष्मण नरुला ने भारतीय समाज में पुरुषों को लेकर बनाई गई अवधारणा को तोड़ते हुए अब एक और सीमा पार कर ली है. दरअसल, उन्होंने वैक्सिंग क्रीम का इस्तेमाल कर अपनी छाती के बालों को हटाया. इससे पहले वह चेहरे पर फेसमास्क का इस्तेमाल करना और नाखूनों की ग्रूमिंग जैसी चीजें कर चुके हैं.

  • सुनीता विलियम्स ने अमेरिका में फंसे भारतीय छात्रों को दी सलाह, कहा- समाज को सार्थक योगदान देने पर करें विचार

    सुनीता विलियम्स ने अमेरिका में फंसे भारतीय छात्रों को दी सलाह, कहा- समाज को सार्थक योगदान देने पर करें विचार

    अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) की भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने कोरोनावायरस महामारी को लेकर लागू वैश्विक यात्रा प्रतिबंधों के चलते अमेरिका में फंसे भारतीय छात्रों को इस अवसर का इस्तेमाल यह सोचने के लिए करने की सलाह दी है कि वह समाज के लिए सार्थक एवं सकारात्मक योगदान कैसे दे सकते हैं. सोशल मीडिया मंचों पर आयोजित संवाद के दौरान, उन्होंने भारतीय छात्रों के अनुभव की तुलना एक अंतरिक्षयान के अंतरिक्ष में होने से की ‘‘जहां आप बाहर नहीं निकल पाते, आपको अपने परिवार एवं दोस्तों को देखने और उन्हें गले लगाने को नहीं मिलता है.”

  • 31 मार्च का इतिहास: बाबा साहब भीम राव आंबेडकर को मरणोपरांत आज ही के दिन मिला था भारत रत्न

    31 मार्च का इतिहास: बाबा साहब भीम राव आंबेडकर को मरणोपरांत आज ही के दिन मिला था भारत रत्न

    Bhimrao Ramji Ambedkar: साल के 365 दिन इतिहास में तरह तरह की घटनाओं के साथ दर्ज हैं. इनमें कुछ अच्छी हैं तो कुछ बुरी. 31 मार्च का दिन भी ऐसी ही बहुत सी घटनाओं का साक्षी रहा है. ऐसी ही एक घटना की बात करें तो देश के संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर को 31 मार्च 1990 को मरणोपरांत सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करके देश और समाज के प्रति उनके अमूल्य योगदान को नमन किया गया.

  • International Women's Day पर राहुल गांधी, ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई

    International Women's Day पर राहुल गांधी, ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी समाज को दिशा देने और देश निर्माण के लिए सभी महिलाओं को रविवार को सलाम किया. मुख्यमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को बधाई दी.  उन्होंने ट्वीट किया, ‘मेरी सभी बहनों, माताओं और बेटियों को महिला दिवस की शुभकामनाएं. महिलाओं के लिए अवसरों को बढ़ते हुए देखना बहुत सुखद है.’

  • झारखंड : बीजेपी में 14 साल बाद लौटे बाबूलाल मरांडी अब झाड़ू लगाने के लिए भी तैयार

    झारखंड : बीजेपी में 14 साल बाद लौटे बाबूलाल मरांडी अब झाड़ू लगाने के लिए भी तैयार

    झारखंड की राजनीति में सोमवार को एक बदलाव आया. बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय हो गया. रांची में इस विलय कार्यक्रम में झारखंड भाजपा के सभी नेता उपस्थित थे वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह खुद इस कार्यक्रम में मौजूद थे. बाबूलाल मरांडी ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने के बाद कहा कि जो भी काम देंगे करूंगा यहां तक कि झाड़ू लगाने का काम दें तो करूंगा.

  • ''वह दिन दूर नहीं, जब दिल्ली में मुगलों का राज वापस आ जाएगा'': BJP सांसद तेजस्वी सूर्या का बयान

    ''वह दिन दूर नहीं, जब दिल्ली में मुगलों का राज वापस आ जाएगा'': BJP सांसद तेजस्वी सूर्या का बयान

    लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग में लेते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद तेजस्वी सूर्या ने बुधवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, "जो आज दिल्ली के शाहीन बाग में हो रहा है, वह हमें इस बात का एहसास दिला रहा है कि अगर इस देश का बहुसंख्यक समाज सतर्क नहीं हुआ, देशभक्त भारतीय इसके खिलाफ खड़े नहीं हुए, तो वह दिन दूर नहीं, जब दिल्ली में मुगलों का राज वापस आ जाएगा."

  • CAA को लेकर अभिनेता नसीरुद्दीन शाह और मीरा नायर ने दिया बड़ा बयान, कहा - यह कानून तो...

    CAA को लेकर अभिनेता नसीरुद्दीन शाह और मीरा नायर ने दिया बड़ा बयान, कहा - यह कानून तो...

    संविधान के बहुलवाद और अलग-अलग समाज के वादे के साथ भारतीय संविधान के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए उनके सामूहिक विरोध को सलाम करते हैं.

  • Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर हर साल राजपथ पर परेड होती है. 26 जनवरी (26 January) को होने वाली परेड (Republic Day Parade) की तैयारी तेजी से चल रही है. 17, 18, 20 और 21 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल होगी. गणतंत्र दिवस की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. इस बार जिन 15 विभागों की गणतंत्र दिवस परेड में झांकी निकलेंगी, उनमें कृषि विभाग की दो झांकियां शामिल हैं. इसके साथ ही जेल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन, ऊर्जा विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन तथा कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान और प्रौद्योगिक विभाग की एक-एक झांकी परेड में शामिल होंगी.

  • मनीष सिसोदिया की बीजेपी को चुनौती, कोई एक काम बताओ, जो क्वालिटी एजुकेशन के लिए आपने किया हो

    मनीष सिसोदिया की बीजेपी को चुनौती, कोई एक काम बताओ, जो क्वालिटी एजुकेशन के लिए आपने किया हो

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्रालय संभाल रहे आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को चुनौती देते हुए कहा है कि वह पूरे देश में अपने शासन वाले किसी भी राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में कोई भी ऐसी नई चीज बता दें जिसकी तारीफ हुई हो. आम आदमी पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में सिसोदिया ने कहा ' मैं चुनौती देकर कहता हूं कि बीजेपी ने अपने शासन वाले राज्यों में कहीं पर भी क्वालिटी एजुकेशन के लिए कोई ऐसी चीज इंट्रोड्यूस की हो जो सार्वजनिक रूप से स्वीकार हुई हो, देश के अलग-अलग तरह के समुदाय और समाज के लोगों ने उसको सराहा हो और देश-विदेश के लोगों ने कहा हो कि हमको भी यह चाहिए.'

  • RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- संघ भारत की 130 करोड़ आबादी को हिंदू समाज मानता है

    RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- संघ भारत की 130 करोड़ आबादी को हिंदू समाज मानता है

    भागवत ने कहा, ‘‘भारत माता का सपूत, चाहे वह कोई भी भाषा बोले, चाहे वह किसी भी क्षेत्र का हो, किसी स्वरूप में पूजा करता हो या किसी भी तरह की पूजा में विश्वास नहीं करता हो, एक हिंदू है...इस संबंध में, संघ के लिए भारत के सभी 130 करोड़ लोग हिंदू समाज है.’’

  • राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के प्रमुख बोले, भारतीय मुसलमान घुसपैठिये और शरणार्थी नहीं, डरें नहीं

    राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के प्रमुख बोले, भारतीय मुसलमान घुसपैठिये और शरणार्थी नहीं, डरें नहीं

    उन्होंने कहा, ‘यहां के मुसलमानों को पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के मुसलमानों से क्या लेना देना है? हम तो भारतीय मुसलमान हैं. भारतीय मुसलमान को डरने और घबराने की जरूरत नहीं है. भारतीय मुसलमानों को इससे कोई खतरा नहीं है.’ अल्पसंख्यक आयोग के प्रमुख ने कहा, 'यहां के मुसलमान घुसपैठिये नहीं हैं. यहां का मुसलमान सम्मानित नागरिक है और इसको यहां से निकालने का कोई सवाल नहीं है. गृह मंत्री ने भी यही बात कही है.’ 

  • गिरती GDP पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जताई चिंता, पीएम मोदी से की यह अपील

    गिरती GDP पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जताई चिंता, पीएम मोदी से की यह अपील

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पीएम मोदी से समाज में 'गहराती आशंकाओं' को दूर करने और देश को फिर से एक सौहार्दपूर्ण और आपसी भरोसे वाला समाज बनाने का आग्रह किया जिससे अर्थव्यवस्था को तेज करने में मदद मिल सके.अर्थव्यवस्था पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन में अपना विदाई भाषण देते हुए सिंह ने कहा कि आपसी विश्वास हमारे सामाजिक लेनदेन का आधार है और इससे आर्थिक वृद्धि को मदद मिलती है.

  • कश्मीर मामले पर भारत का करारा जवाब, कहा- पाकिस्तान के डीएनए में है आतंकवाद

    कश्मीर मामले पर भारत का करारा जवाब, कहा- पाकिस्तान के डीएनए में है आतंकवाद

    जम्मू कश्मीर मामले में भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है. भारत ने कहा है, 'नकदी की कमी से जूझ रहे इस देश के पास आतंकवाद का डीएनए है. पेरिस में हुई यूनेस्को की जनरल कॉन्फ्रेंस में भारतीय डेलीगेशन का नेतृत्व कर रही अनन्या अग्रवाल ने कहा, 'पाकिस्तान के विक्षिप्त व्यवहार का नतीजा यह है कि वह एक राज्य के रूप में फेल हो गया है और उसकी अर्थव्यवस्था कट्टरपंथी समाज और आतंकवाद के गहरे जड़ वाले डीएनए की वजह से कमजोर हुई है.'

  • BJP से साथ मिलकर लड़ने का भीम आर्मी का प्रस्ताव BSP ने ठुकराया

    BJP से साथ मिलकर लड़ने का भीम आर्मी का प्रस्ताव BSP ने ठुकराया

    बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने भीम आर्मी द्वारा सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) से लड़ने के लिए भेजा गया संयुक्त रणनीति का प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया है. बीएसपी के एक वरिष्ठ कार्यकर्ता ने भीम आर्मी के प्रमुख चंद्र शेखर 'आजाद' द्वारा मायावती को लिखे गए एक पत्र को 'दलितों के मध्य भ्रम पैदा करने वाला' बताया. उन्होंने कहा कि भीम आर्मी के दुष्प्रचार के जवाब में बीएसपी ने उत्तर प्रदेश के दलित बहुल इलाकों में पहले से ही जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com