NDTV Khabar

भारतीय सीमा


'भारतीय सीमा' - 674 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर : पिछले 24 घंटे में सेना ने 9 आतंकियों को किया ढेर, 3 जवान शहीद और कई घायल, ऑपरेशन जारी

    जम्मू-कश्मीर : पिछले 24 घंटे में सेना ने 9 आतंकियों को किया ढेर, 3 जवान शहीद और कई घायल, ऑपरेशन जारी

    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में भारतीय सेना (Indian Army) ने आतंक (Terrorism) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. पिछले 24 घंटे में सेना ने घाटी में 9 आतंकियों (Terrorist) को मार गिराया. केरन सेक्टर में सेना और आतंकियों के बीच ऑपरेशन जारी है.

  • Coronavirus: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सरकार को चेताया, 31 मार्च की समयसीमा बढ़ाने की मांग

    Coronavirus: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सरकार को चेताया, 31 मार्च की समयसीमा बढ़ाने की मांग

    आयकर विभाग के कर्मचारियों के दो प्रमुख संघों ने केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) को 31 मार्च की समयसीमा को लेकर चेताया है. इन संघों ने कहा है कि अगर सीबीडीटी समय सीमा नहीं बढ़ाता है तो यह आयकर विभाग के कर्मचारियों के स्वास्थ्य के साथ ‘‘भयंकर भूल’’ होगी. वहीं भारतीय राजस्व सेवा अधिकारियों के संगठन ने कहा है कि बोर्ड इस मामले को सक्रियता के साथ सरकार के समक्ष रख रहा है.

  • कोरोना वायरस: ब्रिटेन में फंसे भारतीयों के रहने का प्रबंध करने में मदद कर रहा है भारतीय मिशन

    कोरोना वायरस: ब्रिटेन में फंसे भारतीयों के रहने का प्रबंध करने में मदद कर रहा है भारतीय मिशन

    लीड्स से एक वरिष्ठ कारोबार विशेषज्ञ ने कहा, ‘मैं जानता हूं कि यह एक असाधारण स्थिति है. हालांकि यह देखना बहुत निराशाजनक है कि ब्रिटेन में फंसे लोगों के लिए ब्रिटेन के प्राधिकारियों ने कोई फैसला नहीं किया है. चीनी नागरिकों के वीजा की अवधि अपने आप बढ़ गई है. हम भी इसी मॉडल का पालन क्यों नहीं कर रहे.’ कुछ लोग इस बात को लेकर भी संशय में हैं कि वे भारत के यात्रा प्रतिबंध की 31 मार्च की सीमा के बाद भी स्वदेश लौट पाएंगे या नहीं, क्योंकि कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के कारण यह समय सीमा बढ़ाए जाने की संभावना है.

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा,"यस बैंक डिपॉजिटर्स का पैसा सुरक्षित है"

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा,

    आरबीआई गवर्नर ने यस बैंक डिपॉजिटर्स से कहा, "विश्वास रखें कि आपका पैसा सुरक्षित है." बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नकदी संकट से जूझ रहे यस बैंक (Yes Bank) से निकासी की सीमा तय कर दी थी. RBI के इस आदेश के बाद ग्राहक 50 हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकते थे.

  • Yes Bank की पुनर्गठन योजना अधिसूचित, सरकार ने कहा- "3 कार्य दिवस" में खत्म हो जाएगी निकासी पर लगी रोक

    Yes Bank की पुनर्गठन योजना अधिसूचित, सरकार ने कहा-

    मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से प्रस्तावित पुनर्गठन योजना को मंजूरी दे दी है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) येस बैंक में 49 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी खरीदेगा और अन्य निवेशकों को भी आमंत्रित किया जाएगा.

  • SBI चेयरमैन बोले- येस बैंक से निकासी पर लगी सीमा "एक हफ्ते के अंदर" हो सकती है खत्म

    SBI चेयरमैन बोले- येस बैंक से निकासी पर लगी सीमा

    भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि येस बैंक में निवेश करने के लिए सरकार से कोई निर्देश नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक, आरबीआई और सरकार अलग-अलग काम नहीं कर सकते हैं.

  • YES बैंक के खाताधारकों के लिए राहत भरी खबर: अब किसी भी ATM से कर सकेंगे निकासी, देर रात को किया ऐलान

    YES बैंक के खाताधारकों के लिए राहत भरी खबर: अब किसी भी ATM से कर सकेंगे निकासी, देर रात को किया ऐलान

    6 मार्च को नकदी के संकट से जूझ रहे यस बैंक पर पाबंदी लगाते हुए  RBI ने निकासी की सीमा तय कर दी थी. RBI के इस आदेश के बाद बैंक से ग्राहक 50 हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकते थे. RBI के अनुसार फिलहाल यह रोक 5 मार्च से 3 अप्रैल तक लगी रहेगी. इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक ने यस बैंक के निदेशक मंडल को भी भंग करते हुए उस पर प्रशासक नियुक्त कर दिया था.

  • यस बैंक की हालत खराब, ATM पर लगीं कतारें, : अगर आपका भी है इसमें अकाउंट तो इन 8 बातों को जरूर जानिए

    यस बैंक की हालत खराब,  ATM पर लगीं कतारें, : अगर आपका भी है इसमें अकाउंट तो इन 8 बातों को जरूर जानिए

    निजी क्षेत्र के बैंक यस बैंक की हालत खराब हो गई है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा यस बैंक पर पाबंदी लगाए जाने के बाद बैंक के परेशान जमाकर्ताओं को एटीएम से पैसा निकालने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. लंबी कतारों में खड़े जमाकर्ताओं को कहीं मशीनें बंद पड़ी मिलीं तो कहीं एटीएम में पैसा नहीं था. वहीं मुसीबत और बढ़ गई जब उन्हें इंटरनेट बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से धन स्थानांतरित करने में भी असुविधा झेलनी पड़ी. निजी क्षेत्र के यस बैंक के ग्राहकों के लिए परेशान करने वाली ख़बर है. आरबीआई ने यस बैंक के बोर्ड को भंग करते हुए उस पर प्रशासक नियुक्त कर दिया है. इसके साथ ही बैंक के जमाकर्ताओं पर निकासी की सीमा सहित इस बैंक के कारोबार पर कई तरह की पाबंदिया लगा दी गयी हैं. केंद्रीय बैंक ने अगले आदेश तक बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा 50,000 रुपये तय की है. बैंक का नियंत्रण भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में वित्तीय संस्थानों के एक समूह के हाथ में देने की तैयारी की गयी है.

  • सरकार ने Air India में NRI को 100 प्रतिशत निेवेश की दी मंजूरी

    सरकार ने Air India में NRI को 100 प्रतिशत निेवेश की दी मंजूरी

    SOEC रूपरेखा के तहत जो एयरलाइन किसी खास देश से दूसरे देशों के लिये उड़ान भरती है, उसमें वहां की सरकार या नागरिकों की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी होनी चाहिए. फिलहाल,NRI एयर इंडिया में केवल 49 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर सकते हैं. एयरलाइन में सरकार की मंजूरी मार्ग के जरिये 49 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की अनुमति है.

  • राजनाथ सिंह बोले- 'बालाकोट' आतंकियों को संदेश, सीमापार के इलाकों का इस्तेमाल पनाहगाह के रूप में नहीं किया जा सकता 

    राजनाथ सिंह बोले- 'बालाकोट' आतंकियों को संदेश, सीमापार के इलाकों का इस्तेमाल पनाहगाह के रूप में नहीं किया जा सकता 

    पिछले वर्ष 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना के विमानों ने सीमा पार पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविरों पर हमला किया था.

  • पाकिस्तानी श्रद्धालुओं को अजमेर तक लाएगी भारतीय ट्रेन, भाईचारे का प्रतीक है ख्‍वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह

    पाकिस्तानी श्रद्धालुओं को अजमेर तक लाएगी भारतीय ट्रेन, भाईचारे का प्रतीक है ख्‍वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह

    ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के अजमेर में होने वाले उर्स में पाकिस्तानी श्रद्धालुओं को लाने के लिए अटारी सीमा से ट्रेन चलाई जाएगी.

  • Coronavirus से जूझ रहे चीन से वापस लौटे भारतीय, हरियाणवी गाने पर जमकर लगाए ठुमके, देखें Viral Video

    Coronavirus से जूझ रहे चीन से वापस लौटे भारतीय, हरियाणवी गाने पर जमकर लगाए ठुमके, देखें Viral Video

    चीन से वापस लाए गए सभी 323 भारतीयों की इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्कैनिंग की गई और इसके बाद उन्हें भारतीय सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा स्थापित दिल्ली और हरियाणा के शिविर में सुविधाओं के लिए ले जाया गया.

  • चीन के वुहान से लौटे 300 लोग, आईटीबीपी के छावला कैंप में रखा गया

    चीन के वुहान से लौटे 300 लोग, आईटीबीपी के छावला कैंप में रखा गया

    रविवार की सुबह चीन के वुहान से लौटे 300 लोगों को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के चिकित्सकों की विशेष चिकित्सीय निगरानी में बल के छावला कैंप में लाकर रखा गया है. चीन से लौटे इन भारतीयों में 100 महिलाएं (एक बच्ची भी शामिल), 200 पुरुष (तीन बच्चे भी शामिल) हैं. इनमें सात मालदीव के नागरिक शामिल हैं. एक बांग्लादेश की नागरिक महिला है जिनके पति भारतीय हैं.

  • कोरोना की दहशत: चीन से आने वाले भारतीयों के लिए आईटीबीपी ने आइसोलेशन सेंटर तैयार किया

    कोरोना की दहशत: चीन से आने वाले भारतीयों के लिए आईटीबीपी ने आइसोलेशन सेंटर तैयार किया

    भारत-तिब्बत सीमा पुलिस आईटीबीपी ने चीन से आने वाले भारतीयों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों के लिए 600 बिस्तरों का एक आइसोलेशन सेंटर तैयार किया है. कोरोना वायरस के फैलने के बाद चीन के वुहान शहर से, वुहान प्रोविंस से सैकड़ों लोगों के भारत लौटने पर महिलाओं, बच्चों को आईटीबीपी के छावला कैंप में रखा जाएगा. आईटीबीपी ने इसके लिए सभी इंतजाम पूरे कर लिए हैं.

  • भारत के खिलाफ झूठे विमर्श और प्रचार को लेकर ब्रिटेन में भारतीय राजदूत ने किया आगाह

    भारत के खिलाफ झूठे विमर्श और प्रचार को लेकर ब्रिटेन में भारतीय राजदूत ने किया आगाह

    भारत की सुरक्षा चुनौतियों के संदर्भ में धनश्याम ने कहा कि हम चार दशक से भी ज्यादा समय से सीमा पार आतंकवाद की चुनौती का सामना कर रहे हैं जिसकी वजह से हजारों निर्दोष भारतीयों की जान गई. उन्नत होती तकनीक के दौर में आतंकवाद भी बदले हुए रूप में चुनौती के तौर पर उभरा है.

  • भारत चीन के वुहान से भारतीयों को बाहर निकालने के लिए उठा सकता है कदम

    भारत चीन के वुहान से भारतीयों को बाहर निकालने के लिए उठा सकता है कदम

    इस बीच, एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सोमवार तक चीन से 155 उड़ानों में भारत आए कुल 33,552 यात्रियों की जांच की गई. सोमवार को 18 उड़ानों से आए 4,359 यात्रियों की जांच की गयी. गौबा की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई एहतियातन कदम उठाने का फैसला किया गया. इसमें नेपाल की सीमा के पास एकीकृत जांच चौकियों के साथ साथ उन अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों पर लोगों की जांच आरंभ करने का फैसला किया गया जहां चीन से लोग आते हैं.

  • बजट में सीमा शुल्क बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहा है कागज उद्योग

    बजट में सीमा शुल्क बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहा है कागज उद्योग

    IPMA के अनुसार वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए भारतीय पल्प एवं पेपर उद्योग संकट में है. बड़े पेपर उत्पादक देश तेजी से उभरते भारतीय बाजार में बड़ी मात्रा में पेपर और पेपरबोर्ड का निर्यात कर रहे हैं. इन देशों में इंडोनेशिया और चीन शामिल हैं, जहां के मैन्यूफैक्चर्स को निर्यात पर बड़े इन्सेंटिव मिलते हैं. साथ ही उन्हें सस्ता कच्चा माल और ऊर्जा भी उपलब्ध है.

  • पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का किया उल्लंघन, LOC से सटे गांवों पर की गोलीबारी

    पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का किया उल्लंघन, LOC से सटे गांवों पर की गोलीबारी

    पाकिस्तान ने शनिवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा से सटे गांवों और अग्रिम चौकियों पर गोलाबारी तथा गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सीमा पार से पुंछ के मेंढर सेक्टर और राजौरी के नौशेरा सेक्टर में दोपहर को गोलाबारी और गोलीबारी शुरू हुई जिसके बाद भारतीय सेना की ओर से इसका माकूल जवाब दिया गया. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com