Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

भारतीय सेना News in Hindi


'भारतीय सेना' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पुलवामा हमले में शहीद हुए मेजर की पत्नी बनेगी सेना में अफसर, कहा- ''मैं अपने पति को...''

    पुलवामा हमले में शहीद हुए मेजर की पत्नी बनेगी सेना में अफसर, कहा- ''मैं अपने पति को...''

    नितिका ने शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) की लिखित परीक्षा क्लीयर कर ली है. इसके अलावा उन्होंने इंटरव्यू राउंड भी क्लीयर कर लिया है. इसके बाद अब वह मेरिट लिस्ट के जारी हने का इंतजार कर रही हैं.

  • पुलवामा हमले का एक साल : गहरे जख्म की यादें, घटना जिससे शुरू हुआ बड़ा बदलाव

    पुलवामा हमले का एक साल : गहरे जख्म की यादें, घटना जिससे शुरू हुआ बड़ा बदलाव

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को हुए हमले ने देश को न थर्रा दिया था. एक साल पहले के इस दिन का इतिहास जम्मू-कश्मीर की एक बड़ी दुखद घटना के रूप में दर्ज है. पुलवामा हमला (Pulwama attack) एक ऐसी हृदय विदारक घटना थी जिसने पूरे देश को शोक संतप्त किया और कश्मीर में पाक समर्थित आतंकवाद की दुनिया के सभी देशों ने कड़ी आलोचना की. पुलवामा हमला एक ऐसी घटना भी है जिसके बाद देश एक बड़े बदलाव की राह पर आगे बढ़ गया. इस हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट (Balakot) में भारतीय सेना ने आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. पाकिस्तान को सबक सिखाने वाली इस कार्रवाई के बाद कश्मीर में पाकिस्तान की दखल पूरी तरह रोकने, अलगाववाद पर काबू पाने और आतंक की जड़ों पर प्रहार करने के लिए केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करते हुए आर्टिकल 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधान समाप्त कर दिए. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों के रूप में बांट दिया.

  • जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान ने किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद, तीन घायल

    जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान ने किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद, तीन घायल

    जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के पुंछ जिले (Poonch) में शनिवार को नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया और बिना किसी उकसावे के सीमावर्ती गांवों एवं चौकियों पर छोटे हथियारों से गोलियां चलायीं एवं गोलाबारी की.

  • तापसी पन्नू ने सेना में Gender Equality पर उठाया सवाल, बोलीं- हम उनकी पूजा कर सकते हैं लेकिन उनसे आदेश नहीं...

    तापसी पन्नू ने सेना में Gender Equality पर उठाया सवाल, बोलीं- हम उनकी पूजा कर सकते हैं लेकिन उनसे आदेश नहीं...

    तापसी पन्नू (Taapsee Pannu Twitter) ने एक ट्वीट किया है, इस ट्वीट में उन्होंने भारतीय सेना (Indian Army) में महिला कमांडर की भर्ती ना होने को लेकर सवाल उठाए हैं.

  • अगले 3 साल में भारत को मिल जाएंगे सैन्‍य कमान, सेना में होगा अब तक का सबसे बड़ा फेरबदल

    अगले 3 साल में भारत को मिल जाएंगे सैन्‍य कमान, सेना में होगा अब तक का सबसे बड़ा फेरबदल

    चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ का पद संभालने के बाद पहली बार अपने संबोधन में जनरल बिपिन रावत ने कहा, 'यह उनका लक्ष्‍य था कि सेना के तीनों अंगों को एक ऐसे सशस्‍त्र बल के रूप में विकसित करना, जिसमें उनकी क्षमताएं, साजो-सामान और सैनिक एकीकृत हों. इसका उद्देश्‍य है खर्च में कमी लाना, जनशक्ति को युक्तिसंगत बनाना औ यह सुनिश्चित करना कि सशस्‍त्र बल एकजुट इकाई के रूप में लड़ें.'

  • पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, 1 नागरिक की मौत और 4 घायल

    पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, 1 नागरिक की मौत और 4 घायल

    पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में एक नागरिक की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि मृतक की पहचान मोहम्मद सलीम अवान (60) के तौर पर की गई है.

  • जम्मू-कश्मीर में सेना का चीता हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

    जम्मू-कश्मीर में सेना का चीता हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

    सेना ने बताया कि यह दुर्घटना सुबह 11.30 बजे घटी. सेना ने कहा, "दोनों पायलट सुरक्षित हैं और खतरे से बाहर हैं." उसने बताया कि घटना की जांच शुरू कर दी गई है. पिछले साल अक्टूबर में चीफ ऑफ नॉर्दर्न स्टाफ के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह और अन्य अधिकारियों को ले जा रहे भारतीय थल सेना के एक हेलीकॉप्टर में तकनीकी खामी आने के बाद उसकी पुंछ क्षेत्र में आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी थी.

  • Coronavirus से जूझ रहे चीन से वापस लौटे भारतीय, हरियाणवी गाने पर जमकर लगाए ठुमके, देखें Viral Video

    Coronavirus से जूझ रहे चीन से वापस लौटे भारतीय, हरियाणवी गाने पर जमकर लगाए ठुमके, देखें Viral Video

    चीन से वापस लाए गए सभी 323 भारतीयों की इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्कैनिंग की गई और इसके बाद उन्हें भारतीय सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा स्थापित दिल्ली और हरियाणा के शिविर में सुविधाओं के लिए ले जाया गया.

  • दिग्विजय सिंह का मोदी सरकार पर निशाना- हम पर बम गिराने वाले के बेटे को पद्मश्री, पर हमारे दुश्मनों से लड़ने वाले सनाउल्लाह को भेजा डिटेंशन सेंटर

    दिग्विजय सिंह का मोदी सरकार पर निशाना- हम पर बम गिराने वाले के बेटे को पद्मश्री, पर हमारे दुश्मनों से लड़ने वाले सनाउल्लाह को भेजा डिटेंशन सेंटर

    उन्होंने कहा, 'मैंने सामी को पद्मश्री से सम्मानित किए जाने के लिए भारत सरकार से कोई सिफारिश नहीं की थी. इन्हीं सामी के पिता ने पाकिस्तान वायु सेना का जंगी जहाज उड़ाते हुए हमारे खिलाफ बम गिराए थे.’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘दूसरी ओर भारतीय फौज की ओर से दुश्मन के खिलाफ लड़ चुके असम के सनाउल्लाह को नागरिकता के दस्तावेज नहीं दिखाने की वजह से निरोध शिविर में भेज दिया गया था. यह है मोदी सरकार का नागरिकता कानून.' 

  • कोरोना वायरस: चीन से आने वाले भारतीयों के लिए सेना ने बनाया आइसोलेशन सेंटर, घर जाने से पहले यहां रखा जाएगा

    कोरोना वायरस: चीन से आने वाले भारतीयों के लिए सेना ने बनाया आइसोलेशन सेंटर, घर जाने से पहले यहां रखा जाएगा

    चीन में कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर वहां से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए एअर इंडिया का 423 सीटों वाला बी747 विमान शुक्रवार को दिल्ली से वुहान हवाईअड्डे के लिए रवाना होगा. अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय के पांच डॉक्टर और एक पराचिकित्सक कर्मी विमान में सवार होंगे. विमानन कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘बी747 विमान दिल्ली से अपराह्न 12 बजकर 30 मिनट पर रवाना होने के लिए तैयार है. यह मुंबई से शुक्रवार को सुबह ही दिल्ली आया है.’ उन्होंने बताया कि विमान में एक पराचिकित्सा कर्मी भी होगा. एअर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी ने शुक्रवार को कहा, ‘विमान में कोई सेवा नहीं दी जाएगी. जो भी खाद्य पदार्थ होंगे वह सीट पॉकेट में रखे होंगे. कोई सेवा नहीं होगी तो (चालक दल के सदस्यों और यात्रियों के बीच) कोई बातचीत भी नहीं होगी.’

  • बीआर अंबेडकर के पड़पोते ने RSS को बताया 'आतंकी संगठन', कहा- मेरे पास सबूत हैं, देखें VIDEO

    बीआर अंबेडकर के पड़पोते ने RSS को बताया 'आतंकी संगठन', कहा- मेरे पास सबूत हैं, देखें VIDEO

    राजरत्न अंबेडकर ने कहा कि 'आप लोगों ने मेरा पाकिस्तान वाला वीडियो देखा होगा. वहां भी मैंने कहा था कि RSS भारत का आतंकी संगठन है. उसको बैन करवाओ. मेरे पास सबूत है. पीएम मोदी जी के बगल में एक साध्वी बैठी हैं और वो इंटरव्यू में कहती हैं कि भारतीय सेना के पास जब बारूद खत्म हो गया, जब गन खत्म हो गया.

  • गणतंत्र दिवस समारोह में दिखी भारतीय सेना की ताकत, देखें तस्वीरें

    गणतंत्र दिवस समारोह में दिखी भारतीय सेना की ताकत, देखें तस्वीरें

    राजपथ पर निकाली गई परेड में पहला दस्ता सेना की 61वीं घुड़सवार टुकड़ी का है.छह टुकड़ियों को मिलाकर एक अगस्त 1953 को स्थापित यह टुकड़ी विश्व की एकमात्र सक्रिय सैन्य घुड़सवार टुकड़ी है. वहीं भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व 61वीं घुड़सवार टुकड़ी का दस्ता, आठ मैकेनाइज्ड दस्ते, छह पैदल दस्ते तथा रूद्र और फ्लाई पास्ट करते ध्रुव उन्नत हल्के हेलीकाप्टर ने किया. 

  • वाराणसी : सेना से जुड़ीं जानकारियों को आईएसआई को देने के आरोप में एक शख्स गिरफ्तार

    वाराणसी : सेना से जुड़ीं जानकारियों को आईएसआई को देने के आरोप में एक शख्स गिरफ्तार

    आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) की वाराणसी इकाई और सेना की अभिसूचना शाखा ने भारतीय सेना की गुप्त जानकारियां पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को सुपुर्द करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है.

  • India Republic Day: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

    India Republic Day: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी (26 January) को देश भर में मनाया जाता है. इस दिन देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है, साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ पर परेड होती है. इस दिन राष्ट्रपति राष्ट्र ध्वज (National Flag) को फहराते हैं और 21 तोपों की सलामी दी जाती है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. बता दें कि इस साल ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो 26 जनवरी 2020 (26 January 2020) की गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होंगे. ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) को गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अतिथि बनने का निमंत्रण दिया था. 

  • पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का किया उल्लंघन, LOC से सटे गांवों पर की गोलीबारी

    पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का किया उल्लंघन, LOC से सटे गांवों पर की गोलीबारी

    पाकिस्तान ने शनिवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा से सटे गांवों और अग्रिम चौकियों पर गोलाबारी तथा गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सीमा पार से पुंछ के मेंढर सेक्टर और राजौरी के नौशेरा सेक्टर में दोपहर को गोलाबारी और गोलीबारी शुरू हुई जिसके बाद भारतीय सेना की ओर से इसका माकूल जवाब दिया गया. 

  • भारतीय सेना में लॉ ग्रेजुएट्स के लिए निकली है वैकेंसी, इस तरह करना होगा अप्लाई

    भारतीय सेना में लॉ ग्रेजुएट्स के लिए निकली है वैकेंसी, इस तरह करना होगा अप्लाई

    Indian Army Recruitment: भारतीय सेना ने जज एडवोक्ट जनरल (JAG) शाखा के लिए लॉ ग्रेजुएट्स के लिए वैकेंसी निकाली है. सेना ने अविवाहित लॉ ग्रेजुएट से शॉर्ट सर्विस कमीशन की ग्रांट के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आयु सीमा की बात की जाए तो 1 जुलाई 2020 को उम्मीदवार की आयु 21 से 27 साल के बीच होनी चाहिए. इस भर्ती के तहत कुल 8 पदों के लिए ही वैकेंसी निकाली गई है.

  • Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर हर साल राजपथ पर परेड होती है. 26 जनवरी (26 January) को होने वाली परेड (Republic Day Parade) की तैयारी तेजी से चल रही है. 17, 18, 20 और 21 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल होगी. गणतंत्र दिवस की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. इस बार जिन 15 विभागों की गणतंत्र दिवस परेड में झांकी निकलेंगी, उनमें कृषि विभाग की दो झांकियां शामिल हैं. इसके साथ ही जेल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन, ऊर्जा विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन तथा कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान और प्रौद्योगिक विभाग की एक-एक झांकी परेड में शामिल होंगी.

  • चार घंटे बर्फ में चलकर सेना के जवानों ने गर्भवती महिला को पहुंचाया अस्पताल, PM मोदी ने भी की तारीफ

    चार घंटे बर्फ में चलकर सेना के जवानों ने गर्भवती महिला को पहुंचाया अस्पताल, PM मोदी ने भी की तारीफ

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minsiter Narendra Modi) ने बुधवार को भारतीय सेना (Indian Army) की प्रशंसा करते हुए एक ट्वीट किया. पीएम ने चिनार कोर्प्स (Chinar Corps) के जवानों की वीरता और पेशेवर रवैये की तारीफ की. पीएम ने ये ट्वीट जवानों द्वारा एक गर्भवती महिला के प्रति किए गए व्यवहार को लेकर किया. दरअसल, जवानों ने भारी बर्फबारी के बीच गर्भवती महिला को कंधों पर उठाकर अस्पताल पहुंचाया था.

12345»

Advertisement

 

भारतीय सेना वीडियो

भारतीय सेना से जुड़े अन्य वीडियो »