Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

भारतीय स्टेट बैंक


'भारतीय स्टेट बैंक' - 235 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SBI के साथ मिलकर दिव्यांगों को जॉब के लिए ट्रेनिंग देगा माइक्रोसॉफ्ट

    SBI के साथ मिलकर दिव्यांगों को जॉब के लिए ट्रेनिंग देगा माइक्रोसॉफ्ट

    प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ मिलकर दिव्यांगों को प्रशिक्षित करेगी, ताकि वह बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा क्षेत्र में रोजगार पा सकें. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यहां सोमवार को यह जानकारी दी. इस समझौते के तहत पहले साल में 500 से अधिक दिव्यांगों को प्रशिक्षित किया जाएगा.

  • जनवरी 2020 से बदल जाएंगे कई नियम, नए वर्ष आने से पहले जान लें क्या हैं इसके प्रावधान...

    जनवरी 2020 से बदल जाएंगे कई नियम, नए वर्ष आने से पहले जान लें क्या हैं इसके प्रावधान...

    एक जनवरी 2020 से  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने एटीएम से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अब रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा. यह नियम 10 हजार रुपए से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू होगा.

  • भारतीय स्टेट बैंक ने जनवरी 2020 से EBR घटाया, सस्ते होंगे होम लोन

    भारतीय स्टेट बैंक ने जनवरी 2020 से EBR घटाया, सस्ते होंगे होम लोन

    देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कर्ज के लिए बाह्य मानकों पर आधारित अपनी ब्याज दर (ईबीआर) को 0.25 प्रतिशत कम कर 7.80 प्रतिशत करने की सोमवार को घोषणा की.

  • एसबीआई ने की MCLR में 0.10 प्रतिशत की कटौती

    एसबीआई ने की MCLR में 0.10 प्रतिशत की कटौती

    एसबीआई ने सोमवार को कहा कि यह कटौती सभी एक साल के उत्पादों के लिए होगी कटौती को मंगलवार से लागू किया जाएगा. चालू वित्त वर्ष में एसबीआई ने MCLR में लगातार आठवीं बार कटौती की है.एसबीआई ने बयान में कहा, ‘‘कोष की घटती लागत का लाभ ग्राहकों को देने के लिए हमें MCLR 0.10 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है.

  • SBI ने सेविंग अकाउंट और FD पर ब्याज दरें घटाईं

    SBI ने सेविंग अकाउंट और FD पर ब्याज दरें घटाईं

    भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के बचत खाते में जमा रकम पर ब्याज की दरों में कटौती की है. बैंक ने बचत खाते में एक लाख रुपये तक की जमा राशि पर ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटाकर 3.25 फीसदी कर दी है.

  • सेंसेक्स की शीर्ष दस में से छह का बाजार पूंजीकरण 1.26 लाख करोड़ रुपये बढ़ा

    सेंसेक्स की शीर्ष दस में से छह का बाजार पूंजीकरण 1.26 लाख करोड़ रुपये बढ़ा

    सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से छह कंपनियों के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में बीते सप्ताह 1.26 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ. बसे अधिक लाभ में रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक रहे. शुक्रवार को समाप्त सप्ताह में बढ़त दर्ज करने वाली चार अन्य कंपनियां हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक महिंद्रा बैंक, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक हैं. वहीं भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), इन्फोसिस, एचडीएफसी और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) के बाजार पूंजीकरण में गिरावट देखी गयी है. समीक्षाधीन सप्ताह में रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण सबसे अधिक यानी 34,453.13 करोड़ रुपये बढ़कर 8,29,632.75 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

  • EPFO ने पैसे न जमा कराने पर पूर्वांचल डिस्कॉम के सभी खाते किए सीज

    EPFO ने पैसे न जमा कराने पर पूर्वांचल डिस्कॉम के सभी खाते किए सीज

    बता दें कि जिन बैंकों में डिस्कॉम के खाते थे उनमें आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक समेत कई बड़े बैंक शामिल हैं. गौरतलब है कि EPFO ने दर्जनों प्रतिष्ठानों को भविष्य निधि का पैसा जमा करने को लेकर नोटिस जारी किया था. इनमें पूर्वांचल डिस्कॉम भी शामिल था. बता दें कि बैंक खाते सीज होने से अधिकारियों व कर्मचारियों के वेतन पर असर पड़ सकता है. 

  • Amazon Great Indian Festival 2019 सेल का आगाज 29 सितंबर से

    Amazon Great Indian Festival 2019 सेल का आगाज 29 सितंबर से

    Amazon पर आयोजित होने वाली इस सेल में स्मार्टफोन, टेलीविज़न, घरेलू उपलकरणों, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य प्रोडक्ट पर छूट मिलेगी।

  • 6 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 50,580 करोड़ रुपये बढ़ा, SBI और ICICI बैंक को सर्वाधिक लाभ

    6 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 50,580 करोड़ रुपये बढ़ा, SBI और ICICI बैंक को सर्वाधिक लाभ

    सेंसेक्स में शामिल 10 शीर्ष कंपनियों में से छह का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) शुक्रवार को समाप्त सप्ताह में 50,580.35 करोड़ रुपये बढ़ा. इसमें सबसे अधिक लाभ में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और आईसीआईसीआई बैंक रहे. इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और कोटक महिंद्रा बैंक भी लाभ में रहे. वहीं दूसरी तरफ टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस), हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस और आईटीसी नुकसान में रही.

  • यूबीआई, पीएनबी, ओबीसी की विलय की गई इकाइयां अगले साल से परिचालन में आयेंगी

    यूबीआई, पीएनबी, ओबीसी की विलय की गई इकाइयां अगले साल से परिचालन में आयेंगी

    यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) की विलय की गई इकाइयां अगले साल एक अप्रैल से परिचालन में आयेंगी. एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. विलय की गई इकाइयों का एक नया नाम होने की संभावना है. यह भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा और जिसका कुल कारोबार 18 लाख करोड़ रुपये का होगा.

  • शीर्ष दस में से छह कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 87,973.5 करोड़ रुपये घटा

    शीर्ष दस में से छह कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 87,973.5 करोड़ रुपये घटा

    सेंसेक्स की शीर्ष दस कंपनियों में से छह का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) शुक्रवार को समाप्त सप्ताह में कुल मिलाकर 87,973.5 करोड़ रुपये गिर गया. टीसीएस और एचडीएफसी के बाजार पूंजीकरण में सर्वाधिक गिरावट दर्ज की गई. इसके अलावा, जिन कंपनियों के पूंजीकरण में कमी आई है, उनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक शामिल है. वहीं, दूसरी ओर एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, कोटक महिंद्रा बैंक और भारतीय स्टेट बैंक के बाजार पूंजीकरण में वृद्धि हुई है. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) का बाजार पूंजीकरण 22,664.4 करोड़ रुपये गिरकर 8,24,642.82 करोड़ रुपये और एचडीएफसी का बाजार मूल्यांकन 21,492.9 करोड़ रुपये घटकर 3,52,367.54 करोड़ रुपये रह गया.

  • सेंसेक्स की शीर्ष 10 कंपनियों में से आठ कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 77,222 करोड़ रुपये बढ़ा

    सेंसेक्स की शीर्ष 10 कंपनियों में से आठ कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 77,222 करोड़ रुपये बढ़ा

    सेंसेक्स की शीर्ष 10 कंपनियों में से आठ के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में पिछले सप्ताह 77,222.53 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ. एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और आईटीसी के पूंजीकरण में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली. शुक्रवार को समाप्त सप्ताह में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस), एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी, इन्फोसिस, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का बाजार पूंजीकरण बढ़ा.

  • घर-कार खरीदने का सपना पूरा करेगा SBI, फेस्टिव सीजन में सस्ती दरों पर दे रहा है कर्ज

    घर-कार खरीदने का सपना पूरा करेगा SBI, फेस्टिव सीजन में सस्ती दरों पर दे रहा है कर्ज

    सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने त्योहारी सीजन में ग्राहकों को घर और गाड़ी खरीदने के लिए सस्ता कर्ज देने समेत कई पेशकश की है.

  • भारतीय स्टेट बैंक को चालू वित्त वर्ष में 12-14 प्रतिशत की ऋण वृद्धि की उम्मीद

    भारतीय स्टेट बैंक को चालू वित्त वर्ष में 12-14 प्रतिशत की ऋण वृद्धि की उम्मीद

    भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को इस वित्त वर्ष ऋण कारोबार में 'संतोषजनक' 12 से 14 प्रतिशत की ऋण वृद्धि की उम्मीद है. बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने रविवार को यह बात कही.

  • SBI ने कर्ज पर ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की, होम लोन भी हुआ सस्ता

    SBI ने कर्ज पर ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की, होम लोन भी हुआ सस्ता

    देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार को कर्ज पर ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत कटौती की घोषणा की. रिजर्व बैंक के प्रमुख नीतिगत दर में 0.35 प्रतिशत की कटौती के बाद बैंक ने यह कदम उठाया. एसबीआई ने सभी अवधि के कर्ज पर ब्याज दर में कटौती की है. 

  • रिजर्व बैंक ने धोखाधड़ी की सूचना देने में देरी के कारण विभिन्न बैंकों पर लगाया जुर्माना

    रिजर्व बैंक ने धोखाधड़ी की सूचना देने में देरी के कारण विभिन्न बैंकों पर लगाया जुर्माना

    भारतीय रिजर्व बैंक ने ऋण खाते से संबंधित धोखाधड़ी की सूचना देने में देरी के कारण पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स सहित विभिन्न बैंकों पर जुर्माना लगाया है. बैंकों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी.

  • स्टेट बैंक ने सभी फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर घटाई ब्याज दर

    स्टेट बैंक ने सभी फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर घटाई ब्याज दर

    देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सोमवार को कहा कि एक अगस्त से सभी मियादी जमा पर ब्याज दर घटा दी जाएगी.

  • अंशुला कांत ने किया भारत का नाम रोशन, बनीं विश्व बैंक की पहली महिला प्रबंध निदेशक

    अंशुला कांत ने किया भारत का नाम रोशन, बनीं  विश्व बैंक की पहली महिला प्रबंध निदेशक

    बैंकिंग के क्षेत्र में अंशुला को एक अनुभवी और प्रतिष्ठित अधिकारी के तौर पर देखा जाता है. भारतीय स्टेट बैंक में मुख्य वित्त अधिकारी के तौर पर उन्होंने बैंक के 30 अरब डालर के राजस्व और 500 अरब डालर की कुल परिसंपत्ति का कुशल प्रबंधन किया और उनके संचालन में एसबीआई के पूंजीगत आधार में सुधार होने के साथ ही उन्होंने बैंक की दूरगामी स्थिरता पर जोर दिया.

Advertisement