NDTV Khabar

भारतीय हॉकी टीम


'भारतीय हॉकी टीम' - 485 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बेटी को सलाम: पिता के अंतिम संस्कार से ज्यादा जरूरी समझा देश के लिए खेलना, फाइनल जीतकर लौटी तो मां ने लगाया गले

    बेटी को सलाम: पिता के अंतिम संस्कार से ज्यादा जरूरी समझा देश के लिए खेलना, फाइनल जीतकर लौटी तो मां ने लगाया गले

    भारतीय टीम की कैप्टन रानी रामपाल ने मैच की जीत को लालरेमसियामी के पिता को समर्पित किया. लालरेमसियामी मंगलवार को जब अपने घर पहुंची तो वह खुद को रोक न सकीं और अपनी मां के गले लगकर रो पड़ीं. मिजोरम सरकार के अधिकारी और उनके पूरे गांव के लोग वहां मौजूद थे. लालरेमसियामी के खेल के प्रति जुनून को देखते हुए केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने ट्विटर पर लालरेमसियामी के पिता के निधन की बात शेयर की.

  • Hockey world Cup: भारतीय टीम ने कनाडा को 5-1 से हराया, क्‍वार्टर फाइनल में जगह बनाई

    Hockey world Cup: भारतीय टीम ने कनाडा को 5-1 से हराया, क्‍वार्टर फाइनल में जगह बनाई

    शनिवार की इस जीत के साथ भारत अपने पूल में सात अंकों के साथ शीर्ष स्‍थान पर रहा. बेल्जियम के भी भारत के ही बराबर सात अंक रहे लेकिन गोलऔसत के हिसाब से भारत ने पूल में पहला स्‍थान हासिल किया. भारतीय टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से कलिंगा स्‍टेडियम में मौजूद खेलप्रेमियों को खुश कर दिया और अंतिम आठ में जगह बना ली.

  • Hockey world Cup: भारतीय टीम ने धमाकेदार जीत के साथ की शुरुआत, दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से रौंदा

    Hockey world Cup: भारतीय टीम ने धमाकेदार जीत के साथ की शुरुआत, दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से रौंदा

    भारत की इस जीत के हीरो सिमरनजीत सिंह रहे, जिन्‍होंने टीम के लिए दो गोल (43वां और 46 वां मिनट) दागे.मनदीप सिंह,आकाशदीप सिंह और ललित उपाध्‍याय ने एक-एक गोल दागा. घरेलू दर्शकों की जबर्दस्‍त हौसला अफजाई के बीच भारतीय टीम ने मैच में जोरदार शुरुआत की और पहले ही क्‍वार्टर में मनदीप और आकाशदीप के गोल के सहारे 2-0 की बढ़त हासिल कर ली.

  • Hockey World Cup: हॉकी के महाकुंभ का रंगारंग शुभारंभ, शाहरुख और माधुरी दीक्षित रहे आकर्षण के केंद्र

    Hockey World Cup: हॉकी के महाकुंभ का रंगारंग शुभारंभ, शाहरुख और माधुरी दीक्षित रहे आकर्षण के केंद्र

    टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी 16 टीमों के कप्‍तान मंच पर दिखे. भारतीय टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह को दर्शकों की भरपूर वाहवाही मिली.हॉकी हाथ में लेकर बॉलीवुड स्‍टार शाहरुख खान जैसे ही स्‍टेज पर आए, खेलप्रेमियों का उत्‍साह चरम पर पहुंच गया. उन्‍होंने हॉकी केंद्रित फिल्‍म 'चक दे इंडिया' के 'कबीर खान' का ताली बजाकर इस्‍तकबाल किया.

  • Hockey World Cup 2018: भारत का पहला मैच 28 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से, देखें टूर्नामेंट का पूरा कार्यक्रम

    Hockey World Cup 2018: भारत का पहला मैच 28 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से, देखें टूर्नामेंट का पूरा कार्यक्रम

    टूर्नामेंट के लिए पूल ए में अर्जेंटीना, न्‍यूजीलैंड, स्‍पेन और फ्रांस की टीमें रखी गई हैं. पूल बी में ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड, आयरलैंड और चीन जबकि पूल सी में बेल्जियम, भारत, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका हैं. पूल डी में नीदरलैंड्स, जर्मनी, मलेशिया और पाकिस्‍तान को रखा गया है. टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल मैच 12 और 13 दिसंबर को खेले जाएंगे. सेमीफाइनल मुकाबले 15 दिसंबर को होंगे जबकि फाइनल मैच रविवार 16 दिसंबर को खेला जाएगा.

  • Asian Games LIVE Updates: महिला हॉकी के सेमीफाइनल में चीन को 1-0 से हराकर फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

    Asian Games LIVE Updates: महिला हॉकी के सेमीफाइनल में चीन को 1-0 से हराकर फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

    भारत की तरफ से 572 एथलीट कुश्ती (Wrestling), बॉक्सिंग (Boxing), बैडमिंटन (Badminton), निशानेबाजी (Shooting), टेनिस (Tennis), टेबल टेनिस (Table Tennis), तीरंदाजी (Archery), हॉकी (Hockey), कबड्डी (Kabaddi), भारोत्तोलन (Weightlifting), एथलेटिक्स (Athletics), जिम्नास्टिक (Gymnastics) और तैराकी (Swimming) सहित कई खेलों में अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं.

  • Asian Games Live Updates: भारतीय महिला हॉकी टीम ने कजाखस्तान को 21-0 से रौंदा

    Asian Games Live Updates:  भारतीय महिला हॉकी टीम ने कजाखस्तान को 21-0 से रौंदा

    इंडोनेशिया में 18वें एशियन गेम्स (18th Asian Games) जारी हैं. इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग (Jakarta Palembang 2018) में 18 अगस्त से 2 सितंबर तक इन खेलों का आयोजन किया जाना है. इस दौरान 40 खेलों के 465 इवेंट का आयोजन होना है. इस बार खेलों के इस महाकुंभ में 45 देशों के एथलीट हिस्सा ले रहे हैं.

  • शर्मनाक: भारतीय हॉकी टीम की गोलकीपर झुग्गी में रहने को है मजबूर  

    शर्मनाक: भारतीय हॉकी टीम की गोलकीपर झुग्गी में रहने को है मजबूर  

    बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ के नारे वाले राज्य की खुशबू अपना आशियाना बचाने की लड़ाई लड़ भी रही है. एनडीटीवी से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि वह रोज सुबह 5 बजे भोपाल के ऐशबाग स्टेडियम में प्रैक्टिस के लिये खुशबू खान अपना किट बांधकर निकलती हैं. कभी चलाने को बाइक मिल जाती है, नहीं तो 12 किलोमीटर का सफर पैदल ही पूरा करना पड़ता है. मैदान में पुरुष खिलाड़ियों के साथ अभ्यास कर अपने खेल कौशल को निखारतीं हैं.

  • Independence Day 2018: खेल के मैदान पर देश की इन 11 खास उपलब्धियों ने दिया इतराने का मौका....

    Independence Day 2018: खेल के मैदान पर देश की इन 11 खास उपलब्धियों ने दिया इतराने का मौका....

    जनसंख्‍या के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश ओलिंपिक जैसे बड़े आयोजन में लंबे समय तक पदकों के लिए तरसता नजर आता रहा. खेलों के लिए पर्याप्‍त अधोसंरचना का अभाव, गरीबी और कुषोषण, पेशेवर अंदाज में तैयारी का अभाव और हुक्‍मरानों के खेलों को लेकर अनदेखी इसका बड़ा कारण रहा. बहरहाल, पिछले 10-15 वर्षों में इस स्थिति में सकारात्‍मक बदलाव हुआ है. हौले-हौले ही सही लेकिन भारतीय खिलाड़ि‍यों ने अब खेल के मैदान में अपनी मजबूती का अहसास कराया है. आजादी के बाद से खेलों/खिलाड़ि‍यों ने देश को गौरव के ऐसे क्षण उपलब्‍ध कराए हैं जिस पर हर कोई गर्व कर सकता है.

  • NEWS FLASH : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान खान से की बात, पाकिस्‍तान के चुनावों में जीत पर दी बधाई

    NEWS FLASH : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान खान से की बात, पाकिस्‍तान के चुनावों में जीत पर दी बधाई

    कप्तान रानी रामपाल द्वारा दूसरे हाफ में किए गए अहम गोल की बदौलत भारतीय महिला हॉकी टीम ने रविवार को अपने आखिरी ग्रुप मैच में अमेरिका को 1-1 से ड्रॉ पर रोककर विश्व कप के प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया. इसके अलावा देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • सरकार की वादाखिलाफी के विरोध में हॉकी खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद का परिवार लौटाएगा सभी अवॉर्ड

    सरकार की वादाखिलाफी के विरोध में हॉकी खिलाड़ी मोहम्मद शाहिद का परिवार लौटाएगा सभी अवॉर्ड

    भारतीय हॉकी टीम को एक नए मुकाम पर पहुंचाने वाले ड्रीबलिंग के जादूगर पद्मश्री मोहम्मद शाहिद ने देश को हॉकी में कई मेडल दिलवाए, लेकिन आज उनके परिवार ने सरकारी महकमे की अनदेखी की वजह से सभी पुरस्कारों को सरकार को लौटाने मन बना लिया है.

  • बीजेपी विधायक ने पत्रकारों को धमकाया, भारतीय हॉकी टीम ने पाकिस्तान को दी पटखनी, 5 बड़ी खबरें

    बीजेपी विधायक ने पत्रकारों को धमकाया, भारतीय हॉकी टीम ने पाकिस्तान को दी पटखनी, 5 बड़ी खबरें

    जम्मू-कश्मीर में शुजात बुख़ारी की हत्या का मामला अभी ताज़ा ही है. इस बीच अब जम्मू-कश्मीर में बीजेपी के विधायक लाल सिंह ने पत्रकारों को धमकी दी है. उन्होंने कहा कि कश्मीर के पत्रकार शुजात बुख़ारी केस में राज्य का माहौल ख़राब कर रहे हैं और उन्हें शुजात बुख़ारी को नहीं भूलना चाहिए कि उनके साथ क्या हुआ. 

  • महिला हॉकी: स्पेन दौरे के लिए रानी रामपाल भारतीय टीम की कप्‍तान..

    महिला हॉकी: स्पेन दौरे के लिए रानी रामपाल भारतीय टीम की कप्‍तान..

    महिला हॉकी टीम में कप्तान के रूप में रानी रामपाल की वापसी हुई है, वहीं दिग्गज गोलकीपर सविता को उप-कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई है. महिला हॉकी वर्ल्‍डकप के आयोजन से पहले यह दौरा भारतीय टीम को एक अच्छा अनुभव देगा। 12 जून से शुरू होने वाले इस दौरे में भारतीय टीम स्पेन के खिलाफ पांच मैच खेलेगी.

  • हॉकी: चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में अनुभवी सरदार सिंह की वापसी, जानें कौन-कौन है टीम में..

    हॉकी: चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में अनुभवी सरदार सिंह की वापसी, जानें कौन-कौन है टीम में..

    हॉकी इंडिया ने पीआर श्रीजेश की अगुवाई में 18 सदस्यीय टीम का चयन किया है जिसमें काफी बदलाव किए गए हैं. चयनकर्ताओं ने डिफेंडर रूपिंदर पाल सिंह, कोथाजीत सिंह और गुरिंदर सिंह को बाहर किया है जबकि जर्मनप्रीत सिंह और सुरेंद्र कुमार को टीम में रखा गया है. स्ट्राइकरों में ललित उपाध्याय और गुरजंत सिंह को टीम से हटा दिया गया है जबकि रमनदीप सिंह की वापसी हुई है.

  • महिला हॉकी : एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और दक्षिण कोरिया का मैच 1-1 से बराबर

    महिला हॉकी : एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और दक्षिण कोरिया का मैच 1-1 से बराबर

    भारतीय टीम टूर्नामेंट में अब तक अपराजेय रहते हुए फाइनल में स्‍थान बना चुकी है जहां उसका सामना दक्षिण कोरिया से ही होगा. अनुभवी डिफेंडर सुनीता लाकड़ा के नेतृत्व में पिछले लगातार तीन मुकाबलों में जापान को 4-1 से, चीन को 3-1 से और मलेशिया को 3-2 से मात देने के बाद भारत ने इस मैच में भी अपना अपराजेय अभियान जारी रखा.

  • महिला हॉकी: वंदना के दो गोल, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने चीन को 3-1 से हराया

    महिला हॉकी: वंदना के दो गोल, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने चीन को 3-1 से हराया

    मैच में ज्‍यादातर समय भारतीय महिलाओं ने चीन की रक्षापंक्ति को दबाव में रखा. भारत के लिए वंदना कटारिया ने दो गोल किए, वहीं गुरजीत कौर ने एक गोल दागा. चीन के लिए वेन डान ने मैच का एकमात्र गोल किया. भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए चौथे मिनट में वंदना कटारिया की ओर से किए गए फील्ड गोल के दम पर अपना खाता खोला.

  • हॉकी: नवनीत की हैट्रिक, एशियाई चैपियंस ट्रॉफी में भारतीय महिला टीम ने जापान को हराया

    हॉकी: नवनीत की हैट्रिक, एशियाई चैपियंस ट्रॉफी में भारतीय महिला टीम ने जापान को हराया

    इस जीत के साथ भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया. युवा फारवर्ड नवनीत ने सातवें , 25 वें और 55 वें मिनट में गोल दागे जबकि टीम के लिए एक अन्‍य गोल अनूपा बार्ला (53 वें मिनट ) ने किया. भारतीय टीम ने शुरू से ही खेल पर दबदबा कायम किया और बेहतरीन रणनीति बनाते हुए जापानी डिफेंस पर हमला किया.

  • एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में कल भारतीय महिला हॉकी टीम का जापान से मुकाबला

    एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में कल भारतीय महिला हॉकी टीम का जापान से मुकाबला

    भारत के लिए यह मैच आसान साबित नहीं होने वाला. वैसे, अनुभवी डिफेंडर सुनीता लाकड़ा की अगुवाई वाली भारतीय टीम दुनिया की 12वें नंबर की जापानी टीम को हराकर जीत के साथ आगाज करना चाहेगी.जापान ने पहले भी 10वीं रैकिंग वाली भारतीय टीम को कड़ी चुनौती दी है.