NDTV Khabar

भारत अमेरिका


'भारत अमेरिका' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दावोस में बोले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- भारत और चीन ने उठाया 'विकासशील देश' होने का पूरा फायदा

    दावोस में बोले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- भारत और चीन ने उठाया 'विकासशील देश' होने का पूरा फायदा

    डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन जानता है कि मेरा उनसे (चीन) काफी समय से विवाद चल रहा है क्योंकि हमारे देश के साथ ठीक व्यवहार नहीं किया गया. चीन को विकासशील राष्ट्र के रूप में देखा जाता है, भारत को विकासशील राष्ट्र के रूप में देखा जाता है लेकिन हमें विकासशील राष्ट्र के रूप में नहीं देखा जाता है.'

  • राजनाथ सिंह ने कहा- पाकिस्तान, यहां तक कि अमेरिका भी धर्मशासित देश, केवल हम ही धर्मनिरपेक्ष

    राजनाथ सिंह ने कहा- पाकिस्तान, यहां तक कि अमेरिका भी धर्मशासित देश, केवल हम ही धर्मनिरपेक्ष

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि भारतीय मूल्यों में सभी धर्मों को बराबर माना जाता है और यही वजह है कि हमारा देश धर्मनिरपेक्ष है और यह पाकिस्तान की तरह धर्मशासित देश कभी नहीं बना. दिल्ली में एनसीसी के गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित शिविर में रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘हम (भारत) कहते हैं कि हम धर्मों के बीच भेदभाव नहीं करेंगे. तो हम ऐसा क्यों करेंगे? हमारा पड़ोसी देश तो यह ऐलान कर चुका है कि उनका एक धर्म है.

  • अमेरिका में नौ लाख से ज्यादा लोग बोलते हैं Hindi, विदेशी नागरिक लेते हैं हिंदी की क्लास

    अमेरिका में नौ लाख से ज्यादा लोग बोलते हैं Hindi, विदेशी नागरिक लेते हैं हिंदी की क्लास

    भारत के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि अमेरिका में नौ लाख से अधिक लोग हिंदी भाषा बोलते हैं. भारतीय दूतावास यहां अमेरिकियों और विदेशी नागरिकों के लिए हिंदी की नि:शुल्क कक्षाएं आयोजित करता है.

  • आज का इतिहास: 16 जनवरी को ही दूसरी अंतरिक्ष यात्रा पर रवाना हुई थीं कल्पना चावला

    आज का इतिहास: 16 जनवरी को ही दूसरी अंतरिक्ष यात्रा पर रवाना हुई थीं कल्पना चावला

    16 जनवरी (16 January) की तारीख भारत की एक बेटी की बड़ी उपलब्धि की साक्षी है, जिसने सात समंदर पार अमेरिका जाकर अंतरिक्ष यात्री बनने के अपने सपने को पूरा किया और एक बार नहीं बल्कि नासा ने उन्हें दो बार अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुना. हम कल्पना चावला की बात कर रहे हैं, जिन्होंने 16 जनवरी 2003 को स्पेस शटल कोलंबिया से अंतरिक्ष में दूसरी बार उड़ान भरी.

  • कश्मीर के हालात को लेकर आया अमेरिका की महिला सांसद का बयान, कहा- ऐसे हालात मानवाधिकारों...

    कश्मीर के हालात को लेकर आया अमेरिका की महिला सांसद का बयान, कहा- ऐसे हालात मानवाधिकारों...

    डिंगल मिशिगन का प्रतिनिधित्व करती हैं. यह प्रस्ताव अभी आवश्यक कार्रवाई के लिए 'हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी' के पास है. इस बीच, सांसद ब्रैड शेरमन ने कहा कि वह भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर की जम्मू-कश्मीर की हालिया यात्रा पर उनकी रिपोर्ट मिलने का इंतजार कर रहे हैं.

  • National Youth Day: स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मनाया जाता है राष्ट्रीय युवा दिवस, जानिए 10 बातें

    National Youth Day: स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मनाया जाता है राष्ट्रीय युवा दिवस, जानिए 10 बातें

    National Youth Day 2020: महान दार्शनिक और आध्यात्मिक गुरू स्‍वामी विवेकानंद जी की आज जयंती (Swami Vivekananda Jayanti) है. उनकी जंयती के दिन ही हर साल राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. स्वामी विवेकानंद का जीवन और विचार दोनों ही प्रेरणा के स्त्रोत हैं. स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) के विचारों पर चलकर लाखों युवाओं के जीवन में बदलाव आया. विवेकानंद जी ने अमेरिका स्थित शिकागो में सन् 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी जो आज भी अपना काम कर रहा है. वे रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे.

  • Jammu – Kashmir में नेताओं की हिरासत और इंटरनेट बैन पर अमेरिका ने जताई चिंता

    Jammu – Kashmir में नेताओं की हिरासत और इंटरनेट बैन पर अमेरिका ने जताई चिंता

    अमेरिकी विदेश मंत्रालय के दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो (एससीए) ने ट्वीट किया कि वह भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर और अन्य विदेशी राजनयिकों की जम्मू-कश्मीर यात्रा पर बारीकी से नजर रखे हुए है. ब्यूरो ने ट्वीट किया, 'हम नेताओं और निवासियों की हिरासत और इंटरनेट पाबंदियों से चिंतित हैं. हम हालात समान्य होने की उम्मीद करते हैं. सब अच्छा हो.'

  • नौसेना के लिए बड़ा दिन, स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस ने की INS विक्रमादित्य पर लैंडिंग

    नौसेना के लिए बड़ा दिन, स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस ने की INS विक्रमादित्य पर लैंडिंग

    कमोडोर जयदीप मौलंकर ने यह लैंडिंग कराई. डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) द्वारा बनाया गया तेजस एयरक्राफ्ट अरेस्टर वायर की मदद से आईएनएस विक्रमादित्य पर उतरा. एरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी नौसेना के साथ मिलकर इस लड़ाकू विमान को विकसित कर रही है. इस सफल लैंडिंग के बाद रूस, अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और चीन के बाद भारत विमान वाहक पोत पर अरेस्टेड लैंडिंग कराने वाला छठा देश बन गया है.

  • भारत के खिलाफ अमेरिका की शिकायत पर WTO ने बनाई समिति

    भारत के खिलाफ अमेरिका की शिकायत पर WTO ने बनाई समिति

    विश्व व्यापार संगठन की विवाद निपटान इकाई ने अमेरिका से आयात किये जाने वाले 28 सामानों पर शुल्क बढ़ाने के भारत के निर्णय के खिलाफ अमेरिकी शिकायत की जांच के लिये एक समिति गठित की है.

  • 15 देशों के राजनयिक कश्मीर में, सेना से ली जानकारी, नागरिक संस्थाओं के सदस्यों से मिले

    15 देशों के राजनयिक कश्मीर में, सेना से ली जानकारी, नागरिक संस्थाओं के सदस्यों से मिले

    जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने और उसे दो केंद्र शासित क्षेत्रों में विभाजित किये जाने के बाद भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर समेत 15 देशों के राजनयिक मौजूदा स्थिति का जायजा लेने दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को श्रीनगर पहुंचे. राजनयिकों को विशेष विमान से श्रीनगर ले जाया गया. प्रदेश के शीर्ष अधिकारियों ने राजनयिकों की अगवानी की. अधिकारियों ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल को सैन्य अधिकारियों के एक दल ने जानकारी दी. अधिकारियों ने कहा कि इस दौरान पाकिस्तान की तरफ से खड़ी की जाने वाली परेशानियों और कश्मीर घाटी में सुरक्षा स्थिति को अस्थिर करने के उनके प्रयासों के बारे में जानकारी दी गई. राजनयिकों ने घाटी की नागरिक संस्थाओं के सदस्यों से मुलाकात की.

  • भारत में ईरान के राजदूत का बड़ा बयान, कहा- हमारा 'बदला' पूरा, अब हम युद्ध नहीं चाहते लेकिन...

    भारत में ईरान के राजदूत का बड़ा बयान, कहा- हमारा 'बदला' पूरा, अब हम युद्ध नहीं चाहते लेकिन...

    ईरान-अमेरिका के बीच तनाव चरम पर है. इस बीच भारत में ईरान के राजदूत डॉ अली चेगेनी ने कहा कि हमने जो भी किया है वह हमारी प्रतिक्रिया का हिस्सा है. 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को दी नए वर्ष की बधाई, कहा- भारत-अमेरिका संबंध हो गए और भी ज्यादा मजबूत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को दी नए वर्ष की बधाई, कहा- भारत-अमेरिका संबंध हो गए और भी ज्यादा मजबूत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात करके उन्हें, उनके परिवार और संयुक्त राज्य अमेरिका के लोगों को नए साल में अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और सफलता की कामना की.

  • जयशंकर ने ईरान, अमेरिका, यूएई और ओमान के विदेश मंत्रियों से बात की, तनाव पर जताई चिंता

    जयशंकर ने ईरान, अमेरिका, यूएई और ओमान के विदेश मंत्रियों से बात की, तनाव पर जताई चिंता

    ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमेरिका और ईरान में बढ़ते तनाव के बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को ईरान, ओमान, यूएई और अमेरिका के विदेश मंत्रियों से बात की और क्षेत्र में बढ़ते तनाव को लेकर भारत की चिंताओं से उन्हें अवगत कराया. विदेश मंत्री ने अपने ईरानी समकक्ष जवाद जरीफ से बात की और कहा कि भारत क्षेत्र में तनाव के बढ़ते स्तर को लेकर बेहद चिंतित है. जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और ओमान के विदेश मंत्री यूसुफ अलावी से भी बातचीत की. इसके अलावा उन्होंने यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नहयान से भी बातचीत की.

  • अमेरिकी हमले में ईरानी कमांडर के मारे जाने पर भारत ने दी प्रतिक्रिया, कहा - इस हमले के बाद अब ...

    अमेरिकी हमले में ईरानी कमांडर के मारे जाने पर भारत ने दी प्रतिक्रिया, कहा - इस हमले के बाद अब ...

    मेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश से ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के शक्तिशाली कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को अमेरिकी हवाई हमले में मार दिया गया है. अमेरिका के इस कदम से खाड़ी क्षेत्र में नाटकीय रूप से तनाव काफी बढ़ गया है. जनरल सुलेमानी ईरान के अल-कुद्स फोर्स के प्रमुख और इसके क्षेत्रीय सुरक्षा हथियारों के रचयिता थे. उन्हें शुक्रवार (3 जनवरी) को बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया. हमले में इराक के शक्तिशाली हशद अल-शाबी अर्द्धसैनिक बल का उपप्रमुख भी मारा गया.

  • 31 दिसंबर के इतिहास में दर्ज हैं ये महत्वपूर्ण घटनाएं, जरूर डालें एक नजर

    31 दिसंबर के इतिहास में दर्ज हैं ये महत्वपूर्ण घटनाएं, जरूर डालें एक नजर

    वर्ष 2019 के अंतिम दिन के समाप्त होने के साथ ही पूरी दुनिया उत्साह और संकल्प के साथ एक नये वर्ष का स्वागत करेगी. 31 दिसंबर का दिन साल का अंतिम दिन है और इस दिन का भारत के इतिहास से गहरा नाता है. यही वह दिन है जब वर्ष 1600 में इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ प्रथम ने ईस्ट इंडिया कंपनी के पंजीयन के लिए फरमान जारी किया था. महारानी ने पूर्वी एशिया, दक्षिण पूर्वी एशिया और भारत के साथ व्यापार के लिए इस कंपनी को पंजीकृत करने का आदेश दिया और इसके लिए शाही फरमान जारी किया गया.

  • भारतीय अमेरिकी कार्यकर्ता ने उठाया ओसीआई कार्ड का मुद्दा, कहा- कार्ड संबंधी खामियां दूर करे भारत सरकार

    भारतीय अमेरिकी कार्यकर्ता ने उठाया ओसीआई कार्ड का मुद्दा, कहा- कार्ड संबंधी खामियां दूर करे भारत सरकार

    भारतीय-अमेरिकी लोगों को अमेरिका (America) से भारत (India) की यात्रा में हवाईअड्डों पर आ रही दिक्कतों को देखते हुए एक भारतीय अमेरिकी कार्यकर्ता ने कहा है कि ओसीआई कार्ड (Overseas Citizenship of India Card) को ‘बहुउद्देश्यीय जीवनपर्यंत वीजा’ (Multi-purpose Life-long Visa) के तौर पर लेना बंद करना चाहिए. उन्होंने भारत सरकार से ओसीआई कार्ड संबंधी खामियों को दूर करने का अनुरोध भी किया.

  • हर्षवर्द्धन श्रृंगला नए विदेश सचिव नियुक्त, विजय केशव गोखले की जगह लेंगे

    हर्षवर्द्धन श्रृंगला नए विदेश सचिव नियुक्त, विजय केशव गोखले की जगह लेंगे

    आईएफएस अधिकारी हर्षवर्द्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) देश के नए विदेश सचिव नियुक्त किए गए हैं. वह अभी अमेरिका में भारत के राजदूत के तौर पर सेवा दे रहे हैं.

  • विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रद्द की थी अमेरिकी सांसदों के साथ बैठक, अब अधिकारियों ने कही ये बात

    विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रद्द की थी अमेरिकी सांसदों के साथ बैठक, अब अधिकारियों ने कही ये बात

    अमेरिका के दौरे पर गए भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने अमेरिकी सांसदों के साथ होने वाली उस बैठक को रद्द कर दिया था. इस बैठक में अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल (Pramila Jayapal) भी शामिल होने वाली थीं. प्रमिला ने अपनी एक रिपोर्ट में कश्मीर में उठाए भारत सरकार के कदमों की आलोचना की थी.

Advertisement