NDTV Khabar

भारत ईरान संबंध


'भारत ईरान संबंध' - 12 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत में आसमां छूती प्याज की कीमतें, मिस्र, तुर्की और ईरान से करेगा आयात

    भारत में आसमां छूती प्याज की कीमतें, मिस्र, तुर्की और ईरान से करेगा आयात

    प्याज के खुदरा भाव 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए है और इसकी आपूर्ति बढाने के लिए सरकार आयात करवा रही है. उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक अंतर-मंत्रालयी समिति की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया. इस बैठक में देश में प्याज की कीमतों और उपलब्धता की समीक्षा की गई.

  • पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों नेताओं की मुलाक़ात में चार प्रमुख मुद्दों पर बात हुईं. ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा और व्यापार... हालांकि इस मुलाक़ात में रूसी मिसाइल सिस्टम S400 सिस्टम पर बात नहीं हुई. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. वहीं पीएम मोदी ने जी 20 सम्मेलन में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. रूस के साथ हथियारों की डील और टैरिफ के मुद्दे पर मतभेदों के बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह मुलाकात काफी अहम है. वहीं गुरुवार को पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की है. इस मुलाकात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई. इसके साथ आर्थिक अपराध करने वाले भगौड़ों के भी मुद्दे पर चर्चा हुई. डोनाल्ड ट्रंप के अलावा जी-20 सम्मेलन के दौरान दुनिया के 10 देशों के नेताओं के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है.

  • पीएम मोदी ने उठाया ईरान का मुद्दा, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- हमें कोई जल्दबाजी नहीं है

    पीएम मोदी ने उठाया ईरान का मुद्दा, डोनाल्ड ट्रंप  ने कहा- हमें कोई जल्दबाजी नहीं है

    जापान के ओसाका में G-20 शिखर सम्मेलन से अलग  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत हुई. दोनों नेताओं के बीच बातचीत के प्रमुख मुद्दे ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध, रक्षा और व्यापार रहे. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. डोनाल्ड ट्रंप के साथ चर्चा की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, हम आपके साथ ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा संबंध पर बात करना चाहते हैं. वहीं ट्रंप ने भी कहा, हम लोग सबसे अच्छे दोस्त बन गए हैं. मैं विश्वास दिलाता हूं कि हम कई मुद्दों  एक साथ मिलकर काम करेंगे उनमें सेना भी शामिल है.

  • अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ के साथ बैठक में एस-400 पर बोले एस जयशंकर- 'वही करेंगे जो देशहित में होगा'

    अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ के साथ बैठक में एस-400 पर बोले एस जयशंकर- 'वही करेंगे जो देशहित में होगा'

    भारत ने बुधवार को अमेरिका से कहा कि वह प्रतिबंधों से प्रभावित रूस सहित अन्य देशों के साथ संबंधों में राष्ट्रीय हितों को सर्वोपरि रखेगा. भारत रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीद रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ से व्यापक द्विपक्षीय बैठक के दौरान यह बात कहीं.

  • कच्चे तेल के खेल में फंसा भारत, आज से खत्म हो रही अमेरिकी छूट- पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ेगा असर! 

    कच्चे तेल के खेल में फंसा भारत, आज से खत्म हो रही अमेरिकी छूट- पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ेगा असर! 

    ईरान पर पाबंदी के बाद तेल संकट भारत के गले की फांस बन सकता है. अमेरिका ने ईरान से कच्चा तेल खरीदने की जो छूट भारत को दी थी उसे एक मई से हटाने का एलान कर दिया है. भारत अपनी ज़रूरत का करीब 12% कच्चा तेल ईरान से आयात करता है. ऐसे में ईरान से आयात पर रोक के बाद भारत को नए देशों से तेल के आयात का करार करना होगा जो महंगा सौदा साबित हो सकता है. पहले से ही ईरान से तेल का आयात घटा चुके भारत की मुश्किलें अमेरिकी पाबंदी से मिली छूट के ख़त्म होने के साथ बढ़ने वाली है. अमेरिकी प्रतिबंध से पहले ईरान से भारत करीब 25 मिलियन टन ईरान से ख़रीदता था. प्रतिबंधों के बाद पिछले कुछ महीनों में 1.25 मिलियन टन ख़रीद प्रति माह रह गई.

  • NDTV से बोलीं निक्की हेली, भारत को ईरान से संबंधों के बारे में एक बार फिर सोचना चाहिए

    NDTV से बोलीं निक्की हेली, भारत को ईरान से संबंधों के बारे में एक बार फिर सोचना चाहिए

    इंटरव्यू के दौरान पूछे गए एक सवाल के जवाब में निक्की ने कहा कि उन्होंने ईरान के साथ भारत के कारोबार के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी चर्चा की है. हेली ने कहा कि हमने इस बारे में बात की है क्योंकि मेरे ख्याल से भारत भी ईरान के खतरे को मानता है. हम हमेशा से इस बात पर जोर देते हैं कि हमें शांति और सुरक्षा को प्राथमिकता देनी होगी.

  • फीफा रैंकिंग : भारतीय फुटबॉल टीम 96वें स्थान पर, दो दशक में यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग ...

    फीफा रैंकिंग : भारतीय फुटबॉल टीम 96वें स्थान पर, दो दशक में यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग ...

    जहां तक एशिया का संबंध है तो भारत महाद्वीप में 12वीं रैंकिंग की टीम है जबकि इसमें ईरान ओवरऑल 23वें स्थान से शीर्ष पर है.राष्ट्रीय टीम लगातार शानदार प्रदर्शन के बूते रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़ रही है और उसने पिछले दो वर्षो में 77 पायदान की छलांग लगाई है.

  • भारत-ईरान संबंधों पर पीएम मोदी ने कहा, पुराना गौरव वापस लाने का समय

    भारत-ईरान संबंधों पर पीएम मोदी ने कहा, पुराना गौरव वापस लाने का समय

    भारत और ईरान के बीच के पुराने सांस्कृतिक संबंधों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये वह समय है जब दोनों देश कई 'उतार-चढ़ाव' का गवाह रहे अपने ऐतिहासिक संबंधों के 'पुराने गौरव' को फिर से हासिल करके साथ चल सकते हैं।

  • भारत-ईरान-अफगान में ऐतिहासिक कॉरिडोर समझौता, पीएम ने कहा- हम इतिहास बनते देख रहे हैं

    भारत-ईरान-अफगान में ऐतिहासिक कॉरिडोर समझौता, पीएम ने कहा- हम इतिहास बनते देख रहे हैं

    भारत, अफगानिस्तान और ईरान के बीच त्रिपक्षीय सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, आज हम इतिहास बनते देख रहे हैं। उन्होंने कहा, आर्थिक गठजोड़ का एजेंडा स्पष्ट रूप से हमारे लिए प्राथमिकता में है।

  • पीएम मोदी ने किया भारत और ईरान के ‘सभ्यता संबंधों’ का जिक्र

    पीएम मोदी ने किया भारत और ईरान के ‘सभ्यता संबंधों’ का जिक्र

    ईरान के साथ भारत के 'सभ्यता संबंधों' का जिक्र करते हुए दो दिन की यात्रा पर रविवार को तेहरान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ईरानी नेतृत्व के साथ उनकी वार्ता दोनों देशों के बीच रणनीतिक भागीदारी को ले जाने का अवसर मुहैया कराएगी।

  • ईरान के साथ रिश्ते बढ़ाने पर भारत को अमेरिका ने दी सलाह, 'थोड़ा थम जाएं'

    ईरान के साथ रिश्ते बढ़ाने पर भारत को अमेरिका ने दी सलाह, 'थोड़ा थम जाएं'

    अमेरिका चाहता है कि भारत और दूसरे देश ईरान के साथ सक्रिय संबंध स्थापित करने से पहले तेहरान और विश्व शक्तियों के बीच चल रहे परमाणु समझौते के अंतिम स्वरूप तक पहुंचने का इंतजार करें।

  • कच्चा तेल लेकर आ रहे भारतीय टैंकर को रोका ईरान ने

    ईरान ने भारतीय जहाजरानी निगम के एक टैंकर को मंगलवार को रोक लिया जो इराक से कच्चा तेल लेकर आ रहा था। सरकार इस टैंकर को छुड़ाने के लिए कूटनीतिक प्रयासों में लगी है।