NDTV Khabar

भारत ए


'भारत ए' - 268 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन से ताल्लुकात पर ध्यान देने वाला भारत एक अकेला देश नहीं : एस जयशंकर

    चीन से ताल्लुकात पर ध्यान देने वाला भारत एक अकेला देश नहीं : एस जयशंकर

    विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा है कि चीन (China) और भारत (India) के बीच कहीं अधिक व्यवस्थित और मजबूत संबंधों के लिए दोनों देशों द्वारा बहुध्रुवीयता और पारस्परिकता की व्यापक स्वीकृति महत्वपूर्ण है. साथ ही, यह वैश्विक पुनर्संतुलन की वृहद बुनियाद पर निर्मित होना चाहिए. हाल ही में जारी अपनी पुस्तक ‘‘द इंडिया वे: स्ट्रेटेजीज फॉर ए अनर्सेटेन वर्ल्ड’’(The India Way: Strategies for a Uncertain World)  में उन्होंने कहा है कि भारत कोई एकमात्र देश नहीं है, जो चीन के साथ संबंध पर ज्यादा ध्यान दे रहा है बल्कि पूरी दुनिया ऐसा कर रही है और प्रत्येक देश बातचीत के नियम और शर्तों को अपने हिसाब से फिर से तय कर रहा है.

  • UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा की डिटेल्स 18 अगस्त को जारी करेगा. यह परीक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) में असिस्टेंट कमांडेंट्स (ग्रुप ए) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, जो सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) हैं.  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. पिछले साल यह परीक्षा 18 अगस्त को आयोजित की गई थी. 

  • भारत के साथ बांग्लादेश के रिश्ते ऐतिहासिक और चट्टान की तरह मजबूत: बांग्लादेश विदेश मंत्री

    भारत के साथ बांग्लादेश के रिश्ते ऐतिहासिक और चट्टान की तरह मजबूत: बांग्लादेश विदेश मंत्री

    बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमिन ने भारत के साथ अपने देश के संबंधों को ऐतिहासिक और ''चट्टान की तरह मजबूत'' करार देते हुए शनिवार को कहा कि इन्हें कोई भी चीज नुकसान नहीं पहुंचा सकती. मोमिन ने कहा कि बांग्लादेश के भारत और चीन के साथ संबंधों के परिप्रेक्ष्य अलग-अलग हैं और इनकी तुलना नहीं की जा सकती. मोनिन ने 1971 के मुक्ति संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिये भारतीय सीमा से लगे पश्चिमी मेहरपुर में एक स्मारक का दौरा करने के बाद यह बात कही.

  • Monsoon Diet: अगले लंच के लिए जल्दी से बनाएं सिंपल आलू करेला मिक्स, स्वादिष्ट भी और बनाना भी आसान!

    Monsoon Diet: अगले लंच के लिए जल्दी से बनाएं सिंपल आलू करेला मिक्स, स्वादिष्ट भी और बनाना भी आसान!

    Quick Monsoon Diet: हालांकि, यह भारत भर में सबसे कम खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है, करेला स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ पैक किया जाता है और अगर ठीक से पकाया जाता है, तो यह अपने स्वादिष्ट स्वाद के साथ आपकी जीभ को भी खुश कर सकता है.

  • कालापानी, लिपुलेख की भूमि भारत के सीमांत गांवों की है: अधिकारी

    कालापानी, लिपुलेख की भूमि भारत के सीमांत गांवों की है: अधिकारी

    एक अधिकारी ने भी हाल में कहा कि स्थानीय भूमि रिकार्ड भी यही बताते हैं कि कालापानी और लिपुलेख की भूमि भारत—नेपाल सीमा पर भारत की ओर स्थित दो गांवों के निवासियों की है. पिथौरागढ के धारचूला के उपजिलाधिकारी ए के शुक्ला ने जमीन के दस्तावेजों के हवाले से बताया कि भारत-नेपाल सीमा पर लिपुलेख, कालापानी और नाभीढांग की सारी जमीन पारंपरिक रूप से धारचूला के गर्बियांग और गुंजी गांवों के निवासियों की है.

  • Covid-19 के मरीजों के शवों के साथ गलत व्यवहार पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, आज होगी सुनवाई

    Covid-19 के मरीजों के शवों के साथ गलत व्यवहार पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, आज होगी सुनवाई

    भारत के मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे ने इस मामले पर खुद संज्ञान  लिया और मामले की सुनवाई जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस, एम. आर शाह की पीठ को सौंपी है. दरअसल पिछले दिनों कोरोना रोगियों के शवों का अनादर करने वाली कई रिपोर्ट सामने आईं जो कि संविधान के अनुच्छेद 21 का उल्लंघन है.बता दें कि पूर्व कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने भी CJI को चिट्ठी लिखकर कोरोना के रोगियों के शवों के साथ बर्ताव पर संज्ञान लेने का अनुरोध किया था. 

  • FMGE 2020: क्या पोस्टपोन हो गया है फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम? जानिए सच्चाई

    FMGE 2020: क्या पोस्टपोन हो गया है फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम? जानिए सच्चाई

    FMGE June Exam 2020: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम  (FMGE) जून में आयोजित किया जाता है. हालांकि इस एग्जाम के बारे में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. इस एग्जाम को साल में दो बार जून और दिसंबर के महीने में नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन आयोजित कराता है. FMGE विदेशी मेडिकल कॉलेजों के ग्रेजुएट्स को भारत में चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस देता है. पिछले साल, FMGE के जून संस्करण की घोषणा अप्रैल में की गई थी और एग्जाम 28 जून को आयोजित किया गया था.

  • Coronavirus: मौलाना अरशद मदनी ने कहा- शब ए बारात पर मस्जिद और कब्रिस्तान में न जाएं मुसलमान

    Coronavirus: मौलाना अरशद मदनी ने कहा- शब ए बारात पर मस्जिद और कब्रिस्तान में न जाएं मुसलमान

    Coronavirus: जमीअत उलमा-ए-हिन्द अध्यक्ष (मौलाना) अरशद मदनी ने शब ए बारात को लेकर अहम अपील की है. इस अपील में कहा गया कि शबे बरात के मौक़े पर घरों से बाहर न निकलें और ना ही क़ब्रिस्तान जाएं क्योंकि कोरोना वायरस इन दिनों भारत और दुनिया में बेहद खतरनाक रूप लेता जा रहा है. इससे जान व माल के नुकसान पर काबू पाना बहुत ज़रूरी है. सुरक्षा की खातिर देश में लॉकडाउन जारी है. इसका पालन करते हुए मस्जिदों में भी जमाअत और जुमा को स्थगित कर दिया गया है और घरों में नमाज़ अदा की जा रही है. 

  • LockDown Update: मजदूरों को न्यूनतम वेतन दिए जाने की मांग वाली याचिका पर बोला सुप्रीम कोर्ट, कहा- हम केंद्र के कामकाज...

    LockDown Update: मजदूरों को न्यूनतम वेतन दिए जाने की मांग वाली याचिका पर बोला सुप्रीम कोर्ट, कहा- हम केंद्र के कामकाज...

    मुख्य न्यायाधीश ने कहा, 'हम इस स्तर पर बेहतर नीतिगत निर्णय नहीं ले सकते. हम अगले 10/15 दिनों के लिए सरकार के फैसलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहते. हम अपनी बुद्धिमत्ता के साथ सरकार की बुद्धि को दबाने की योजना नहीं बना रहे है. हम स्वास्थ्य या प्रबंधन के विशेषज्ञ नहीं हैं. हम सरकार से शिकायतों के लिए एक हेल्पलाइन बनाने के लिए कहेंगे.'

  • Go Corona Go के नारे लगाने वाले केंद्रीय मंत्री लॉकडाउन के बीच ऐसे रख रहे हैं खुद को बिजी

    Go Corona Go के नारे लगाने वाले केंद्रीय मंत्री लॉकडाउन के बीच ऐसे रख रहे हैं खुद को बिजी

    रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) के नेता इस दौरान किताबें पढ़ने और अपने किशोर बेटे के साथ खेल कर समय व्यतीत कर रहे हैं. आठवले ने कहा, ‘‘मेरी दिनचर्या में टहलना, साइकिल चलाना, आधे घंटे के लिए ध्यान लगाना और पढ़ना शामिल है. मैं रोजाना की ताजा जानकारी भी हासिल करता रहता हूं.’’

  • लॉकडाउन के दौरान दिहाड़ी मजदूरों के पलायन को लेकर दायर याचिका पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

    लॉकडाउन के दौरान दिहाड़ी मजदूरों के पलायन को लेकर दायर याचिका पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

    Coronavirus updates: कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते देशभर में बड़े शहरों से पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों को लेकर दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) सोमवार को सुनवाई करेगा. CJI एस ए बोबड़े और जस्टिस एल नागेश्वर राव की पीठ वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सुनवाई करेगी.

  • जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद के बेटे पर लगा PSA, यह वजह बताकर किया गिरफ्तार

    जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद के बेटे पर लगा PSA, यह वजह बताकर किया गिरफ्तार

    दो पन्ने के हिरासत आदेश में कहा गया है, "विधायक पद के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के संभावित उम्मीदवार होने के नाते आप अमन-चैन के लिए खतरा हैं क्योंकि आप उस पार्टी से जुड़े हैं जिसका घोषणापत्र भारत के संविधान के अनुच्छेद 370, 35 ए को निष्प्रभावी करने के खिलाफ भड़काता है."

  • शिशु की मौत: बच्चों को प्रदर्शन में जाने से रोकने के मामले पर 10 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    शिशु की मौत: बच्चों को प्रदर्शन में जाने से रोकने के मामले पर 10 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर बताया गया है कि इस मामले पर मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता में 10 फरवरी को सुनवाई होगी. हाल ही में 12 वर्षीय राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार विजेता ने भारत के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर बच्चों के प्रदर्शनों में हिस्सा लेने को ''क्रूरता के समान'' बताते हुए इस पर रोक लगाने का निर्देश देने की अपील की थी. 

  • असदुद्दीन ओवैसी का अनुराग ठाकुर को चैलेंज- भारत में वह जगह बताए जहां आप मुझे गोली मारेंगे, मैं आने को तैयार

    असदुद्दीन ओवैसी का अनुराग ठाकुर को चैलेंज- भारत में वह जगह बताए जहां आप मुझे गोली मारेंगे, मैं आने को तैयार

    ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने भाजपा नेता अनुराग ठाकुर द्वारा 'गोली मारो' वाले बयान पर जबरदस्त पलटवार किया है. असदुद्दीन ओवैसी ने मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर अनुराग ठाकुर के इस बयान पर सीधा हमला करते हुए चुनौती दी कि मैं आपको चैलेंज देता हूं कि भारत में वह जगह बताए जहां आप मुझे गोली मारेंगे, मैं आने को तैयार. मुंबई के नागपाड़ा के झूला मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ओवैसी ने यह बयान दिया.

  • Oppo Reno A लॉन्च, 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है इसमें

    Oppo Reno A लॉन्च, 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है इसमें

    Oppo Reno A एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित कलरओएस 6 पर चलता है। इसमें 6.4 इंच का फुल-एचडी+ डिस्प्ले है, 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो और 91 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशियो के साथ।

  • Xiaomi Redmi 8A Pro जल्द होगा भारत में लॉन्च

    Xiaomi Redmi 8A Pro जल्द होगा भारत में लॉन्च

    Redmi 8A Pro शाओमी इंडिया की वेबसाइट पर हाल ही में लॉन्च किए गए Redmi 8A के नीचे लिस्ट किया गया है। उम्मीद है कि इस रेडमी फोन में Redmi 8A की तुलना में थोड़े बेहतर स्पेसिफिकेशन होंगे।

  • पाकिस्तान के पूर्व MLA ने मांगी भारत में शरण तो इमरान खान की पार्टी बोली- जहां चाहें, वहां रहने के लिए आजाद

    पाकिस्तान के पूर्व MLA  ने मांगी भारत में शरण तो इमरान खान की पार्टी बोली- जहां चाहें, वहां रहने के लिए आजाद

    यूसफजई ने कहा कि कुमार का पीटीआई से कोई लेना देना नहीं है क्योंकि उन्हें 2013 से 2018 तक खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री के विशेष सहायक रहे सरदार सोरन सिंह की हत्या में कथित भूमिका के चलते पार्टी से निलंबित कर दिया गया था. इससे पहले कुमार ने लुधियाना में संवाददाताओं से कहा था कि पाकिस्तान आतंकवाद को समर्थन देता है और वहां मुसलमान तक सुरक्षित नहीं हैं.

  • Samsung Galaxy A50s भारत में 11 सितंबर को हो सकता है लॉन्च

    Samsung Galaxy A50s भारत में 11 सितंबर को हो सकता है लॉन्च

    Samsung Galaxy A50s के लॉन्च के संबंध में सैमसंग इंडिया ने सोमवार को ट्विटर पर एक वीडियो टीज़र पोस्ट किया जिसमें भारत में गैलेक्सी ए सीरीज़ के सफर को दिखाया गया है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com