NDTV Khabar

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव


'भारत के राष्ट्रपति का चुनाव' - 49 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिका में चुनावी रैली में कम भीड़ देख डोनाल्ड ट्रंप को याद आया पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद में हुआ इवेंट

    अमेरिका में चुनावी रैली में कम भीड़ देख डोनाल्ड ट्रंप को याद आया पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद में हुआ इवेंट

    डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना की जनसभा में अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित किए गए 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में आए लोगों के हुजूम का जिक्र किया. इतना ही नहीं, उन्होंने सभा में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की भी जमकर तारीफ की.

  • अमेरिका के दो-तिहाई मतदाताओं का मानना है- डोनाल्ड ट्रंप ही दोबारा राष्ट्रपति बनेंगे

    अमेरिका के दो-तिहाई मतदाताओं का मानना है- डोनाल्ड ट्रंप ही दोबारा राष्ट्रपति बनेंगे

    भले ही इसी साल नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में अमेरिकी मतदाता मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दूसरे कार्यकाल के लिए वोट दें या न दें, लेकिन देशभर में रजिस्टर्ड लगभग दो-तिहाई मतदाताओं को लगता है कि ट्रंप ही जीतेंगे.

  • भारत दौरे के दूसरे दिन डोनाल्ड ट्रंप के साथ कोऑर्डिनेट करते हुए इस लुक में नजर आईं मेलानिया, देखें Pics

    भारत दौरे के दूसरे दिन डोनाल्ड ट्रंप के साथ कोऑर्डिनेट करते हुए इस लुक में नजर आईं मेलानिया, देखें Pics

    मेलानिया (Melania Trump) ने अपने पति के फॉर्मल सूट के साथ कोऑर्डिनेट करते हुए इस ड्रेस का चुनाव किया है. यहां तक कि उन्होंने अपनी इस मिडी ड्रेस को रेड वेस्ट बेल्ट के साथ कंप्लीट किया, जो डोनाल्ड ट्रंप की रेड टाई के साथ मैच कर रही है. 

  • Howdy Modi: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- भारतीयों ने अमेरिकी संस्कृति को समृद्ध किया है, जानिए 10 बातें

    Howdy Modi: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- भारतीयों ने अमेरिकी संस्कृति को समृद्ध किया है,  जानिए 10 बातें

    अमेरिकी  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एनआरजी स्टेडियम में रविवार को संपन्न हुए 'हाउडी, मोदी' कार्यक्रम के दौरान 50,000 भारतीय-अमेरिकियों के प्रति अपना आभार प्रकट करते हुए कहा कि अमेरिका को भारत से प्रेम है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रंप के आगमन पर लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया. ट्रंप और मोदी ने एक-दूसरे को गले लगाया और वे इस ऐतिहासिक अवसर का उत्सुकता से इंतजार कर रहे समूह का हाथ हिला कर अभिवादन करते हुए मंच की तरफ बढ़े. यह पहली बार है जब ट्रंप और मोदी ने साथ मंच साझा किया और रिकॉर्ड 50,000 भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित किया. इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत में पीएम मोदी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. इस एतिहासिक कार्यक्रम में आकर बहुत खुश हूं. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी लोकसभा चुनाव में मिली जीत पर बधाई दी. मेरा सौभाग्य है कि मैं पीएम मोदी के साथ हूं. हमारे सपने साझे हैं और प्रवासी भारतीय पर हमें गर्व है. भारत-अमेरिका एक-दूसरे का सम्मान करते हैं.

  • 'हाउडी मोदी' इवेंट में 100 मिनट तक मौजूद रहेंगे डोनाल्ड ट्रंप, इस मुद्दे पर केंद्रित रहेगा उनका भाषण

    'हाउडी मोदी' इवेंट में 100 मिनट तक मौजूद रहेंगे डोनाल्ड ट्रंप, इस मुद्दे पर केंद्रित रहेगा उनका भाषण

    अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि विश्व की ऊर्जा राजधानी में आयोजित इस कार्यक्रम से दोनों लोकतंत्रों के संबंधों को नई ऊर्जा मिलेगी. पहले रिपोर्ट थी कि ट्रंप भारतीय समुदाय के इस कार्यक्रम में केवल संक्षित भाषण या उपस्थिति दर्ज कराएंगे. साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर भारत का घनिष्ठ मित्र होने का वादा करने वाले ट्रंप केवल 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ह्यूस्टन आ रहे हैं.

  • अलविदा सुषमा स्वराज: राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

    अलविदा सुषमा स्वराज: राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर मंगलवार को गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि भारतीय राजनीति के एक गौरवशाली अध्याय का अंत हो गया. मोदी ने स्वराज के निधन को ‘व्यक्तिगत क्षति’ बताया. मोदी ने ट्वीट किया, ‘असाधारण नेता के निधन से भारत शोकाकुल है.’ उन्होंने कहा कि वह भूल नहीं सकते कि कैसे पूर्व विदेश मंत्री बिना थके काम करती थीं. पीएम मोदी ने कहा, ‘यहां तक कि जब उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था तब भी वह अपने काम के साथ न्याय करने के लिए जो कर सकती थीं करती थीं और अपने मंत्रालय के मसलों से वाकिफ रहती थीं.’

  • बेंजामिन नेतन्याहू को इस्राइली चुनाव में भी 'मोदी लहर' की उम्मीद, देखें Video

    बेंजामिन नेतन्याहू को इस्राइली चुनाव में भी 'मोदी लहर' की उम्मीद, देखें Video

    इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को अपने प्रचार में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'दोस्ती' का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. दरअसल उनकी पार्टी ने चुनाव प्रचार के लिए एक पोस्टर भी तैयार किया है जिसमें पीएम मोदी  और  बेंजामिन नेतन्याहू साथ दिख रहे हैं. हालांकि  प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने मतदाताओं को रिझाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ तस्वीर वाले बैनर भी लगाए हैं. इसके साथ ही बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें यह तीनों नेता ( मोदी, ट्रंप और पुतिन) शामिल हैं. नेतन्याहू इस वीडियो में इन तीनों नेताओं से गर्मजोशी से मिलते नजर आ रहे हैं. पीएम मोदी के साथ नेतन्याहू की यह तस्वीर भारत में चर्चा का विषय बन गई हैं.  

  • इजराइल में PM नेतन्याहू के चुनाव प्रचार का अनोखा तरीका, वोटरों को रिझाने के लिए लगाए पीएम मोदी के बैनर

    इजराइल में PM नेतन्याहू के चुनाव प्रचार का अनोखा तरीका, वोटरों को रिझाने के लिए लगाए पीएम मोदी के बैनर

    इजराइल में 17 सितंबर को होने वाले मध्यावधि चुनाव से पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने मतदाताओं को रिझाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी तस्वीर वाले बैनर लगाए हैं. तेल अवीव में लिकुड पार्टी का मुख्यालय चुनाव प्रचार के बैनरों से अटा पड़ा है, जिसमें नेतन्याहू की विश्व के तीन नेताओं के साथ नजदीकियों को दिखाया गया है.

  • मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ हजार मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. वर्ष 2014 में मोदी को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों सहित 3500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में शपथ दिलायी थी. राष्ट्रपति भवन के प्रांगण का इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों एवं सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है. इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी. शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामांर के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने शामिल होने की पुष्टि पहले ही कर दी है. थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. इन नेताओं के साथ-साथ शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है. मोदी नीत भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है.

  • लोकसभा चुनाव के नतीजे की 'विश्वसनीयता' पर आया अमेरिका का बयान, कह डाली ये बड़ी बात

    लोकसभा चुनाव के नतीजे की 'विश्वसनीयता' पर आया अमेरिका का बयान, कह डाली ये बड़ी बात

    अमेरिका को भारत में हाल में हुए चुनावों की निष्पक्षता एवं विश्वसनीयता पर पूरा भरोसा है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, उपराष्ट्रपति माइक पेंस और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने लोकसभा चुनाव में शानदार जीत के लिए मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी को बधाई दी है.

  • नवीन पटनायक की बहन गीता मेहता ने पद्म श्री पुरस्कार लेने से किया इनकार, लोकसभा चुनाव को बताई वजह

    नवीन पटनायक की बहन गीता मेहता ने पद्म श्री पुरस्कार लेने से किया इनकार, लोकसभा चुनाव को बताई वजह

    सोनी मेहता जाने वाले प्रकाशक हैं जिन्होंने अलग-अलग अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए काम किया हुआ है. गीता मेहता ने पद्म पुरस्कार विजेताओं में अपना नाम शामिल होने के बाद न्यूयॉर्क से एक बयान जारी किया. उन्होंने कहा कि मैं इस बात से बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं कि भारत सरकार मुझे पद्मश्री के योग्य समझ रही है. लेकिन बड़े खेद के साथ मैं ऐसा महसूस कर रही हूं कि मुझे इसे लेने से इनकार कर देना चाहिए, क्योंकि आम चुनाव होने वाले हैं और पुरस्कार देने की घोषणा का वक्त गलत संदेश दे सकता है जिससे सरकार और मुझे असहज स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.

  • देशभर में आज गणतंत्र दिवस की धूम, दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 10 प्वाइंट में जानें क्या है खास

    देशभर में आज गणतंत्र दिवस की धूम, दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 10 प्वाइंट में जानें क्या है खास

    आज देशभर में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) की धूम है. भारत आज 70वां गणतंत्र दिवस (70th Republic Day) मना रहा है और आज का यह आयोजन काफी विशेष होने जा रहा है. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यह आखिरी सबसे बड़ा पब्लिक इवेंट होगा. इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर प्रधानमंत्री (PM Modi) द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद गणतंत्र दिवस की परेड की शुरूआत होगी. भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर साउथ अफ्रीका (दक्षिण अफ्रीका) के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा हैं. साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति को पीएम मोदी ने जी20 सम्मेलन के दौरान पिछले साल अर्जेंटिना में न्योता दिया था. गणतंत्र दिवस को देखते हुए राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं. किसी अप्रिय घटना को टाला जा सके, इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की तैनाती की गई है. इतना ही नहीं, सुरक्षा एजेंसियों और सुरक्षा बलों को भी अलर्ट पर रखा गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मध्य दिल्ली में सामरिक रुप से महत्वपूर्ण स्थानों पर करीब 25,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

  • राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- संविधान भारत की आजादी का आधुनिक ग्रंथ है, CJI बोले- आज है लाखों लोगों की आशा का दिन

    राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- संविधान भारत की आजादी का आधुनिक ग्रंथ है, CJI बोले- आज है लाखों लोगों की आशा का दिन

    संविधान दिवस के मौके पर विज्ञान भवन में सुप्रीम कोर्ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, कानून मंत्री रविशंकर प्रसा, वित्त मंत्री अरुण जेटली, मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत समेत सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा व रिटायर जज मौजूद थे.

  • भारत के अंगने में चीन का क्या काम?

    भारत के अंगने में चीन का क्या काम?

    भारत की सियासत में चीन का क्या काम? लेकिन गाहे-बगाहे हर बात में चीन का जिक्र कुछ वैसे ही हो रहा है जैसे अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रूस का हुआ था. वैसे बात अभी वहां तक नहीं पहुंची है और न ही किसी ने वैसे आरोप लगाए हैं लेकिन हर बात में चीन का जिक्र कई सवाल खड़े जरूर कर रहा है.

  • राज्यसभा में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर किए कई 'वार', पढ़ें भाषण की 5 बातें...

    राज्यसभा में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर किए कई 'वार', पढ़ें भाषण की 5 बातें...

      बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में धन्यवाद ज्ञापन करने के बाद राज्यसभा में भी धन्यवाद प्रस्ताव दिया. राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में आरोग्य के क्षेत्र में बहुत कुछ करने की आवश्यकता है. हमें हेल्थ सेक्टर में बहुत कुछ करने की जरूरत है. हम देश के लिए आयुष योजना लेकर आए हैं. उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 'आपको इमरजेंसी वाला भारत चाहिए मगर हमें गांधी वाला भारत चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस का 50-55 साल तक सत्ता में रहने पर ज़मीन से कट जाना स्वाभाविक है. उन्होंने कहा कि हम सुझावों, फीडबैक और इनपुट के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, क्योंकि हम सभी इस देश के लिए और गरीब लोगों के लिए ही काम करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश में एक साथ चुनाव होने चाहिए. बार-बार चुनाव होने से बाधा आती है. मेरी सरकार के समय में ऐसे-ऐसे प्रोजेक्ट सामने आए हैं, जिन पर 30-40 साल से काम नहीं हुए. पीएम मोदी ने कहा कि हमको रेलवे की योजनाएं बंद करनी पड़ीं, क्योंकि पिछली सरकारों की 1500 से ज्यादा परियोजनाएं घोषित कर दी जिनको बाद में कोई देखने वाला नहीं था.

  • गुजरात चुनाव का 'पाकिस्‍तान कनेक्‍शन': बीजेपी और कांग्रेस के वार-पलटवार वाले ये 8 बयान

    गुजरात चुनाव का 'पाकिस्‍तान कनेक्‍शन': बीजेपी और कांग्रेस के वार-पलटवार वाले ये 8 बयान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी ने रविवार को गुजरात में एक चुनावी सभा के दौरान कहा था कि कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के उन्हें ‘नीच’ बुलाए जाने से एक दिन पहले उनके आवास पर एक गुपचुप बैठक हुई. इसमें पाकिस्तान के उच्चायुक्त, पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री, भारत के पूर्व उप राष्ट्रपति और देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हुए थे. इसके बाद से कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस प्रवक्‍ता, पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री और बीजेपी ने इस मामले पर एक दूसरे को बयानबाजी पर सफाई देते और आरोप-प्रत्‍यारोप लगाते नजर आए.

  • 'आम आदमी' एवं 'दलित' की नई राजनीतिक परिभाषा

    'आम आदमी' एवं 'दलित' की नई राजनीतिक परिभाषा

    और भ्रम फैलाने का सबसे अच्छा माध्यम यह है कि शब्दों के परंपरागत-संस्कारगत अर्थों को भ्रष्ट करके उनकी परिभाषायें बदल दी जायें. इस राजनीतिक औजार की सबसे अधिक जरूरत लोकतांत्रिक प्रणाली वाली व्यवस्था में पड़ती है, और भारत में फिलहाल यही प्रणाली काम कर रही है.

  • संजय कोठारी बने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव, भारत लाल को बनाया गया संयुक्त सचिव

    संजय कोठारी बने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव, भारत लाल को बनाया गया संयुक्त सचिव

    20 को हुई वोटों की गिनती के बाद रामनाथ कोविंद नए राष्ट्रपति निर्वाचित हुए और भारत सरकार ने संजय कोठारी को नए राष्ट्रपति का सचिव बनाया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत लाल को संयुक्त सचिव और अशोक मलिक को राष्ट्रपति का प्रेस सचिव बनाया गया है. बता दें कि एनडीए उम्मीदवार कोविंद ने विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार को भारी वोटों के अंतर से चुनाव हराया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com