NDTV Khabar

भारत चीन संबंध


'भारत चीन संबंध' - 183 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी ने जनसंख्या नियंत्रण की जरूरत बताई, मुस्लिम उलेमा फैमिली प्लानिंग के हक में

    पीएम मोदी ने जनसंख्या नियंत्रण की जरूरत बताई, मुस्लिम उलेमा फैमिली प्लानिंग के हक में

    स्वतंत्रता दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी की जनसंख्या नियंत्रण की अपील का तमाम मुस्लिम उलेमा ने स्वागत किया है. उनका कहना है कि फैमिली प्लानिंग जरूरी है. जनसंख्या बढ़ने के सामाजिक आर्थिक कारण हैं, इसका धर्म से कोई ताल्लुक नहीं है. इस्लाम धर्मशास्त्र के कई विद्वानों का कहना है कि कुरान में फैमिली प्लानिंग का कहीं भी विरोध नहीं किया गया. ऐसा कहने वाले या तो नासमझ हैं या उनका मकसद कुछ और है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने देश की बढ़ती आबादी पर भी फिक्र जाहिर की. भारत दुनिया में चीन के बाद दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला मुल्क है और अंदेशा है कि 2025 तक इसकी आबादी चीन से ज़्यादा हो जाएगी.

  • जम्मू-कश्मीर पर बड़े फैसले के बीच विदेश मंत्री ने कहा, भारत और चीन को मतभेदों के चलते संबंध नहीं बिगाड़ना चाहिए

    जम्मू-कश्मीर पर बड़े फैसले के बीच विदेश मंत्री ने कहा, भारत और चीन को मतभेदों के चलते संबंध नहीं बिगाड़ना चाहिए

    भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ मुलाकात में कहा कि भारत और चीन को चाहिए कि वह अपने द्विपक्षीय संबंधों को मतभेदों के चलते प्रभावित न होने दें. उन्होंने यह बयान बीजिंग में उस वक्त दिया, जब कश्मीर को लेकर उठाए गए कदम पर चीन ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई.

  • चीन-भारत अपने संबंधों में किसी निजी मामले के दखल की अनुमति नहीं दें: राजदूत 

    चीन-भारत अपने संबंधों में किसी निजी मामले के दखल की अनुमति नहीं दें: राजदूत 

    अपने नये कार्यभार के लिए नयी दिल्ली रवाना होने से पहले सुन ने शुक्रवार को यहां भारतीय मीडिया से कहा कि पिछले साल वुहान में अपने पहले अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में शी और मोदी के दिखाए रणनीतिक दिशा-निर्देशों से चीन-भारत संबंधों के विकास की बहुत अच्छी और मजबूत गति मिली है. 

  • SCO देशों के साथ भारत के संबंध मजबूत करने के लिए बिश्केक पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    SCO देशों के साथ भारत के संबंध मजबूत करने के लिए बिश्केक पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    मोदी ने बिश्केक की अपनी दो दिवसीय यात्रा से पहले एक बयान में कहा कि उनकी एससीओ शिखर सम्मेलन के इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत कई नेताओं से मिलने की योजना है.

  • Xiaomi अब भारत में लॉन्च करने वाली है 'स्मार्ट' कूकर

    Xiaomi अब भारत में लॉन्च करने वाली है 'स्मार्ट' कूकर

    Xiaomi जल्द ही भारतीय मार्केट में नया प्रोडक्ट लाने वाली है। चीनी कंपनी ने अपने भारतीय प्रशंसकों के लिए स्मार्ट कूकर रेंज लाने की तैयारी में है। शाओमी ने इस संबंध में टीज़र ज़ारी किया है।

  • चीन के रवैये से भारत निराश है पर हताश नहीं, देर सबेर मसूद अजहर घोषित होगा ग्लोबल आतंकीः सूत्र

    चीन के रवैये से भारत निराश है पर हताश नहीं, देर सबेर मसूद अजहर घोषित होगा ग्लोबल आतंकीः सूत्र

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जैश-ए-मोहम्मद सरगना (Jaish-e-Mohammed Chief) मसूद अजहर(Masood Azhar) के ग्लोबल आतंकी घोषित होने में रोड़ा अटकाने वाले चीन से भारत किसी तरह की डील नहीं करेगा.

  • चीन ने पीएम मोदी के अरुणाचल दौरे का ‘कड़ा विरोध' किया, भारत ने कहा - यह हमारा अभिन्‍न हिस्‍सा

    चीन ने पीएम मोदी के अरुणाचल दौरे का ‘कड़ा विरोध' किया, भारत ने कहा - यह हमारा अभिन्‍न हिस्‍सा

    चीन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अरुणाचल प्रदेश के दौरे का शनिवार को ‘कड़ाई से विरोध’ किया और कहा कि वह कभी इस संवेदनशील सीमांत प्रदेश को मान्यता नहीं देगा और भारतीय नेतृत्व को ऐसी किसी कार्रवाई से परहेज करना चाहिए जो ‘सीमा प्रश्न को जटिल’ बनाती हो.

  • Redmi Note 7 आने वाला है भारतः हमें यह है पता...

    Redmi Note 7 आने वाला है भारतः हमें यह है पता...

    Redmi Note 7 को जनवरी महीने में चीन में लॉन्च किया गया था। इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। शाओमी इंडिया के प्रमुख मनु कुमार जैन ने इस संबंध में कई टीज़र ज़ारी किए हैं।

  • भारत के पड़ोसी देशों से नजदीकी क्यों बढ़ा रहा चीन? संसद की समिति ने रिपोर्ट में किया खुलासा

    भारत के पड़ोसी देशों से नजदीकी क्यों बढ़ा रहा चीन? संसद की समिति ने रिपोर्ट में किया खुलासा

    शशि थरूर की अध्यक्षता वाली विदेश मंत्रालय से जुड़ी संसद की स्थायी समिति ने अपनी रिपोर्ट में भारत के पड़ोसी मुल्कों ( श्रीलंका, मालदीव, नेपाल, आदि) में चीन की बढ़ती पैठ पर चिंता जताई है. समिति ने माना कि इससे भारत के इन देशों में प्रभाव पर प्रतिकूल असर पड़ा है. समिति का मानना है कि यह चीन की भारत को घेरने की नीति है.

  • दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    यह बात भी कम महत्वपूर्ण नहीं है कि हाल ही में अमेरिका-जापान और यूरोपीय संघ ने विश्व व्यापार संगठन में सुधार लाने के लिए जिन बिन्दुओं पर सहमति जताई है, वे आगे चलकर चीन के विरुद्ध जाएंगे. इस सहमति का मूल संबंध बौद्धिक सम्पदा की सुरक्षा से है. चीन अमेरिका के सिलिकॉन वैली के अलावा ब्रिटेन और जर्मनी के कई स्टार्ट-अप में तेज़ी से निवेश कर रहा है. इसके कारण उसे उत्कृष्ट तकनीकी मिल जाती है, जिसका इस्तेमाल वह अपने असैन्य और रक्षा के क्षेत्र में करता है.

  • भारत के पास एशियाई देशों से सुनहरे संबंधों का सुनहरा मौका...  

    भारत के पास एशियाई देशों से सुनहरे संबंधों का सुनहरा मौका...  

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिंगापुर में आयोजित 23वें आसियान शिखर सम्मेलन में जाना पहले की तुलना में अब इस मायने में ज़्यादा महत्व रखता है कि भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन के साम्राज्यवादी मंसूबे कुछ अधिक तेज़ी से फैलते दिखाई दे रहे हैं. इस लिहाज़ से इसी सम्मेलन के दौरान क्वाड समूह के तीन अन्य देशों के साथ उनकी बातचीत अहम मायने रखती है. ये तीन अन्य देश जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया हैं, जिनका प्रशांत महासागर से सीधा संबंध है.

  • भारत के अंगने में चीन का क्या काम?

    भारत के अंगने में चीन का क्या काम?

    भारत की सियासत में चीन का क्या काम? लेकिन गाहे-बगाहे हर बात में चीन का जिक्र कुछ वैसे ही हो रहा है जैसे अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रूस का हुआ था. वैसे बात अभी वहां तक नहीं पहुंची है और न ही किसी ने वैसे आरोप लगाए हैं लेकिन हर बात में चीन का जिक्र कई सवाल खड़े जरूर कर रहा है.

  • चीनी विशेषज्ञों ने कहा, भारत की चीन नीति के वास्तुकार थे अटल बिहारी वाजपेयी

    चीनी विशेषज्ञों ने कहा,  भारत की चीन नीति के वास्तुकार थे अटल बिहारी वाजपेयी

    वर्ष 1998 में परमाणु परीक्षण से लेकर 2003 में नई सीमा वार्ता प्रक्रिया शुरू करने तक अटल बिहारी वाजपेयी को भारत की चीन नीति का वास्तुकार माना जाता है.

  • NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    अमेरिका ने भारत को एक खास दर्जा देकर न सिर्फ दुनिया में हमारे देश की धाक बढ़ाई है, बल्कि चीन को एक कड़ा संदेश भी दिया है. एनएसजी में भारत के शामिल करने का विरोध करने वाले चीन के लिए यह एक तरह से बड़ा झटका है क्योंकि अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने भारत को रणनीतिक व्यापार अधिकरण -1 (एसटीए-1) का दर्जा दिया है और यह दर्जा पाने वाला भारत दक्षिण एशियाई देशों में इकलौता राष्ट्र बन गया है. अमेरिका द्वारा उच्च प्रौद्योगिकी के उत्पादों की बिक्री के लिए निर्यात नियंत्रण में ढील की घोषणा से दोनों देशों के बीच रक्षा और कुछ अन्य क्षेत्रों में संबंध और मजबूत हो सकेंगे. खास बात है कि यह दर्जा पाने वाला भारत एकमात्र दक्षिण एशियाई देश है. इसके अलावा अमेरिका के नाटो सहयोगियों दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया तथा जापान को यह दर्जा मिला हुआ है.

  • इमरान खान ने भारत को दी सबसे ज्यादा अहमियत, संबंधों पर सबसे ज्यादा 2 मिनट 42 सेकेंड तक बोले

    इमरान खान ने भारत को दी सबसे ज्यादा अहमियत, संबंधों पर सबसे ज्यादा 2 मिनट 42 सेकेंड तक बोले

    इमरान खान ने जब पड़ोसियों से रिश्ते सुधारने की बात की तो सबसे पहला ज़िक्र चीन का किया. एक मिनट 17 सेकेंड तक वे चीन की तारीफ़ कर उससे सीखने की बात करते रहे.

  • चीन ने कहा- नहीं झेल सकते और 'डोकलाम', दो पड़ोसियों में विवाद सामान्य बात

    चीन ने कहा- नहीं झेल सकते और 'डोकलाम', दो पड़ोसियों में विवाद सामान्य बात

    भारत में चीन के राजदूत लोउ झाओहुई (Luo Zhaohui) ने कहा है कि भारत और चीन दूसरा डोकलाम नहीं झेल सकते. उन्होंने कहा कि दो पड़ोसियों के बीच विवाद होना सामान्य बात है पर विवाद की बजाय एक-दूसरे से किन किन क्षेत्रों में सहयोग कर सकते हैं, इस पर ज़ोर देना चाहिए. इसका मतलब ये भी नहीं कि विवाद को नज़रअंदाज़ करना चाहिए.

  • दुनिया का भविष्य तब बेहतर होगा जब भारत एवं चीन भरोसे के साथ मिलकर काम करें : पीएम मोदी

    दुनिया का भविष्य तब बेहतर होगा जब भारत एवं चीन भरोसे के साथ मिलकर काम करें : पीएम मोदी

    सिंगापुर दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को शांगरी-ला डायलॉग को संबोधित किया. उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा, 'मैं कहना चाहता हूं कि भविष्य़ में अपार संभावनाएं हैं. हम इस क्षेत्र को एक साथ मिलकर और बेहतर कर सकते हैं.'

  • सैन्य अभ्यास में पहली बार एक साथ हिस्सा लेंगे भारत-पाकिस्तान-चीन

    सैन्य अभ्यास में पहली बार एक साथ हिस्सा लेंगे भारत-पाकिस्तान-चीन

    रूस में सितंबर में होने वाले बहु - राष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में पहली बार धुर विरोधी भारत और पाकिस्तान हिस्सा लेंगे. आतंकवादी गतिविधियों पर लगाम लगाने के मकसद से आयोजित इस सैन्य अभ्यास में चीन और कई अन्य देश भी शामिल होंगे.