NDTV Khabar

भारत जापान संबंध


'भारत जापान संबंध' - 25 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों नेताओं की मुलाक़ात में चार प्रमुख मुद्दों पर बात हुईं. ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा और व्यापार... हालांकि इस मुलाक़ात में रूसी मिसाइल सिस्टम S400 सिस्टम पर बात नहीं हुई. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. वहीं पीएम मोदी ने जी 20 सम्मेलन में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. रूस के साथ हथियारों की डील और टैरिफ के मुद्दे पर मतभेदों के बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह मुलाकात काफी अहम है. वहीं गुरुवार को पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की है. इस मुलाकात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई. इसके साथ आर्थिक अपराध करने वाले भगौड़ों के भी मुद्दे पर चर्चा हुई. डोनाल्ड ट्रंप के अलावा जी-20 सम्मेलन के दौरान दुनिया के 10 देशों के नेताओं के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है.

  • पीएम मोदी ने उठाया ईरान का मुद्दा, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- हमें कोई जल्दबाजी नहीं है

    पीएम मोदी ने उठाया ईरान का मुद्दा, डोनाल्ड ट्रंप  ने कहा- हमें कोई जल्दबाजी नहीं है

    जापान के ओसाका में G-20 शिखर सम्मेलन से अलग  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत हुई. दोनों नेताओं के बीच बातचीत के प्रमुख मुद्दे ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध, रक्षा और व्यापार रहे. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. डोनाल्ड ट्रंप के साथ चर्चा की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, हम आपके साथ ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा संबंध पर बात करना चाहते हैं. वहीं ट्रंप ने भी कहा, हम लोग सबसे अच्छे दोस्त बन गए हैं. मैं विश्वास दिलाता हूं कि हम कई मुद्दों  एक साथ मिलकर काम करेंगे उनमें सेना भी शामिल है.

  • ...जब जापान में PM मोदी के कार्यक्रम में लगे 'वंदे मातरम' और 'जय श्रीराम' के नारे, देखें VIDEO

    ...जब जापान में PM मोदी के कार्यक्रम में लगे 'वंदे मातरम' और 'जय श्रीराम' के नारे, देखें VIDEO

    जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अभी जापान गए हुए हैं. जापान के कोबे में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया. पीएम मोदी का कोबे में संबोधिन जैसे ही खत्म हुआ वहां 'वंदे मातरम' (Vande Mataram) और 'जय श्रीराम' (Jai Sri Ram) के नारे चारों तरफ गूंजने लगे. लोग वहां पूरे उत्साह के साथ यह नारा लगा रहे थे.

  • जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी- हमारी लोकतांत्रिक संस्थाएं और प्रणाली दुनिया में अग्रणी

    जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी- हमारी लोकतांत्रिक संस्थाएं और प्रणाली दुनिया में अग्रणी

    जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि सात महीने बाद फिर यहां आने का अवसर मिला. यह संयोग है कि पिछली बार जब यहां आया था, तब यहां चुनाव परिणाम आए थे, और आपने मेरे मित्र शिन्जो आबे में भरोसा जताया था, और आज जब मैं यहां आया हूं, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र ने प्रधानसेवक पर उससे भी ज़्यादा भरोसा जताया है."

  • पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर की बातचीत, नए साल की दी बधाई, आतंकवाद और वैश्विक मामलों पर की चर्चा

    पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर की बातचीत, नए साल की दी बधाई, आतंकवाद और वैश्विक मामलों पर की चर्चा

    साथ ही उन्होंने नई 2+2 वार्ता व्यवस्था और भारत, अमेरिका एवं जापान के बीच पहले त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन की भी प्रशंसा की. दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक मामलों पर समन्वय के अलावा रक्षा, आतंकवाद रोधी कदमों और ऊर्जा के क्षेत्र में बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग को भी सराहा. मोदी और ट्रम्प ने सोमवार शाम हुई वार्ता में 2019 में भारत-अमेरिकी संबंधों को और मजबूत बनाने तथा मिलकर काम करने पर सहमति जताई.

  • भारत के पास एशियाई देशों से सुनहरे संबंधों का सुनहरा मौका...  

    भारत के पास एशियाई देशों से सुनहरे संबंधों का सुनहरा मौका...  

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिंगापुर में आयोजित 23वें आसियान शिखर सम्मेलन में जाना पहले की तुलना में अब इस मायने में ज़्यादा महत्व रखता है कि भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन के साम्राज्यवादी मंसूबे कुछ अधिक तेज़ी से फैलते दिखाई दे रहे हैं. इस लिहाज़ से इसी सम्मेलन के दौरान क्वाड समूह के तीन अन्य देशों के साथ उनकी बातचीत अहम मायने रखती है. ये तीन अन्य देश जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया हैं, जिनका प्रशांत महासागर से सीधा संबंध है.

  • जापान में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा, आज कोल्ड ड्रिंक्स की छोटी बोतल से भी सस्ता है 1 GB डेटा

    जापान में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा, आज कोल्ड ड्रिंक्स की छोटी बोतल से भी सस्ता है 1 GB डेटा

    पीएम मोदी अक्सर अपने विदेशी दौरों पर उस देश में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करते रहे हैं. इसी कड़ी में वह जापान में भी ऐसा कर रहे हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को रवाना हुए थे. अपने इस दौरे में वह यहां आयोजित हो रहे भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.

  • NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    अमेरिका ने भारत को एक खास दर्जा देकर न सिर्फ दुनिया में हमारे देश की धाक बढ़ाई है, बल्कि चीन को एक कड़ा संदेश भी दिया है. एनएसजी में भारत के शामिल करने का विरोध करने वाले चीन के लिए यह एक तरह से बड़ा झटका है क्योंकि अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने भारत को रणनीतिक व्यापार अधिकरण -1 (एसटीए-1) का दर्जा दिया है और यह दर्जा पाने वाला भारत दक्षिण एशियाई देशों में इकलौता राष्ट्र बन गया है. अमेरिका द्वारा उच्च प्रौद्योगिकी के उत्पादों की बिक्री के लिए निर्यात नियंत्रण में ढील की घोषणा से दोनों देशों के बीच रक्षा और कुछ अन्य क्षेत्रों में संबंध और मजबूत हो सकेंगे. खास बात है कि यह दर्जा पाने वाला भारत एकमात्र दक्षिण एशियाई देश है. इसके अलावा अमेरिका के नाटो सहयोगियों दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया तथा जापान को यह दर्जा मिला हुआ है.

  • महाशक्ति का दर्जा पाने की भारत की आकांक्षा चीन के लिए चुनौतीपूर्ण : चीनी अखबार

    महाशक्ति का दर्जा पाने की भारत की आकांक्षा चीन के लिए चुनौतीपूर्ण : चीनी अखबार

    ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख के अनुसार भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों के साथ करीबी संबंध बनाने के प्रयास कर सकता है ताकि वह पहले से अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके.

  • किरण रिजिजू ने कहा- 'भारत और जापान के संबंधों की जड़ें लंबे इतिहास की गहराई से जुड़े हैं'

    किरण रिजिजू ने कहा- 'भारत और जापान के संबंधों की जड़ें लंबे इतिहास की गहराई से जुड़े हैं'

    केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को कहा कि भारत और जापान के बीच घनिष्ठ संबंध दोनों देशों के लंबे इतिहास की गहराई से जुड़े हैं.

  • जापान के हाथों का 'मोहरा' नहीं बनेगा भारत : चीनी मीडिया

    जापान के हाथों का 'मोहरा' नहीं बनेगा भारत : चीनी मीडिया

    चीन और भारत के विवादों को अपने हितों के लिए भुनाने का जापान पर आरोप लगाने के साथ ही चीन ने शनिवार को कहा कि भारत उस पर (चीन पर) लगाम लगाने के लिए जापान के हाथों का 'मोहरा' नहीं बनेगा.

  • जापान से 1.5 अरब डॉलर के 12 बचाव विमान खरीदेगा भारत

    जापान से 1.5 अरब डॉलर के 12 बचाव विमान खरीदेगा भारत

    जापानी समाचारपत्र 'निक्केई' ने रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया, मंत्रालय सोमवार को होने जा रही डिफेंस एक्विज़िशन्स काउंसिल की बैठक में 12 यूएस-2 विमानों की खरीद को मंज़ूरी देगा. 'निक्केई' ने अधिकारियों के हवाले से यह भी बताया कि यह सौदा उस सहमति ज्ञापन का हिस्सा होगा, जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुरुवार से शनिवार तक होने जा रही जापान यात्रा के दौरान दस्तखत किए जाएंगे.

  • चीनी सरकारी मीडिया का मत : मतभेदों के बावजूद विकसित हो रहे भारत और चीन के रिश्ते

    चीनी सरकारी मीडिया का मत : मतभेदों के बावजूद विकसित हो रहे भारत और चीन के रिश्ते

    अमेरिका और जापान की ओर से दबाव के बावजूद दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर ‘निष्पक्ष रुख’ अपनाने के लिए भारत की सराहना करते हुए चीन के सरकारी मीडिया ने आज कहा है कि दोनों देशों के बीच भले ही कुछ विरोधाभास और मतभेद हैं लेकिन समग्र तौर पर इनके बीच के द्विपक्षीय संबंध निर्बाध रूप से विकसित होते रहे हैं.

  • भारत, जापान और अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर के पास शुरू किया मालाबार युद्धाभ्‍यास

    भारत, जापान और अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर के पास शुरू किया मालाबार युद्धाभ्‍यास

    भारत, जापान और अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर के करीब अपना संयुक्‍त समुद्री युद्धाभ्‍यास 'मालाबार युद्धाभ्‍यास' शुक्रवार को शुरू किया। दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच ये देश सैन्य संबंध गहरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

  • जापानी पीएम आबे आ रहे हैं भारत, बुलेट ट्रेन सहित कई समझौते होने की उम्मीद

    जापानी पीएम आबे आ रहे हैं भारत, बुलेट ट्रेन सहित कई समझौते होने की उम्मीद

    जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत की तीन दिन की यात्रा पर शुक्रवार को यहां पहुंच रहे हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देश भारत में बुलेट ट्रेन प्रणाली की स्थापना के 98,000 करोड़ रुपये के एक करार के साथ कुछ दूसरे समझौते भी कर सकते हैं।

  • भारत में मेट्रो परियोजनाओं के लिए 5,479 करोड़ रुपये देगा जापान

    भारत में मेट्रो परियोजनाओं के लिए 5,479 करोड़ रुपये देगा जापान

    चेन्नई और अहमदाबाद मेट्रो परियोजनाओं के लिए जापान, भारत को 5,479 करोड़ रुपये विकास सहायता ऋण देगा। वित्त मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। दोनों देशों ने इस संबंध में समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • जापान-अमेरिका के साथ भारत के नौसेनिक अभ्यास पर चीन का विरोध

    जापान-अमेरिका के साथ भारत के नौसेनिक अभ्यास पर चीन का विरोध

    भारतीय नौसेना ने बंगाल की खाड़ी में अमेरिका और जापान के साथ साझा अभ्यास 'मालाबार' शुरु कर दिया है जिसका चीन विरोध कर रहा है।

  • चीन के विरोध के बावजूद जापान हिस्सा लेगा भारत-अमेरिकी नौसेना अभ्यास में

    चीन के विरोध के बावजूद जापान हिस्सा लेगा भारत-अमेरिकी नौसेना अभ्यास में

    चीन के ऐतराज के बावजूद भारत इस बार मालाबार अभ्यास में जापान को भी आमंत्रित करेगा। भारत और अमेरिकी नौसेना के बीच बंगाल की खाड़ी में सिंतबर और अक्टूबर में होने वाले इस अभ्यास अब जापान की नौसेना भी हिस्सा लेगी।