NDTV Khabar

भारत नेपाल रेल संपर्क


'भारत नेपाल रेल संपर्क' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार को मिली चुनावी सौगात, 86 साल बाद कोसी नदी पर बना रेल पुल

    बिहार को मिली चुनावी सौगात, 86 साल बाद कोसी नदी पर बना रेल पुल

    Bihar Assembly Elections 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बिहार के ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन कर दिया है. 1.9 किलोमीटर लंबे इस पुल को बनाने में 516 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. इस पुल को बनाने में 17 साल का समय लगा है. यह पुल बिहार के मिथिलांचल और सीमांचल को जोड़ेगा. इस पुल के शुरु होने से बिहार और उत्तर-पूर्वी राज्यों के बीच संपर्क का भी नया रास्ता मिल गया है. कोसी नदी पर यह पुल नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में भी भारत की स्थिति को मज़बूत करेगा. यह पुल निर्मली-सरायगढ़ ब्रॉड गेज लाइन का हिस्सा है. इस इलाके को कोसी नदी पर 86 साल बाद रेलवे पुल की सौगात मिली है. अब इस पुल पर ट्रेनों का ट्रायल होगा और सफल ट्रायल के बाद इसपर आम ट्रेनें चलनी शुरू होंगी.

  • काठमांडू को दिल्ली, कोलकाता से जोड़ने वाले रेल संपर्क का इच्छुक है भारत : सुरेश प्रभु

    काठमांडू को दिल्ली, कोलकाता से जोड़ने वाले रेल संपर्क का इच्छुक है भारत : सुरेश प्रभु

    भारत ने सोमवार को कहा कि वह नेपाल की राजधानी काठमांडू से नई दिल्ली और कोलकाता को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने का इच्छुक है. चीन के नेपाल में अपनी रणनीतिक पकड़ बनाने के प्रयासों के बीच भारत ने सीमा पार संपर्क को मजबूत करने पर जोर दिया है.

  • अपने नेपाल रेल मार्ग के जरिए बिहार तक पहुंच बनाना चाहता है चीन

    अपने नेपाल रेल मार्ग के जरिए बिहार तक पहुंच बनाना चाहता है चीन

    तिब्बत के रास्ते सड़क और रेल नेटवर्क को नेपाल तक पहुंचाने के प्रस्ताव के जरिए अपना दबदबा बढ़ा चुके चीन ने उस रेल संपर्क का विस्तार बिहार तक पहुंचाने की इच्छा जताई है।

  • नेपाल की भारत पर निर्भरता घटाने के लिए तिब्बत के रास्ते रेल लाइन बिछाने पर राजी चीन

    नेपाल की भारत पर निर्भरता घटाने के लिए तिब्बत के रास्ते रेल लाइन बिछाने पर राजी चीन

    नेपाल की भारत पर निर्भरता घटाने के मकसद से नेपाली प्रधानमंत्री के पी ओली ने चीन के साथ रेल संपर्क स्थापित करने का अनुरोध किया था, जिस पर चीन सहमत हो गया है। तिब्बत के रास्ते नेपाल को चीन से जोड़ने वाली इस रणनीतिक रेल संपर्क के अलावा दोनों पक्षों के बीच 10 समझौते हुए हैं।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com