NDTV Khabar

भारत नेपाल संबंध


'भारत नेपाल संबंध' - 49 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन समेत पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध खराब हुए हैं? केंद्रीय मंत्री ने जवाब दिया- 'नहीं'

    चीन समेत पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध खराब हुए हैं? केंद्रीय मंत्री ने जवाब दिया- 'नहीं'

    पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को लेकर पूछे गए सवाल में केंद्रीय मंत्री विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन (V Muraleedharan) ने कहा कि भारत के किसी भी देश के साथ संबंध खराब नहीं हुए हैं. दरअसल टीएमसी (Trinamool Congress) सांसद सौगाता रॉय (Sougata Ray) ने यह सवाल किया था. उन्होंने पूछा था, 'क्या पड़ोसी देश जैसे- नेपाल, चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और म्यांमार से भारत के संबंध बिगड़े हैं.' केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने साफ-साफ जवाब देते हुए कहा, 'नहीं.'

  • विदेश राज्य मंत्री ने कहा - चीन और पांच अन्य पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध बिगड़े नहीं हैं

    विदेश राज्य मंत्री ने कहा - चीन और पांच अन्य पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध बिगड़े नहीं हैं

    विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के सदस्य सौगत राय के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बात कही.सौगत राय ने पूछा था कि क्या नेपाल, चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और म्यामां जैसे पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध हाल के दिनों में खराब हो गये हैं .इस पर मुरलीधरन ने कहा, ‘‘ ‘नहीं’.’’पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों में गतिरोध के बीच विदेश राज्य मंत्री ने अपने उत्तर में कहा कि चीन और पांच अन्य देशों के साथ संबंध बिगड़े नहीं हैं.

  • भारत को पड़ोसियों की शंकाएं और नाराजगी दूर करना जरूरी

    भारत को पड़ोसियों की शंकाएं और नाराजगी दूर करना जरूरी

    भारत के विदेश सचिव कोविड के इस दौर में भी विदेश यात्रा पर निकले हैं. और उनकी यात्रा का मुकाम है पड़ोसी बांग्लादेश. असल में पिछले एक हफ्ते में अचानक पड़ोस के मामले में कूटनीति में तेज़ी आ गई है. क्योंकि विदेश सचिव बांग्लादेश दौरे पर हैं तो पहले उसी की बात करते हैं. ये अचानक दौरा इसलिए हुआ क्योंकि अब चीनी निवेश की लंबी बांहें बांग्लादेश पहुंच चुकी हैं. वहां के मीडिया ने रिपोर्ट किया है कि तीस्ता नदी के पानी के मैनेजमेंट के लिए चीन उसे एक बिलियन डॉलर या सात हज़ार करोड़ की मदद दे सकता है. तीस्ता नदी के पानी को आपस में बांटने को लेकर भारत और बांग्लादेश पिछले आठ साल से बात कर रहे हैं पर बात बनी नहीं है.

  • बहनों की जिद के आगे झुके भारत और नेपाल, कुछ समय के लिए खोली सरहद

    बहनों की जिद के आगे झुके भारत और नेपाल, कुछ समय के लिए खोली सरहद

    भारत और नेपाल के बीच प्रचलित रोटी-बेटी का संबंध सोमवार को उस वक्त सही साबित होते हुए दिखा जब रक्षाबंधन के मौके पर रूपई डीहा सीमा के दोनों तरफ मौजूद सैकड़ों बहनों की सीमा पार दूसरे देश में मौजूद अपने भाइयों को राखी बांधने की जिद के आगे उन्हें झुकना पड़ा.

  • नेपाल : पीएम ओली को लेकर सत्ताधारी पार्टी के नेता ने कहा- भारत के संबंध में 3 गलतियां कीं

    नेपाल : पीएम ओली को लेकर सत्ताधारी पार्टी के नेता ने कहा- भारत के संबंध में 3 गलतियां कीं

    जिस समय भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने थीं और दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर था तो पड़ोसी देश नेपाल  के रुख से भारत में हर कोई हैरान था. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के बयान और एक नक्शे को लेकर उनकी सरकार की ओर से उठाए कदमों के पीछे चीन का हाथ बताया जा रहा था. हाल ही में खबर आई है कि 'नो मेन्स जोन' में नेपाल ने फिर कुछ निर्माण कार्य किया है जिसको लेकर भारत सरकार की ओर से नेपाल से आपत्ति दर्ज करा दी गई है.

  • यूपी में कैमरे के सामने नेपाली शख्स का मुंडन किया, "जय श्री राम'' का नारा लगाने को मजबूर किया

    यूपी में कैमरे के सामने नेपाली शख्स का मुंडन किया,

    वाराणसी (Varanasi) में एक नेपाली नागरिक के सिर का जबरन मुंडन कर दिया गया और उसे ''जय श्री राम'' के नारे लगाने पर विविश किया गया. वाराणसी में एक दक्षिणपंथी संगठन ने सिर्फ इतना ही नहीं किया युवक से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के खिलाफ भी नारे लगवाए गए. यह घटना पड़ोसी देश के साथ भारत के संबंधों को और तनावपूर्ण बना सकती है. इस संगठन के नेता ने इस विचलित करने वाली घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा भी किया. पीएम ओली ने दावा किया कि भगवान राम का जन्म नेपाल में हुआ था और असली अयोध्या काठमांडू के पास स्थित थी.

  • नेपाल के साथ संबंध मजबूत करने के लिए भारत प्रतिबद्ध: विदेश मंत्रालय

    नेपाल के साथ संबंध मजबूत करने के लिए भारत प्रतिबद्ध: विदेश मंत्रालय

    ओली के बयान और नए राजनीतिक मानचित्र को लेकर विवाद के बारे में सवाल पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ‘भारत और नेपाल के सदियों पुराने सभ्यतागत मैत्री संबंध हैं, जो गहरे सांस्कृतिक और सामाजिक संबंधों पर आधारित हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हम इन संबंधों को लगातार मजबूत करने की दिशा में प्रतिबद्ध हैं.’

  • नेपाल के सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने प्रधानमंत्री ओली का इस्तीफा मांगा

    नेपाल के सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने प्रधानमंत्री ओली का इस्तीफा मांगा

    प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की विवादित टिप्पणी के लिए सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं ने मंगलवार को उनके इस्तीफे की मांग की. ओली ने हाल में कहा था कि नेपाल के नए राजनीतिक मानचित्र के प्रकाशन के बाद उन्हें हटाने के प्रयास हो रहे हैं.

  • नेपाल के वरिष्ठ अर्थशास्त्री ने कहा- भारत का विकल्प चीन नहीं हो सकता, अगर भारत प्रतिक्रिया में...

    नेपाल के वरिष्ठ अर्थशास्त्री ने कहा- भारत का विकल्प चीन नहीं हो सकता, अगर भारत प्रतिक्रिया में...

    नेपाल और भारत के संबंध सीमा विवाद को लेकर बिगड़ने नहीं चाहिए. हिमालयी देश सभी जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिये अपने दक्षिण पड़ोसी देश पर निर्भर है और यह सोचना सही नहीं है कि चीन उसका ‘विकल्प’ हो सकता है.

  • भारत-नेपाल के बीच 'रोटी-बेटी' का रिश्ता, दुनिया की कोई भी ताकत इस संबंध को नहीं तोड़ सकती : राजनाथ सिंह 

    भारत-नेपाल के बीच 'रोटी-बेटी' का रिश्ता, दुनिया की कोई भी ताकत इस संबंध को नहीं तोड़ सकती : राजनाथ सिंह 

    राजनाथ सिंह ने कहा, "हमारे नेपाल के साथ सामाजिक, भौगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंध हैं. नेपाल के साथ हमारा रिश्ता रोटी-बेटी का है. मैं विश्वास के साथ बता सकता हूं कि नेपाल के लिए भारतीयों के मन में कोई कड़वाहट नहीं हो सकती. यह एक गहरा रिश्ता है. हम बातचीत के माध्यम से मुद्दों को हल करेंगे."

  • भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले आर्मी चीफ- हर चीज नियंत्रण में, नेपाल और J&K को लेकर कही ये बात 

    भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले आर्मी चीफ- हर चीज नियंत्रण में, नेपाल और J&K को लेकर कही ये बात 

    नेपाल को लेकर सेना प्रमुख ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे संबंध मजबूत है. हमारे बीच भौगोलिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक जुड़ाव हैं. हमारे लोगों के बीच आपसी संबंध बहुत मजबूत हैं. नेपाल के साथ हमारे संबंध हमेशा मजबूत रहे हैं और भविष्य में भी मजबूत रहेंगे.

  • कैलाश मानसरोवर लिंक रोड को लेकर नेपाल ने भारत के समक्ष दर्ज कराया विरोध

    कैलाश मानसरोवर लिंक रोड को लेकर नेपाल ने भारत के समक्ष दर्ज कराया विरोध

    नेपाल ने लिपुलेख दर्रे को उत्तराखंड में धारचुला से जोड़ने वाली एक प्रमुख सड़क के निर्माण के खिलाफ विरोध जताते हुए सोमवार को भारतीय राजदूत को एक पत्र सौंपा.

  • Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर भारत ने नेपाल को तोहफे में दीं 30 एंबुलेंस और 6 बसें

    Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर भारत ने नेपाल को तोहफे में दीं 30 एंबुलेंस और 6 बसें

    भारतीय राजदूत अजय कुमार ने वहां झंडारोहण किया. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) का संदेश पढ़ा. भारतीय दूतावास की ओर से नेपाल को दिए गए तोहफे की जानकारी देते हुए बताया गया कि भारत और नेपाल के संबंधों को और मजबूत करने और सामाजिक उत्थान के नजरिए को देखते हुए भारत की ओर से नेपाल को 30 एंबुलेंस और 6 बसें भेंट स्वरूप दी जा रही हैं.

  • भारत के पड़ोसी देशों से नजदीकी क्यों बढ़ा रहा चीन? संसद की समिति ने रिपोर्ट में किया खुलासा

    भारत के पड़ोसी देशों से नजदीकी क्यों बढ़ा रहा चीन? संसद की समिति ने रिपोर्ट में किया खुलासा

    शशि थरूर की अध्यक्षता वाली विदेश मंत्रालय से जुड़ी संसद की स्थायी समिति ने अपनी रिपोर्ट में भारत के पड़ोसी मुल्कों ( श्रीलंका, मालदीव, नेपाल, आदि) में चीन की बढ़ती पैठ पर चिंता जताई है. समिति ने माना कि इससे भारत के इन देशों में प्रभाव पर प्रतिकूल असर पड़ा है. समिति का मानना है कि यह चीन की भारत को घेरने की नीति है.

  • पीएम मोदी ने नेपाल-भारत मैत्री पशुपतिनाथ धर्मशाला को समर्पित कर कहा- अपनेपन की ऐतिहासिक साझेदारी, 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी ने नेपाल-भारत मैत्री पशुपतिनाथ धर्मशाला को समर्पित कर कहा- अपनेपन की ऐतिहासिक साझेदारी, 10 बड़ी बातें

    नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली द्वारा बिम्स्टेक की अध्यक्षता श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सीरीसेना को सौंपे जाने के साथ ही संगठन का चौथा शिखर सम्मेलन आज समाप्त हो गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बिम्स्टेक के अन्य सदस्य देशों के शीर्ष नेताओं ने नेपाल की राजधानी काठमांडो में आयोजित इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेताओं की बिम्स्टेक प्रक्रिया को पुनर्जीवित करने की प्रतिबद्धता के साथ यह शिखर सम्मेलन सफलतापूर्वक समाप्त हो गया.'' बिम्स्टेक के मौजूदा अध्यक्ष ओली ने काठमांडो घोषणापत्र का मसौदा पेश किया जिसे सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पशुपतिनाथ के दर्शन किये और भारत-नेपाल के रिश्तों को रेखांकित करते हुये वहां भारत के सहयोग से बने एक धर्मशाला को समर्पित किया.

  • नेपाल के विकास के लिए शेरपा की भूमिका निभाएगा भारत : पीएम नरेंद्र मोदी

    नेपाल के विकास के लिए शेरपा की भूमिका निभाएगा भारत : पीएम नरेंद्र मोदी

    'नेपाल-भारत मैत्री अमर रहे,' यह कहकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी दो दिवसीय नेपाल यात्रा ख़त्म की. काठमांडू में अपने सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि जैसे माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई में शेरपा को भूमिका अहम होती है वैसे ही भारत नेपाल के विकास में शेरपा की भूमिका अदा करेगा.

  • पीएम मोदी बोले, जनकपुर और आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए नेपाल को 100 करोड़ रुपये देगा भारत

    पीएम मोदी बोले, जनकपुर और आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए नेपाल को 100 करोड़ रुपये देगा भारत

    इस दौरे में दोनों देशों में कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर होगा. साथ ही रक्सौल और काठमांडु रेल लिंक पर भी बात होने की संभावना है.

  • नेपाल की स्थिरता और आर्थिक संवृद्धि में निहित भारत का हित : राष्ट्रपति कोविंद

    नेपाल की स्थिरता और आर्थिक संवृद्धि में निहित भारत का हित : राष्ट्रपति कोविंद

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कहा कि नेपाल की प्राथमिकताओं के अनुरूप भारत सहयोग बढ़ाने को तैयार है और उसका हित इस पड़ोसी देश की स्थिरता एवं आर्थिक संवृद्धि में निहित है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com