NDTV Khabar

भारत पाक संबंध


'भारत पाक संबंध' - 94 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कश्मीर पर फैसले से बौखलाया पाक- भारतीय राजनयिक को निकाला, द्विपक्षीय व्यापार भी किया निलंबित

    कश्मीर पर फैसले से बौखलाया पाक- भारतीय राजनयिक को निकाला, द्विपक्षीय व्यापार भी किया निलंबित

    जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन और अनुच्छेद 370 को खत्म करने के भारत के फैसले के जवाब में पाकिस्तान ने आज कई इकतरफा फैसले लिए हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक में भारत से राजनयिक संबंधों का स्तर घटाने का फ़ैसला लिया गया. इसके तहत पाकिस्तान भारत में अपने उच्चायुक्त को वापस बुला रहा है और उसने पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेजने का फ़ैसला किया है.

  • अमेरिका ने पाकिस्तानी पीएम को नहीं दी तवज्जो, एयरपोर्ट पर कोई लेने तक नहीं आया, मेट्रो से करना पड़ा सफर

    अमेरिका ने पाकिस्तानी पीएम को नहीं दी तवज्जो, एयरपोर्ट पर कोई लेने तक नहीं आया, मेट्रो से करना पड़ा सफर

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 3 दिन के दौर पर अमेरिका पहुंचे हैं. उनके ,एजेंडे में आंतक, अफ़ग़ानिस्तान में शांति और भारत के साथ रिश्तों पर चर्चा है, लेकिन जिस तरह से हवाई अड्‌ड़े पर पाक पीएम का स्वागत हुआ है उसको देख कहा जा रहा है ट्रम्प प्रशासन ने इमरान खान की अमेरिका यात्रा को कोई ख़ास तवज्जो नही दी है.

  • भारत ने पाकिस्तान को याद दिलाई डेडलाइन, कहा- उम्मीद है पाक 'तय समय' के भीतर आतंक की फंडिग पर लगाएगा लगाम

    भारत ने पाकिस्तान को याद दिलाई डेडलाइन, कहा- उम्मीद है पाक 'तय समय' के भीतर आतंक की फंडिग पर लगाएगा लगाम

    एफएटीएफ रिपोर्ट के संबंध में मीडिया के सवालों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि एफएटीएफ ने तय किया है कि जनवरी और मई 2019 के लिए तय कार्य योजना को लागू करने में पाकिस्तान की असफलता के मद्देनजर उसे अंतरराष्ट्रीय सहयोग समीक्षा समूह (आईसीआरजी) की 'ग्रे सूची' में रहने दिया जाए. 

  • पाक PM इमरान खान ने फोन पर की प्रधानमंत्री मोदी से बात, जताई यह इच्छा

    पाक PM इमरान खान ने फोन पर की प्रधानमंत्री मोदी से बात, जताई यह इच्छा

    इमरान खान (Imran Khan) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से बात की और दोनों देशों के लोगों की बेहतरी के लिए मिलकर काम करने की अपनी इच्छा व्यक्त की.

  • परवेज मुशर्रफ बोले- हमने एक परमाणु बम गिराया तो भारत हमें 20 बम गिराकर खत्म कर देगा

    परवेज मुशर्रफ बोले- हमने एक परमाणु बम गिराया तो भारत हमें 20 बम गिराकर खत्म कर देगा

    न्यूज पेपर डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक यूएई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मुशर्रफ ने कहा, 'भारत और पाकिस्तान के संबंध फिर से खतरनाक स्तर पर पहुंच गए हैं. परमाणु हमला नहीं होगा. अगर हम भारत पर एक परमाणु बम से हमला करते, तो भारत हमें 20 बमों से हमला करके खत्म कर सकता है. तब एकमात्र उपाय यह है कि हमें पहले उन पर 50 परमाणु बमों से हमला करना चाहिए ताकि वे हमें 20 बमों से न मार सकें. क्या आप पहले 50 बमों के साथ हमला करने के लिए तैयार हैं?'

  • पाकिस्तान ने UN को लिखी चिट्ठी, अब भारत पर लगाए ये आरोप

    पाकिस्तान ने UN को लिखी चिट्ठी, अब भारत पर लगाए ये आरोप

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक पत्र लिखा है जिसमें भारत पर क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया गया है. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. यह कदम ऐसे में उठाया गया है जब एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र की शक्तिशाली संस्था ने पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) का नाम लेकर जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी संगठन द्वारा किए गए भीषण हमले की कड़ी निंदा की थी.

  • पाकिस्तान के मंत्री की हुर्रियत नेता से बातचीत पर भारत ने जताई नाराजगी, पाक उच्चायुक्त को किया गया तलब

    पाकिस्तान के मंत्री की हुर्रियत नेता से बातचीत पर भारत ने जताई नाराजगी, पाक उच्चायुक्त को किया गया तलब

    पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि कुरैशी ने हुर्रियत नेता से बात की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री की हुर्रियत कांफ्रेंस के नेता मीरवाइज उमर फारूक से टेलीफोन पर बातचीत के संबंध में विदेश सचिव ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब किया. मंत्रालय ने कहा कि गोखले ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त से कहा कि निंदनीय हरकत ने पाकिस्तान के अपने मानकों द्वारा भी अंतरराष्ट्रीय संबंधों के सभी नियमों का उल्लंघन किया और कुरैशी के कदम उनके पड़ोसी देश के आंतरिक मामलों में सीधी दखलअंदाजी के समान है.

  • पाक पीएम इमरान खान की सफाई: 'छोटे लोग, बड़े दफ्तर' वाला ट्वीट पीएम नरेंद्र मोदी के लिए नहीं था

    पाक पीएम इमरान खान की सफाई: 'छोटे लोग, बड़े दफ्तर' वाला ट्वीट पीएम नरेंद्र मोदी के लिए नहीं था

    सितंबर महीने में यूएन की जनरल एसेंबली के इतर होने वाली भारत-पाक के विदेश मंत्रियों की बैठक को एक आतंकी हमले के बाद भारत ने रद्द कर दिया था. इसके बाद इमरान खान ने भारत पर भड़कते हुए ट्वीट किया था, ' 'शांति वार्ता के लिए मेरी पेशकश पर भारत की नकारात्मक प्रतिक्रिया से निराश हूं. हालांकि, मैंने अपनी पूरी जिंदगी बड़े दफ्तर में विराजमान ऐसे छोटे लोगों को देखता आया हूं जिनके पास दूरदर्शिता नहीं है और बड़ी तस्वीर देखने की काबिलियत नहीं है.' इस पर यह कयास लगाए गए थे कि उन्होंने यह ट्वीट नरेंद्र मोदी को लेकर किया था. हालांकि, भारत ने उनके ट्वीट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी.

  • पाक सरकार और सेना दोनों भारत के साथ सभ्य रिश्ते चाहते हैं, इरादे बड़े हों तो सभी मसले हल हो सकते हैं: इमरान खान

    पाक सरकार और सेना दोनों भारत के साथ सभ्य रिश्ते चाहते हैं, इरादे बड़े हों तो सभी मसले हल हो सकते हैं: इमरान खान

    इस मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत-पाकिस्तान दोनों तरफ से गलतियां हुईं हैं. जब फ्रांस और जर्मनी साथ हैं फिर हम क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि क्या हम अपना एक मसला हल नहीं कर सकते? कोई ऐसी चीज नहीं जो हल नहीं हो सकती. इरादे बड़े होने चाहिए, ख्वाब बड़े होने चाहिए. उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ सभ्य संबंध चाहते हैं. उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच दोस्ती ही एकमात्र रास्ता है. इरादा मजबूत हो तो हर रिश्ते सुधर सकते हैं. उन्होंने कहा कि भारत एक कदम बढ़ाएगा.

  • जब वाजपेयी ने कहा, कश्मीर समस्या पर वार्ता 'इंसानियत के दायरे' में होगी..

    जब वाजपेयी ने कहा, कश्मीर समस्या पर वार्ता 'इंसानियत के दायरे' में होगी..

    भाजपा के सभी नेताओं में, वह सिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी ही थे जो भारत का इसके विविध रूपों में प्रतिनिधित्व करते थे. यही कारण है कि वाजपेयी का निधन भारत के सभी लोगों के लिए एक क्षति है, भले ही वे किसी भी धर्म, जाति, क्षेत्र और भाषा के क्यों न हों.

  • कोरियाई देशों की तरह ही भारत-पाकिस्तान को मतभेद सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए: पाक मीडिया

    कोरियाई देशों की तरह ही भारत-पाकिस्तान को मतभेद सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए: पाक मीडिया

    उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के संबंधों में आई नरमी से सीख लेते हुए भारत और पाकिस्तान को भी अपने मतभेद सुलझाने का प्रयास करने की वकालत करते हुए पाक मीडिया ने कहा है कि क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम करने का प्रयास करना चाहिए जो ‘सबसे नेक मकसद’ होगा. 

  • भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहता है पाक: पाकिस्तानी सेना प्रमुख

    भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहता है पाक:   पाकिस्तानी सेना प्रमुख

    पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा कि पाकिस्तान ने भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंधों को लेकर सच्ची इच्छा दिखायी है लेकिन इसके लिए दूसरी तरफ से भी पहल की जरूरत है.

  • भारत-पाक सीमा पर बाड़ लगाना प्राथमिकता, मार्च 2018 तक पूरी हो जाएगी फेंसिंग : बीएसएफ महानिदेशक

    भारत-पाक सीमा पर बाड़ लगाना प्राथमिकता, मार्च 2018 तक पूरी हो जाएगी फेंसिंग : बीएसएफ महानिदेशक

    सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक केके शर्मा ने यह भी कहा कि देश के संबंध अपने पूर्वी पड़ोसी बांग्लादेश से अभी 'बहुत अच्छे' हैं और भारत-बांग्लादेश सीमा को अभेद्य बनाने वाली योजना 'संसाधनों' के उपलब्ध होने के बाद लागू की जाएगी.

  • NDTV Exclusive-दुनिया में पाक की करतूतें जाहिर करने के लिए उसके साथ क्रिकेट सीरीज नहीं : विजय गोयल

    NDTV Exclusive-दुनिया में पाक की करतूतें जाहिर करने के लिए उसके साथ क्रिकेट सीरीज नहीं : विजय गोयल

    खेल मंत्री विजय गोयल का कहना है कि भारत पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलेगा ताकि आतंकवाद को बढ़ावा देने वाली पाकिस्तान की करतूतें दुनिया के सामने आ सकें. पाकिस्तान की हरकतें बेनकाब हों और विश्व में इसका स्पष्ट संदेश जाए. उन्होंने कहा है कि जब कोई व्यक्ति आपको गाली दे, आपको मारे तो क्या आप उससे संबंध बनाकर चल सकते हैं? पाक भारत के खिलाफ साजिश करता है इसलिए भारत उसके साथ किसी तरह से खेल या सांस्कृतिक संबंध नहीं रखेगा. गोयल ने यह बात एनडीटीवी से खास बातचीत में कही.

  • नरेंद्र मोदी सरकार के तीन साल - भारत-पाक संबंधों में बरकरार है तनाव...

    नरेंद्र मोदी सरकार के तीन साल - भारत-पाक संबंधों में बरकरार है तनाव...

    पाकिस्तान से अगर बात भी की जाए, तो किससे - नवाज़ शरीफ से, या पाक सेना से...? पाकिस्तान में भी अगले साल चुनाव होने हैं, तो क्या पाकिस्तान का कोई भी नेता बात करने को तैयार होगा...? और बात करने के लिए भारत सरकार को अपने कड़े रुख से कितना पीछे हटना होगा...?

  • अमेरिका ने दिया भारत का साथ, पाक से कहा- सीमा पर हमला हुआ, तो संबंध बिगड़ेंगे

    अमेरिका ने दिया भारत का साथ, पाक से कहा- सीमा पर हमला हुआ, तो संबंध बिगड़ेंगे

    ट्रंप प्रशासन ने बिगड़ते भारत पाकिस्तान संबंधों के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराया और चेतावनी दी कि अगर इस वर्ष सीमा पर से ‘कोई बड़ा’ हमला होता है तो यह संबध और बिगड़ सकते हैं.

  • पूर्व पाक राजनयिक हुसैन हक्कानी ने कहा- 'भारत के साथ शांति संबंध में मुश्किलें पैदा कर रहा है जासूसी का खेल'

    पूर्व पाक राजनयिक हुसैन हक्कानी ने कहा- 'भारत के साथ शांति संबंध में मुश्किलें पैदा कर रहा है जासूसी का खेल'

    अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक हुसैन हक्कानी ने भारतीय सेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को जासूसी के जुर्म में सैन्य अदालत की ओर से मौत की सजा सुनाए जाने की घटना की आलोचना की.

  • तनाव के बीच PAK एनएसए का बयान - पाकिस्तान-भारत हमेशा के लिए दुश्मन नहीं रह सकते

    तनाव के बीच PAK एनएसए का बयान - पाकिस्तान-भारत हमेशा के लिए दुश्मन नहीं रह सकते

    पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नसीर खान जांजुआ ने कहा है कि पाकिस्तान और भारत हमेशा के लिए दुश्मन नहीं रह सकते और उन्हें साथ मिलकर मतभेद सुलझाने चाहिए. जांजुआ ने पाकिस्तान में कनाडा के उच्चायुक्त पेरी जॉन कैल्डरवुड से मंगलवार को द्विपक्षीय रिश्तों, आतंकवाद से मुकाबला और पाकिस्तान-भारत के मसलों को सुलझाने में अमेरिका की मध्यस्थता के प्रस्ताव के संबंध में भारत-पाकिस्तान रिश्तों पर चर्चा के लिए की गई मुलाकात में यह बात कही.