NDTV Khabar

भारत पाक सीमा


'भारत पाक सीमा' - 127 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आतंकवाद का समर्थन करने में पाक की भूमिका को पूरा विश्व जानता है: भारत

    आतंकवाद का समर्थन करने में पाक की भूमिका को पूरा विश्व जानता है: भारत

    भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि आतंकवाद का समर्थन करने में पाकिस्तान की भूमिका के बारे में पूरा विश्व जानता है और वह (पाक) चाहे जितना भी इनकार कर ले, लेकिन सच्चाई छिप नहीं सकती है. भारत-अमेरिका के बीच ‘टू-प्लस-टू’ वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में पाकिस्तान के बारे में और सीमा पार से आतंकवाद का जिक्र किये जाने पर इस्लामाबाद की आपत्ति पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत ने यह कहा.

  • कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते भारत में फंसे 193 पाकिस्तानी नागरिक, वाघा बॉर्डर के रास्ते लौटेंगे अपने मुल्क

    कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते भारत में फंसे 193 पाकिस्तानी नागरिक, वाघा बॉर्डर के रास्ते लौटेंगे अपने मुल्क

    विदेश मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि पाकिस्तान उच्चायोग ने देशभर में फंसे पाकिस्तानी नागरिकों को अटारी-वाघा बॉर्डर के जरिेये 5 मई 2020 को सुबह 10 बसे वापस पाकिस्तान भेजने के लिए मदद मांगी है. पाकिस्तान (Pakistan) के अनुरोध पर भारत (India) ने यह कदम उठाय़ा है. पाकिस्तानी नागरिक 5 मई को वाघा सीमा पार करके अपने देश जाएंगे.

  • सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा, "दुनिया कोरोना से लड़ रही है लेकिन पाकिस्तान सीमा पार से आतंकवाद फैलाने में लगा हुआ है"

    सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा,

    सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा है कि दुनिया कोरोना से लड़ रही है लेकिन पाकिस्तान सीमा पार से आतंकवाद फैलाने में लगा हुआ है. जनरल ने ये भी कहा भारत दुनिया मे दवायें और मेडिकल टीम भेज रहा है और पाक अभी भी आतंक का निर्यात कर रहा है.

  • पाकिस्तान और बांग्लादेश बॉर्डर पर सुरक्षा के लिए नई तकनीक का विस्तार कर रही है BSF : महानिदेशक वी. के. जौहरी

    पाकिस्तान और बांग्लादेश बॉर्डर पर सुरक्षा के लिए नई तकनीक का विस्तार कर रही है BSF :  महानिदेशक वी. के. जौहरी

    जौहरी ने बताया कि बल ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगती 6,386 किलोमीटर लंबी सीमाओं की रक्षा करने के लिए नई प्रौद्योगिकी और खुफिया तंत्र का इस्तेमाल कर 'रणनीतिक क्षमताओं' का विस्तार किया है.

  • पाक अधिकृत कश्मीर में दर्जन भर आतंकी शिविर फिर सक्रिय, सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर

    पाक अधिकृत कश्मीर में दर्जन भर आतंकी शिविर फिर सक्रिय, सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर

    जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने पर भारत और पाकिस्तान में बढ़े तनाव के बाद इस्लामाबाद ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) तथा जम्मू एवं कश्मीर से लगती अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तत्काल दर्जन भर आतंकी शिविर फिर से सक्रिय कर दिए हैं. 

  • पाक का दावा: भारत ने सिख श्रद्धालुओं को लाने जा रही ट्रेन को सीमा पार नहीं करने दिया

    पाक का दावा: भारत ने सिख श्रद्धालुओं को लाने जा रही ट्रेन को सीमा पार नहीं करने दिया

    इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया कि पाकिस्तान ने करीब 200 भारतीय सिखों को जोर मेला (गुरु अर्जुन देव जी की पुण्यतिथि) में शामिल होने के लिए वीजा जारी किया था और वह एक पाकिस्तानी ट्रेन से शुक्रवार को यहां पहुंचने वाले थे.

  • पाक ने 34 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया

    पाक ने 34 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया

    पाकिस्तान ने देश की जल सीमा का उल्लंघन करने के आरोप में 34 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया है. इससे करीब 10 दिन पहले सद्भावना दिखाते हुए पाकिस्तान ने भारत के 60 कैदियों को रिहा किया था.

  • विंग कमांडर अभिनंदन का वायरल हो रहा नया VIDEO, सेल्फी की होड़ के बीच लगे 'भारत माता की जय' के नारे

    विंग कमांडर अभिनंदन का वायरल हो रहा नया VIDEO, सेल्फी की होड़ के बीच लगे 'भारत माता की जय' के नारे

    Wing Commander Abhinandan Varthaman's Viral video: पाकिस्तानी सीमा में घुसकर पाक के एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के बाद हीरो बनकर उभरे भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन का एक नया वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

  • पाकिस्तानी नौसेना के दावे को भारत ने बताया 'बकवास', कहा- यह दुष्प्रचार का तरीका 

    पाकिस्तानी नौसेना के दावे को भारत ने बताया 'बकवास', कहा- यह दुष्प्रचार का तरीका 

    नौसेना के एक संक्षिप्त बयान में कहा गया है कि भारतीय नौसेना राष्ट्र के समुद्री हितों की हिफाजत की जरूरत के मुताबिक तैनात रहेगी. पुलवामा आतंकी हमले के बाद परमाणु हथियार संपन्न दोनों देशों के बीच हाल ही में बढ़े तनाव के बाद पाकिस्तान नौसेना ने यह दावा किया है.

  • IAF पायलट अभिनंदन वर्धमान को भारत सौंपने से ठीक पहले पाकिस्तान ने रिकॉर्ड किया वीडियो

    IAF पायलट अभिनंदन वर्धमान को भारत सौंपने से ठीक पहले पाकिस्तान ने रिकॉर्ड किया वीडियो

    Abhinandan Returns: भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) वतन वापस लौटे आए हैं. पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को रात 9 बजकर 20 मिनट पर भारत को सौंप दिया है. पाकिस्तान ने अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) को भारत को सौंपने से पहले एक वीडियो रिकॉर्ड किया. इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया. सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में 15 कट हैं, जो संकेत देते हैं कि इसे परोक्ष रूप से पाकिस्तानी रुख के अनुरूप करने के लिए इसमें बहुत काट-छांट की गई. दरअसल इस वीडियो को पाकिस्तान प्रोपेगेंडा के लिए इस्तेमाल करना चाहता था. लेकिन अब जब उसकी पोल खुल गई तो उसकी ओर से आधिकारिक ट्विवटर हैंडल से इस वीडियो को हटा दिया गया है.

  • भारतीय पायलट का आज 'अभिनंदन: दुश्मन विमान को ध्वस्त कर कैसे पहुंचे सीमा पार, जानें भारत-पाक के बीच अब तक क्या हुआ

    भारतीय पायलट का आज 'अभिनंदन: दुश्मन विमान को ध्वस्त कर कैसे पहुंचे सीमा पार, जानें भारत-पाक के बीच अब तक क्या हुआ

    पाक की सरजमीं में आतंकी कैंपों पर भारत की एयरस्ट्राइक (Air Strike) के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में तल्खियां देखी जा रही थीं, मगर भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के ऐलान के बाद उम्मीद की जा रही है कि अब दोनों देशों के बीच तनाव में कुछ कमी देखने को मिल सकती है.

  • भारत ने पाकिस्तान को भेजा डिमार्श और डोजियर, जानिए इनके बारे में सबकुछ

    भारत ने पाकिस्तान को भेजा डिमार्श और डोजियर, जानिए इनके बारे में सबकुछ

    भारतीय वायुसेना (IAF) द्वारा आतंकी कैंपों पर कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने हवाई सीमा का उल्लंघन किया और भारतीय वायुसेना के मिग-21 ने पाक के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया. पाकिस्तानी वायुसेना की नापाक कोशिशों को असफल करने में लगे भारतीय वायुसेना के एक पायलट को हिरासत में ले लिया. भारत ने पाकिस्तान को पायलट को सुरक्षित लौटाने के लिए कहा है. भारतीय उच्चायुक्त ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को आपत्तिपत्र डिमार्श दिया है, जिसमें भारतीय वायुसेना के पायलट को सुरक्षित भारत भेजने की मांग की गई है.

  • भारत ने पाक की 'नापाक' कोशिश को किया नाकाम, मिग-21 ने पाक के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया

    भारत ने पाक की 'नापाक' कोशिश को किया नाकाम, मिग-21 ने पाक के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया

    आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने हवाई सीमा का उल्लंघन किया. इस दौरान भारतीय वायुसेना के मिग-21 ने पाक के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह जानकारी दी.

  • Pulwama Terror Attack : भारत- पाकिस्तान के बीच पिछले 48 घंटे में क्या रहीं गतिविधियां? जानिए 10 बड़ी बातें

    Pulwama Terror Attack : भारत- पाकिस्तान के बीच पिछले 48 घंटे में क्या रहीं गतिविधियां? जानिए 10 बड़ी बातें

    पुलवामा में हुए आतंकी हमले (Pulwama Attack) के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर फिर से तनाव तेज है. हर दिन दोनों देशों की तरफ से नए-नए बयान आ रहे हैं. पिछले 48 घंटे के भीतर कई घटनाक्रम हुए हैं, जिससे पता चलता है कि सीमा पर तनाव बरकरार रहने वाला है.पाकिस्तान को 'दुष्ट देश' करार देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि वह पुलवामा के आतंकी हमले के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है, जबकि दोषियों ने स्वयं हमले की जिम्मेदारी ली है और वे इसका श्रेय ले रहे हैं. जेटली ने कहा कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के लिए जिम्मेदार पाकिस्तान के खिलाफ निर्णायक लड़ाई जीतने के लिए भारत सभी कूटनीतिक या अन्य उपायों का इस्तेमाल करेगा.वहीं पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने जहां गुरुवार को पाकिस्तानी सेना को सुरक्षा के मद्देनजर हर तरह के कदम उठाने के लिए अधिकृत किया तो भारत सुरक्षा बलों को आतंकवाद से लड़ने के लिए छूट देने की बात पहले ही कह चुका है. इमरान खान की ओर से सेना को अलर्ट मोड में रखे जाने के बीच पाकिस्तान के सेना प्रमुख बाजवा ने नियंत्रण रेखा का दौरा किया है. आइए जानते हैं पिछले 48 घंटे में पुलवामा की घटना को लेकर देश और दुनिया में क्या प्रतिक्रियाएं हुईं हैं.

  • नए साल से पहले सीमा में घुस रही थी पाक की खतरनाक BAT, पीछे से हो रही थी कवर फायरिंग, तभी भारतीय सेना से हुआ सामना

    नए साल से पहले सीमा में घुस रही थी पाक की खतरनाक BAT, पीछे से हो रही थी कवर फायरिंग, तभी भारतीय सेना से हुआ सामना

    इसके बावजूद भी भारतीय सेना के सतर्क जवानों ने उनके नापाक मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया. पाकिस्तान की ओर से की गई फायरिंग का भारतीय सेना ने मुंह तोड़ जवाब दिया और पूरी रात दोनों तरफ से गोलीबारी चलती रही. सैनिकों ने घने जंगलों और मुश्किल रास्तों में काफी देर तक तलाशी अभियान चलाया. इस दौरान दो पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया गया और उनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री मिली. तलाशी अभियान अभी भी जारी है. पाकिस्तानी फायरिंग, खराब मौसम और कम दृश्यता का फायदा उठाते हुए कुछ घुसपैठिए वहां से भागने में भी कामयाब रहे. घुसपैठियों ने पाकिस्तानी रेगूलर की तरह लड़ाकू पोशाक पहनी हुई थीं और उनके पास जो सामान था उस पार पाकिस्तानी मार्का था.

  • T-90 सहित 600 युद्धक टैंकों को बेड़े में शामिल करने की तैयारी में पाक, भारत से लगती सीमा पर होगी तैनाती!

    T-90 सहित 600 युद्धक टैंकों को बेड़े में शामिल करने की तैयारी में पाक, भारत से लगती सीमा पर होगी तैनाती!

    पाकिस्तान ने सेना को मजबूत करने के लिए 600 टैंकों की खरीद का फैसला लिया है. इनमें रूस में बने T-90 टैंक भी शामिल होंगे. सैन्य और खुफिया सूत्रों ने रविवार को यह दावा किया. दरअसल, पाकिस्तान की इस योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से भारत से लगी सीमा पर अपनी लड़ाकू क्षमता को मजबूत बनाना है. सूत्रों ने बताया कि इनमें से ज्यादातर टैंक तीन से चार किमी की दूरी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम होंगे और वे कुछ टैंकों को जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तैनात करने वाले हैं.

  • पाकिस्‍तान की जेल में 6 साल सजा काटकर रिहा हुए हामिद अंसारी, वाघा बॉर्डर के रास्ते हुई वतन वापसी, देखें VIDEO

    पाकिस्‍तान की जेल में 6 साल सजा काटकर रिहा हुए हामिद अंसारी, वाघा बॉर्डर के रास्ते हुई वतन वापसी, देखें VIDEO

    जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक हामिद अंसारी रिहा होकर आज अपने देश लौट आए. भारतीय सीमा में दाखिल होते ही हामिद ने अपनी धरती को चूमा. उनके परिवार वाले वाघा बॉर्डर पर उन्हें लेने पहुंचे थे. छह साल पहले ऑनलाइन प्रेमिका से मिलने के लिए हामिद सीमा पार पहुंच गए थे, जिसके बाद उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया था. भारत ने 95 बार पाकिस्तान से अनुरोध किया था कि पाक में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को हामिद से मिलने दिया जाए, लेकिन हर बार पाकिस्तान ने मांग ठुकरा दी थी. हामिद की मां फ़ौज़िया ने उनकी रिहाई के लिए काफ़ी कोशिश की. वह लगातार विदेश मंत्रालय के संपर्क में रहीं और आख़िरकार हामिद अंसारी की पाक से रिहाई हुई और वो देश वापस लौटा. 

  • नौसेना प्रमुख सुनील लांबा बोले- पाक से हर मायने में आगे, हिंद महासागर में हम चीन से सुपीरियर, 2050 तक बन जाएंगे सुपर पावर

    नौसेना प्रमुख सुनील लांबा बोले- पाक से हर मायने में आगे, हिंद महासागर में हम चीन से सुपीरियर, 2050 तक बन जाएंगे सुपर पावर

    एडमिरल सुनील लांबा ने कहा, 'भारतीय नौसेना अपनी समुद्री सीमा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और हमारी ताकत लगातार बढ़ रही है. इस साल ही INS अरिहंत ने अपनी पहली पेट्रोलिंग पूरी की है और भारत की परमाणु पनडुब्बी की ताकत बढ़ी है. इस साल नौसेना ने 20 देशों के साथ युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया है और अपनी ताकत को बढ़ाया है.'

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com