NDTV Khabar

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच


'भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच' - 110 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इस कारण भारत के खिलाफ टेस्ट नहीं खेल पाएगा यह सबसे बड़ा करोड़पति!

    इस कारण भारत के खिलाफ टेस्ट नहीं खेल पाएगा यह सबसे बड़ा करोड़पति!

    इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स भारत के खिलाफ लॉडर्स में होने वाले टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे. यह टेस्ट मैच छह अगस्त से खेला जाना है. बता दें कि बेन स्टोक्स फिलहाल न्यूजीलैंड के दौरे पर हैं. और वह सोमवार को हुई सुनवाई में वीडियो के जरिए उपस्थित रहे थे

  • IND VS SA: 'ऐसा बड़ा दर्द' भुवनेश्वर कुमार ने 25 साल बाद दिया दक्षिण अफ्रीका को

    IND VS SA: 'ऐसा बड़ा दर्द' भुवनेश्वर कुमार ने 25 साल बाद दिया दक्षिण अफ्रीका को

    भारत के खिलाफ केपटाउन में शुरू हुए पहले टेस्ट के पहले दिन दी भुवनेश्वर कुमार ने मेजबान क्रिकेटप्रेमियों को करीब 25 साल पुराने दर्द का एहसास करा दिया. अब यह दर्द दक्षिण अफ्रीका को कितना भारी पड़ेगा, यह तो मैच का आने वाला समय ही बताएगा, लेकिन इस दर्द से दक्षिण अफ्रीकी टीम हिल कर रह गई है.

  • 140 साल पहले जब आया क्रिकेट का नया युग, इन्होंने बनाया था पहला शतक, बने कुछ रिकॉर्ड, जानें पूरी कहानी

    140 साल पहले जब आया क्रिकेट का नया युग, इन्होंने बनाया था पहला शतक, बने कुछ रिकॉर्ड, जानें पूरी कहानी

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी टेस्ट सीरीज के बीच हम आपको जरा क्रिकेट इतिहास के झरोखे में लेकर चलते हैं. टेस्ट क्रिकेट 140 साल का सफर पूरा कर चुका है और पहले टेस्ट से अब तक यह बदलाव के लंबे दौर से गुजरा है. हम आपको इतिहास के इस पहले टेस्ट मैच के बारे में बताने जा रहे हैं. खास बात यह कि पहले ही मैच में इतिहास का पहला शतक भी बन गया. इसके साथ ही जानिए टेस्ट क्रिकेट में पहला रन बनाने वाले, पहला विकेट लेने वाले और पहले रिटायर्ड होने वाले खिलाड़ी के बारे में... और हां साथ ही पढ़िए इस मैच की पूरी कहानी...

  • DRS का सही इस्तेमाल करने में क्यों ऑस्ट्रेलिया से पिछड़ रहा है भारत, विराट कोहली ने खोला राज़

    DRS का सही इस्तेमाल करने में क्यों ऑस्ट्रेलिया से पिछड़ रहा है भारत, विराट कोहली ने खोला राज़

    भारत ने इंग्लैंड सीरीज़ से अंपायर डिसीजन रिव्यू सिस्टम (यूडीआरएस) के इस्तेमाल पर मंज़ूरी लगाई. इससे पहले लंबे समय तक बीसीसीआई ने यूडीआरएस से मुंह मोड़ रखा था. भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ में ही विराट कोहली की टीम डीआरएस का सही तरीके से इस्तेमाल करने से चूकती दिखी. आख़िरी क्या वजह है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम नई तकनीक का सही इस्तेमाल कर रही है और विराट कोहली अब भी इस को समझने की कोशिश में लगे हैं.

  • INDvsAUS : कोहली के नेतृत्‍व पर सवाल, सबसे सफल रवींद्र जडेजा से करवाई सबसे कम गेंदबाजी

    INDvsAUS : कोहली के नेतृत्‍व पर सवाल, सबसे सफल रवींद्र जडेजा से करवाई सबसे कम गेंदबाजी

    न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश के साथ टेस्ट सीरीज में कप्तानी के सफल दौर का लुफ्त उठा चुके विराट कोहली की कप्तानी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी सीरीज में सवालों के घेरे में है. कोहली के बल्लेबाज और गेंदबाज लगातार असफल हो रहे हैं. विराट कोहली की कप्तानी में कई कमियां नजर आ रही हैं. इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में हुई वनडे सीरीज में कई जगह विराट कोहली नजर आए थे. वो महेंद्र सिंह धोनी ने कई मौकों पर खुद कमान संभालकर मैच को अपने पक्ष में किया था.

  • INDvsBAN : वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद आर अश्विन जा पहुंचे 250वें शिकार मुशफिकुर रहीम के पास, किया यह अनुरोध...

    INDvsBAN : वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद आर अश्विन जा पहुंचे 250वें शिकार मुशफिकुर रहीम के पास, किया यह अनुरोध...

    टीम इंडिया को घरेलू मैदानों पर मिली जबर्दस्त कामयाबी में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का अहम रोल रहा है. हैदराबाद में बांग्लादेश के खिलाफ जहां उन्होंने मैच में 6 विकेट लिए, वही इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में 28 विकेट और न्यूजीलैंड के साथ सीरीज में 27 विकेट चटकाकर सीरीज दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. इस बीच उन्होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट में तो उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड ही बना दिया. मैच के बाद अश्विन अपने 250वें टेस्ट शिकार बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम के पास जा पहुंचे और उनसे एक अनुरोध किया...

  • टीम इंडिया के बैटिंग कोच संजय बांगर ने कप्तान विराट कोहली के साथ-साथ इस पूर्व कप्तान को भी दिया अच्छे प्रदर्शन का श्रेय

    टीम इंडिया के बैटिंग कोच संजय बांगर ने कप्तान विराट कोहली के साथ-साथ इस पूर्व कप्तान को भी दिया अच्छे प्रदर्शन का श्रेय

    न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बाद टीम इंडिया ने बांग्लादेश पर भी बढ़त बना ली है. हैदराबाद में खेला जा रहा सीरीज का एकमात्र टेस्ट मैच अब उसकी ओर पूरी तरह से झुकता दिख रहा है. वास्तव में टीम इंडिया को इतनी बड़ी बढ़त बल्लेबाजों के दमदार भारतीय प्रदर्शन के कारण हासिल हुई है. बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के पीछे बैटिंग कोच संजय बांगर की भूमिका काफी अहम मानी जा रही है, वहीं गेंदबाजों ने भी अच्छी कोशिश की. बांगर ने टीम के अच्छे प्रदर्शन के लिए कप्तान विराट कोहली के साथ-साथ टीम इंडिया के इस पूर्व कप्तान और अब टीम के मुख्य कोच को इसका श्रेय दिया है...

  • INDvsENG 3rd T20 : धोनी-रैना के छक्कों के बाद चहल ने गेंदबाजी में लगाया 'छक्का', टीम इंडिया ने इंग्लैंड से 2-1 से जीती सीरीज

    INDvsENG 3rd T20 : धोनी-रैना के छक्कों के बाद चहल ने गेंदबाजी में लगाया 'छक्का', टीम इंडिया ने इंग्लैंड से 2-1 से जीती सीरीज

    टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को करारी मात देने के बाद विराट कोहली ने कप्तान के रूप में एक और उपलब्धि हासिल कर ली. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को किसी भी टी-20 सीरीज में पहली बार हराया है. विराट के लिए टी-20 में कप्तानी की इससे बेहतर शुरुआत कुछ नहीं हो सकती. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 75 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया. इंग्लैंड को 20 ओवर में 203 रन बनाने थे, लेकिन वह 16वें ओवर में यजुवेंद्र चहल की फिरकी में ऐसी उलझी कि उसे संभलने का मौका नहीं मिला. चहल ने 4 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट चटकाए, वहीं जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट झटके.

  • बेंगलुरु टी-20 : भारत, इंग्लैंड के बीच सीरीज पर कब्जे के लिए मुकाबला आज

    बेंगलुरु टी-20 : भारत, इंग्लैंड के बीच सीरीज पर कब्जे के लिए मुकाबला आज

    भारत और इंग्लैंड की टीमें एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज निर्णायक मुकाबला खेलने उतरेंगी. तीन टी-20 मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं. तीसरे टी-20 मैच में भारत और इंग्लैंड दोनों को जीत से कम कुछ भी मंजूर नहीं होगा. इस स्थिति में मैच के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है. टेस्ट और एकदिवसीय सीरीज में पिटने के बाद इंग्लैंड पहली बार सीरीज में जीत के मुहाने पर खड़ी है, लेकिन उसके लिए मेजबानों की चुनौती किसी भी तरह से आसान नहीं होगी. एकदिवसीय और पहले टी-20 में बल्ले से विफल रहने के बाद सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने दूसरे टी-20 में अर्धशतकीय पारी खेली थी. अपने घर में उतर रहे राहुल इस फॉर्म को जारी रखने को कोशिश करेंगे. घरेलू प्रशंसकों को भी उनसे यही उम्मीद होगी.

  • INDvsBAN : टीम इंडिया में ओपनर अभिनव मुकुंद की 5 साल बाद वापसी, पार्थिव पटेल बाहर

    INDvsBAN : टीम इंडिया में ओपनर अभिनव मुकुंद की 5 साल बाद वापसी, पार्थिव पटेल बाहर

    बांग्लादेश के भारत दौरे पर खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है. टीम में बाएं हाथ के ओपनर अभिनव मुकुंद की 5 साल बाद वापसी हुई है. मुकुंद ने आखिरी बार 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट खेला था. अच्छा प्रदर्शन कर चुके विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल को बाहर कर दिया गया है, वहीं ऋद्धिमान साहा की चोट के बाद वापसी हो गई है.

  • INDvsENG : टीम इंडिया के गेंदबाज आर अश्विन ने मोईन अली से सीख लेने की सलाह पर दिया ऐसा जवाब कि आप दंग रह जाएंगे ...

    INDvsENG : टीम इंडिया के गेंदबाज आर अश्विन ने मोईन अली से सीख लेने की सलाह पर दिया ऐसा जवाब कि आप दंग रह जाएंगे ...

    आईसीसी की ओर से बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर घोषित किए गए टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस समय क्रिकेट से दूर रेस्ट पर हैं. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में धूम मचाने के बाद अश्विन वनडे में कुछ खास नहीं कर पाए थे. अब एक फैन ने 2016 के टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर अश्विन को इंग्लैंड के स्पिनर मोईन अली से सीमित ओवरों के क्रिकेट में गेंदबाजी की कला सीखने की सलाह दी है. आइए जानते हैं फैन के इस ट्वीट पर आर अश्विन ने क्या जवाब दिया..

  • INDvsBAN : टीम इंडिया के भीतर ही मची है होड़, पार्थिव पटेल और ऋद्धिमान साहा दोनों हो सकते हैं शामिल!

    INDvsBAN : टीम इंडिया के भीतर ही मची है होड़, पार्थिव पटेल और ऋद्धिमान साहा दोनों हो सकते हैं शामिल!

    विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टेस्ट मैचों में 4-0 से हराया था. इस सीरीज में एक मैच ड्रॉ रहा था. टीम इंडिया को फरवरी में पहले बांग्लादेश और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है. वनडे और टी-20 में जहां टीम इंडिया ओपनिंग और गेंदबाजी की समस्या से प्रभावित रही है, वहीं टेस्ट में अलग-अलग खिलाड़ियों के प्रदर्शन के कारण चयनकर्ताओं के सामने अजीब स्थिति उत्पन्न हो गई है.

  • INDvsEND 2nd T20 : आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह ने दिलाई रोमांचक जीत, टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 से बराबरी की

    INDvsEND 2nd T20 : आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह ने दिलाई रोमांचक जीत, टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 से बराबरी की

    विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज तो बेहतर रहीं, लेकिन टी-20 में उनकी कप्तानी की शुरुआत निराशाजनक रही थी, लेकिन नागपुर टी-20 में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज करके सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. अभी एक मैच खेला जाना बाकी है, जिसमें सीरीज विजेता का फैसला होगा.

  • Ind A vs Eng A अभ्‍यास मैच : इस "चाइनामैन' बॉलर ने उड़ाए इंग्लिश बल्लेबाजों के होश

    Ind A vs Eng A अभ्‍यास मैच : इस

    इंग्‍लैंड ए और भारत 'ए' के बीच खेले गए अभ्यास मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल की. इस जीत से टेस्ट में मिले हार को गम करने में इंग्लैंड टीम को मदद मिलेगी. साथ ही वनडे सीरीज से पहले मनोवैज्ञानिक लाभ भी मिलेगा लेकिन "चाइनामैन के नाम से मशहूर भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन करके इंग्लिश बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए.

  • महेंद्र सिंह धोनी मैच तो हार गए लेकिन प्रशंसकों का दिल जीतने में कामयाब रहे...

    महेंद्र सिंह धोनी मैच तो हार गए लेकिन प्रशंसकों का दिल जीतने में कामयाब रहे...

    इंग्लैंड एकादश सैम बिलिंग्स की 93 रन की पारी की बदौलत पहले अभ्यास मैच में भारत ए को तीन विकेट से हराकर टेस्ट सीरीज में मिली हार का गम कम करने में कामयाब रहा. वनडे सीरीज से पहले इंग्लिश टीम ने अपने दौरे की शानदार शुरूआत की.

  • यह तो अभी शुरुआत है, हम समझते हैं कि हम कहां जाना चाहते हैं : विराट कोहली

    यह तो अभी शुरुआत है, हम समझते हैं कि हम कहां जाना चाहते हैं : विराट कोहली

    भारत भले ही 18 टेस्ट मैचों से अजेय हो लेकिन कप्तान विराट कोहली का मानना है कि उनकी टीम ने जो लक्ष्य तय किए हैं. यह उसका 'थोड़ा' भी नहीं है और बड़ी उपलब्धियों की अभी केवल नींव रखी गई है. भारत ने इस साल अपना नौवां टेस्ट मैच जीता और अपने अजेय अभियान को 18 टेस्ट मैच तक पहुंचाया. उसने इंग्लैंड को पांचवें टेस्ट मैच में पारी और 75 रन से हराकर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-0 से जीत दर्ज की.

  • तिहरे शतक पर पिता कलाधरन नायर ने कहा‌ - करुण के खून में 10 साल की उम्र से दौड़ रहा है क्रिकेट

    तिहरे शतक पर पिता कलाधरन नायर ने कहा‌ - करुण के खून में 10 साल की उम्र से दौड़ रहा है क्रिकेट

    तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज करुण नायर के पिता कलाधरन नायर ने कहा कि क्रिकेट 10 साल की उम्र से ही उनके खून में दौड़ रहा है. करियर का तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे नायर ने 303 रनों की नाबाद पारी खेली.

  • देखे तस्वीरों में : चेन्नई के मैदान पर करुण नायर के तिहरे शतक का जादू

    देखे तस्वीरों में : चेन्नई के मैदान पर करुण नायर के तिहरे शतक का जादू

    करुण नायर, वीरेंद्र सहवाग के बाद तिहरा शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं. उन्होंने चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ हो रहे पांचवे टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में नाबाद 303 रन बनाए.