NDTV Khabar

भारत में चीनी उत्पाद


'भारत में चीनी उत्पाद' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत में चीन से आयात पिछले साल के मुकाबले एक चौथाई घट गया

    भारत में चीन से आयात पिछले साल के मुकाबले एक चौथाई घट गया

    भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव और भारतीय बाजार में चीनी सामानों के आयात पर लगाई जा रही सीमित रोक का असर अब ज़मीन पर दिखने लगा है. चीन सरक़ार के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ कस्टम्स की तरफ से 8 अगस्त को जारी ताज़ा ट्रेड डाटा के मुताबिक चीन से भारत में आयात गिरा है. जनवरी से जुलाई 2020 के बीच भारत में चीन से होने वाला आयात 32.28 बिलियन डॉलर रहा. यह जनवरी से जुलाई 2019 के मुकाबले 24.7% नीचे गिर गया है. यानी इस साल अब तक भारत में चीनी आयात लगभग एक-चौथाई गिर गया है. जबकि इस दौरान कुल व्यापार में 18.6 % की गिरावट आई है.

  • कोरोना वायरस से लड़ाई में जरूरी वेंटिलेटर को लेकर चीन ने कहा- हम भारत की मदद को तैयार लेकिन...

    कोरोना वायरस से लड़ाई में जरूरी वेंटिलेटर को लेकर चीन ने कहा- हम भारत की मदद को तैयार लेकिन...

    इसी साल जनवरी में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत ने चीन से मेडिकल से जुड़ा सामान भारत लाने में बैन में छूट दी है. फरवरी में भारत की ओर से 15 टन स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद चीन भेजे गए थे. चीनी विदेश मंत्री की प्रवक्ता हुआ चूनयिंग ने बुधवार को कहा, 'चीन भारत के लिए वेंटिलेटर बनाने में मदद करेगा. जैसा कि हम जानते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारत भी इस बीमारी से लड़ रहा है और इसे हराने के लिए प्रतिबद्ध है. हम भारत के साथ अपना अनुभव साझा करने और भरपूर मदद करने के लिए तैयार हैं.'

  • चीन के खिलाफ देश भर में व्यापारियों का विरोध प्रदर्शन - चीनी सामान की जलाई होली 

    चीन के खिलाफ देश भर में व्यापारियों का विरोध प्रदर्शन - चीनी सामान की जलाई होली 

    प्रर्दशनकारी व्यापारी अपने हाथों में पत्तियां लिए हुए थे जिन पर लिखा था " भारत को सोने की चिड़िया बनाना है - अब चीन को बाजार से हटाना है ", " पाक समर्थक चीन को सबक-चीनी सामान का बहिष्कार ", " चीन से बने सामान को खरीदना या बेचना - अपने जवानों का उत्साह कम करना ", "चीनी सामान का बहिष्कार -तोड़ेगा चीन की आर्थिक कमर " जैसे पट्टियों द्वारा अपने रोष और आक्रोश का प्रदर्शन कर रहे थे .

  • समझौतों के दौर में 'व्यापार युद्ध' की शुरुआत, भारत का अमेरिका को कड़ा संदेश

    समझौतों के दौर में 'व्यापार युद्ध' की शुरुआत, भारत का अमेरिका को कड़ा संदेश

    शुरुआत अमेरिका ने की थी, चीनी सामान पर टैरिफ बढ़ाने का ऐलान किया, फिर यूरोपियन यूनियन और भारत भी इसकी जद में आए और अब भारत ने कई अमेरिकी सामानों पर ड्यूटी बढ़ा दी है. व्यापार समझौतों के इस दौर में ये नए व्यापार युद्ध की शुरुआत है.

  • घरेलू उत्पादों को लेकर बढ़ रहा आकर्षण, चीन से भारत के आयात में उल्लेखनीय गिरावट: रिपोर्ट

    घरेलू उत्पादों को लेकर बढ़ रहा आकर्षण,  चीन से भारत के आयात में उल्लेखनीय गिरावट: रिपोर्ट

    भारत में चीन के उत्पादों की मांग लगातार घट रही है और आगामी महीनों में चीन से आयात में भारी गिरावट आ सकती है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय उपभोक्ताओं के बीच घरेलू उत्पादों को लेकर आकषर्ण बढ़ रहा है.

  • भारत सिर्फ 'भौंक' सकता है, उनके उत्पाद हमारा मुकाबला नहीं कर सकते : चीनी सरकारी मीडिया

    भारत सिर्फ 'भौंक' सकता है, उनके उत्पाद हमारा मुकाबला नहीं कर सकते : चीनी सरकारी मीडिया

    कड़वाहट से भरे विचार-संपादकीय (op-ed) में सरकार के स्वामित्व वाले 'ग्लोबल टाइम्स' ने चीनी कंपनियों को चेताया भी है कि वे भारत में निवेश न करें, क्योंकि ऐसे देश में पैसा लगाना 'खुदकुशी' करने जैसा होगा, जहां भ्रष्टाचार ज़्यादा है, और कामगार मेहनती नहीं हैं.

  • बहिष्कार अभियान के बावजूद 'चीनी उत्पादों' की भारत में रिकॉर्ड बिक्री : रिपोर्ट

    बहिष्कार अभियान के बावजूद 'चीनी उत्पादों' की भारत में रिकॉर्ड बिक्री : रिपोर्ट

    जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबंध का चीन द्वारा संयुक्त राष्ट्र में विरोध करने के बाद भारत में चीनी सामानों के बहिष्कार का अभियान जारी है, लेकिन इसके बावजूद त्योहारी मौसम में भारत में चीनी माल की रिकॉर्ड बिक्री हुई है. यह जानकारी सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के लेख में दी गई है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com