NDTV Khabar

भारत में तापमान


'भारत में तापमान' - 149 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रिपोर्ट: 21वीं सदी के अंत तक 4 डिग्री तक बढ़ सकता है भारत का तापमान, मानसून में भी आ सकती है कमी

    रिपोर्ट: 21वीं सदी के अंत तक 4 डिग्री तक बढ़ सकता है भारत का तापमान, मानसून में भी आ सकती है कमी

    रिपोर्ट के मुताबिक, 21वीं सदी के अंत तक, भारत का औसत तापमान (Average Temperature) लगभग 4.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है. 1986 से लेकर 2015 के बीच यानी 30 साल की अवधि में सबसे गर्म दिन और सबसे ठंडी रात के तापमान में 0.63 डिग्री सेल्सियस और 0.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है.

  • दिल्ली में बारिश के बाद पारा 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़का

    दिल्ली में बारिश के बाद पारा 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़का

    मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलने की संभावना है. वहीं, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि क्षेत्र में 15 जून तक लू चलने की आशंका नहीं है.

  • लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर तनाव : भारत और चीन की सेनाओं में हो रही है मेजर जनरल स्तर पर बातचीत

    लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर तनाव : भारत और चीन की सेनाओं में हो रही है मेजर जनरल स्तर पर बातचीत

    सूत्रों ने बताया कि बॉर्डर में जितने चीनी सैनिक उतने ही भारतीय सैनिक भी हैं. जिन फौजों को लद्दाख भेजा गया था उन्होंने वहां के तापमान के मुताबिक खुद को ढाल लिया है.

  • Weather Update: शुक्रवार के बाद मिल सकती है गर्मी से राहत, आंधी और हल्की बारिश का अनुमान

    Weather Update: शुक्रवार के बाद मिल सकती है गर्मी से राहत, आंधी और हल्की बारिश का अनुमान

    उत्तर और मध्य भारत में पिछले कई दिनों से लू जारी है और साथ ही कई जगहों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह रहा है. IMD अगले 24 घंटे तक उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में लू चलने की आशंका जाहिर की है लेकिन शुक्रवार से मौसम बदल सकता है.

  • गर्मी से बेहाल स्क्रीनिंग सेंटरों पर लंबी कतारों में खड़े प्रवासी मजदूर बोले- 'ऐसे तो हम भूखे मर जाएंगे...'

    गर्मी से बेहाल स्क्रीनिंग सेंटरों पर लंबी कतारों में खड़े प्रवासी मजदूर बोले- 'ऐसे तो हम भूखे मर जाएंगे...'

    राजधानी में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच रहा है लेकिन अपनी नौकरी और पैसों से हाथ धो बैठे सैकड़ों मजूदर घंटों तक लाइनों में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन आखिर में उनको बस यही जवाब मिल रहा है कि श्रमिक ट्रेनें नहीं चलेंगी.

  • राजस्‍थान के चुरू में 50 डिग्री तक पहुंचा पारा, पूरा उत्‍तर भारत भीषण गर्मी और लू की चपेट में

    राजस्‍थान  के चुरू में 50 डिग्री तक पहुंचा पारा, पूरा उत्‍तर भारत भीषण गर्मी और लू की चपेट में

    राजस्‍थान के कई शहरों का तापमान 45 डिग्री के आसपास या इससे ज्‍यादा पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के चुरू में तो मंगलवार को पारा 50 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. उत्‍तर भारत के हरियाणा, पंजाब और इनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में भी लू के थपेड़ों के कारण लोग परेशान हैं.

  • उत्तर भारत में लगातार बढ़ रहा पारा, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

    उत्तर भारत में लगातार बढ़ रहा पारा, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

    IMD Alert: इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने कहा है कि इस हफ्ते उत्तर भारत के साथ-साथ महाराष्ट्र और तेलंगाना में भी तापमान बढ़ सकता है. IMD के साइंटिस्ट नरेश कुमार ने कहा कि 28 मई के बाद थोड़ी राहत मिल सकती है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से कई इलाकों में हल्की बारिश होगी.

  • दिल्ली में 46 डिग्री पहुंचा तापमान, अगले तीन-चार दिनों तक भीषण गर्मी का अनुमान

    दिल्ली में 46 डिग्री पहुंचा तापमान, अगले तीन-चार दिनों तक भीषण गर्मी का अनुमान

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने के कारण शहर में अगले तीन और चार दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है.  

  • कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर आज दिल्ली में एक भ्रम टूट गया, न रहें किसी गलतफहमी में

    कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर आज दिल्ली में एक भ्रम टूट गया, न रहें किसी गलतफहमी में

    जब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हुआ तो भारत सहित पूरी दुनिया में कई लोगों और विशेषज्ञों की राय थी कि जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा या संक्रमण फैलना कम हो सकता है. हालांकि इस मामले के ज्यादातर जानकार इस बात को इनकार कर रहे थे कि कोरोना पर गर्मी का असर पड़ेगा. ऐसे लोगों को बात आज पुख्ता हो गई है. दिल्ली में कल का तापमान 40 से 45 डिग्री के आसपास रहा है. लेकिन बीते 24 घंटे में कोरोना के 660 नए मरीज सामने आए हैं. दिल्ली में आज लगातार तीसरा दिन है जब कोरोना के नए केसों ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है. दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 208 तक पहुंच गई है.अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या 12,319 पहुंच गई है.

  • 19 मई का इतिहास: आज ही के दिन बना था तापमान को मापने के लिए सेंटीग्रेड पैमाना

    19 मई का इतिहास: आज ही के दिन बना था तापमान को मापने के लिए सेंटीग्रेड पैमाना

    साल का 139वां दिन यानि 19 मई इतिहास में एक खास वजह से दर्ज है. अन्य बहुत सी घटनाओं का गवाह रहा यह दिन तापमान को नापने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सेंटीग्रेड पैमाने के विकास का दिन भी है. 19 मई को ही ज्यां पियरे क्रिस्टीन ने 1743 में सेंटीग्रेड तापमान पैमाना विकसित किया था. भारत के शुरुआती उद्योगपतियों में से एक जमशेदजी नुसरवान जी टाटा का निधन 19 मई को ही हुआ था और महात्मा गांधी के सीने में गोलियां दागने वाले नाथू राम गोडसे ने 19 मई के दिन इस दुनिया में कदम रखा था.

  • गर्मी का यह मौसम असाधारण, 16 मई के बाद चढ़ सकता है पारा : मौसम वैज्ञानिक

    गर्मी का यह मौसम असाधारण, 16 मई के बाद चढ़ सकता है पारा : मौसम वैज्ञानिक

    मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि अभी तक सबसे गर्म रहने वाले इलाकों में लू नहीं चली है और देश भर में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. गर्मी का यह मौसम असाधारण होने जा रहा है. सामान्य तौर पर मार्च में उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में गर्मी पड़ने लगती है और अप्रैल, मई और जून के पहले तक गर्मी का प्रकोप तब तक बढ़ता है जब तक मानसूनी हवाएं नहीं चलने लगती. उत्तर और पूर्वी भारत के मैदानों के अलावा मध्य भारत के विदर्भ मराठवाड़ा, गुजरात, और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों जैसे आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को लू प्रभावित क्षेत्र माना जाता है जहां पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला जाता है.0 पश्चिमी राजस्थान में तो पारा 50 डिग्री तक पहुंच जाता है.

  • Coronavirus: कोरोना महामारी के बीच कितने तापमान पर चलाएं AC, केंद्र सरकार ने बताया 'क्या करें और क्या न करें'

    Coronavirus: कोरोना महामारी के बीच कितने तापमान पर चलाएं AC, केंद्र सरकार ने बताया 'क्या करें और क्या न करें'

    घर और दफ्तरों में AC के इस्तेमाल के संबंध में एडवाइजरी जारी करते हुए केंद्र ने कहा कि इस दौरान नमी 40-70 फीसदी के बीच होनी चाहिए. इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडीशनर इंजीनियर्स (ISHRAE) द्वारा संकलित दिशा-निर्देशों को केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) द्वारा साझा किया गया है.

  • Coronavirus से लड़ने के लिए नौसेना ने तैयार की ये स्पेशल गन, जानिए इसकी कीमत और खासियत

    Coronavirus से लड़ने के लिए नौसेना ने तैयार की ये स्पेशल गन, जानिए इसकी कीमत और खासियत

    मुंबई के नेवल डॉक्यार्ड ने लोगों के शरीर के तापमान की जांच करने के लिए यह सेंसर तकनीक से लैस गन तैयार की है. यह थर्मल गन इतनी सटीक है कि शरीर का तापमान 0.02 डिग्री तक को यह माप सकती है. यह इंफ्रारेड तकनीक वाली गन कोरोना की जांच के लिए काफी असरदार है.

  • कोरोना के उपचार के लिए ट्रायल दवा में चीन को मिली सफलता

    कोरोना के उपचार के लिए ट्रायल दवा में चीन को मिली सफलता

    झाउ ने बताया कि शुरुआती क्लीनिकल ट्रायल में टोसिलिजुमैब का प्रयोग कोविड-19 के 20 गंभीर मामलों में किया गया और सभी रोगियों के शरीर का तापमान एक दिन के अंदर नीचे आ गया. 19 रोगियों को दो हफ्ते के अंदर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि एक अन्य व्यक्ति भी ठीक हो गया.

  • वैज्ञानिकों की चेतावनी : भारत को भी करना पड़ सकता है भारी गर्मी का सामना

    वैज्ञानिकों की चेतावनी : भारत को भी करना पड़ सकता है भारी गर्मी का सामना

    एक अध्ययन के अनुसार 2003 में पश्चिमी यूरोप में और 2010 में रूस में जैसी भीषण गर्मी पड़ी थी वैसी गर्मी भारत में आम हो रही है. यूरोप और रूस में भीषण गर्मी के कारण लगभग 1,000 लोगों की मौत हो गयी थी और फसलें बर्बाद हो गई थीं. ‘‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’’ नामक पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट में भारत में भारी गर्मी के लिए प्रमुख कारकों की पहचान की गयी है.

  • क्या कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया और भारत सक्षम हैं?

    क्या कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया और भारत सक्षम हैं?

    न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा है कि उनका विश्लेषण बताता है कि कोरोना वायरस के कारण चीन में करीब 15 करोड़ की आबादी सरकारी पाबंदी में है कि वे अपने घरों से कितने दिनों में और कितनी देर के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं. घर से बाहर निकलने पर उनके शरीर का तापमान चेक होता है, डॉक्टर चेक कर एक प्रमाण देता है, फिर परिचय पत्र दिखाना होता है तब कोई सोसायटी से बाहर अपने पड़ोस में जा पाता है. एक समय में घर से एक ही आदमी बाहर जा सकता है. वो भी रोज़ नहीं.

  • Weather Report: उत्तर भारत के कई शहरों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी ने बदला मौसम का मिजाज

    Weather Report: उत्तर भारत के कई शहरों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी ने बदला मौसम का मिजाज

    उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का तापमान शून्य से आठ डिग्री कम दर्ज किया गया. उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई. इसके अलावा औली, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, नंदा देवी जैव आरक्षित क्षेत्र और केदारनाथ कस्तूरी मृग अभयारण्य बर्फ से ढके रहे.

  • उत्तर भारत में फिर करवट बदल सकता है मौसम, दिल्ली में बारिश के आसार

    उत्तर भारत में फिर करवट बदल सकता है मौसम, दिल्ली में बारिश के आसार

    मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्रों में सोमवार और मंगलवार को हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है. 29 जनवरी को उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान में 3-5 डिग्री के बढोतरी के भी संकेत देखने को मिले है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com