NDTV Khabar

भारत में निर्मित


'भारत में निर्मित' - 60 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मौसम विभाग ने कहा, बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र, शनिवार को चक्रवाती तूफान की जताई आशंका

    मौसम विभाग ने कहा, बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र, शनिवार को चक्रवाती तूफान की जताई आशंका

    भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार यानी 16 मई को चक्रवाती तूफान की आशंका जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में कहा, 'बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र निर्मित हो रहा है, इसके अगले 12 घंटों में और कल और बढ़ने की आशंका है, इससे 16 मई की शाम चक्रवाती तूफान आ सकता है.'

  • Lockdown: नालियों में बहाई जा रही है लाखों लीटर बीयर, इन राज्यों में अटकी है अंग्रेजी शराब 12 लाख बोतलें

    Lockdown: नालियों में बहाई जा रही है लाखों लीटर बीयर, इन राज्यों में अटकी है अंग्रेजी शराब 12 लाख बोतलें

    शराब उद्योग के जानकारों का कहना है कि बोतलबंद बीयर की तुलना में ताजी बीयर जल्दी खराब होती है. इस कारण लॉकडाउन के बढ़ने से इनके खराब होने का खतरा उपस्थित हो गया है. इसके साथ ही नये वित्त वर्ष के शुरू हो जाने से दिल्ली को छोड़ अन्य उत्तरी राज्यों में 700 करोड़ रुपये मूल्य की भारत निर्मित अंग्रेजी शराब (आईएमएफएल) की करीब 12 लाख बोतलें अटक गयी हैं.

  • Coronavirus lockdown: राजस्थान में सरकार ने आबकारी शुल्क बढ़ाया, शराब महंगी

    Coronavirus lockdown: राजस्थान में सरकार ने आबकारी शुल्क बढ़ाया, शराब महंगी

    देशी शराब और राजस्थान निर्मित शराब की बिक्री के लिए मूल लाइसेंस शुल्क भी बढ़ाया गया है. कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के चलते राज्य सरकार का राजस्व बुरी तरह प्रभावित हुआ है और संशोधित आबकारी शुल्क से अतिरिक्त राजस्व एकत्रित करने के लिये यह निर्णय लिया गया है.

  • Realme 6 Pro और Realme 6 लॉन्च हुए भारत में, चार रियर कैमरे और 90 हर्ट्ज़ डिस्प्ले से हैं लैस

    Realme 6 Pro और Realme 6 लॉन्च हुए भारत में, चार रियर कैमरे और 90 हर्ट्ज़ डिस्प्ले से हैं लैस

    Realme 6 और Realme 6 Pro की खासियत होल-पंच डिस्प्ले है। रियलमी 6 में सिंगल पंच होल सेल्फी कैमरा है और रियलमी 6 प्रो डुअल होल-पंच सेल्फी कैमरा के साथ आता है। रियलमी 6 प्रो पहला फोन है, जो ISRO द्वारा निर्मित NavIC के साथ आता है।

  • राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष पर ओवैसी ने उठाए सवाल- 'नए भारत में स्वागत, बाबरी मस्जिद ढहाने के आरोपी को ही...'

    राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष पर ओवैसी ने उठाए सवाल- 'नए भारत में स्वागत, बाबरी मस्जिद ढहाने के आरोपी को ही...'

    असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट किया, 'सुप्रीम कोर्ट ने बाबरी विध्वंस को राष्ट्रीय शर्म की संज्ञा दी थी. ये अगली कड़ी है. सुप्रीम कोर्ट निर्मित निकाय जिसे सरकार द्वारा गठित किया गया है, ने एक ऐसे व्यक्ति को बतौर अध्यक्ष नियुक्त किया है, जिसपर बाबरी को गिराने का आरोप है. नए भारत में आपका स्वागत है, जहां आपराधिक कृत्यों को पुरस्कृत किया जाता है.'

  • तेजस के विमान वाहक पोत INS विक्रमादित्य पर उतरने की इनसाइड स्टोरी

    तेजस के विमान वाहक पोत INS विक्रमादित्य पर उतरने की इनसाइड स्टोरी

    नौसेना के स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस (Tejas) ने भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य (INS Vikramaditya) पर सफल लैंडिंग कर इतिहास रच दिया है. समुद्र में चल रहे विमान वाहक पोत के डेक पर किसी भारत निर्मित लड़ाकू विमान की यह पहली लैंडिंग थी.

  • आज का इतिहास: बाबा साहब ने संविधान सभा की अंतिम बैठक में दिया था समापन भाषण

    आज का इतिहास: बाबा साहब ने संविधान सभा की अंतिम बैठक में दिया था समापन भाषण

    इतिहास में 25 नवंबर की तारीख स्वतंत्र भारत की एक बड़ी महत्वपूर्ण घटना के साथ दर्ज है. 25 नवंबर 1949 को संविधान सभा की आख़िरी बैठक में बाबा साहब भीम राव आंबेडकर ने समापन भाषण दिया था. इसमें उन्होंने नव निर्मित राष्ट्र के सामने आने वाली चुनौतियों का विस्तार से वर्णन करने के साथ ही बड़े संयमित शब्दों में उन चुनौतियों से निपटने के तरीके भी सुझाए थे.

  • दक्षिण चीन सागर में चीन का दूसरों पर धौंस जमाना जारी है: अमेरिकी कमांडर

    दक्षिण चीन सागर में चीन का दूसरों पर धौंस जमाना जारी है: अमेरिकी कमांडर

    यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने चीन के सैन्य जमावड़े में कोई कमी देखी है तो एडमिरल एक्विलिनो ने कहा, ‘मैंने क्षेत्र में देशों पर धौंस जमाए जाने को लगातार देखा है. मैंने द्वीप समूहों या चट्टानों को मानव निर्मित द्वीप समूह में बदलते और सैन्यीकरण होते देखा है, जबकि बातचीत रक्षात्मक उद्देश्यों के बारे में है.’

  • वंदे भारत एक्सप्रेस@160KMPH: अब वैष्णो देवी की यात्रा सिर्फ 8 घंटे में, ट्रेन की खास बातें

    वंदे भारत एक्सप्रेस@160KMPH: अब वैष्णो देवी की यात्रा सिर्फ 8 घंटे में, ट्रेन की खास बातें

    वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए आज से सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Train) का परिचालन शुरू हो गया है. ट्रेन की रफ्तार 180 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है,  जम्मू के लोगों के लिए नवरात्रि पर विशेष भेंट. अत्याधुनिक सुविधाओं वाली, भारत में ही निर्मित ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ से भक्त अब सिर्फ 8 घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंचेंगे. इससे जहां जम्मू-कश्मीर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं श्रद्धालुओं की यात्रा भी आरामदायक होगी.

  • दुनिया में आर्थिक मंदी का भारत के चमड़ा उद्योग पर बुरा असर

    दुनिया में आर्थिक मंदी का भारत के चमड़ा उद्योग पर बुरा असर

    अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मंदी का असर भारत के चमड़ा उद्योग पर बुरी तरह पड़ा है. ख़ासकर निर्यात 60 फ़ीसदी तक घट गया है. सुनील हरजाई की कंपनी सिद्धार्थ फुटवेयर एक्सपोर्ट्स 11 अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स के लिए जूते बनाती है. दुनिया भर से ऑर्डर आते हैं. लेकिन पिछले कुछ महीनों से इसमें कमी आ गई है. हालत ये है कि पिछले 2-3 महीनों से उनकी 15 मशीनें बंद पड़ी हैं.

  • 26 वर्ष की उम्र में भी करोड़ों कमाता है यह एक्टर, जानें क्या है वजह

    26 वर्ष की उम्र में भी करोड़ों कमाता है यह एक्टर, जानें क्या है वजह

    'इमोशनल अत्याचार' के साथ ऑनस्क्रीन शुरुआत करने वाले अभिनेता मयूर वर्मा (Mayur Verma) एक उद्यमी भी हैं. वे केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कारोबार चलाते हैं. अभिनेता ने हमेशा शानदार जीवन जीने में विश्वास किया है. इसके अलावा मयूर वर्मा (Mayur Verma) सोना टी मनवानी द्वारा निर्मित फिल्म 'ज़िंदगी तुमसे' से अपना बॉलीवुड डेब्यू भी करने वाले हैं.

  • Janmashtami 2019: 'मनुष्य अपने विश्वास से निर्मित होता है. जैसा वो विश्वास करता है वैसा वो बन जाता है', पढ़ेंं कृष्ण के खास उपदेश

    Janmashtami 2019: 'मनुष्य अपने विश्वास से निर्मित होता है. जैसा वो विश्वास करता है वैसा वो बन जाता है', पढ़ेंं कृष्ण के खास उपदेश

    जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) का त्योहार इस साल दो दिन 23 और 24 अगस्त को मनाई जाएगी. मान्यता है कि भगवान विष्णु के आठवें अवतार भगवान कृष्ण (Lord Krishna) का जन्म भाद्रपद यानी कि भादो माह की कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी (Janmashtami) का पूरे भारत में विशेष महत्‍व है. कृष्ण के भक्त देश ही नहीं दुनिया भर में हैं. कृष्ण की सिखाई गई बातों ने अर्जुन के जीवन को बदल कर रख दिया था. श्री कृष्ण के उपदेश की बदौलत ही अर्जुन ने महाभारत के युद्ध में विजय हासिल की थी. श्रीकृष्ण की सिखाई बातें आज भी लोगों के जीवन में एक नई रोशनी लाने का काम कर रही हैं. कृष्ण की सीख पर चलकर कोई भी अर्जुन की तरह अपने लक्ष्य को पूरा कर सकता है:

  • देश की सबसे तेज ट्रेन 'वंदेभारत' की राह में फिर रुकावट, अब 6 कोच की खिड़कियां हुईं डैमेज

    देश की सबसे तेज ट्रेन 'वंदेभारत' की राह में फिर रुकावट, अब 6 कोच की खिड़कियां हुईं डैमेज

    देश में निर्मित हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस पटरियों के साथ-साथ सुर्खियों में भी दौड़ती नजर आती है. ट्रेन के परिचालन के बाद से इस पर पत्थर फेंके जाने और गड़बड़ियों की जानकारी सामने आ रही हैं. शनिवार को भी ऐसा ही कुछ हुआ. एक छोटे से हादसे की वजह से यात्रियों और रेलकर्मचारियों के माथे पर पसीना आ गया. शनिवार शाम 7 बजकर 46 मिनट पर वंदे भारत एक्सप्रेस की ड्राइवर की विंड स्क्रिन और 7 कोचों की खिड़कियों के शीशों में दरारें आ गईं.

  • World Hindi Day 2019: जानिए हर साल 10 जनवरी को क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

    World Hindi Day 2019: जानिए हर साल 10 जनवरी को क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

    विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है. विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day 2019) का उद्देश्य विश्‍व भर में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए वातावरण निर्मित‍ करना और हिंदी को अंतरराष्‍ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है. विदेशों में भारत के दूतावास इस दिन को विशेष रूप से मनाते हैं. इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिंदी के लिए अनूठे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

  • भारत के लिए बना पहला राफेल उड़ाने के लिए जब फ्रांस पहुंचे एयर मार्शल रघुनाथ

    भारत के लिए बना पहला राफेल उड़ाने के लिए जब फ्रांस पहुंचे एयर मार्शल रघुनाथ

    भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख एयर मार्शल रघुनाथ नंबियार ने फ्रांस जाकर भारत के लिए निर्मित पहले राफेल लड़ाकू विमान को उड़ाने में सफलता हासिल की. उन्होंने गुरुवार को दसाल्ट एविएशन के राफेल लड़ाकू विमान को उड़ाया.

  • हवा में उड़ते हुए तेजस लड़ाकू विमान में भरा गया ईंधन, भारत की बड़ी सफलता

    हवा में उड़ते हुए तेजस लड़ाकू विमान में भरा गया ईंधन, भारत की बड़ी सफलता

    देश में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस में पहली बार सफलतापूर्वक हवा में उड़ान के दौरान ईंधन भरा गया. इस तरह भारत उन देशों के विशिष्ट समूह में शामिल हो गया है जिसके पास सैन्य विमानों के लिए हवा में उड़ान के दौरान ईंधन भरने की प्रणाली है.

  • कामयाबी : भारत ने 350 किमी की दूरी तक मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल रात्रि परीक्षण किया

    कामयाबी : भारत ने 350 किमी की दूरी तक मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल रात्रि परीक्षण किया

    भारत ने बुधवार को देश में निर्मित एवं परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम तथा 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा के एक परीक्षण केंद्र से सफल रात्रि परीक्षण किया.

  • अमेरिका निर्मित मिसाइल से भारतीय सेना को निशाना बना रहा है पाकिस्‍तान, ट्रंप के समक्ष मामला उठाएगा भारत

    अमेरिका निर्मित मिसाइल से भारतीय सेना को निशाना बना रहा है पाकिस्‍तान, ट्रंप के समक्ष मामला उठाएगा भारत

    जम्मू-कश्मीर से लगी नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना द्वारा भारतीय सेना को निशाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए अमेरिका निर्मित एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का मामला भारत अमेरिका के ट्रंप प्रशासन के समक्ष उठाएगा. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों से यह जानकारी मिली है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com