NDTV Khabar

भूकंप का झटका


'भूकंप का झटका' - 119 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • श्रीनगर में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.6 मापी गई तीव्रता

    श्रीनगर में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.6 मापी गई तीव्रता

    आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का झटका रात नौ बजकर 40 मिनट पर आया और इसका केंद्र श्रीनगर में जमीन से पांच किलोमीटर नीचे स्थित था.भूकंप से अभी तक किसी क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. भूकंप के झटके कश्मीर घाटी के अधिकतर क्षेत्रों में महसूस किये गए.

  • जम्मू एवं कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके : नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी

    जम्मू एवं कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके : नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी

    जम्मू एवं कश्मीर में कटरा से लगभग 84 किलोमीटर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.0 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, सुबह 8:56 बजे आए भूकंप का केंद्र ज़मीन से 10 किलोमीटर नीचे था.इससे पहले 22 जून को  मिजोरम 5.3 तीव्रता का भूकंप आ चुका है. यह एक तरह से काफी तेज झटका था और इससे कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए  थे. साथ ही कई स्थानों पर सड़कों में दरारें आ गई थीं.

  • मिजोरम में 5.3 तीव्रता का भूकंप, मकान हुए क्षतिग्रस्त, सड़कों में आई दरार

    मिजोरम में 5.3 तीव्रता का भूकंप, मकान हुए क्षतिग्रस्त, सड़कों में आई दरार

    Mizoram earthquake: मिजोरम में सोमवार सुबह 5.3 तीव्रता का भूकंप (Mizoram earthquake) का तेज झटका महसूस किया गया. भूकंप से मकान क्षतिग्रस्त हो गए और कई स्थानों पर सड़कों में दरारें आ गईं. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

  • दिल्ली-NCR में बार-बार भूकंप (Earthquake): क्या किसी खतरे का संकेत? इस सवाल पर भारतीय वैज्ञानिक का जवाब

    दिल्ली-NCR में बार-बार भूकंप (Earthquake): क्या किसी खतरे का संकेत? इस सवाल पर भारतीय वैज्ञानिक का जवाब

    Earthquake Delhi NCR Today: दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाके में अप्रैल के महीने से 8 जून तक 7 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. एक ओर जहां कोरोना संक्रमण की वजह से लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हैं. वहीं बार-बार आ रहे भूकंप के झटके लोगों में दहशत फैला रहे हैं. हालांकि अभी तक जितनी बार भी भूकंप आए हैं उनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर काफी कम आंकी गई है. बीते अप्रैल महीने से अब तक के आए भूकंप की बात करें तो सबसे अधिक तीव्रता वाला झटका 29 मई को लगा था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 आंकी गई थी. वहीं इस बीच 12 अप्रैल और 13 अप्रैल को लगतार दो दिन आए भूकंप झटकों ने काफी डरा दिया था. लोगों के मन में इस बात के सवाल उठ रहे थे कि क्या बार-बार डोल रही धरती किसी खतरे की ओर से इशारा कर रही है. 

  • सोमवार की रात जम्मू-कश्मीर और अंडमान में भूकंप के चार झटके

    सोमवार की रात जम्मू-कश्मीर और अंडमान में भूकंप के चार झटके

    भूकंप का 4.7 तीव्रता का पहला झटका रात 10:42 बजे महसूस किया गया जिसके छह मिनट बाद 5.5 तीव्रता वाला दूसरा झटका महसूस किया गया. भूकंप के दोनों झटकों का केंद्र 10 किमी गहराई में था. इसके बाद, रात 10:58 बजे 4.6 तीव्रता का तीसरा झटका महसूस किया गया और फिर रात 11:20 बजे भूकंप का चौथा झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 5.4 थी.

  • Delhi Earthquake: दिल्ली, लखनऊ सहित उत्तर भारत के कई शहरों में महसूस किए गए भूंकप के झटके

    Delhi Earthquake: दिल्ली, लखनऊ सहित उत्तर भारत के कई शहरों में महसूस किए गए भूंकप के झटके

    Delhi Earthquake: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों सहित उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप (Earthquake in Delhi) के झटके महसूस किए गए. न्यूज एजेंसी ANI ने यह जानकारी दी है. ज्यादा जानकारी का इंतजार किया जा रहा है.

  • हिमाचल प्रदेश के चंबा में 10 घंटे में भूकंप के चार झटके

    हिमाचल प्रदेश के चंबा में 10 घंटे में भूकंप के चार झटके

    उनकी तीव्रता 2.7 से लेकर 5 के बीच थी. भूकंप का पहला झटका दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 5.0 थी. दूसरा झटका दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 3.2 दर्ज की गयी और तीसरा झटका दोपहर 12 बजकर 50 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 2.7 थी.

  • चीन में आया 6.0 तीव्रता का भूकंप, 11 लोगों की मौत और 122 घायल

    चीन में आया 6.0 तीव्रता का भूकंप, 11 लोगों की मौत और 122 घायल

    चीनी भूकम्प केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 की तीव्रता का पहला भूकम्प सोमवार रात स्थानीय समयानुसार 10 बजकर 55 मिनट पर ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया. मंगलवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 5.3 की तीव्रता का दूसरा झटका महसूस किया गया.

  • फिजी में शक्तिशाली भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहीं

    फिजी में शक्तिशाली भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहीं

    फिजी में बृहस्पतिवार को देर रात 7.8 तीव्रता वाला भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया. हालांकि सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है.

  • चंद्र ग्रहण से पहले हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में आया भूकंप, लोग घर से बाहर निकले

    चंद्र ग्रहण से पहले हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में आया भूकंप, लोग घर से बाहर निकले

    हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के बीच शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में दोपहर में भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई. भूकंप का यह झटका दोपहर 1.42 बजे आया. कांगड़ा में आए भूकंप के इस झटके से लोग सहम से गये हैं. दरअसल, हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बीते कई दिनों से बारिश हो रही है और उसके बाद भूकंप के ये झटके उन्हें और भी ज्यादा डरा सकता है. 

  • हिमाचल प्रदेश में एक पखवाड़े में तीसरी बार आया भूकंप, कोई नुकसान नहीं

    हिमाचल प्रदेश में एक पखवाड़े में तीसरी बार आया भूकंप, कोई नुकसान नहीं

    हिमाचल प्रदेश में शनिवार को एक बार फिर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. अधिकारी ने बताया कि बीते एक पखवाड़े में भूकंप का यह तीसरा झटका है, हालांकि, भूकंप से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. मौसम विभाग के कार्यालय ने आईएएनएस को बताया कि भूकंप तड़के 2.37 बजे आया और रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता तीन मापी गई.

  • जापान में 5.1 तीव्रता का भूकंप का झटका

    जापान में 5.1 तीव्रता का भूकंप का झटका

    जापान के नागानो में शनिवार को रिक्टर पैमाने पर 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि, भूकंप से किसी तरह के जान एवं माल की हानि की खबर नहीं है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के हवाले से बताया कि भूकंप के झटके सुबह 10.29 बजे 10 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किए गए.

  • कश्मीर, पंजाब, हिमाचल सहित दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके

    कश्मीर, पंजाब, हिमाचल सहित दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके

    कश्मीर घाटी में बुधवार शाम को भूकंप के हल्के झटके लगे. इसे दिल्ली-एनसीआर सहित हिमाचल और पंजाब में महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई.

  • भूकंप से दहला जापान, रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता मापी गई

    भूकंप से दहला जापान, रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता मापी गई

    पश्चिमी जापान में सोमवार को रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के मुताबिक, भूकंप का झटका रात 1.32 बजे महसूस किया गया. भूकंप का केंद्र 35.2 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 132.6 डिग्री पूर्वी देशांतर में दर्ज किया गया.

  • पूर्वी इंडोनेशिया में आया 6.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

    पूर्वी इंडोनेशिया में आया 6.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

    गौरतलब है कि इससे पहले पिछले भी इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप में आज भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया था, जिसकी तीव्रता 6.4 मापी गई थी. हालांकि उसे समय भूकंप विशेषज्ञों का कहना था कि इससे सुनामी का कोई खतरा नहीं है.

  • 6.4 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके से हिला ताइवान, दो की मौत, कई इमारतें गिरी

    6.4 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके से हिला ताइवान, दो की मौत, कई इमारतें गिरी

    ताइवान में भूकंप के ज़बरदस्त झटके लगे हैं. पूर्वी ताइवान में मंगलवार रात 6.4 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया.

  • भारत म्यामां सीमा पर भूकंप का तेज झटका, तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6 आंकी गई

    भारत म्यामां सीमा पर भूकंप का तेज झटका, तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6 आंकी गई

    भारत म्यामां सीमा पर मणिपुर में आज दोपहर बाद भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर छह आंकी गयी है.

  • भूकंप से फिर हिला उत्तराखंड, रूद्रप्रयाग में महसूस किए गए झटके

    भूकंप से फिर हिला उत्तराखंड, रूद्रप्रयाग में महसूस किए गए झटके

    उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग में गुरुवार शाम (28 दिसंबर) को भूकंप का झटका महसूस किया गया. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.7 मापी गई. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com