NDTV Khabar

भूमि अधिग्रहण


'भूमि अधिग्रहण' - 241 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • डिफेंस कॉरोडोर को लेकर इंडियन नेवी और यूपी सरकार के बीच MoU

    डिफेंस कॉरोडोर को लेकर इंडियन नेवी और यूपी सरकार के बीच MoU

    उत्तर प्रदेश में बन रहे डिफेंस कॉरीडोर से सरकार और स्थानीय निवासियों को बहुत उम्मीदें हैं. माना जा रहा है कि जिन इलाकों से होकर इस डिफेंस कॉरीडोर को बनाया जा रहा है वहां पर रोजगार के एक बड़े रास्ते खुलने वाले हैं. इसी कड़ी में गुरुवार को भारतीय नौसेना और उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वेज़ औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के बीच एक मसौदे पर सहमति हुई है.

  • चारधाम परियोजना: गडकरी ने उत्तराखंड के सीएम से भूमि अधिग्रहण और पर्यावरण मंजूरी की प्रक्रिया तेज करने को कहा

    चारधाम परियोजना: गडकरी ने उत्तराखंड के सीएम से भूमि अधिग्रहण और पर्यावरण मंजूरी की प्रक्रिया तेज करने को कहा

    सड़क परिवहन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गडकरी ने सभी लंबित मुद्दों का जल्द से जल्द निस्तारण करने तथा जल्द से जल्द भूमि अधिग्रहण पूरा करने को कहा. Gadkari asked CM of Uttarakhand to speed up the process of land acquisition and environmental clearance

  • रामविलास वेदांती ने बताया कब तक बनकर तैयार होगा राम मंदिर, कहा- 67 एकड़ जमीन पड़ेगी कम

    रामविलास वेदांती ने बताया कब तक बनकर तैयार होगा राम मंदिर, कहा-  67 एकड़ जमीन पड़ेगी कम

    वेदांती ने यहां संवाददाताओं से कहा, "केंद्र सरकार द्वारा ट्रस्ट (श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास) के गठन के बाद अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. मुझे लगता है कि वर्ष 2024 के चुनाव से पहले इस मंदिर का प्रारूप खड़ा हो जाएगा. उन्होंने कहा, "चूंकि यह विश्व का सबसे बड़ा मंदिर और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल बनेगा. इसलिये इसके निर्माण में राम जन्मभूमि परिसर की 67 एकड़ जमीन कम पड़ेगी. हो सकता है कि सरकार के गठित ट्रस्ट को भव्य मंदिर के निर्माण के लिये इस परिसर के आस-पास की भूमि का अधिग्रहण करना पड़े."

  • दिल्ली के उपराज्यपाल ने अनधिकृत कॉलोनियों में भूमि अधिग्रहण रोका

    दिल्ली के उपराज्यपाल ने अनधिकृत कॉलोनियों में भूमि अधिग्रहण रोका

    दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 1,731 अनधिकृत कॉलोनियों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया वापस लेने का निर्देश दिया है. इसकी जानकारी शनिवार को राज निवास ने दी. बैजल ने एक बयान में कहा, "दिल्ली आवास योजना में पीएम-अनधिकृत कॉलोनियों के सुचारु कार्यान्वयन के लिए अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को मालिकाना हक देने के लिए यह एक बड़ा कदम है."

  • भूमि अधिग्रहण कानून से जुड़े मामलों की सुनवाई से अलग नहीं होंगे जस्टिस अरुण मिश्रा

    भूमि अधिग्रहण कानून से जुड़े मामलों की सुनवाई से अलग नहीं होंगे जस्टिस अरुण मिश्रा

    शीर्ष अदालत ने उस दौरान कहा था कि यदि इसकी इजाजत दी गई, तो ‘संस्थान नष्ट’ हो जाएगा. बता दें कि जस्टिस मिश्रा को सुनवाई से अलग करने की मांग याचिकाकर्ताओं ने की थी. उनका कहना था कि चुकि जस्टिस मिश्रा 2018 के फैसले में शामिल थे इसलिए उन्हें इस सुनवाई से अलग रखना चाहिए.

  • NH 24 पर किसानों ने खत्म किया धरना प्रदर्शन, सरकार ने 5 मांगें मानी

    NH 24 पर किसानों ने खत्म किया धरना प्रदर्शन, सरकार ने 5 मांगें मानी

    NH 24 पर चल रहे धरना प्रदर्शन को किसानों ने खत्म कर दिया है. कृषि मंत्रालय के अधिकरियों के आश्वासन के बाद किसानों ने धरना खत्म किया है. 11 किसानों का प्रतिनिधिमंडल कृषि मंत्रालय के अधिकारियों से मिलने गया था. सरकार ने किसानों की 5 मांगों को मान लिया है. सरकार के मुताबिक अब किसान बीमा योजना का लाभ सभी किसानों को दिया जाएगा. प्रदूषित नदियों की सफ़ाई के लिए विशेष टास्क फ़ोर्स बनाई जाएगी. 14 दिन के अंदर गन्ना किसानों का भुगतान किया जाएगा. भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा. किसानों पर धरना प्रदर्शन के कारण लगे मुकदमों को जल्द ख़त्म कराया जाएगा.

  • यूपी पुलिस ने सपा सांसद आजम खान के खिलाफ दर्ज किए तीन और एफआईआर, पढ़िए क्या है पूरा मामला....

    यूपी पुलिस ने सपा सांसद आजम खान के खिलाफ दर्ज किए तीन और एफआईआर, पढ़िए क्या है पूरा मामला....

    कुछ दिन पहले ही समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान (Azam Khan) ने अपने ऊपर लगे जमीन हथियाने के सभी आरोपों को खारिज कर दिया था. उन्होंने कहा था कि यह हमें नुकसान पहुंचाने के लिए किया गया प्रयास है. 12 साल से किसी ने भूमि अधिग्रहण का मुद्दा नहीं उठाया.

  • भूमाफिया घोषित किए जाने के बाद बोले आजम खान- 12 साल से किसी ने भूमि अधिग्रहण का मुद्दा नहीं उठाया लेकिन अब...

    भूमाफिया घोषित किए जाने के बाद बोले आजम खान- 12 साल से किसी ने भूमि अधिग्रहण का मुद्दा नहीं उठाया लेकिन अब...

    समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान (Azam Khan) ने अपने ऊपर लगे जमीन हथियाने के सभी आरोपों को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा, 'यह हमें नुकसान पहुंचाने के लिए किया गया प्रयास है. उन्होंने कहा, '12 साल से किसी ने भूमि अधिग्रहण का मुद्दा नहीं उठाया. जमीन यूनिवर्सिटी से संबंधित है.

  • ममता बनर्जी के भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन का केंद्र रहने वाली सीट से BJP को जबरदस्त फायदा

    ममता बनर्जी के भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन का केंद्र रहने वाली सीट से BJP को जबरदस्त फायदा

    चुनाव आयोग (Election Commission) के रुझानों के अनुसार चटर्जी तृणमूल कांग्रेस (TMC) के उम्मीदवार डी रत्ना से 64,000 मतों से आगे चल रही हैं. 2014 में रत्ना ने 1,89,084 मतों से जीत हासिल की थी.  टाटा मोटर्स ने करीब 10 वर्ष पहले सिंगूर में दुनिया की सबसे सस्ती कार 'नैनो' कार बनाने के लिये कारखाना स्थापित करने के लिये जमीन का अधिग्रहण किया था, लेकिन ममता और उनकी पार्टी के नेतृत्व में किसानों के व्यापक आंदोलन के बाद उसे गुजरात स्थानांतरित करना पड़ा था.

  • CBI vs कोलकाता पुलिस: ममता से मिलने के बाद बोलीं कनिमोई- मोदी जी ने विपक्ष को दिया प्री-इलेक्शन गिफ्ट

    CBI vs कोलकाता पुलिस: ममता से मिलने के बाद बोलीं कनिमोई- मोदी जी ने विपक्ष को दिया प्री-इलेक्शन गिफ्ट

    इसी बीच, राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) और द्रमुक सांसद कनिमोई (Kanimozhi) बनर्जी के धरनास्थल पर पहुंची तथा उन्होंने उनके प्रति एकजुटता प्रकट की. बनर्जी रविवार रात से एस्प्लानेड क्षेत्र में मेट्रो चैनल में धरने पर बैठी हैं. इसी जगह वह 2006 में टाटा मोटर्स द्वारा अपनी छोटी कार परियोजना के वास्ते सिंगूर में किये गये कृषि भूमि के अधिग्रहण के खिलाफ 26 दिन तक उपवास पर बैठी थीं.

  • अयोध्या मामले में नया मोड़ : 1993 में जमीन का अधिग्रहण अवैध, नई याचिका आई

    अयोध्या मामले में नया मोड़ : 1993 में जमीन का अधिग्रहण अवैध, नई याचिका आई

    अयोध्या (Ayodhya) के राम मंदिर (Ram Mandir) और बाबरी मस्जिद (Babari Masjid) विवाद मामले में नया मोड़ आ गया है. एक और याचिका सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में दाखिल की गई है. इस याचिका में हिंदू महासभा और कमलेश कुमार तिवारी ने लैंड एक्वीजिशन एक्ट की वैधता पर सवाल उठाया है.

  • दिल्ली से नोएडा जोड़ने वाले रास्ते DND पर जाने पर लग सकता है जाम, किसानों का प्रदर्शन जारी

    दिल्ली से नोएडा जोड़ने वाले रास्ते DND पर जाने पर लग सकता है जाम, किसानों का प्रदर्शन जारी

    मोदी सरकार ने बजट में किसानों को सौगातें देखकर रिझाने की कोशिश की लेकिन किसानों का गुस्सा अभी भी शांत नहीं हुआ है. जमीन अधिग्रहण में उचित मुआवजे की मांग को लेकर नाराज किसान दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री आवास को घेरने की चेतावनी दे रहे हैं.

  • भूमि अधिग्रहण मामलों की जल्द सुनवाई के लिए संविधान पीठ के गठन की मांग

    भूमि अधिग्रहण मामलों की जल्द सुनवाई के लिए संविधान पीठ के गठन की मांग

    देश में भूमि अधिग्रहण में सही मुआवजे के मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई के लिए संविधान पीठ के गठन की मांग की है. SG तुषार मेहता ने कहा कि कई याचिकाएं लंबित हैं जिन पर सुनवाई होनी है. चीफ जस्टिस ने कहा कि वे इस मामले में देखेंगे.

  • लालू यादव से जुड़े IRCTC घोटाले में आलोक वर्मा ने किसे की थी बचाने की कोशिश, पढ़ें CVC रिपोर्ट की पूरी डिटेल

    लालू यादव से जुड़े IRCTC घोटाले में आलोक वर्मा ने किसे की थी बचाने की कोशिश, पढ़ें CVC रिपोर्ट की पूरी डिटेल

    सीबीआई डायरेक्टर पद से आलोक वर्मा की छुट्टी कर दी गई है. रिश्वतखोरी और कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही के आरोपों के आधार पर उन्हें पद से हटाया गया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गुरुवार को सेलेक्शन कमेटी की बैठक में 2:1 से ये फ़ैसला लिया गया.

  • LIVE: मध्य प्रदेश के मुरैना में बोले राहुल गांधी- हम किसानों से पूछकर भूमि अधिग्रहण बिल लाए

    LIVE: मध्य प्रदेश के मुरैना में बोले राहुल गांधी- हम किसानों से पूछकर भूमि अधिग्रहण बिल लाए

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. यही वजह है कि आज एक बार फिर से कांग्रेस अध्यक्ष शनिवार को मध्य प्रदेश में मुरैना और जबलपुर के एक दिवसीय चुनावी दौरे पर जा रहे हैं.

  • NEWS FLASH : FIFA वर्ल्‍डकप 2018 : अर्जेंटीना को 4-3 से हराकर क्‍वार्टरफाइनल में पहुंचा फ्रांस

    NEWS FLASH : FIFA वर्ल्‍डकप 2018 : अर्जेंटीना को 4-3 से हराकर क्‍वार्टरफाइनल में पहुंचा फ्रांस

    विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों के प्रमुखों का तीन दिवसीय सम्मेलन दिल्ली में आज शुरू होगा. इसमें देश की विदेश नीति की प्राथमिकताओं और अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. दूतों की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भी एक बैठक होने की उम्मीद है.भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 22 जून को समाप्त हुए सप्ताह को उससे पिछले सप्ताह के मुकाबले 2.25 अरब डॉलर घट गया है. मुंबई के घाटकोपर में दुर्घटनाग्रस्त हुए एक चार्टर्ड विमान की सह पायलट के पति ने पूछा कि खराब मौसम के बावजूद उड़ान को मंजूरी किसने दी और क्या विमान उड़ने के लिए फिट था.  सूरत के एक किसान ने भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन को गुजराज उच्च न्यायालय में आज चुनौती दी है. इन खबरों के अलावा देश-दुनिया के राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत के समाचार इसी एक पेज पर जानें.

  • बुलेट ट्रेन : जमीन अधिग्रहण को लेकर किसानों ने उच्च न्यायालय का रूख किया 

    बुलेट ट्रेन : जमीन अधिग्रहण को लेकर किसानों ने उच्च न्यायालय का रूख किया 

    उन्होंने दावा किया कि सरकार 2011 की बाजार कीमत को मान रही है लेकिन याचिकाकर्ताओं की मांग है कि मूल्य 2017 के हिसाब से हों जब परियोजना शुरू हुई थी. चार विभिन्न याचिकाओं को स्वीकारने के बाद मुख्य न्यायाधीश आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति वीएम पंचोली की खंडपीठ ने सरकार के वकील को सरकार से निर्देश लेने के निर्देश दिए और मामले की सुनवाई सोमवार को भी जारी रहेगी.

  • बुलेट ट्रेन के लिए जमीन अधिग्रहण का विरोध, किसान हाईकोर्ट पहुंचे

    बुलेट ट्रेन के लिए जमीन अधिग्रहण का विरोध, किसान हाईकोर्ट पहुंचे

    मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण के बारे में राज्य सरकार की प्रारंभिक अधिसूचना के खिलाफ सूरत जिले के किसानों ने गुरुवार को गुजरात उच्च न्यायालय का रूख किया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com