NDTV Khabar

भूस्खलन


'भूस्खलन' - 232 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बारिश-बाढ़ से 2,100 से अधिक लोगों की हुई मौत, चौंकाने वाले आंकड़े आपको कर देंगे हैरान

    बारिश-बाढ़ से 2,100 से अधिक लोगों की हुई मौत, चौंकाने वाले आंकड़े आपको कर देंगे हैरान

    वहीं, 22 राज्यों में 25 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए. महाराष्ट्र में सर्वाधिक लोगों की मौतें हुईं, जहां 399 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. इसके बाद पश्चिम बंगाल (227) का स्थान है. देश के करीब 357 जिले बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित हुए. अधिकारियों के मुताबिक देश भर में 738 लोग घायल हुए और करीब 20,000 पशु भी मारे गये.

  • पूर्वी यूपी और बिहार में 3 अक्टूबर तक जारी रह सकता है बारिश का दौर, अगले 48 घंटे अहम

    पूर्वी यूपी और बिहार में 3 अक्टूबर तक जारी रह सकता है बारिश का दौर, अगले 48 घंटे अहम

    देश के कई हिस्सों में बारिश ने एकबार फिर से कहर बरपा दिया है. बारिश से संबंधित घटनाओं में उत्तर प्रदेश में अब तक करीब 73 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि बिहार में लगातार बारिश से राज्य की राजधानी पटना की सड़कों और अन्य क्षेत्रों में जलभराव हो गया और कम से कम दो मंत्रियों के घर पानी में घिर गए. मौसम विभाग ने रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार बारिश के कारण घर गिरने, पेड़ गिरने तथा सांप के काटने के चलते लोगों की मौत हुई. कच्चे मकानों के गिरने के अलावा दीवार गिरने के कारण भी लोगों की मौत हुई है. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वर्षाजनित इन हादसों में कई लोग घायल भी हुए हैं. वहीं उत्तराखंड में अधिकारियों ने बताया कि हिमालयी तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब जा रहे पंजाब के छह तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जब टिहरी जिले में एक बड़ी चट्टान उनके वाहन पर गिर गई. भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन की वजह से यह चट्टान गिरी. राजस्थान और मध्य प्रदेश से तीन-तीन लोगों की मौत की खबरें आईं जबकि जम्मू-कश्मीर में भी एक व्यक्ति की मौत हुई.

  • हिमाचल में आफत की बारिश: 22 की मौत, सोमवार को भी स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

    हिमाचल में आफत की बारिश: 22 की मौत, सोमवार को भी स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

    अधिकारियों ने बताया कि 9 लोगों की मौत शिमला में जबकि सोलन में 5 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा कुल्लू, सिरमौर, और चंबा में 2-2 व्यक्तियों की और उना तथा लाहौल-स्पीति जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है. पुलिस ने बताया कि यहां आरटीओ ऑफिस के पास हुए भूस्खलन की घटना में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि इस घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया.

  • केरल में बाढ़ का कहर जारी, मृतकों की संख्या 70 के पार

    केरल में बाढ़ का कहर जारी, मृतकों की संख्या 70 के पार

    उन्होंने लोगों से उन्हें फिर से उनके पैरों पर खड़ा होने में मदद के लिए हर संभव प्रयास का वादा किया. राहुल ने अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के बाढ़ और भूस्खलन प्रभावित लोगों से मिलने के बाद ट्वीट किया, "यह देखना हृदयविदारक है कि वायनाड के लोग कितना कुछ खो चुके हैं.

  • केरल में बारिश का कहर, मृतकों की संख्या बढ़कर 72 हुई

    केरल में बारिश का कहर, मृतकों की संख्या बढ़कर 72 हुई

    केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है और बाढ़, भूस्खलन तथा बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है. प्रदेश के 2.27 लाख से अधिक लोगों ने राहत शिविरों में पनाह ली है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि रविवार को सात और शव मिलने से मृतकों की संख्या 72 हो गई, इनमें से चार शव कोझीकोड और एक शव वायनाड से मिला है.

  • CRPF के खोजी कुत्ते ने ऐसे ढूंढ निकाला जमीन के नीचे दबे शख़्स को, देखें- VIDEO 

    CRPF के खोजी कुत्ते ने ऐसे ढूंढ निकाला जमीन के नीचे दबे शख़्स को, देखें- VIDEO 

    कहावत है कि 'जाको राखे सांइयां, मार सके न कोई'. जम्मू-कश्मीर के रामबन में यह कहावत सही साबित होती नजर आई. दरअसल, जम्मू-कश्मीर के रामबन में भूस्खलन के बाद मंगलवार रात एक शख्स भूस्खलन में दब गया. इसके बाद सीआरपीएफ ने खोजी कुत्तों की मदद से शख़्स को ढूंढना शुरू किया.

  • म्यांमार : खदान में भूस्खलन से 18 मरे, बचाव अभियान जारी

    म्यांमार : खदान में भूस्खलन से 18 मरे, बचाव अभियान जारी

    खदान से अब तक 18 शव बरामद किए जा चुके हैं. अग्निशमन विभाग के अनुसार, उत्तरी राज्य काचिन के काइन चांग गांव के पास स्थित खदान में रविवार को भूस्खलन हो गया.अधिकारियों ने बताया कि याजा हतर्नी जेड माइनिंग कंपनी के 15 कर्मचारी और सुरक्षा के लिए तैनात तीन पुलिसकर्मी भूस्खलन में मारे गए, जबकि दो अन्य पुलिस अधिकारी घायल हो गए हैं. 

  • म्यांमार में भूस्खलन की चपेट में आई खदान, दबकर 13 की मौत

    म्यांमार में भूस्खलन की चपेट में आई खदान, दबकर 13 की मौत

    म्यांमार के उत्तरी काचिन राज्य में रविवार को हुए भारी भूस्खलन से एक खदान चपेट में आ गई और 13 लोगों की मौत हो गई.

  • ओडिशा में सरकारी कोयला खदान में भूस्खलन से चार श्रमिकों की मौत की आशंका

    ओडिशा में सरकारी कोयला खदान में भूस्खलन से चार श्रमिकों की मौत की आशंका

    दिक्केन मेहरा ने बताया, "कामकाज दोबारा शुरू करने में कम से कम एक सप्ताह लगेगा..." भारत की बहुत-सी खानों, जिनमें से कुछ गैरकानूनी हैं और अधिकतर दूरदराज के पहाड़ी इलाकों में हैं, का सुरक्षा रिकॉर्ड खराब रहा है, हालांकि आंकड़े काफी कम होते हैं, क्योंकि बहुत-सी दुर्घटनाओं की जानकारी ही नहीं दी जाती है.

  • रामबन में भूस्खलन से जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

    रामबन में भूस्खलन से जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

    रामबन जिले में भूस्खलन के कारण जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग गुरुवार को यातायात के लिए बंद कर दिया गया, जिससे 1800 से अधिक वाहन वहां फंस गए. अधिकारी ने बताया कि कश्मीर को बाकी देश से जोड़ने वाला 270 किमी लंबा एकमात्र राजमार्ग रामबन जिले के डिग्डोल इलाके में भूस्खलन के कारण बंद कर दिया गया है.

  • थाईलैंड में तूफान 'पाबुक' की दस्तक, भारी बारिश से बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बढ़ा

    थाईलैंड में तूफान 'पाबुक' की दस्तक, भारी बारिश से बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बढ़ा

    थाईलैंड के नखोन सी थम्मारात प्रांत में तूफान 'पाबुक' ने दस्तक दे दी. तूफान के मद्देनजर पहले ही लगभग 7,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.

  • इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से आयी भयंकर सुनामी, सैंकड़ों की मौत, कई लापता

    इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से आयी भयंकर सुनामी, सैंकड़ों की मौत, कई लापता

    इस दौरान करीब 20 मीटर ऊंची लहरें उठीं जिससे होटलों सहित सैकड़ों मकान नष्ट हो गए. इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के वैज्ञानिकों ने कहा कि अनाक क्राकाटाओ ज्‍वालामुखी के फटने के बाद समुद्र के नीचे भूस्खलन सुनामी का कारण हो सकता है. उन्होंने लहरों के उफान का कारण पूर्णिमा के चंद्रमा को भी बताया.

  • तिब्बत की कृत्रिम झील के कारण अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ का संकट, चेतावनी जारी

    तिब्बत की कृत्रिम झील के कारण अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ का संकट, चेतावनी जारी

    तिब्बत में भूस्खलन होने से एक नदी का मार्ग अवरुद्ध हो जाने और कृत्रिम झील बनने के बाद अरुणाचल प्रदेश में ब्रह्मपुत्र नदी से लगे जिलों में बाढ़ की आशंका को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया गया है.

  • ओडिशा में बाढ़ की स्थिति में मामूली सुधार, मृतकों की संख्या 24 तक पहुंची 

    ओडिशा में बाढ़ की स्थिति में मामूली सुधार, मृतकों की संख्या 24 तक पहुंची 

    परालाखेमुंडी के उप मंडल पुलिस अधिकारी टी पी पात्रा ने बताया कि मलबे से शनिवार रात को 13 शव निकाले गए जबकि रविवार सुबह को दो और शव निकाले गए. अधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन में मारे गए लोगों के अलावा बाढ़ और बारिश से संबंधित घटनाओं में गजपति में तीन लोग और गंजम में चार तथा कंधमाल जिले में दो लोग मारे गए.

  • अोडिशा में 'तितली' का कहर, गजपति जिले में भूस्खलन में कम से कम 12 लोगों की मौत

    अोडिशा में 'तितली' का कहर, गजपति जिले में भूस्खलन में कम से कम 12 लोगों की मौत

    ओडिशा के गजपति जिले में तितली (Titli) तूफान के बाद हुई भारी वर्षा के कारण हुये भूस्खलन में कम से कम 12 लोगों के मरने की आशंका है और जबकि चार लोग लापता हैं. यह जानकारी विशेष राहत आयुक्त बी पी सेठी ने शनिवार को दी. उन्होंने बताया कि यह घटना उस समय हुई जब शुक्रवार शाम भारी बारिश के बाद कुछ ग्रामीणों ने एक गुफानुमा जगह में शरण ली थी.

  • उत्तराखंड में भूस्खलन में 8 लोग दबे, अब तक 3 शव बरामद, रेस्कयू ऑपरेशन जारी

    उत्तराखंड में भूस्खलन में 8 लोग दबे, अब तक 3 शव बरामद, रेस्कयू ऑपरेशन जारी

    उत्तराखंड में भूस्खलन की एक बड़ी घटना सामने आई है. उत्तराखंड के बुढ़ा केदार के नजदीक कोट गांव में भूस्खलन में 8 लोग दब गये. अभी तक इनमें से 3 बॉडी को निकाला गया है. सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

  • केरल में सुधर रहे हालात, दस लाख से अधिक बाढ़ प्रभावित लोग राहत शिविरों में

    केरल में सुधर रहे हालात, दस लाख से अधिक बाढ़ प्रभावित लोग राहत शिविरों में

    भयानक बाढ़ और भूस्खलन के बाद केरल में जिंदगी सामान्य पटरी पर वापस लौटने लगी है, लेकिन राज्य में अब भी राहत शिविरों में 10.40 लाख लोग रह रहे हैं. बाढ़ की वजह से बेघर हुए लोगों के पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है.

  • केरल में बाढ़ के बाद अब दूसरी मुसीबतों ने घेरा, 13 लाख लोगों के सामने अनिश्चय की स्थिति, 16 राज्‍यों में तेज बारिश की चेतावनी

    केरल में बाढ़ के बाद अब दूसरी मुसीबतों ने घेरा, 13 लाख लोगों के सामने अनिश्चय की स्थिति, 16 राज्‍यों में तेज बारिश की चेतावनी

    केरल में बाढ़ की विभीषिका ने राज्‍य के लोगों पर मुसीबतों का पहाड़ खड़ा कर दिया है. बाढ़ का पानी तो कम होना शुरू हो गया है लेकिन उसके बाद की स्‍थिति को लेकर लोगों के बीच भय का माहौल बनता जा रहा है. बाढ़ और भूस्खलन के कारण आठ अगस्त के बाद से अभी तक राज्य में 370 लोगों की मौत हो गई है.