NDTV Khabar

भोपाल


'भोपाल' - 773 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • MCU में छात्रों ने दो शिक्षकों पर लगाया जातिगत नफरत फैलाने का आरोप, हटाने की मांग को लेकर अड़े

    MCU में छात्रों ने दो शिक्षकों पर लगाया जातिगत नफरत फैलाने का आरोप, हटाने की मांग को लेकर अड़े

    भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में दो शिक्षकों पर छात्रों ने जातिगत नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने की मांग की है.

  • कमलनाथ सरकार की वादाखिलाफी से नाराज 'अतिथि विद्वान' धरने पर बैठे, देखें - VIDEO

    कमलनाथ सरकार की वादाखिलाफी से नाराज 'अतिथि विद्वान' धरने पर बैठे, देखें - VIDEO

    मध्यप्रदेश के सरकारी कॉलेजों में 15-20 सालों से पढ़ा रहे 'अतिथि विद्वान' नियमितीकरण की मांग पर कमलनाथ सरकार की वादाखिलाफी से नाराज होकर भोपाल में धरने पर बैठे हैं. इससे पहले वे मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र छिंदवाड़ा भी पहुंचे थे. पैदल रास्ता तय करते अब वे राजधानी में हैं. वे सरकार को याद दिला रहे हैं कि कांग्रेस ने अपने वचन-पत्र में अतिथि विद्वानों की नौकरी को लेकर वादा किया था.

  • मध्यप्रदेश: CAB के विरोध में भोपाल में बुद्धिजीवियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

    मध्यप्रदेश: CAB के विरोध में भोपाल में बुद्धिजीवियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

    नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में मध्यप्रदेश लोकतांत्रिक अधिकार मंच के बैनर तले बुद्धिजीवियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भोपाल में बुधवारा चौराहे पर प्रदर्शन किया. इसी मंच से भोपाल मध्य के विधायक आरिफ मसूद ने कहा कि अगर राज्य सरकार एनआरसी लागू करेगी तो वे विधानसभा के सदस्य नहीं रहेंगे.

  • मध्यप्रदेश में अलग-अलग समुदायों के दो धर्मगुरुओं पर तीन लड़कियों और एक महिला से रेप के आरोप

    मध्यप्रदेश में अलग-अलग समुदायों के दो धर्मगुरुओं पर तीन लड़कियों और एक महिला से रेप के आरोप

    मध्यप्रदेश में बलात्कार के दो ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें दो अलग-अलग समुदायों के धर्मगुरुओं पर रेप का आरोप लगा है. सतना जिले के मैहर में एक 55 साल के धर्म गुरु को तीन दलित बहनों का यौन शोषण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. दूसरी तरफ राजधानी भोपाल में एक 22 वर्षीय महिला को कथित तौर पर पति ने तीन तलाक दे दिया और फिर उसे एक बाबा के पास भेज दिया. उस बाबा ने हलाला के बहाने उससे कथित रूप से बलात्कार किया.

  • इस राज्‍य में जैन, गुजराती और सिंधी समाज ने प्री-वेडिंग शूट पर लगाया बैन

    इस राज्‍य में जैन, गुजराती और सिंधी समाज ने प्री-वेडिंग शूट पर लगाया बैन

    मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में प्री-वेडिंग शूट, कोरियाग्राफी पर जैन, गुजराती और सिंधी समाज ने रोक लगा दी है. इनका मानना है कि लोग शादी को यादगार बनाने के लिए यह सब करते हैं लेकिन जब शादी से पहले ही रिश्ते टूट जाते हैं तो पूरे परिवार को शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. समाज का तर्क है कि ये सब उनकी संस्कृति के खिलाफ है और इसकी वजह से समाज में कई तरह की समस्या हो रही है.

  • भोपाल: सरकारी स्कूल में मिला युवक का जंजीरों से बंधा हुआ शव, मामले की जांच में जुटी पुलिस

    भोपाल: सरकारी स्कूल में मिला युवक का जंजीरों से बंधा हुआ शव, मामले की जांच में जुटी पुलिस

    राज्य के विधि विधाई मंत्री शर्मा भी सरदार पटेल स्कूल पहुंचे. उन्होंने घटनास्थल का जायजा लेने के बाद संवाददाताओं से कहा, "युवक का शव मिला है, जो जंजीरों से बंधा हुआ और जला हुआ है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. युवक की मौत की वजह का जल्द ही खुलासा कर दिया जाएगा."

  • भोपाल की बेटी को न्याय दिलाने के लिए धरने पर बैठे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

    भोपाल की बेटी को न्याय दिलाने के लिए धरने पर बैठे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

    12 साल की बच्ची के साथ अप्रैल में कुछ लोगों ने रेप किया था और इसके बाद उसके चेहरे को पत्थर से मारा था, ताकि बच्ची की पहचान न की जा सके. 

  • कांग्रेस एमएलए ने दी थी जिंदा जलाने की धमकी, प्रज्ञा ठाकुर FIR दर्ज न होने पर धरने पर बैठीं

    कांग्रेस एमएलए ने दी थी जिंदा जलाने की धमकी, प्रज्ञा ठाकुर FIR दर्ज न होने पर धरने पर बैठीं

    भोपाल की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर शनिवार को अचानक भोपाल के कमला नगर थाने में पहुंचीं और उन्होंने कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की. उनके साथ बीजेपी के कार्यकर्ता भी मौजूद थे. गोवर्धन दांगी ने प्रज्ञा ठाकुर को जिंदा जलाने की धमकी दी थी. पुलिस ने प्रज्ञा ठाकुर की शिकायत दर्ज नहीं की और उसके बाद वे अपने समर्थकों के साथ थाने के बाहर धरने पर बैठ गईं.

  • भोपाल गैस त्रासदी : पीढ़ियों को निगल रहा जहर, सरकारें यूनियन कार्बाइड के हितों की रक्षक

    भोपाल गैस त्रासदी : पीढ़ियों को निगल रहा जहर, सरकारें यूनियन कार्बाइड के हितों की रक्षक

    सन 1984 में गैस रिसी और एक शहर तबाह हो गया...तीन दशक से ज्यादा वक्त बीत गया.. लेकिन लाखों लोगों के लिए वक्त 84 में ही ठहर गया. हजारों लोगों को मौत के मुंह में धकेलने वाली भोपाल गैस त्रासदी दुनिया की सबसे बड़ी औद्योगिक दुर्घटनाओं में से एक है, लेकिन अब इस पर कोई बहस नहीं होती. आरोप लगते रहे हैं कि केन्द्र और राज्य सरकारें आज भी पीड़ितों के बजाए यूनियन कार्बाइड और उसके वर्तमान मालिक डाव केमिकल के हितों की रक्षा कर रही हैं. इन सबके बीच इन पीड़ितों की दमदार आवाज़ अब्दुल जब्बार कुछ दिनों पहले गुजर गए. इस बीच गैस पीड़ितों के लिए काम कर रहे सामाजिक कार्यकर्ताओं ने एक और बड़ा आरोप लगाया है कि शोध के ऐसे नतीजे को दबा दिया, जिससे कंपनियों से पीड़ितों को अतिरिक्त मुआवजा देने के लिए दायर सुधार याचिका को मजबूती मिल सकती थी.

  • Bhopal Gas tragedy: 35 साल पहले की वो त्रासदी जिसने खत्म कर दी हजारों जिंदगियां

    Bhopal Gas tragedy: 35 साल पहले की वो त्रासदी जिसने खत्म कर दी हजारों जिंदगियां

    Bhopal Gas Tragedy: 3 दिसंबर 1984 को भोपाल में कई लोगों को खांसी, आंखों में जलन, सांस लेने में परेशानी आदि समस्याएं आने लगी.

  • आज होने वाली BJP संसदीय दल की बैठक में प्रज्ञा ठाकुर को आने से मनाही

    आज होने वाली BJP संसदीय दल की बैठक में प्रज्ञा ठाकुर को आने से मनाही

    आज बीजेपी संसदीय दल की बैठक होनी है. इस बैठक में भोपाल से पार्टी सांसद प्रज्ञा ठाकुर के शामिल होने पर पाबंदी है. प्रज्ञा ने हाल ही में नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताया था, जिसके बाद विपक्ष ने उनके बयान पर एतराज़ जताते हुए जमकर हंगामा किया था. विवाद बढ़ने पर प्रज्ञा ने दो बार संसद में माफ़ी मांगी थी.

  • National Pollution Control Day 2019: क्यों मनाते हैं नेश्नल पॉल्यूशन डे, जानें कैसे प्रदूषण को कम करने में करें मदद

    National Pollution Control Day 2019: क्यों मनाते हैं नेश्नल पॉल्यूशन डे, जानें कैसे प्रदूषण को कम करने में करें मदद

    National Pollution Control Day 2019: 2 और 3 दिसंबर की दरमियां रात को भोपाल में यूनियन कार्बाइड के प्लांट से मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव हुआ, जिसकी चपेट में 5 लाख से ज्यादा लोग आए थे और तकरीबन 25,000 लोगों की मौत हो गई थी. इस त्रासदी में जान गंवाने वालों की याद में ही हर साल इसी दिन राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है. 

  • भोपाल, ग्वालियर और जोधपुर में 90 फीसदी महिलाएं सुनसान इलाकों में नहीं महसूस करती सुरक्षित: अध्ययन

    भोपाल, ग्वालियर और जोधपुर में 90 फीसदी महिलाएं सुनसान इलाकों में नहीं महसूस करती सुरक्षित: अध्ययन

    अध्ययन के मुताबिक, 89 फीसदी महिलाओं का कहना है कि उन्हें सुनसान इलाकों की वजह से असुरक्षित महसूस होता है. 63 प्रतिशत महिलाओं ने कहा है कि सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों के लगभग खाली होने की वजह से उन्हें डर लगता है.

  • रवीश कुमार ने अपने फेसबुक पर शेयर की एक ज़रूरी अपील

    रवीश कुमार ने अपने फेसबुक पर शेयर की एक ज़रूरी अपील

    आज मैं एक लड़की, एक ज़िम्मेदार नागरिक और एक पुलिस अधिकारी होने के नाते कुछ प्रिवेंटिव एक्शन व ज़रूरी कदम सभी को सजेस्ट करना चाहती हूं, जो हर हालत में हर लड़की और उनके परिजनों तक पहुंचें.

  • TOP 5 NEWS: गोडसे पर दिए बयान पर प्रज्ञा ठाकुर ने दोबारा मांगी माफी, सरकार जाते ही देवेंद्र फडणवीस की मुश्किलें बढ़ीं

    TOP 5 NEWS: गोडसे पर दिए बयान पर प्रज्ञा ठाकुर ने दोबारा मांगी माफी, सरकार जाते ही देवेंद्र फडणवीस की मुश्किलें बढ़ीं

    TOP 5 NEWS: गोडसे पर दिए गए बयान के मामले में भोपाल से बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर एक बार फिर लोकसभा में माफी मांगी है. अपना बयान पढ़ते हुए प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि उन्होंने नाथूराम गोडसे को देशभक्त नहीं कहा है लेकिन अगर फिर भी किसी को ठेस पहुंची है तो वह माफी मांगती हैं. इससे पहले प्रज्ञा ठाकुर ने महात्मा गांधी के हत्यारे गोडसे को देशभक्त बताने वाले अपने बयान पर लोकसभा में सफाई दी और कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया.

  • भोपाल से सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने लोकसभा में दोबारा मांगी माफी, कहा- मैंने गोडसे को देशभक्त नहीं कहा

    भोपाल से सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने लोकसभा में दोबारा मांगी माफी, कहा- मैंने गोडसे को देशभक्त नहीं कहा

    गोडसे पर दिए गए बयान के मामले में भोपाल से बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर एक बार फिर लोकसभा में माफी मांगी है. अपना बयान पढ़ते हुए प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि उन्होंने नाथूराम गोडसे को देशभक्त नहीं कहा है लेकिन अगर फिर भी किसी को ठेस पहुंची है तो वह माफी मांगती हैं. 

  • गोडसे पर बयान देकर प्रज्ञा ठाकुर ने BJP की फिर कराई फजीहत, अब पार्टी नेताओं को दी सफाई

    गोडसे पर बयान देकर प्रज्ञा ठाकुर ने BJP की फिर कराई फजीहत, अब पार्टी नेताओं को दी सफाई

    लोकसभा में गोडसे को देशभक्त बताने वाले बयान पर आज भोपाल से सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर माफी मांग सकती हैं. उनके क़रीबी सूत्रों के मुताबिक उनकी टिप्पणी शहीद उधम सिंह को लेकर थी.  बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, महासचिव भूपेन्द्र यादव और संसदीय कार्य मंत्री से मिलकर प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने सफाई भी दी है. वहीं विपक्ष के सांसदों ने प्रज्ञा की भर्त्सना के लिए प्रस्ताव बनाया है.  इस प्रस्ताव पर पचास से अधिक सांसदों के दस्तखत हैं.

  • गोडसे को महान बताने वालों की मानसिकता क्या है?

    गोडसे को महान बताने वालों की मानसिकता क्या है?

    क्या आपको याद है कि भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञा को भारतीय जनता पार्टी ने टिकट क्यों दिया था? साध्वी प्रज्ञा को टिकट देना बीजेपी के लिए सत्याग्रह था. अदालत के सत्य का इंतज़ार किए बग़ैर सत्याग्रह करने का यह अंदाज़ गांधी जी के सत्याग्रह की कल्पना में नहीं ही होगा. अमित शाह की कल्पना में था. आप जानते हैं कि साध्वी प्रज्ञा पर मालेगांव धमाके मामले में मामला चल रहा है और वे अभी ज़मानत पर हैं. अदालती केस को फर्जी कहने की परंपरा रही है और कई बार केस फर्जी होते भी हैं लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि असली केस में लोग फर्जी तरीके से रिहा भी हो जाते हैं. मगर 17 मई को प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में साध्वी प्रज्ञा को टिकट दिए जाने को सत्याग्रह की बात अमित शाह ने कही थी.

Advertisement