NDTV Khabar

मंत्रिमंडल विस्तार


'मंत्रिमंडल विस्तार' - 212 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक में कैबिनेट के विस्तार की अटकलों के बीच आज दिल्ली जाएंगे येदियुरप्पा

    कर्नाटक में कैबिनेट के विस्तार की अटकलों के बीच आज दिल्ली जाएंगे येदियुरप्पा

    कर्नाटक मंत्रिमंडल में इस महीने बहुप्रतीक्षित विस्तार या फेरबदल हो सकने की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा रविवार को नई दिल्ली जाएंगे. मीडिया के साथ साझा की गई मुख्यमंत्री की यात्रा की योजना के अनुसार, येदियुरप्पा रविवार सुबह दिल्ली जाएंगे और उनका केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करने का कार्यक्रम है.

  • शिवराज कैबिनेट का विस्तार, ज्योतिरादित्य सिंधिया के दो समर्थकों को मिली मंत्रिमंडल में जगह

    शिवराज कैबिनेट का विस्तार, ज्योतिरादित्य सिंधिया के दो समर्थकों को मिली मंत्रिमंडल में जगह

    ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने ट्वीट में कहा कि तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई एवं शुभकामनाएं. नवंबर में हुए उपचुनाव के नतीजे आने के बाद से ही मंत्रिमंडल के विस्तार की चर्चाएं तेज थीं.

  • MP: शिवराज कैबिनेट का तीसरा विस्तार, सिंधिया के दो समर्थकों को मिल सकती है जगह

    MP: शिवराज कैबिनेट का तीसरा विस्तार, सिंधिया के दो समर्थकों को मिल सकती है जगह

    मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर तीन नवंबर को हुए उपचुनाव के परिणाम आने के बाद से ही इस मंत्रिमंडल के विस्तार की चर्चा राजनीतिक गलियारों में चल रही थी. इस उपचुनाव में भाजपा ने 28 में से 19 सीटें जीती थी, जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को मात्र नौ सीटें मिली. इससे 230 सदस्यों के सदन में भाजपा की सीटें बढ़कर 126 हो गई, जबकि कांग्रेस विधायकों की संख्या 96 पहुंच गई. 

  • मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल का रविवार को होगा विस्तार

    मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल का रविवार को होगा विस्तार

    मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान नीत भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार तीन जनवरी को होगा. इसमें केवल दो ही मंत्रियों को शपथ दिलाए जाने की संभावना है.भाजपा सूत्रों ने शुक्रवार की रात बताया, ‘‘अब तक मिली जानकारी के अनुसार इस मंत्रिमंडल विस्तार में केवल दो ही मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी.

  • बिहार में कोरोना वायरस की वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी, कैबिनेट ने मुहर लगाई

    बिहार में कोरोना वायरस की वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी, कैबिनेट ने मुहर लगाई

    बिहार (Bihar) में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) मंत्रिमंडल के गठन के बाद दूसरी कैबिनेट की बैठक में सरकार ने अपने पांच साल के एजेंडे पर मुहर लगा दी. इसके तहत बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड के वादों को आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय पार्ट-2 के नाम से जाना जाएगा. राज्य में कोरोना की वैक्सीन जहां सभी को मुफ़्त दी जाएगी वहीं बीस लाख लोगों के रोजगार की व्यवस्था भी की जाएगी. हालांकि 20 लाख लोगों को कैसे रोज़गार दिया जाएगा, इसके बारे में कोई विस्तार से चर्चा नहीं की गई है. केवल इतना कहा गया है कि सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्र में 20 लाख से ज़्यादा रोजगार के नए अवसर सृजित किए जाएंगे.

  • बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार भारतीय जनता पार्टी के कारण फिलहाल अटका: नीतीश कुमार

    बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार भारतीय जनता पार्टी के कारण फिलहाल अटका: नीतीश कुमार

    बिहार (Bihar) में फिलहाल एनडीए (NDA) विधायकों को मंत्रिमंडल विस्तार (Cabinet expansion) के लिए इंतज़ार करना होगा. वर्तमान मंत्रियों को एक से अधिक विभागों का जिम्मा भी अगले एक महीने तक संभलना होगा. बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कारण फिलहाल अटका हुआ है. यह कहना है मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का. नीतीश कुमार ने मंगलवार को साफ कहा कि जब भारतीय जनता पार्टी को मंत्रिमंडल विस्तार के लिए लगेगा तभी बातचीत होगी. अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं आया है.

  • अब पीएम वाणी के जरिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क लगाएगी सरकार

    अब पीएम वाणी के जरिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क लगाएगी सरकार

    देश भर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट पहुंच के विस्तार के लिए सरकार ने तमाम पब्लिक डेटा ऑफिस (PDO) के जरिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क की स्थापना को मंजूरी दे दी है. पीडीओ एक छोटी दुकान या साझा सेवा केंद्र (CSC) भी हो सकते हैं, जिनके लिए न तो लाइसेंस और न ही पंजीकरण की जरूरत होगी. साथ ही इन पर किसी तरह का शुल्क भी नहीं लगेगा. सार्वजनिक वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (PM-WANI) से देश में एक बड़ी वाई-फाई क्रांति आने की उम्मीद सरकार को है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क की रूपरेखा को मंजूरी दे दी. 

  • कर्नाटक : मंत्रिमंडल विस्तार या फेरबदल पर बोले CM येदियुरप्पा- BJP हाईकमान से बातचीत के बाद फैसला

    कर्नाटक : मंत्रिमंडल विस्तार या फेरबदल पर बोले CM येदियुरप्पा- BJP हाईकमान से बातचीत के बाद फैसला

    येदियुरप्पा ने संवाददाताओं से कहा कि मैं स्थिति को देखते हुए वहां जाऊंगा. मंत्रिमंडल विस्तार या फेरबदल की संभावना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि दिल्ली में आलाकमान क्या कहता है.

  • NEP 2020: नई शिक्षा नीति में मिड डे मील के साथ स्कूली बच्चों को दिया जा सकता है नाश्ता

    NEP 2020: नई शिक्षा नीति में मिड डे मील के साथ स्कूली बच्चों को दिया जा सकता है नाश्ता

    New Education Policy 2020: राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मध्याह्न भोजन के साथ सरकारी या सहायता प्राप्त स्कूलों में बच्चों को नाश्ता मुहैया कराने का प्रावधान रखने का भी प्रस्ताव है. पिछले दिनों केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूर की गई इस शिक्षा नीति में कहा गया है कि सुबह के समय पोषक नाश्ता मिलना ज्ञान-संबंधी असामान्य मेहनत वाले विषयों की पढ़ाई में लाभकर हो सकता है. इसी के मद्देनजर नई शिक्षा नीति में प्रस्ताव किया गया है कि मध्याह्न भोजन के दायरे का विस्तार कर उसमें नाश्ते का प्रावधान जोड़ा जाए. शिक्षा नीति में कहा गया, ‘‘जब बच्चे कुपोषित या अस्वस्थ होते हैं तो वे बेहतर रूप से सीखने में असमर्थ हो जाते हैं. इसलिए, बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य (मानसिक स्वास्थ्य सहित) पर ध्यान दिया जाएगा. पोषक भोजन और अच्छी तरह से प्रशिक्षित सामाजिक कार्यकर्ताओं, काउंसलर, और स्कूली शिक्षा प्रणाली में समुदाय की भागीदारी के साथ-साथ शिक्षा प्रणाली के अलावा विभिन्न उपायों के माध्यम से कार्य किया जाएगा.'' 

  • नरेंद्र मोदी कैबिनेट की बैठक, गरीब अन्‍न और उज्‍जवला योजना से जुड़े फैसलों को मिली मंजूरी, 10 खास बातें..

    नरेंद्र मोदी कैबिनेट की बैठक, गरीब अन्‍न और उज्‍जवला योजना से जुड़े फैसलों को मिली मंजूरी, 10 खास बातें..

    कोविड-19 संकट के दौरान देशभर में गरीबों को खाद्यान्न सहायता देने के लिए शुरू की गयी ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ की अवधि पांच महीने और बढ़ाने के फैसले को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी. बैठक में उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को तीन सिलेंडर मुफ्त देने के समय विस्तार समेत अन्य कई महत्वपूर्ण कदमों पर मंत्रिमंडल ने अपनी मुहर लगा दी.

  • MP: कैबिनेट विस्तार में 41 फीसदी 'कांग्रेसियों' को लेने वाली BJP भूल गई 'पुराने नेताओं' और 'सोशल डिस्टैंसिंग' को

    MP: कैबिनेट विस्तार में 41 फीसदी 'कांग्रेसियों' को लेने वाली BJP भूल गई 'पुराने नेताओं' और 'सोशल डिस्टैंसिंग' को

    मध्य प्रदेश में सरकार बनने के ठीक 101वें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने कैबिनेट का पूरा विस्तार किया. मंत्रिमंडल में सिंधिया का दबदबा साफ नजर आया है. शिवराज के करीबी कई पुराने मंत्रियों के जगह नहीं मिली.

  • मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल के विस्तार पर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती नाखुश

    मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल के विस्तार पर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती नाखुश

    मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार के मंत्रिमंडल का गुरुवार को विस्‍तार किया गया. प्रदेश की कार्यकारी राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने 28 विधायकों को मंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसमें 20 कैबिनेट स्‍तर के और आठ राज्‍य मंत्री हैं. बीजेपी की वरिष्ठ नेत्री और मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती शिवराज मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर नाराज हैं. उन्होंने कहा है कि उनके सहयोगियों को मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई है. इसको लोकरे उन्होंने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष को पत्र भी लिखा है.

  • कमलनाथ ने शिवराज सरकार के मंत्रिमंडल पर साधा निशाना, कहा- 33 में से 14 मंत्री तो...

    कमलनाथ ने शिवराज सरकार के मंत्रिमंडल पर साधा निशाना, कहा- 33 में से 14 मंत्री तो...

    मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने राज्य में गुरुवार को हुए शिवराज सरकार के कैबिनेट विस्तार पर प्रतिक्रिया दी है. कमलनाथ ने नए मंत्रियों के शपथ लेने पर कहा कि शिवराज सरकार में 14 मंत्री तो ऐसे हैं जो विधायक ही नहीं हैं. कमलनाथ ने ट्वीट किया, ' लोकतंत्र के इतिहास में मध्यप्रदेश का मंत्रिमंडल ऐसा मंत्रिमंडल है , जिसमें कुल 33 मंत्रियों में से 14 वर्तमान में विधायक ही नहीं हैं. यह संवैधानिक व्यवस्थाओं के साथ बड़ा खिलवाड़ है. प्रदेश की जनता के साथ मज़ाक हैं.'

  • मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल का विस्तार आज, जानें संभावित मंत्रियों के नाम

    मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल का विस्तार आज, जानें संभावित मंत्रियों के नाम

    मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर जारी अटकलों पर आज विराम लग जाएगा. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे.

  • मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार क्या फिर ठंडे बस्ते में? यह है देरी होने के पीछे की कहानी

    मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार क्या फिर ठंडे बस्ते में? यह है देरी होने के पीछे की कहानी

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी आलाकमान के बीच बैठकों के कई दौर चले लेकिन कैबिनेट विस्तार में नामों पर अंतिम फैसला नहीं हो पाया. लिहाजा शिवराज कैबिनेट के दूसरे विस्तार पर अभी भी सस्पेंस के बादल मंडरा रहे हैं. मंगलवार को शिवराज सिंह भोपाल लौट आए और पूरे मामले पर चुप्पी साधे रहे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राज्यों और केंद्रीय नेतृत्व के बीच नामों पर अंतिम सहमति नहीं बन पाना कैबिनेट विस्तार में देरी की वजह है.

  • MP : सियासी संकट के बीच कमलनाथ सरकार के 20 मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, मंत्रिमंडल के विस्तार की योजना

    MP : सियासी संकट के बीच कमलनाथ सरकार के 20 मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, मंत्रिमंडल के विस्तार की योजना

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बयान में कहा, "मैं उन ताकतों को कामयाब नहीं होने दूंगा जो माफियाओं की मदद से अस्थिरता फैला रहे हैं. मेरी सबसे बड़ी ताकत मध्य प्रदेश की जनता का प्यार और भरोसा है. मैं उन ताकतों को सफल नहीं होने दूंगा जो सरकार में अस्थिरता पैदा कर रही हैं.

  • मध्यप्रदेश के सियासी संकट के बीच सोनिया गांधी से मिले मुख्यमंत्री कमलनाथ, मुलाकात के बाद कहा - सब ठीक है

    मध्यप्रदेश के सियासी संकट के बीच सोनिया गांधी से मिले मुख्यमंत्री कमलनाथ, मुलाकात के बाद कहा - सब ठीक है

    मध्य प्रदेश में सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की. दिल्ली में हुई इस बैठक में राज्य के सियासी संकट और राज्यसभा चुनाव पर चर्चा हुई. मंत्रिमंडल में विस्तार पर भी चर्चा हुई. मुलाकात के बाद कमलनाथ ने कहा, 'पार्टी अध्यक्ष से मुलाकात हुई, तमाम मुश्किलों पर बात हुई. राज्यसभा उम्मीदवारों को लेकर बातचीत हुई है और जो राजनीतिक घटनाक्रम हुआ है, उसको लेकर भी बातचीत हुई है.' हालांकि कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की नाराजगी और उनके कई करीबियों के संपर्क में नहीं होने के सवाल पर कमलनाथ ने कोई जवाब नहीं दिया.

  • कर्नाटक : दस विधायक येदियुरप्पा कैबिनेट में शामिल किए जाएंगे, आज लेंगे शपथ

    कर्नाटक : दस विधायक येदियुरप्पा कैबिनेट में शामिल किए जाएंगे, आज लेंगे शपथ

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस और जद (एस) छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले और पार्टी के टिकट पर विधानसभा उपचुनाव जीतने वाले दस विधायकों को बृहस्पतिवार को कैबिनेट विस्तार में मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पार्टी अध्यक्ष और दिल्ली में अन्य नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद दस विधायकों को बृहस्पतिवार को मंत्री बनाने का निर्णय किया गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com