NDTV Khabar

मजदूर


'मजदूर' - 334 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने छत्तीसगढ़ के एक मजदूर की गोली मारकर हत्या की: पुलिस

    जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने छत्तीसगढ़ के एक मजदूर की गोली मारकर हत्या की: पुलिस

    जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने छत्तीसगढ़ के एक श्रमिक की गोली मारकर हत्या की. यह जानकारी स्थानीय पुलिस ने दी.

  • वृद्ध ने मजदूरी मांगी तो पैर की उंगलियां काट दीं और हाथ का अंगूठा तोड़ दिया

    वृद्ध ने मजदूरी मांगी तो पैर की उंगलियां काट दीं और हाथ का अंगूठा तोड़ दिया

    मजदूरी मांगने पर एक 60 साल के बुजुर्ग के एक पैर की उंगलियां काट दी गईं और हाथ का अंगूठा तोड़ दिया गया. इसके बाद उसे रेल की पटरी पर फेंक दिया गया. पुलिस ने समय रहते उसे उठाकर अस्पताल में भर्ती किया. यह वारदात ओडिशा के मजदूर के साथ नागपुर में हुई. दो माह अस्पताल में गुजारने के बाद वृद्ध मजदूर जब अपने गांव पहुंचा तब उसके परिवार को इस घटना के बारे में पता चला.

  • सुस्त अर्थव्यवस्था से लड़ रही सरकार के सामने नई चुनौती, आर्थिक सुधार का कामगार कर रहे विरोध

    सुस्त अर्थव्यवस्था से लड़ रही सरकार के सामने नई चुनौती, आर्थिक सुधार का कामगार कर रहे विरोध

    अर्थव्यवस्था में सुस्ती से जूझ रही मोदी सरकार के सामने चुनौतियां कई मोर्चों पर हैं. सरकार का राजस्व घट रहा है. जीएसटी से उम्मीद के मुताबिक पैसा नहीं जुट रहा है. ऊपर से तमाम योजनाओं को अमली जामा पहनाना है और साथ में वित्तीय घाटे को भी सीमा के अंदर रखना है. ऐसे में अब कई बड़ी कंपनियों में विनिवेश की तैयारी हैं. सरकार पब्लिक सेक्टर कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचकर एक लाख पांच हजार करोड़ रुपये उगाहने की कोशिश में है. अब तक साढ़े बारह हजार करोड़ ही वो विनिवेश से जमा कर पाई है. लेकिन सरकार की इन आर्थिक नीतियों का विरोध तेज होने लगा है. बीस करोड़ से ज़्यादा कामगारों की नुमाइंदगी करने वाले 10 बड़े मजदूर संगठनों ने ऐलान किया है कि वे सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ आठ जनवरी को देश व्यापी हड़ताल करेंगे.

  • मजदूर के बेटे ने दिल्ली सरकार की फ्री कोचिंग की मदद से पास की NIT परीक्षा, अब ये अफसर उठाएंगे खर्च

    मजदूर के बेटे ने दिल्ली सरकार की फ्री कोचिंग की मदद से पास की NIT परीक्षा, अब ये अफसर उठाएंगे खर्च

    दिल्ली आवास वित्त निगम के अध्यक्ष राजेश गोयल ने एक दिहाड़ी मजदूर के 17 साल के बेटे की इंजीनियरिंग की पढ़ाई का खर्च उठाने की पहल की है. छात्र ने दिल्ली सरकार की योजना के तहत नि:शुल्क कोचिंग पाकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) में दाखिला सुनिश्चित किया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. अमरजीत और उनके माता पिता सोहन लाल तथा कविता धरमपुर के छोटे से क्वार्टर रहते हैं और प्रवेश परीक्षा के लिये वे निजी कोचिंग का खर्च उठाने में असमर्थ थे.

  • मुंबईवासियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, BEST ने 9 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की धमकी दी

    मुंबईवासियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, BEST ने 9 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की धमकी दी

    बृहन्मुम्बई महानगरपालिका द्वारा संचालित बृहन्मुम्बई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (BEST) के एक प्रमुख मजदूर यूनियन ने सैलेरी में बढ़ोतरी समेत अपनी मांगों को नहीं माने जाने पर नौ अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की धमकी दी है. बेस्ट वर्कर्स यूनियन के शशांक राव ने कहा कि इस सार्वजनिक परिवहन उपक्रम के प्रबंधन ने हमारी मांगों पर आंखें फेर ली हैं जिनमें मुख्य मांग 10,000 रूपये की अंतरिम वेतन वृद्धि है. 

  • सालों से हीरे की तलाश में मजदूर बने इस शख्स की जब किस्मत चमकी तो एक क्षण में करोड़पति बन गया

    सालों से हीरे की तलाश में मजदूर बने इस शख्स की जब किस्मत चमकी तो एक क्षण में करोड़पति बन गया

    पन्ना की रतनगर्भा धरती बेशकीमती हीरा उगलने में देश और दुनिया में विख्यात है. इस धरती पर कब किस मजदूर की किस्मत चमक जाए और वह रातोंरात करोड़पति बन जाए इसका अंदाजा लगाना असंभव है. ऐसा ही कुछ हुआ मजदूर बृजेश उपाध्याय के साथ. बृजेश पन्ना के बीचोंबीच बड़ा चौराहे पर रहते हैं. वे लंबे समय से हीरा खदान लगाने का काम करते हैं. लेकिन सालों खदान में हीरा की तलाश करते बीत जाने के बाद शुक्रवार की दोपहर में इस धरती ने एक ऐसा नायाब रत्न उगला कि बृजेश उपाध्याय पल में करोड़पति बन गए. बृजेश उपाध्याय को 29.46 कैरेट का बेशकीमती जैम उज्ज्वल क्वालिटी का हीरा मिला.

  • दिल्ली के मंत्री दिहाड़ी मजदूर की बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे

    दिल्ली के मंत्री दिहाड़ी मजदूर की बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे

    दिल्ली सरकार की 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना' के तहत निशुल्क कोचिंग पाकर कॉलेज में दाखिला सुनिश्चित करने वाली शशि पहली महिला हैं. गौतम ने कहा, 'मुझे इतना अच्छा कभी नहीं लगा. मेरे दो बेटे हैं. अब मेरी एक बेटी भी है. मैं शशि की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाऊंगा.' 

  • ऋतिक रोशन ने कटरीना कैफ को बताया 'मजदूर', कहा- बस बाहरी संदुरता...

    ऋतिक रोशन ने कटरीना कैफ को बताया 'मजदूर', कहा- बस बाहरी संदुरता...

    बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) और एक्ट्रेस कटरीना कैफ कई फिल्मों में एक साथ नजर आ चुके हैं. इन दोनों की केमिस्ट्री बड़े पर्दे पर दर्शकों को काफी पसंद भी आई है. लेकिन हाल ही में कटरीना को लेकर एक बयान दिया है, जिसके बाद हर कोई हैरान है.

  • दिल्ली : नरेला में निर्माणधीन भवन की 13 वीं मंजिल से लिफ्ट गिरी, 12 मजदूर घायल

    दिल्ली : नरेला में निर्माणधीन भवन की 13 वीं मंजिल से लिफ्ट गिरी, 12 मजदूर घायल

    बाहरी दिल्ली के नरेला में आलुवालिया कंट्रक्शन कंपनी में लिफ्ट गिर गई जिससे 12 मजदूर घायल हो गए. इनमें से एक मजदूर की हालत गंभीर है. सभी घायलों को हॉस्पिटल ले जाया गया है. इस घटना से गुस्साए लोगों ने निर्माणाधीन भवन के कई फ्लैटों में तोड़फोड़ की. लिफ्ट 13 वी मंजिल से नीचे गिरी. हादसे के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई है. इस बहुमंजिला भवन के निर्माण में लगे मजदूरों को कोई सुरक्षा उपकरण नहीं दिए गए थे.

  • 3 साल से इस शख्स की जान के पीछे पड़ा कौआ, लेना चाहता है बच्चे की मौत का बदला

    3 साल से इस शख्स की जान के पीछे पड़ा कौआ, लेना चाहता है बच्चे की मौत का बदला

    मध्यप्रदेश के सुमेला गांव का एक मजदूर शिव केवट एक कौए से काफी परेशान है. वो जब भी घर से बाहर निकलता है तो एक कौआ उस पर अटैक कर देता है. ऐसा एक या दो बार नहीं, बल्कि तीन साल से हो रहा है.

  • यूपी: बच्चा चोरी के शक में मजदूरों पर भीड़ ने किया हमला, एक की पीट-पीटकर की हत्या, 8 जख्मी

    यूपी: बच्चा चोरी के शक में मजदूरों पर भीड़ ने किया हमला, एक की पीट-पीटकर की हत्या, 8 जख्मी

    यूपी के अमेठी स्थित एक गांव में बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने एक मजदूर की पीट-पीटकर हत्या कर दी. इस घटना में 8 लोग घायल हो गये. इससे पहले यूपी के संभल में भी बच्चा चोरी के शक में एक शख्स की हत्या कर दी गई थी.यह शख्स अपने भतीजे को डॉक्टर के पास लेकर जा रहा था.

  • असम: चाय बागान में काम करने वाले मजदूरों ने 73 साल के डॉक्टर को पीट पीटकर मार डाला, जानें पूरा मामला

    असम: चाय बागान में काम करने वाले मजदूरों ने 73 साल के डॉक्टर को पीट पीटकर मार डाला, जानें पूरा मामला

    असम के जोरहाट जिले में चाय बागान में काम करने वाले मजदूरों ने 73 साल के एक डॉक्टर को इतना पीटा की उसकी मौत हो गई. डॉक्टर को घायल अवस्था में एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

  • रवीश कुमार का ब्‍लॉग : एक मजदूर की जुबानी, तमिलनाडु के कपड़ा मिल की कहानी

    रवीश कुमार का ब्‍लॉग : एक मजदूर की जुबानी, तमिलनाडु के कपड़ा मिल की कहानी

    यह कपड़ा सिलाई की कंपनी है, इस दूसरी मंजिल वाले डिपार्टमेंट में 80 से 100 लोग काम करते थे. अब 10 से 15 लोग हीं बच गए हैं. मैं बिहार के अररिया जिला के फारबिसगंज प्रखण्ड का रहने वाला हूं, मेरे जैसे कई और लोग हैं बिहार के अलग-अलग हिस्से से. यह कंपनी तमिलनाडु के तिरूप्पूर शहर में है.

  • छत्तीसगढ़ में तीन इनामी नक्सली गिरफ्तार, तीनों पर है एक-एक लाख रुपये का इनाम

    छत्तीसगढ़ में तीन इनामी नक्सली गिरफ्तार, तीनों पर है एक-एक लाख रुपये का इनाम

    दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि पुलिस ने भांसी थाना क्षेत्र के अंतर्गत कमालूर गांव के समीप जंगल से तीन नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया. इनमें दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन के अध्यक्ष रमेश भास्कर (28), जनमिलिशिया कमाण्डर मंगल भास्कर (23) और जनमिलिशिया कमाण्डर रमेश कड़ती (26) शामिल हैं.

  • मजदूर की बेटी ने पास की NEET परीक्षा, अब बनेगी डॉक्टर, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मिला एडमिशन

    मजदूर की बेटी ने पास की NEET परीक्षा, अब बनेगी डॉक्टर, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मिला एडमिशन

    इंसान चाहे तो कठिन परिस्थितियों में भी मेहनत के बल पर सफलता हासिल कर सकता है. एक मजदूर की लड़की नीट का एंट्रेस एग्‍जाम (NEET Entrance Exam) क्रैक कर इसका एक और उदाहरण बन गई हैं. नीट (NEET) परीक्षा निकालने वाली जीटीबी नगर के राजकीय सर्वोदय कन्या विद्यालय की छात्र शशि को अब लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल गया है.

  • क्यों नहीं बिक रहा पारले-जी? जानिए 1 रुपये और 3 बिस्कुट की कहानी

    क्यों नहीं बिक रहा पारले-जी? जानिए 1 रुपये और 3 बिस्कुट की कहानी

    कंपनी की दलील है कि मार्केट में डिमांड कम होने के चलते उसका माल कम बिक रहा है. हमने जानने की कोशिश की कि आखिर पारले जी जैसा बिस्कुट क्यों नहीं बिक रहा है? हम पहुंचे साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया. साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया दिल्ली की सीमा से सटे उत्तर प्रदेश का एक बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है. यहां करीब 10,000 कारखाने हैं जिनमें करीब ढाई लाख मजदूर काम करते हैं.

  • मुजफ्फरनगर: दो मोटर साइकिल की आपस में टक्कर, एक युवक की मौत

    मुजफ्फरनगर: दो मोटर साइकिल की आपस में टक्कर, एक युवक की मौत

    घायलों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. इसी गांव में एक अन्य घटना में राजमार्ग पर एक कांवड़ शिविर में शुक्रवार रात को आरिफ नाम के एक मजदूर की मौत हो गई. वह दुर्घटनावश उबलते तेल की कड़ाही में गिर गया था. पुलिस ने बताया कि आरिफ के परिजन ने शिविर के समीप शव रखकर प्रदर्शन किया और मुआवजे की मांग की. उन्होंने बताया कि पुलिस के हस्तक्षेप के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया.

  • मोदी सरकार ने 50 दिन में जल से लेकर चांद तक सबको साथ लेकर चलने का प्रयास किया : जेपी नड्डा

    मोदी सरकार ने 50 दिन में जल से लेकर चांद तक सबको साथ लेकर चलने का प्रयास किया : जेपी नड्डा

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने (JP Nadda) आज मोदी सरकार (Modi Government) के 50 दिन पूरे होने पर कहा कि पिछले 50 दिन में जो फैसले हुए हैं वे पिछले 50 वर्षों में हुए फैसलों से ज्यादा बेहतर हैं. यह फैसले देश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे. नड्डा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही. उन्होंने कहा कि '50 दिन में हमने जल से लेकर चांद तक, किसान मजदूर सबको साथ लेकर चलने का प्रयास किया है.'