Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

मणिशंकर अय्यर


'मणिशंकर अय्यर' - 99 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Delhi Elections: तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने 16 साल की उम्र में राजनीति में रखा था कदम, जानिए ये बातें

    Delhi Elections: तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने 16 साल की उम्र में राजनीति में रखा था कदम, जानिए ये बातें

    दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Elections 2020) में हरिनगर सीट पर बीजेपी ने तजिंदर पाल सिंह बग्गा (Tajinder Pal Singh Bagga) को अपना उम्मीदवार बनाया है. तजिंदर पाल सिंह बग्गा बीजेपी दिल्ली (BJP Delhi) के प्रवक्ता हैं. बग्गा आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और वकील प्रशांत भूषण को थप्पड़ मारने, अरूंधति राय के पुस्तक समारोह को बाधित करने और मणिशंकर अय्यर की टिप्पणी के विरोध में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर चाय बेचने जैसे विवादों को लेकर चर्चा में रह चुके हैं.

  • दिल्ली में हिंसा आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने करवाई थी : प्रकाश जावड़ेकर

    दिल्ली में हिंसा आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने करवाई थी : प्रकाश जावड़ेकर

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज कहा कि दिल्ली में हिंसा आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने करवाई थी. दिल्ली में आम आदमी पार्टी के अमानतउल्ला और कांग्रेस के समतीन अहमद ने हिंसा फैलाई. दिल्ली के लोगों को पूछना चाहिए कि इन लोगों ने किसकी संपत्ति जलाई. हिंसा में दोनों की मिलीभगत है. लोगों को भ्रमित करके आंदोलन चलाया जा रहा है. कांग्रेस के लोग रोजाना जा रहे हैं. मणिशंकर अय्यर तो गालीगलौज करते हैं.

  • कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर बोले- इन कायरों को देखो, 31 केंद्रीय मंत्रियों को जम्मू और सिर्फ 5 को कश्मीर भेजा...

    कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर बोले- इन कायरों को देखो, 31 केंद्रीय मंत्रियों को जम्मू और सिर्फ 5 को कश्मीर भेजा...

    कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने बीजेपी सरकार पर जोरदार हमला बोला है. जम्मू-कश्मीर में दौरा करने वाले 36 केंद्रीय मंत्रियों पर निशाना साधते हुए उन्हें डरपोक बताया. मणिशंकर अय्यर केरल में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे, इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बारे में जिक्र किया. साथ ही जम्मू-कश्मीर का दौरा करने वाले बीजेपी नेताओं की तरफ इशारा करते हुए कहा कि ये जम्मू-कश्मीर में 36 केंद्रीय मंत्री भेज रहे हैं. इन कायरों की तरफ देखो, 31 जम्मू और सिर्फ 5 कश्मीर में जा रहे हैं.

  • शाहीन बाग पहुंच कर मणिशंकर अय्यर ने कहा- देखते हैं किसका हाथ मजबूत है, हमारा या कातिल का

    शाहीन बाग पहुंच कर मणिशंकर अय्यर ने कहा- देखते हैं किसका हाथ मजबूत है, हमारा या कातिल का

    पूर्व सासंद ने कहा, 'सरकार वास्तविक मुद्दे से जनता का ध्यान भटकाने के लिए CAA और NRC को लेकर आई है, क्योंकि वह अर्थव्यवस्था की हालत को सुधारने में विफल रही है. लेकिन शाहीन बाग की साहसी महिलाओं ने उन्हें बताया है कि वे अब लोगों को बेवकूफ नहीं बना सकती हैं.'

  • जम्मू-कश्मीर में पूर्ण राज्य की बहाली और कानूनी चुनौतियां

    जम्मू-कश्मीर में पूर्ण राज्य की बहाली और कानूनी चुनौतियां

    संविधान में अनुच्छेद 370 का प्रावधान भी अल्पकालिक था, जिसे ख़त्म करने में 70 वर्ष लग गए, तो अब UT से पूर्ण राज्य का दर्ज़ा कब और कैसे मिलेगा...? राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार शांति बहाली के बाद पूर्ण राज्य के दर्जे की वापसी हो सकती है, परंतु मणिशंकर अय्यर और वाइको जैसे नेता कश्मीर घाटी में फिलस्तीन जैसी अराजक स्थिति और अलगाव का अंदेशा जताने से बाज़ नहीं आ रहे. नए केंद्रशासित प्रदेशों का जन्म 31 अक्टूबर (सरदार पटेल की जयंती) को होगा, लेकिन उससे पहले नए कानून पर सरकार को सुप्रीम कोर्ट में भी चुनौती का सामना करना पड़ेगा.

  • मणिशंकर अय्यर का बड़ा बयान- 'गैर गांधी हो सकता है कांग्रेस अध्यक्ष, लेकिन...'

    मणिशंकर अय्यर का बड़ा बयान- 'गैर गांधी हो सकता है कांग्रेस अध्यक्ष, लेकिन...'

    मणिशंकर अय्यर (Mani Shankar Aiyar) ने कहा कि एक 'गैर गांधी' पार्टी का प्रमुख हो सकता है लेकिन गांधी परिवार को संगठन के भीतर सक्रिय रहना होगा.

  • कांग्रेस को कैसे मिलेगी नई दिशा, मणिशंकर अय्यर ने सुझाए ये 3 फॉर्मूले

    कांग्रेस को कैसे मिलेगी नई दिशा, मणिशंकर अय्यर ने सुझाए ये 3 फॉर्मूले

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने एनडीटीवी से खास बातचीत की. करीब 18 महीनों के बाद कांग्रेस प्रवक्ता ने किसी मंच पर अपनी राय रखी. कांग्रेस के अंदर गड़बड़ी के सवाल पर उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर कुछ परेशानियां हैं, लेकिन कांग्रेस का इतिहास बहुत पुराना है, ऐसी परिस्थितियों में कांग्रेस पार्टी हमेशा निकलकर बाहर आई है.

  • कांग्रेस को भारी पड़ गया 'हुआ तो हुआ', जनता ने फिर किया मोदी पर 'विश्‍वास'

    कांग्रेस को भारी पड़ गया 'हुआ तो हुआ', जनता ने फिर किया मोदी पर 'विश्‍वास'

    कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मणिशंकर अय्यर के एक बयान ने गुजरात चुनाव की दिशा मोड़ दी थी. ठीक वैसा ही बयान चुनावी अभियान के दौरान कांग्रेस के खेमे से निकला और बीजेपी ने उसका इस्‍तेमाल मिसाइल की तरह करके कांग्रेसनीत गठबंधन के किले को ध्‍वस्‍त कर दिया. वह बयान था सैम पित्रोदा का जो कि सिख दंगों को लेकर दिया गया था- 'हुआ तो हुआ'.

  • अमित शाह बोले- 'गुरु घंटाल' अय्यर ने पीएम मोदी के लिए अपशब्द कहे लेकिन चुप रहे राहुल गांधी

    अमित शाह बोले- 'गुरु घंटाल' अय्यर ने पीएम मोदी के लिए अपशब्द कहे लेकिन चुप रहे राहुल गांधी

    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने पीएम मोदी पर विवादित बयान देने वाले मणिशंकर अय्यर पर निशाना साधा. शाह ने अय्यर को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का गुरु घंटाल बताया और कहा कि अय्यर ने पीएम मोदी के लिए अपशब्द कहे लेकिन राहुल गांधी चुप रहे.

  • लोकसभा चुनाव 2019: महागठबंधन की पूरी राजनीति अफवाहों पर आधारित, 'नामदार' को हार के दाग से बचाने के लिए बैठक कर रही है कांग्रेस: पीएम मोदी

    लोकसभा चुनाव 2019: महागठबंधन की पूरी राजनीति अफवाहों पर आधारित, 'नामदार' को हार के दाग से बचाने के लिए बैठक कर रही है कांग्रेस: पीएम मोदी

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के अंतिम चरण में 19 मई को होने वाले मतदान के लिए सभी राजनीतिक दलों का प्रचार जोरों पर है. इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के देवघर में आयोजित एक चुनावी जनसभा में कांग्रेस, झारखंड मुक्‍ति मोर्चा समेत महागठबंधन पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कांग्रेस के दो नेताओं क्रमश: सैम पित्रोदा और मणिशंकर अय्यर पर निशाना साधने के साथ अपने भाषण की शुरूआत की.

  • चुनाव 2019: मणिशंकर अय्यर ने 'नीच' वाली टिप्पणी को ठहराया सही तो PM मोदी बोले- ये गालियां मेरे लिए गिफ्ट, मैं नहीं जनता देगी जवाब

    चुनाव 2019: मणिशंकर अय्यर ने 'नीच' वाली टिप्पणी को ठहराया सही तो PM मोदी बोले- ये गालियां मेरे लिए गिफ्ट, मैं नहीं जनता देगी जवाब

    कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर पीएम मोदी पर निशाना साधा है. इस बार अय्यर ने एक लेख के जरिए पीएम के खिलाफ की गई पुरानी टिप्पणी को सही ठहराया है. अय्यर ने 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव के समय पीएम मोदी को 'नीच किस्म का आदमी' कहा था. वहीं अब उन्होंने पीएम मोदी को अब तक का सबसे बदजुबान पीएम कहा है.

  • कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने ‘नीच’ वाली टिप्पणी को सही ठहराया, पीएम मोदी ने कहा - उपहार हैं गालियां 

    कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने ‘नीच’ वाली टिप्पणी को सही ठहराया, पीएम मोदी ने कहा - उपहार हैं गालियां 

    इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अय्यर और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि वह ऐसी गालियों को उपहार की तरह लेते हैं और जनता भाजपा को चुनकर हर एक गाली का जवाब देगी. दूसरी तरफ, कांग्रेस ने अय्यर की टिप्पणी की निंदा की, हालांकि उसने यह आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने खुद राजनीतिक संवाद का स्तर गिराया है.

  • मणिशंकर अय्यर खो बैठे अपना धैर्य और मुट्ठी हिलाते हुए कहा, 'आई हेट यू'

    मणिशंकर अय्यर खो बैठे अपना धैर्य और मुट्ठी हिलाते हुए कहा, 'आई हेट यू'

    दो साल पहले उसी टिप्पणी को लेकर वह पार्टी से निलंबित किए गए थे. संवाददाताओं द्वारा सवाल पूछे जाने पर उन्होंने अपना धैर्य खोया और अपनी मुट्ठी हिलाते हुए कहा, "आई हेट यू."

  • नीच वाले बयान पर फिर फंसे मणिशंकर अय्यर? अब कहा- मैं उल्लू हूं लेकिन इतना बड़ा उल्लू नहीं

    नीच वाले बयान पर फिर फंसे मणिशंकर अय्यर? अब कहा- मैं उल्लू हूं लेकिन इतना बड़ा उल्लू नहीं

    पीएम मोदी को 'नीच' कहने वाले बयान को एक वेबसाइट में लेख लिखकर उसको सही ठहराने के मामले में कांग्रेस नेता ने कहा है कि एक लाइन लेकर इसमें मुझसे सवाल पूछा जा रहा है. उन्होंने कहा, 'मैं इस खेल में फंसने वाला नहीं हूं, मैं उल्लू हूं, लेकिन इतना बड़ा उल्लू नहीं हूं'. अय्यर ने कहा 'मैं हमेशा से मीडिया का पीड़ित रहा हूं और इसने मेरा बहुत नुकसान पहुंचाया है. मैं इस पर कोई सफाई नहीं दूंगा, मुझे बताया गया है कि पार्टी की ओर से आधिकारिक बयान दिया जा चुका है. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि जब वह 6 साल के थे तो प्रधानमंत्री नेहरू देश के प्रधानमंत्री बने थे और जब 23 साल के हुए तो उनका निधन हो गया. अय्यर ने कहा, 'मैंने राजनीति इसी समय सीखा है. आज इस सरकार ने जो माहौल बनाया है उसकी तुलना नेहरू काल से नहीं हो सकती है.

  • सैम पित्रोदा के बयान से परेशान कांग्रेस के लिए मणिशंकर अय्यर फिर ले आए 'नीच' वाला बयान

    सैम पित्रोदा के बयान से परेशान कांग्रेस के लिए मणिशंकर अय्यर फिर ले आए 'नीच' वाला बयान

    लोकसभा चुनाव का सिर्फ़ एक चरण बाक़ी रह गया है. आख़िरी दौर में ज़ुबानी हमलों की रफ़्तार और तेज़ होती जा रही है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने दो साल पहले पीएम मोदी को नीच बताने वाले अपने बयान को सही ठहरा कर एक बार फिर गहमागहमी बढ़ा दी है. 'द प्रिंट' में छपे अपने लेख में मणिशंकर ने राजीव गांधी और बालाकोट एयर स्ट्राइक पर पीएम मोदी के बयान का हवाला देते हुए कहा है कि दो साल पहले वह अपनी टिप्पणी में भविष्यवाणी कर रहे थे. अय्यर ने पीएम मोदी पर अपनी शिक्षा को लेकर झूठ बोलने का आरोप भी लगाया है.

  • मणिशंकर अय्यर ने पूछा- दशरथ के महल में 10 हजार कमरे थे, भगवान राम कौनसे में पैदा हुए?

    मणिशंकर अय्यर ने पूछा- दशरथ के महल में 10 हजार कमरे थे, भगवान राम कौनसे में पैदा हुए?

    मणिशंकर अय्यर अपने बयानों को लेकर कई बार चर्चा में रहे हैं. अय्यर को दिसंबर 2017 में गुजरात चुनाव के समय पीएम मोदी के बारे में 'नीच' शब्द का इस्तेमाल करने पर कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था. उस समय पहले चरण का चुनाव चल रहा था और पीएम मोदी सहित पूरी बीजेपी ने इसको मुद्दा बना लिया था. जिससे कांग्रेस बैकफुट पर आ गई थी. मणिशंकर अय्यर पहले भी अपने बयानों की वजह से पार्टी को मुश्किल में डाल चुके हैं. साल 2014 चुनाव से पहले अय्यर ने ही सबसे नरेंद्र मोदी के लिये 'चायवाला' शब्द का इस्तेमाल किया था और उनके इस बयान का बीजेपी ने पूरे चुनाव में खूब भुनाया था.

  • कांग्रेस से निलंबन खत्म होते ही मणिशंकर अय्यर ने जताई लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छा

    कांग्रेस से निलंबन खत्म होते ही मणिशंकर अय्यर ने जताई लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छा

    कांग्रेस निलंबन खत्म होते ही मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि वह अब अपने संसदीय क्षेत्र जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि निलंबन की वजह से वह तमिलनाडु में अपने संसदीय क्षेत्र नहीं जा पा रहे थे. लेकिन अब वह 2019 के चुनाव से पहले वहां जा सकते हैं. साल 2009 में मणिशंकर अय्यर मियलादुथुरुआई सीट से लोकसभा चुनाव हार गये थे.

  • कांग्रेस ने खत्म किया मणिशंकर अय्यर का 'वनवास', BJP ने पूछा - क्या पार्टी उनके बिना अधूरी थी

    कांग्रेस ने खत्म किया मणिशंकर अय्यर का 'वनवास', BJP ने पूछा - क्या पार्टी उनके बिना अधूरी थी

    मणिशंकर अय्यर का निलंबन रद्द करने के लिए भाजपा ने राहुल गांधी की आलोचना की जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया था. पार्टी ने कहा कि यह कांग्रेस प्रमुख और 'काफी विवादों में रहने वाले व्यक्ति के प्रति उनके प्यार' का पर्दाफाश करता है. गुजरात चुनावों से पहले मोदी को 'नीच आदमी' कहने के लिए अय्यर को पिछले साल 7 दिसंबर को कांग्रेस ने प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया था.

Advertisement