NDTV Khabar

मध्यप्रदेश


'मध्यप्रदेश' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बासमती चावल GI टैग मामला: शिवराज सिंह चौहान ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र

    बासमती चावल GI टैग मामला: शिवराज सिंह चौहान ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र

    मध्यप्रदेश को बासमती चावल की जीआई टैग मिलने के नाम पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच राजनीति तेज हो गयी है. पहले पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर पंजाब तथा अन्य राज्यों के हित में मध्यप्रदेश को बासमती चावल की जीआई टैग की अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया था.

  • UPSC परीक्षा में 8वीं रैंक प्राप्त करने वाले अभिषेक सर्राफ ने कहा, ''नियमित तैयारी सफलता का मूल मंत्र''

    UPSC परीक्षा में 8वीं रैंक प्राप्त करने वाले अभिषेक सर्राफ ने कहा, ''नियमित तैयारी सफलता का मूल मंत्र''

    संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सफल हुए छात्रों की हर दिन नई- नई कहानियां और उनके किरदार सामने आ रहे है. यूपीएससी 2019 की परीक्षा में अभिषेक सर्राफ ने अपने चौथे प्रयास में 8वीं  रैंक प्राप्त की है. आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट अभिषेक, भोपाल मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं. 2013 में ग्रेजुएट होने के बाद अभिषेक ने भारतीय रेलवे में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पद पर नौकरी की.  NDTV से बात करते हुए अभिषेक ने अपनी तैयारी की स्ट्रैटेजी के बारे में जानकारी दी. 

  • बासमती चावल की वजह से मध्यप्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्रियों में ठनी

    बासमती चावल की वजह से मध्यप्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्रियों में ठनी

    बासमती चावल की वजह से मध्यप्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्रियों में ठन गई है. मामला प्रधानमंत्री दफ्तर तक पहुंच गया है. 'कड़कनाथ' मुर्गे के बाद मध्यप्रदेश ने बासमती चावल के जीआई टैग के लिए फिर अपना दावा ठोका है. जवाब में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री को पत्र‍ लिखकर कहा है कि मध्यप्रदेश बासमती उगाने वाले विशेष क्षेत्र में नहीं आता. ऐसे में उसे बासमती का जीआई टैग देना जीआई टैगिंग के उद्देश्य को ही बर्बाद कर देगा. मध्यप्रदेश में तो 27 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हैं, किसानों की कर्जमाफी, बिजली बिल, यूरिया जैसे मुद्दे तो हैं ही, अब दो राज्यों के बीच चावल युद्ध से भी कांग्रेस-बीजेपी के बीच नई लड़ाई शुरू हो गई है.

  • मध्यप्रदेश: बीजेपी राममय माहौल बनाने की कोशिश में, कांग्रेस राम भक्त हनुमान के गुणगान में जुटी

    मध्यप्रदेश: बीजेपी राममय माहौल बनाने की कोशिश में, कांग्रेस राम भक्त हनुमान के गुणगान में जुटी

    अयोध्या (Ayodhya) में पांच अगस्त को राम मंदिर (Ram Mandir) का भूमि पूजन होगा, जिसे लेकर बीजेपी (BJP) देश भर में राममय माहौल बनाने की कोशिश में है. कांग्रेस (Congress) का आलाकमान इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं कह रहा लेकिन मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में कांग्रेस खुद को ज्यादा रामभक्त बताने की कवायद में जुटी दिख रही है. अयोध्या में होने वाले राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन का सियासी जवाब देने की कोशिश कर रही है.

  • मंत्री ने किया खुलासा, मध्यप्रदेश सरकार 96 लाख फर्जी गरीबों को पीडीएस का राशन बांट रही

    मंत्री ने किया खुलासा, मध्यप्रदेश सरकार 96 लाख फर्जी गरीबों को पीडीएस का राशन बांट रही

    मध्यप्रदेश सरकार 96 लाख फर्ज़ी गरीबों को पीडीएस का राशन बांट रही है. जांच के बाद ये खुलासा सूबे के नए खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने किया है. ये हालात तब हैं जब राज्य ने उन 36 लाख 86 हजार जरूरतमंदों को राशन देने का निर्णय लिया है जो राशन के पात्र तो थे, लेकिन इनके पास पात्रता पर्ची नहीं थी, जिस कारण ये सरकार राशन नहीं ले पाते थे.

  • पुल पार करते समय उफनती नदी में बही कार, बचाव की कोशिश नाकाम, चार लोग लापता; देखें VIDEO

    पुल पार करते समय उफनती नदी में बही कार, बचाव की कोशिश नाकाम, चार लोग लापता; देखें VIDEO

    मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के देवास (Dewas) जिले में नदी में बाढ़ के दौरान पुल पर बहते पानी में से गुजर रही एक मारुति वैन कार बह गई. कार में बैठे चार लोगों के लापता होने की खबर है. यह हादसा जिले की बागली तहसील में हुआ. कार के ड्राइवर ने पुल पर पानी का तेज बहाव होने के बावजूद कार को उस पर से निकालने का दुस्साहस किया जिससे यह हादसा हो गया. मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने नदी में कूदकर कार में से लोगों को निकालने की कोशिश भी की पर वे नाकामयाब हुए. कार में से एक व्यक्ति ने निकलकर अपनी जान बचा ली. 

  • मध्यप्रदेश : छेड़छाड़ के आरोपी को हाई कोर्ट ने सशर्त जमानत दी, शर्त जानकर रह जाएंगे हैरान

    मध्यप्रदेश : छेड़छाड़ के आरोपी को हाई कोर्ट ने सशर्त जमानत दी, शर्त जानकर रह जाएंगे हैरान

    मध्यप्रदेश हाईकोर्ट (MP High Court) की इंदौर बेंच ने छेड़छाड़ के आरोपी को सशर्त जमानत (Conditional bail) दी है. शर्त यह है कि आरोपी रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) पर पीड़ित के घर जाकर उससे राखी बंधवाएगा और रक्षा का वचन देगा. आरोपी विक्रम बागरी उज्जैन जेल में बंद है. अप्रैल में पड़ोस में रहने वाली महिला के घर में घुसकर छेड़छाड़ के आरोप में जेल में बंद विक्रम बागरी ने इंदौर में जमानत याचिका दायर की थी.

  • Coronavirus: मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान को कल अस्पताल से छुट्टी मिलने की आशा

    Coronavirus: मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान को कल अस्पताल से छुट्टी मिलने की आशा

    मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) के कोरोना वायरस (Coronavirus) को मात देने में कामयाब होने की आशा है. अब उनमें कोविड के कोई लक्षण नहीं हैं. उनका कोविड-19 टेस्ट किया जा रहा है. रिपोर्ट यदि निगेटिव आई तो उनको कल अस्‍पताल से डिस्चार्ज किया जा सकता है. सीएम शिवराज सिंह ने स्वयं ट्वीट करके यह जानकारी साझा की है. वे कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाने के बाद पिछले नौ दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं. 

  • कर्मचारियों के फेडेड जीन्स और टी-शर्ट पहनने पर मध्यप्रदेश सरकार को कड़ा ऐतराज

    कर्मचारियों के फेडेड जीन्स और टी-शर्ट पहनने पर मध्यप्रदेश सरकार को कड़ा ऐतराज

    सरकारी कर्मचारियों के आफिस में ड्यूटी के दौरान टी-शर्ट और फेडेडे जीन्स पहनने पर मध्यप्रदेश सरकार को आपत्ति है. सरकार इस पहनावे को गरिमापूर्ण नहीं मानती है. ग्वालियर संभाग में सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के कार्यालय में 'फेडेड जीन्स' और 'टी-शर्ट' पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

  • कोरोना वायरस संक्रमित मरीज को PPE किट पहनाकर एंबुलेंस के बजाय बाइक से भेज दिया! देखें VIDEO

    कोरोना वायरस संक्रमित मरीज को PPE किट पहनाकर एंबुलेंस के बजाय बाइक से भेज दिया! देखें VIDEO

    MP Coronavirus: मध्यप्रदेश के सीहोर जिले के बुधनी में स्वास्थ्य विभाग की गंभीर लापरवाही सामने आई है. यहां होशंगाबाद (Hoshangabad) जिले के एक युवक ने अपनी कोरोना जांच बुधनी में कराई और अगले दिन वो पॉजिटिव निकला. स्वास्थ्य विभाग ने जांच रिपोर्ट लेने कोविड सेंटर भेजने के लिए बुलाया और पीपीई किट दी, बाद में उसे एंबुलेंस नहीं अपनी बाइक से कोविड सेंटर भेज दिया.

  • मध्यप्रदेश में कोरोना ड्यूटी में लगे डॉक्टर नाराज, 333 रुपये रोज का वादा; धेला भी नहीं मिल रहा

    मध्यप्रदेश में कोरोना ड्यूटी में लगे डॉक्टर नाराज, 333 रुपये रोज का वादा; धेला भी नहीं मिल रहा

    MP Coronavirus: मध्यप्रदेश में कोरोना ड्यूटी में लगे ट्रेनी डॉक्टर (Doctors) गुस्से में हैं. वे चाहते हैं कि सरकार उनका वजीफा तो बढ़ाए ही, उसका वक्त पर भुगतान भी करे. उधर प्रदेश के खरगोन जिले में निजी स्कूलों के शिक्षक (Teachers) गुस्से में हैं. वे भी सड़क पर उतरे हैं. उनकी शिकायत है कि मानेदय नहीं मिल रहा है. सरकार के मुखिया और चार मंत्री फिलहाल अस्पताल में हैं, लेकिन आश्वासन मिला है कि मांगें सुनी जाएंगी.

  • मध्यप्रदेश में महिला के खुद को आग लगाने की कोशिश पर कमलनाथ ने किया ट्वीट, कहा- 'जो खुद को मामा कहलवाते हैं...'

    मध्यप्रदेश में महिला के खुद को आग लगाने की कोशिश पर कमलनाथ ने किया ट्वीट,  कहा- 'जो खुद को मामा कहलवाते हैं...'

    मध्यप्रदेश के देवास में एक महिला के खुद को आग लगाने की कोशिश करने की घटना पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट किया है. कमलनाथ ने ट्वीट किया, ''बेहद दुःखद तस्वीर... जो खुद को मामा कहलवाते है , उनके राज में आज एक बहन खुद को आग के हवाले कर रही है. देवास ज़िले के सतवास में खड़ी फसल पर जेसीबी चलवाने का विरोध करते हुए एक बेबस महिला ने खुद को आग के हवाले कर दिया. मै सरकार से मांग करता हूं कि पूरे मामले की जांच करवाकर दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही हो , घायल महिला का संपूर्ण इलाज सरकार करवाये , पीड़ित परिवार की हर संभव मदद हो.'

  • जनसंपर्क में सक्रिय रहने वाले मध्यप्रदेश के सीएम सहित चार मंत्री और नौ विधायक कोरोना संक्रमित

    जनसंपर्क में सक्रिय रहने वाले मध्यप्रदेश के सीएम सहित चार मंत्री और नौ विधायक कोरोना संक्रमित

    MP Coronavirus: मध्यप्रदेश के सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) के बाद जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं. इनके अलावा बीजेपी संगठन में भी कुछ नेता कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा और प्रदेश महामंत्री संगठन सुहास भगत भी शामिल हैं. ये वो नेता हैं जो लगातार जनसंपर्क करते, हजारों लोगों से मिलते जुलते देखे गए हैं, उस राज्य में जहां 29,217 लोग संक्रमित हो चुके हैं, 830 की मौत हो चुकी है.

  • जज और उनके बेटे की मौत का सनसनीखेज खुलासा, महिला मित्र ने जहर देकर की हत्या

    जज और उनके बेटे की मौत का सनसनीखेज खुलासा, महिला मित्र ने जहर देकर की हत्या

    मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के बैतूल में जिला न्यायालय में पदस्थ अतिरिक्त जिला न्यायाधीश (ADJ) महेंद्र त्रिपाठी और उनके बेटे अभिनव राज की मौत के बाद बैतूल पुलिस ने महज पांच दिनों के भीतर इस घटना का सनसनीखेज खुलासा कर दिया. बैतूल पुलिस ने इस मामले में एडीजे की महिला मित्र संध्या सिंह समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया है. महिला ने एडीजे को कथित रूप से जहरीला आटा दिया था जिसकी रोटियां खाने से उनकी और उनके एक बेटे की मौत हो गई. आटे में कोबरा का जहर मिला होने की आशंका जताई गई है.

  • मध्यप्रदेश में किसानों को नहीं मिल रहा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ...

    मध्यप्रदेश में किसानों को नहीं मिल रहा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ...

    मध्य प्रदेश में बीमा प्रीमियम भरने के बावजूद हजारों किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. मध्य प्रदेश की राजधानी से करीब 200 किलोमीटर दूर आगर मालवा जिला मुख्यालय पर रूपनारायण, अपने परिवार के नाम से पांच कृषि खातों की करीब 60 बीघा जमीन पर हर साल सहकारी संस्था से ऋण लेते हैं, और हर फसल में फसल बीमा योजना का प्रीमियम भी भरते हैं, लेकिन कहते हैं बीमा आजतक नहीं मिला.

  • सड़क किनारे जूते बेचने वाले की बेटी लाई 97% नंबर, आगे के लिए मांगी मदद तो CM बोले- 'पढ़ाई पर ध्यान दो, तुम्हारा मामा...'

    सड़क किनारे जूते बेचने वाले की बेटी लाई 97% नंबर, आगे के लिए मांगी मदद तो CM बोले- 'पढ़ाई पर ध्यान दो, तुम्हारा मामा...'

    मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के श्योपुर (Sheopur) में सड़क किनारे जूते बेचने वाले की बेटी (Daughter Of a Roadside Shoe-Seller) ने हायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में 97 फीसदी नंबर लाई और स्ट्रीम की मेरिट सूची में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने भी उनकी खूब तारीफ की है.

  • इस राज्य की सरकार का ऐलान, 12वीं के मेधावी छात्रों को दिए जाएंगे Laptop

    इस राज्य की सरकार का ऐलान, 12वीं के मेधावी छात्रों को दिए जाएंगे Laptop

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने प्रदेश में कक्षा 12 वीं के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप देने की योजना फिर से शुरु करने की घोषणा की है. एक अधिकारी रविवार को बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने इस संबंध में निर्देश जारी किये हैं. मालूम हो कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मुख्यमंत्री चौहान शहर के एक अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं.

  • सोती युवतियों के कपड़े काटकर अश्लील हरकत करने के आरोप में सुरक्षा गार्ड गिरफ्तार

    सोती युवतियों के कपड़े काटकर अश्लील हरकत करने के आरोप में सुरक्षा गार्ड गिरफ्तार

    सोती लड़कियों के कपड़े और अंतर्वस्त्र काटने के बाद उनसे अश्लील हरकतें करने के आरोप में पुलिस ने यहां 29 वर्षीय सुरक्षा गार्ड को धर दबोचा है. आरोपी रात के समय घरों और लड़कियों के हॉस्टलों में घुसकर इन वारदातों को अंजाम देता था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com