NDTV Khabar

मध्यप्रदेश विधानसभा


'मध्यप्रदेश विधानसभा' - 280 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बासमती चावल की वजह से मध्यप्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्रियों में ठनी

    बासमती चावल की वजह से मध्यप्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्रियों में ठनी

    बासमती चावल की वजह से मध्यप्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्रियों में ठन गई है. मामला प्रधानमंत्री दफ्तर तक पहुंच गया है. 'कड़कनाथ' मुर्गे के बाद मध्यप्रदेश ने बासमती चावल के जीआई टैग के लिए फिर अपना दावा ठोका है. जवाब में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री को पत्र‍ लिखकर कहा है कि मध्यप्रदेश बासमती उगाने वाले विशेष क्षेत्र में नहीं आता. ऐसे में उसे बासमती का जीआई टैग देना जीआई टैगिंग के उद्देश्य को ही बर्बाद कर देगा. मध्यप्रदेश में तो 27 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हैं, किसानों की कर्जमाफी, बिजली बिल, यूरिया जैसे मुद्दे तो हैं ही, अब दो राज्यों के बीच चावल युद्ध से भी कांग्रेस-बीजेपी के बीच नई लड़ाई शुरू हो गई है.

  • शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ से लिया सबक! मंत्रियों के साथ एक-एक कर की चर्चा

    शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ से लिया सबक! मंत्रियों के साथ एक-एक कर की चर्चा

    मध्यप्रदेश की 230 सीटों वाली विधानसभा में अब 27 सीटें खाली हो गईं हैं. कांग्रेस के 25 विधायकों के इस्तीफे के बाद अब उसके पास 89 विधायक हैं. वहीं बीजेपी के पास 107 विधायक हैं. बीजेपी को पूर्ण बहुमत के लिए अब सिर्फ 9 विधायकों की जरूरत है. बसपा के पास -2, सपा के पास -1 और विधानसभा में 4 निर्दलीय विधायक हैं.

  • मध्यप्रदेश के शिवराज मंत्रिमंडल के आकार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, सीएम और मुख्य सचिव को नोटिस

    मध्यप्रदेश के शिवराज मंत्रिमंडल के आकार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, सीएम और मुख्य सचिव को नोटिस

    सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एनपी प्रजापति की याचिका पर सीएम शिवराज सिंह चौहान और मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया है. एनपी प्रजापति ने शिवराज मंत्रिमंडल के आकार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. उन्होंने कोर्ट में याचिका दायर कर सवाल उठाया है कि शिवराज मंत्रिमंडल का आकार विधानसभा में सदस्यों की संख्या को देखते हुए वैधानिक व्यवस्था के खिलाफ है.

  • मध्यप्रदेश : नेपानगर की कांग्रेस विधायक सुमित्रा देवी ने इस्तीफा दिया, बीजेपी में हुईं शामिल

    मध्यप्रदेश : नेपानगर की कांग्रेस विधायक सुमित्रा देवी ने इस्तीफा दिया, बीजेपी में हुईं शामिल

    मध्यप्रदेश के नेपानगर (Nepanagar) विधानसभा क्षेत्र की कांग्रेस (Congress) विधायक सुमित्रा देवी कसडेकर (Sumitra Devi Kasdekar) ने शुक्रवार को विधानसभा सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया. बड़ा मलहरा के विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी के विधायक का पद त्यागने के कुछ ही दिन बाद सुमित्रा देवी ने इस्तीफा दे दिया. इस तरह अब तक कांग्रेस के 24 विधायक विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं. विधायक पद छोड़ने के साथ ही सुमित्रा देवी बीजेपी (BJP) में शामिल हो गईं.

  • मध्यप्रदेश विधानसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ होंगे नेता प्रतिपक्ष

    मध्यप्रदेश विधानसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ होंगे नेता प्रतिपक्ष

    मध्यप्रदेश विधानसभा (MP Assembly)  के 20 जुलाई से शुरू होने वाले मॉनसून सत्र में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) विपक्ष के नेता होंगे.

  • राजस्थान संकट के बीच मध्य प्रदेश में कांग्रेस को एक और झटका, विधायक का BJP में शामिल होने का फैसला

    राजस्थान संकट के बीच मध्य प्रदेश में कांग्रेस को एक और झटका, विधायक का BJP में शामिल होने का फैसला

    मध्य प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव से पहले मध्यप्रदेश कांग्रेस को एक और बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के बड़ा मलहेरा से विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी ने बीजेपी में शामिल होने का फैसला किया है.कांग्रेस विधायक प्रधुम्मन सिंह लोधी भाजपा कार्यालय पहुंचे. उनके साथ साथ मंत्री विश्वास सारंग, पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, विधायक रामपाल सिंह, प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा भी मौजूद रहे.उनको कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में मुख्यमंत्री निवास में लोधी ने बीजेपी की सदस्यता ली है.

  • मध्य प्रदेश : शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट में '33' का फेर, कांग्रेस ने लिखी राष्ट्रपति को चिट्ठी

    मध्य प्रदेश : शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट में '33' का फेर, कांग्रेस ने लिखी राष्ट्रपति को चिट्ठी

    मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की  कैबिनेट के गठन के बाद कांग्रेस ने एक ऐसा मुद्दा उठा दिया है जो बीजेपी के लिए मुश्किल बन सकता है. कांग्रेस नेता ने राकेश सिंह ने कहा है कि 33 कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं जबकि विधानसभा में 206 सदस्य हैं. उन्होंने कहा कि यह संविधान के एकदम विरुद्ध है. राकेश सिंह ने कहा, मैंने राज्यपाल और राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखकर इसके खिलाफ ऐक्शन लेने के लिए कहा है. इसके पहले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी मंत्रिमंडल के गठन पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इतिहास में मध्यप्रदेश का मंत्रिमंडल ऐसा मंत्रिमंडल है , जिसमें कुल 33 मंत्रियों में से 14 वर्तमान में विधायक ही नहीं हैं. यह संवैधानिक व्यवस्थाओं के साथ बड़ा खिलवाड़ है. प्रदेश की जनता के साथ मज़ाक हैं.

  • मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र अगले माह, विधायकों को नहीं मिलेंगे कई अहम सवालों के जवाब

    मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र अगले माह, विधायकों को नहीं मिलेंगे कई अहम सवालों के जवाब

    मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र 20 जुलाई से शुरू होगा लेकिन पांच दिनों के इस सत्र में कई सवालों के जवाब नहीं मिलेंगे या उन पर सदन में चर्चा नहीं हो पाएगी. यही नहीं मध्यप्रदेश विधानसभा में सत्र के बीच सत्ता परिवर्तन हो जाने से विधायकों के हजारों प्रश्न भी अमान्य हो चुके हैं. कोरोना से लड़ने की तैयारी, मज़दूरों की समस्या जैसे कई मुद्दे थे, जिस पर आप चाहते थे कि हुक्मरान जवाब दें लेकिन विधायकों को इस पर सीधा जवाब शायद ही मिले, लिखित जवाब मिल सकता है क्योंकि सदन में जिस दिन इन विभागों के उत्तर दिए जाने का मंत्रियों का क्रम तय हुआ है, वो है पहला दिन जब परंपरा के मुताबिक दिवंगतों को श्रद्धांजलि देकर कार्यवाही स्थगित हो जाती है. यानी प्रश्नकाल नहीं होता.

  • कांग्रेस की सरकार गिराने को लेकर BJP केंद्रीय नेतृत्व से मिला था आदेश, शिवराज का ऑडियो वायरल!

    कांग्रेस की सरकार गिराने को लेकर BJP केंद्रीय नेतृत्व से मिला था आदेश, शिवराज का ऑडियो वायरल!

    चुनाव आयोग ने अभी उपचुनाव के तारीखों की घोषणा नहीं की है जो सितंबर में संभावित हैं. 230 सदस्यीय मध्यप्रदेश विधानसभा में वर्तमान में 206 सदस्य हैं, जिनमें से 107 बीजेपी के हैं. कांग्रेस के 92 सदस्य हैं. चार निर्दलीय, एक समाजवादी पार्टी और तीन बसपा विधायक सरकार का समर्थन कर रहे हैं. वर्तमान में बहुमत का आंकड़ा 104 है.

  • मध्‍यप्रदेश: कमलनाथ की कर्ज माफी योजना की समीक्षा करेगी शिवराज सरकार, किसानों से केस दर्ज कराने को कहा

    मध्‍यप्रदेश: कमलनाथ की कर्ज माफी योजना की समीक्षा करेगी शिवराज सरकार, किसानों से केस दर्ज कराने को कहा

    मध्‍यप्रदेश में वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में किसानों की कर्ज माफी को कांग्रेस पार्टी ने बड़ा मुद्दा बनाया था और इसी चुनावी वादे की बदौलत कांग्रेस राज्‍य के चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. राहुल गांधी ने मध्‍यप्रदेश में उस समय अपने चुनावी सभाओं में कहा था कि कांग्रेस की यदि राज्‍य में सरकार बनी तो 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा.

  • मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का शिवराज सरकार पर हमला, कहा- 'अभी तो एक दिन ही हुआ है ...'

    मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का शिवराज सरकार पर हमला, कहा- 'अभी तो एक दिन ही हुआ है ...'

    मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्य की नई सरकार और उसके मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर हमला बोला है. कोरोनावायरस संकट के बीच बुलाए जा रहे विधानसभा सत्र को लेकर कमलनाथ ने ट्वीट किया, 'एक तरफ तो कोरोनावायरस को लेकर सुरक्षा व सावधानी के लिए तमाम निर्णय, प्रदेश में भी कर्फ्यू जैसे निर्णय. वहीं दूसरी तरफ शिवराज सरकार द्वारा खुद के नियमों का उल्लंघन कर कर्फ्यू में भी विधानसभा सत्र बुलाने का निर्णय लिया गया, निर्णय समझ से परे है.'

  • 15 महीने सत्ता में रहने के बाद क्या आज MP के CM कमलनाथ ऐलान करेंगे पारी के अंत का... आखिर क्यों लगाए जा रहे हैं ऐसे कयास

    15 महीने सत्ता में रहने के बाद क्या आज MP के CM कमलनाथ ऐलान करेंगे पारी के अंत का... आखिर क्यों लगाए जा रहे हैं ऐसे कयास

    कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाते हुए कहा कि मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र फिर से बुलाया जाए और कमलनाथ सरकार शुक्रवार शाम 5 बजे बहुमत हासिल करे.

  • मध्यप्रदेश: विधानसभा में शुक्रवार दोपहर 2 बजे किया जाएगा फ्लोर टेस्ट

    मध्यप्रदेश: विधानसभा में शुक्रवार दोपहर 2 बजे किया जाएगा फ्लोर टेस्ट

    मध्य प्रदेश में जारी सियासी संकट के बीच शुक्रवार को दोपहर 2 बजे विधानसभा में फ्लोर टेस्ट किया जाएगा. इससे पहले गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने कमलनाथ सरकार को शुक्रवार शाम बजे से पहले फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करने को कहा था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मध्यप्रदेश में अनिश्चितता की स्थिति को फ्लोर टेस्ट द्वारा प्रभावी ढंग से हल किया जाना चाहिए. कोर्ट ने सात दिशा-निर्देश दिए हैं इनमें, मध्यप्रदेश असेंबली सेशन 20 मार्च को बुलाया जाए, केवल एक एजेंडा, क्या सरकार को बहुमत है? हाथ उठाकर हो मतदान, वीडियोग्राफी और लाइव टेलीकास्ट किया जाए, शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो, शाम 5 बजे तक पूरा होगा मतदान और एमपी व कर्नाटक के डीजीपी को सुनिश्चित करना चाहिए कि सत्र की व्यवस्था से 16 विधायकों पर कोई प्रतिबंध ना हों. अगर वे आना चाहते हैं तो सुरक्षा दी जाए.

  • Madhya Pradesh Government Crisis Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश- कल बुलाया जाए विधानसभा सत्र, शाम 5 बजे तक हो बहुमत का फैसला

    Madhya Pradesh Government Crisis Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश- कल बुलाया जाए विधानसभा सत्र, शाम 5 बजे तक हो बहुमत का फैसला

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मध्यप्रदेश में अनिश्चितता की स्थिति को फ्लोर टेस्ट द्वारा प्रभावी ढंग से हल किया जाना चाहिए. कोर्ट ने सात दिशा-निर्देश दिए - मध्यप्रदेश असेंबली सेशन 20 मार्च को बुलाया जाए, केवल एक एजेंडा, क्या सरकार को बहुमत है? हाथ उठाकर हो मतदान, वीडियोग्राफी और लाइव टेलीकास्ट किया जाए, शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो, शाम 5 बजे तक पूरा होगा मतदान और एमपी व कर्नाटक के डीजीपी को सुनिश्चित करना चाहिए कि सत्र की व्यवस्था से 16 विधायकों पर कोई प्रतिबंध ना हों. अगर वे आना चाहते हैं तो सुरक्षा दी जाए.

  • मध्य प्रदेश में जारी सियासी संग्राम के बीच विधानसभा अध्यक्ष ने राज्यपाल को लिखी चिट्ठी, विधायकों के लापता होने पर जताई चिंता

    मध्य प्रदेश में जारी सियासी संग्राम के बीच विधानसभा अध्यक्ष ने राज्यपाल को लिखी चिट्ठी, विधायकों के लापता होने पर जताई चिंता

    अपने पत्र में उन्होंने लिखा, "16 माननीय सदस्यों के त्यागपत्र अन्य लोगों के माध्यम से मुझे प्राप्त हुए. मध्यप्रदेश विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन संबंधी नियमावली के नियम 276-1(ख) के अंतर्गत इन्हें समक्ष में उपस्थित होने के निर्देश दिये गये किन्तु एक भी सदस्य उपस्थित नहीं हुआ, परिणामत इनके त्यागपत्र का प्रकरण मेरे समक्ष विचाराधीन है.

  • सुप्रीम कोर्ट में मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार का फ्लोर टेस्ट टलने के मामले पर सुनवाई कल

    सुप्रीम कोर्ट में मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार का फ्लोर टेस्ट टलने के मामले पर सुनवाई कल

    मध्यप्रदेश विधानसभा में कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government) द्वारा बहुमत परीक्षण को टाले जाने के मामले को लेकर बीजेपी (BJP) की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) मंगलवार को सुनवाई करेगा. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस हेमंत गुप्ता की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी. सुनवाई सुबह सवा ग्यारह बजे होने की संभावना है. याचिका में 12 घंटे के भीतर फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की गई है.

  • MP Government Crisis: मध्यप्रदेश के राज्यपाल ने कमलनाथ को फिर लिखी चिट्ठी, आज फ्लोर टेस्ट कराने के दिए निर्देश

    MP Government Crisis: मध्यप्रदेश के राज्यपाल ने कमलनाथ को फिर लिखी चिट्ठी, आज फ्लोर टेस्ट कराने के दिए निर्देश

    MP Government Crisis: मध्यप्रदेश में सियासी नाटक जारी है.  राज्यपाल ने कमलनाथ (Kamal Nath) को फिर चिट्ठी लिखी है. उन्होंने कल फ्लोर टेस्ट कराने के लिए  निर्देश दिए हैं. राज्यपाल लालजी टंडन (Lalji Tandon) ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर विधानसभा में कल फ्लोर टेस्ट कराने के लिए कहा है. उन्होंने अपने 14 मार्च के पत्र के जवाब में कमलनाथ की ओर से भेजे गए पत्र को लेकर आपत्ति उठाई है. उन्होंने कहा है कि आपने (कमलनाथ) अपने पत्र में फ्लोर टेस्ट नहीं कराने के  जो कारण दिए हैं वे आधारहीन एवं अर्थहीन हैं.  

  • सिंधिया खेमे के 16 बागी विधायकों ने स्पीकर को फिर से भेजे इस्तीफे, कहा- मंजूर कीजिए, क्योंकि...

    सिंधिया खेमे के 16 बागी विधायकों ने स्पीकर को फिर से भेजे इस्तीफे, कहा- मंजूर कीजिए, क्योंकि...

    मध्यप्रदेश कांग्रेस (MP Congress) के ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) खेमे के 16 बागी विधायकों ने एक बार फिर विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति (Narmada Prasad Prajapati) को अपने इस्तीफे भेजे हैं. इन विधायकों ने स्पीकर से कहा है कि व्यक्तिगत तौर पर मिलना संभव नहीं है. जैसे छह विधायकों के इस्तीफे स्वीकार किए हैं, वैसे ही हमारे इस्तीफे भी स्वीकार करें. गौरतलब है कि विधानसभा स्पीकर ने शनिवार को मध्यप्रदेश के छह मंत्रियों के विधानसभा सदस्यता से त्याग पत्र मंजूर कर लिए हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com