NDTV Khabar

मनमोहन सिंह


'मनमोहन सिंह' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • World Hindi Diwas 2021: 'विश्व हिंदी दिवस' आज, जानिए इससे जुड़ी 10 खास बातें

    World Hindi Diwas 2021: 'विश्व हिंदी दिवस' आज, जानिए इससे जुड़ी 10 खास बातें

    आज (रविवार) 10 जनवरी है. दुनियाभर में हिंदी के चाहने वालों के लिए 10 जनवरी का दिन बेहद खास होता है क्योंकि इस दिन 'विश्व हिंदी दिवस' (World Hindi Day 2021) मनाया जाता है. इस दिन को मनाए जाने का मकसद दुनियाभर में हिंदी का प्रचार-प्रसार करना है. साथ ही हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना भी इसका एक मकसद है. विश्व में जिन देशों में भारत के दूतावास हैं, वहां खासतौर पर इस दिन को मनाया जाता है. इतना ही नहीं, देशभर के सभी सरकारी कार्यालयों और विश्वविद्यालयों में आज के दिन विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. विश्व हिंदी दिवस के इतिहास (World Hindi Diwas History) की बात की जाए तो साल 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने 10 जनवरी को 'विश्व हिंदी दिवस' के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी. तभी से इस दिन 'विश्व हिंदी दिवस' मनाया जाने लगा. हिंदी दिवस (Hindi Day) और विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) के बीच फर्क है, हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है. वहीं, 10 जनवरी को 'विश्व हिंदी दिवस' मनाया जाता है.

  • यूपीए शासन में मनमोहन, पवार कृषि सुधारों के पक्ष में थे, राजनीतिक दबाव के कारण विफल रहे: तोमर

    यूपीए शासन में मनमोहन, पवार कृषि सुधारों के पक्ष में थे, राजनीतिक दबाव के कारण विफल रहे: तोमर

    सरकार ने नये कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे 40 किसान संगठनों को सभी प्रासंगिक मुद्दों पर अगले दौर की वार्ता के लिए 30 दिसंबर को बुलाया है. सरकार द्वारा सोमवार को उठाए गये इस कदम का उद्देश्य नये कानूनों पर जारी गतिरोध का एक ‘‘तार्किक समाधान’’ निकालना है.

  • National Mathematics Day 2020: आज है राष्ट्रीय गणित दिवस, जानें- किनके नाम पर मनाया जाता है यह दिन

    National Mathematics Day 2020: आज है राष्ट्रीय गणित दिवस, जानें- किनके नाम पर मनाया जाता है यह दिन

    National Mathematics Day 2020: भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है, जिसका जन्म 1887 में इसी तारीख को हुआ था. साल 2012 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राष्ट्रीय गणित दिवस की घोषणा की थी.

  • प्रणब दा के संस्मरण में मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी से जुड़े हैं कई खुलासे

    प्रणब दा के संस्मरण में मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी से जुड़े हैं कई खुलासे

    मुखर्जी विनम्रता से लिखते हैं, ''कांग्रेस के कुछ सदस्यों का यह मानना रहा है कि अगर 2004 में मैं प्रधानमंत्री बन गया होता तो संभवत: 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी  की भारी पराजय नहीं होती.''

  • प्रणब मुखर्जी की किताब 'The Presidential Memoirs' के प्रकाशन पर उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी को आपत्ति, की यह मांग

    प्रणब मुखर्जी की किताब 'The Presidential Memoirs' के प्रकाशन पर उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी को आपत्ति, की यह मांग

    अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर कहा कि चूंकि वो प्रणब मुखर्जी के पुत्र हैं, ऐसे में इसे प्रकाशित किए जाने से पहले वो एक बार किताब की सामग्री को देखना चाहते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि किताब को प्रकाशित करने के लिए उनकी लिखित अनुमति ली जाए.

  • किताब में प्रणब मुखर्जी ने 2014 में हार के लिए सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह को ठहराया जिम्मेदार

    किताब में प्रणब मुखर्जी ने 2014 में हार के लिए सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह को ठहराया जिम्मेदार

    प्रणब मुखर्जी 2012 में राष्ट्रपति बनने तक लगभग हर कांग्रेस सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे थे. डॉ मुखर्जी अपनी इस किताब में उन दो प्रधानमंत्रियों की तुलना भी करते हैं जिनके साथ उन्होंने काम किया, एक डॉ मनमोहन सिंह और उनके बाद आए नरेंद्र मोदी. 

  • ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’: बराक ओबामा ने सोनिया गांधी को इसलिए माना ताकतवर...

    ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’: बराक ओबामा ने सोनिया गांधी को इसलिए माना ताकतवर...

    नवंबर 2010 के अपने भारत दौरे को याद करते हुए ओबामा ने कहा कि उनके और मनमोहन सिंह के बीच एक गर्मजोशी भरा सकारात्मक रिश्ता बना था.ओबामा लिखते हैं, ‘‘वह विदेश नीति को लेकर सावधानी से आगे बढ़ रहे थे, भारतीय नौकरशाही को अनदेखा कर वह इस मामले में बहुत अधिक आगे बढ़ने के इच्छुक नहीं थे क्योंकि भारतीय नौकरशाही ऐतिहासिक रूप से अमेरिकी मंशा को लेकर सशंकित रही थी.

  • बराक ओबामा के संस्मरण पर बोले शशि थरूर- मनमोहन सिंह की तारीफ, लेकिन पीएम मोदी का नाम भी नहीं

    बराक ओबामा के संस्मरण पर बोले शशि थरूर- मनमोहन सिंह की तारीफ, लेकिन पीएम मोदी का नाम भी नहीं

    शशि थरूर ने लिखा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने 'मनमोहन सिंह की लंबी तारीफ' की है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लेकर जिक्र भी नहीं है. थरूर ने बताया कि उनके पास ओबामा की दो हिस्सों में आ रहे इस संस्मरण के पहले पार्ट की एडवांस कॉपी है और उन्होंने इंडेक्स में भारत का जहां-जहां जिक्र है, वो सारे पेज पढ़ लिए हैं. 

  • बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी को बताया नर्वस नेता, पूर्व PM मनमोहन सिंह का भी किया जिक्र

    बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी को बताया नर्वस नेता, पूर्व PM मनमोहन सिंह का भी किया जिक्र

    न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी नई प्रकाशित किताब, जो कि एक राजनीतिक संस्मरण है,  "ए प्रॉमिस लैंड" में अमेरिका और अन्य देशों के कई नेताओं के बारे में जिक्र किया है. जिसमें राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शामिल हैं. बता दें कि मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ओबामा के कार्यकाल के दौरान सत्ता में थी.

  • मनमोहन सिंह के बर्थडे पर कपिल शर्मा ने शेयर की Photo, बोले-आप हमेशा स्वस्थ और खुश रहें...

    मनमोहन सिंह के बर्थडे पर कपिल शर्मा ने शेयर की Photo, बोले-आप हमेशा स्वस्थ और खुश रहें...

    कपिल शर्मा (Kapil Sharma) ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर फोटो शेयर कर लिखा: "पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय डॉ. मनमोहन सिंह ( Manmohan Singh) जी को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं."

  • PM मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को दी जन्मदिन की बधाई, ट्वीट करके कही यह बात

    PM मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को दी जन्मदिन की बधाई, ट्वीट करके कही यह बात

    2004 से 2014 तक यूपीए सरकार की अगुवाई करने वाले पूर्व पीएम मनमोहन सिंह आज 88 साल हो गए हैं. पीएम मोदी के अलावा कई नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, "डॉक्टर मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बधाई. मैं ईश्वर से कामना करता हूं कि वह उन्हें लंबा और स्वस्थ जीवन दें."

  • मनमोहन सिंह का आज जन्मदिन, राहुल गांधी बोले- आपकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हमारे लिए प्रेरणा

    मनमोहन सिंह का आज जन्मदिन, राहुल गांधी बोले- आपकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हमारे लिए प्रेरणा

    भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह (Dr Manmohan Singh) का आज (शनिवार) जन्मदिन है. आज वह अपना 88वां जन्मदिन मना रहे हैं. देश की दिग्गज हस्तियां डॉक्टर सिंह को शुभकामनाएं दे रही हैं. उन्हें बधाई देते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट किया 'भारत प्रधानमंत्री में डॉक्टर मनमोहन सिंह की तरह गहराई की अनुपस्थिति को महसूस कर रहा है. उनकी (डॉक्टर मनमोहन सिंह) ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत है. उन्हें जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. आने वाला उनका साल बेहतर हो. #HappyBirthdayDrMMSingh.'

  • CWC की बैठक में 'बगावती खत' को लेकर भड़के राहुल, जानिए किसने क्या कहा

    CWC की बैठक में 'बगावती खत' को लेकर भड़के राहुल, जानिए किसने क्या कहा

    पार्टी नेतृत्व को लेकर कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक में सोमवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस्तीफे की बात रखी है. लेकिन राहुल गांधी और मनमोहन सिंह जैसे नेताओं ने उनसे पार्टी अध्यक्ष पद पर बने रहने का आग्रह किया है. कांग्रेस के लगभग 20 वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी में पूर्णकालिक अध्यक्ष की मांग की थी और पार्टी में बड़े बदलाव लाने को लेकर एक चिट्ठी भी लिखी थी, जिसको लेकर राहुल गांधी मीटिंग में बहुत गुस्से में नज़र आए. साफ है कि नेतृत्व की मांग को लेकर पार्टी के अंदर दो धड़े बंट चुके हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई इस मीटिंग में कई नेताओं ने सोनिया से पद पर बने रहने का आग्रह किया है.

  • सोनिया गांधी का अध्यक्ष पद छोड़ने का ऐलान, मनमोहन सिंह ने की अपील

    सोनिया गांधी का अध्यक्ष पद छोड़ने का ऐलान, मनमोहन सिंह ने की अपील

    कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक शुरू होते ही सोनिया गांधी ने कहा है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद पर नहीं रहना चाहती हैं और नया अंतरिम अध्यक्ष चुनने के लिए प्रक्रिया शुरू किया जाए. अपने भाषण में सोनिया गांधी ने कहा कि चीन के साथ यथास्थिति बदल रही है लेकिन पीएम मोदी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने सोनिया गांधी से अपील की कि वह अभी इस कांग्रेस वर्किंग कमेटी के पूरे सेशन तक के लिए उनको जिम्मेदारी संभालनी चाहिए.

  • CWC Meeting Update: CWC ने कांग्रेस नेताओं के पत्रों पर गहन चर्चा के बाद निष्कर्ष निकाले, सोनिया से अध्यक्ष बने रहने का निवेदन

    CWC Meeting Update: CWC ने कांग्रेस नेताओं के पत्रों पर गहन चर्चा के बाद निष्कर्ष निकाले, सोनिया से अध्यक्ष बने रहने का निवेदन

    CWC Meeting Update: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में अध्यक्ष पद छोड़ने की पेशकश की, जिसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी के कई नेताओं ने उनसे पद पर बने रहने का आग्रह किया. सूत्रों के अनुसार, CWC की बैठक आरंभ होने के बाद सोनिया कहा कि वह अंतरिम अध्यक्ष के तौर अब काम नहीं करना चाहती हैं. एक सूत्र ने कहा कि इसके बाद मनमोहन सिंह और कुछ अन्य नेताओं ने उनसे आग्रह किया कि वह पद पर बनी रहें. नेतृत्व के मुद्दे पर कांग्रेस के दो खेमों में नजर आने की स्थिति बनने के बीच पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई CWC की बैठक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हो रही है. 

  • प्रियंका गांधी के इंटरव्यू को लेकर चल रही खबरों के बीच कांग्रेस ने मनमोहन सिंह को लेकर किया खुलासा

    प्रियंका गांधी के इंटरव्यू को लेकर चल रही खबरों के बीच कांग्रेस ने मनमोहन सिंह को लेकर किया खुलासा

    कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बुधवार को अपने ट्वीट में लिखा, "हम (कांग्रेस) प्रियंका गांधी की एक वर्ष पुरानी टिप्पणी (1 जुलाई, 2019) में अचानक उपजी प्रायोजित मीडिया की रूची (सत्तारूढ़ भाजपा के इशारे पर) के खेल को समझते हैं.

  • कोरोनावायरस: देश की इकॉनमी को लेकर पूर्व PM मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार को दिए 3 टिप्स

    कोरोनावायरस: देश की इकॉनमी को लेकर पूर्व PM मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार को दिए 3 टिप्स

    सरकार ने अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए बाजार में पैसे डाले हैं और कई उद्योगों को आर्थिक सहायता दे रही है, लेकिन  पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह का कहना है कि सरकार को अगले कुछ सालों को संभालने के लिए बड़े कदम उठाने होंगे.

  • रणदीप सुरेजवाला की कांग्रेस नेताओं को सलाह- ट्विटर-ट्विटर न खेलें, सरकार के खिलाफ आवाज उठाएं

    रणदीप सुरेजवाला की कांग्रेस नेताओं को सलाह- ट्विटर-ट्विटर न खेलें, सरकार के खिलाफ आवाज उठाएं

    आज जब देश कोरोना, आर्थिक संकट और चीन तीनों संकट हमारे सामने है. तो सोनिया जी, राहुल जी और मनमोहन सिंह जी के साथ मिलकर इन सारे संकटों का समाना करें और सरकार को सच्चाई का आईना दिखाए. वरिष्ठ नेतृत्व की कांग्रेस में ये जिम्मेदारी है कि वो युवा नेतृत्व को आगे बढ़ाए और उनके लिए रास्ता बनाए. मेरा सबसे अनुरोध है कि संकट की घड़ी में मिलकर मोदी सरकार के खिलाफ लड़ें."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com