NDTV Khabar

मनमोहन सिंह


'मनमोहन सिंह' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    दिल्ली में मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की मौजूदगी में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए मोदी बाद में राजपथ पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा मुख्य अतिथि से मुलाकात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने केसरिया रिपीट केसरिया रंग की पगड़ी पहनी हुयी थी. राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 बंदूकों की सलामी दी गई. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे. 

  • CAA के खिलाफ कांग्रेस की बैठक में 20 दल हुए शामिल, पर शिवसेना, TMC और AAP समेत कई बड़ी पार्टियां नदारद

    CAA के खिलाफ कांग्रेस की बैठक में 20 दल हुए शामिल, पर शिवसेना, TMC और AAP समेत कई बड़ी पार्टियां नदारद

    कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई इस बैठक में 20 दलों के नेता शामिल हुए. पार्लियामेंट एनेक्सी में हुई बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, ए के एंटनी, के सी वेणुगोपाल, गुलाम नबी आजाद और रणदीप सुरजेवाला, माकपा के सीताराम येचुरी, भाकपा के डी राजा, झामुमो के नेता एवं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, राकांपा के प्रफुल्ल पटेल, राजद के मनोज झा, नेशनल कांफ्रेस के हसनैन मसूदी और रालोद के अजित सिंह मौजूद थे.

  • World Hindi Day 2020: जानिए विश्‍व ह‍िन्‍दी द‍िवस के बारे में सबकुछ

    World Hindi Day 2020: जानिए विश्‍व ह‍िन्‍दी द‍िवस के बारे में सबकुछ

    World Hindi Day: दुनिया भर में हिंदी के चाहने वालों के लिए 10 जनवरी का दिन बेहद खास है क्योंकि इस दिन विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाए जाने का मकसद दुनिया भर में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए माहौल बनाना है. साथ ही हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना है. विश्व में जिन देशों में भारत के दूतावास हैं वहां खास तौर पर इस दिवस को मनाया जाता है. यही नहीं देश भर के सभी सरकारी कार्यालयों, विश्वविद्यालयों में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

  • आज का इतिहास: 10 जनवरी को हुई थी विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा

    आज का इतिहास: 10 जनवरी को हुई थी विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा

    यूं तो हर तारीख का कोई न कोई इतिहास होता है, लेकिन 10 जनवरी का इतिहास कई मायनों में, खासतौर पर हिन्दी प्रेमियों के लिए काफी अहम है, क्योंकि इस दिन विश्व हिन्दी दिवस मनाया जाता है. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा की थी. विश्व में हिन्दी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था.

  • बजट को लेकर हुई बैठक से नदारद रहीं वित्त मंत्री तो कांग्रेस ने कसा तंज, कहा - अगली बार आप...

    बजट को लेकर हुई बैठक से नदारद रहीं वित्त मंत्री तो कांग्रेस ने कसा तंज, कहा - अगली बार आप...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने आर्थिक मंदी का हवाला देते हुए संवाददाताओं से कहा कि आर्थिक स्थिति गंभीर और खतरनाक है. सरकार ध्रुवीकरण की राजनीति में लगी है, उसे कोई चिंता नहीं है. रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री को स्वीकार करना चाहिए कि उनकी आर्थिक नीति विफल रही है. वह मनमोहन सिंह से बात करें. अगर वो हमसें पूछेंगे तो हम उन्हें जरूर बताएंगे कि क्या क्या करना होगा.

  • JNU में जब पूर्व PM मनमोहन सिंह को दिखाए गए थे काले झंडे तो स्वरा भास्कर बोलीं- इंडिया और न्यू इंडिया में यही फर्क...

    JNU में जब पूर्व PM मनमोहन सिंह को दिखाए गए थे काले झंडे तो स्वरा भास्कर बोलीं- इंडिया और न्यू इंडिया में यही फर्क...

    जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के पूर्व छात्र और सामाजिक कार्यकर्ता उमर खालिद का ट्वीट सोशल मीडिया पर खूब पढ़ा जा रहा है. उमर खालिद का यह ट्वीट पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को लेकर है.

  • अशोक गहलोत ने देश की आर्थिक स्थिति पर जताई चिंता, कहा- मजबूत अर्थव्यवस्था के बिना विकास संभव नहीं है

    अशोक गहलोत ने देश की आर्थिक स्थिति पर जताई चिंता, कहा- मजबूत अर्थव्यवस्था के बिना विकास संभव नहीं है

    गहलोत ने मंगलवार को चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट्स के राष्ट्रीय सेमिनार 'प्रकर्ष' को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की नीतियों को अपनाकर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संवेदनशील, पारदर्शी एवं जवाबदेह शासन की नीति के साथ काम कर रही है.

  • कांग्रेस के 135 वें स्थापना दिवस पर प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर लिखा, अंतिम छोर पर खड़े इंसान की आवाज हैं हम

    कांग्रेस के 135 वें स्थापना दिवस पर प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर लिखा, अंतिम छोर पर खड़े इंसान की आवाज हैं हम

    स्थापना दिवस की सुबह पार्टी अध्यक्षा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने दिल्ली में 24 अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में ध्वजारोहण किया. इस दौरान वहां पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, एके एंटनी, गुलाम नबी आजाद और मोतीलाल वोरा सहित तमाम दिग्गज नेता मौजूद रहे. राहुल और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने स्थापना दिवस को लेकर ट्वीट भी किए हैं.

  • मनमोहन सिंह के 'CAA के समर्थन वाले' VIDEO शेयर कर BJP ने घेरा तो कांग्रेस ने ऐसे साधा निशाना

    मनमोहन सिंह के 'CAA के समर्थन वाले' VIDEO शेयर कर BJP ने घेरा तो कांग्रेस ने ऐसे साधा निशाना

    बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों की नागरिकता की वकालत करने वाले मनमोहन सिंह के वीडियो को भाजपा द्वारा पोस्ट किए जाने के बाद कांग्रेस ने कहा कि आज की स्थिति से उसकी तुलना करना ‘फर्जी और कपटपूर्ण’ है क्योंकि किसी भी पिछली सरकार को इस उद्देश्य के लिए कानून में बदलाव नहीं करना पड़ा था.

  • ...जब पूर्व PM मनमोहन सिंह ने किया था CAA का समर्थन, BJP ने VIDEO शेयर कर कांग्रेस को घेरा

    ...जब पूर्व PM मनमोहन सिंह ने किया था CAA का समर्थन, BJP ने VIDEO शेयर कर कांग्रेस को घेरा

    नागरिकता कानून (Citizenship ACT) को लेकर विपक्षी दलों के तीखे हमलों के बीच BJP ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के 2003 में राज्यसभा में दिए भाषण की क्लिप जारी की.

  • रामलीला मैदान से मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री पर बोला हमला, कहा - साबित हो गया कि मोदी ने झूठे वादे किए थे

    रामलीला मैदान से मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री पर बोला हमला, कहा - साबित हो गया कि मोदी ने झूठे वादे किए थे

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt.)  पर अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने का आरोप लगाया और दावा किया कि अब यह साबित हो गया है कि छह साल पहले किए गए वादे झूठे थे.

  • कांग्रेस की 'भारत बचाओ' रैली आज, मोदी सरकार के खिलाफ मुख्य विपक्षी पार्टी का सबसे बड़ा हल्ला बोल

    कांग्रेस की 'भारत बचाओ' रैली आज, मोदी सरकार के खिलाफ मुख्य विपक्षी पार्टी का सबसे बड़ा हल्ला बोल

    कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी शनिवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में 'भारत बचाओ' रैली (Bharat Bachao Rally) आयोजित करने जा रही है. सुबह 10:30 बजे से रैली का आगाज होगा. रैली का उद्देश्य बीजेपी सरकार की विभाजनकारी नीतियों को उजागर करना है. पार्टी के शीर्ष नेता रैली को संबोधित कर मोदी सरकार की विफलताओं और देश के नागरिकों को बांटने के कथित प्रयासों को जनता के सामने उजागर करेंगे.

  • Bharat Bachao Rally Updates: 'भारत बचाओ' रैली में बोलीं सोनिया गांधी- आज देश की हालत, अंधेर नगरी चौपट राजा

    Bharat Bachao Rally Updates: 'भारत बचाओ' रैली में बोलीं सोनिया गांधी- आज देश की हालत, अंधेर नगरी चौपट राजा

    Congress Rally: कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में आज (शनिवार) दिल्ली के रामलीला मैदान में ‘भारत बचाओ' (Bharat Bachao Rally) रैली का आयोजन किया जा रहा है. पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता मंच पर मौजूद हैं. रैली का उद्देश्य भाजपा सरकार की “विभाजनकारी” नीतियों को उजागर करना है. पार्टी के शीर्ष नेता रैली को संबोधित कर मोदी सरकार की विफलताओं और देश के नागरिकों को बांटने के कथित प्रयासों को उजागर कर रहे हैं.

  • TOP 5 NEWS: नागरिकता संशोधन बिल पर राज्यसभा में जोरदार बहस, पूर्वोत्तर में कड़ी सुरक्षा

    TOP 5 NEWS: नागरिकता संशोधन बिल पर राज्यसभा में जोरदार बहस, पूर्वोत्तर में कड़ी सुरक्षा

    नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) आज राज्यसभा में पेश किया गया. राज्यसभा में अमित शाह ने विपक्ष से पूछा कि क्या चाहते हैं? पूरी दुनिया से मुसलमान यहां आएं और उन्हें हम नागरिक बना दें, देश कैसे चलेगा. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि 'हम किसी भी देश से आने वाले मुस्लिमों को अपने देश की नागरिकता दे दें.' नागरिकता संशोधन बिल पर शिव सेना (Shiv Sena) के नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने सदन में कहा कि जो बिल का समर्थन करेंगे वो देश भक्‍त होंगे और जो नहीं करेंगे वे देशद्रोही होंगे. बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) ने विधेयक को लेकर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) की सलाह पर इस बिल को लाया गया है.

  • Citizenship Bill: BJP ने मनमोहन सिंह के बहाने विपक्ष को घेरा, कहा- पूर्व पीएम की सलाह पर लाया गया बिल

    Citizenship Bill: BJP ने मनमोहन सिंह के बहाने विपक्ष को घेरा, कहा- पूर्व पीएम की सलाह पर लाया गया बिल

    नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) की सलाह पर लाया गया, यह कहना है बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) का. जेपी नड्डा ने विपक्ष को राजनीतिक हितों के बजाय राष्ट्र के हित साधने की नसीहत दी और दावा किया कि इससे पूर्वोत्तर की 'सांस्कृतिक पहचान' को कोई खतरा नहीं पहुंचेगा.

  • 84 के दंगे वाले बयान पर नरसिम्हा राव के पोते का डॉ. मनमोहन सिंह पर पलटवार, कहा- उन्हें पता होना चाहिए कि...

    84 के दंगे वाले बयान पर नरसिम्हा राव के पोते का डॉ. मनमोहन सिंह पर पलटवार, कहा- उन्हें पता होना चाहिए कि...

    पीवी नरसिम्हा राव के पोते ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के उस बयान की आलोचना की है जिसमें उन्होंने कहा था कि 1984 के सिख विरोधी दंगों को रोका जा सकता था यदि राव ने सेना को बुला लिया होता.

  • BJP का कांग्रेस पर तंज, कहा- कुछ लोग जेल से आ रहे हैं, कुछ जेल में है और कुछ बेल पर है, ये अपराधी हैं कोई स्‍वतंत्रता सेनानी नहीं

    BJP का कांग्रेस पर तंज, कहा- कुछ लोग जेल से आ रहे हैं, कुछ जेल में है और कुछ बेल पर है, ये अपराधी हैं कोई स्‍वतंत्रता सेनानी नहीं

    पी चिदंबरम के कश्‍मीर वाले बयान पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कांग्रेस ने 1975 में इमरजेंसी लगाई थी उसमें लाखों लोगों को जेल में डाल दिया था और इसकी जानकारी संसद को भी नहीं दी थी. कश्‍मीर में तो चंद लोग बंदी हैं जिसकी जानकारी हमारी सरकार सदन में दी गई. उन्‍होंने कहा कि कश्‍मीर में कोई फ्रीडम खत्‍म नहीं हुई है. सारे अखबार छप रहे हैं. देश विदेश के रिपोर्टर वहां जा रहे हैं और जो जानकारी है वो छाप रहे हैं. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कश्‍मीर अब जल नहीं रहा है बल्‍कि प्रगति की राह पर चल रहा है.

  • पूर्व PM मनमोहन सिंह का खुलासा, अगर नरसिम्हा राव ने मान ली होती गुजराल की ये सलाह तो रुक सकते थे 84 के दंगे

    पूर्व PM मनमोहन सिंह का खुलासा, अगर नरसिम्हा राव ने मान ली होती गुजराल की ये सलाह तो रुक सकते थे 84 के दंगे

    डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि अगर तत्कालीन गृह मंत्री नरसिम्हा राव ने इंद्र कुमार गुजराल की सलाह मानी होती और तत्परता दिखाई होती तो नरसंहार को रोका जा सकता था.

Advertisement