NDTV Khabar

मनरेगा


'मनरेगा' - 102 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्यप्रदेश में मनरेगा की मजदूरी नहीं मिल रही, भ्रष्टाचार पर सरकार का रुख सख्त

    मध्यप्रदेश में मनरेगा की मजदूरी नहीं मिल रही, भ्रष्टाचार पर सरकार का रुख सख्त

    मध्यप्रदेश सरकार के लिए लाखों मजदूरों को मनरेगा की मजदूरी देना मुश्किल हो रहा है, करोड़ों की सामग्री का पेमेंट भी अटका हुआ है. कई जिलों में तीन महीने से ज्यादा की मजदूरी रुकी हुई है. अधिकारी कह रहे हैं, बजट की कमी भुगतान के आड़े आ रही है, जिससे काम भी प्रभावित हो रहा है. एक और मामला मनरेगा में भ्रष्टाचार का है, जिससे दूर करने राज्य सरकार अब बड़े अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई करने का मन बना रही है. सरकार कह रही है, कार्रवाई अब सिर्फ सरपंचों पर नहीं अधिकारियों पर भी होगी.

  • सरकार का 100 दिन रोजगार का दावा 'खोखला': साल भर में सिर्फ 11 दिन मिला काम, कई कर रहे हैं 3 साल से मजदूरी का इंतजार

    सरकार का 100 दिन रोजगार का दावा 'खोखला': साल भर में सिर्फ 11 दिन मिला काम, कई कर रहे हैं 3 साल से मजदूरी का इंतजार

    छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से महज 55 किलोमीटर दूरी पर कुर्मा तराई गांव की ये महिलायें हाथ में हंसिया और फावड़ा लेकर काम करती दिखीं तो लगा मनरेगा का अमल ठीक से हो रहा है, नजदीक से बात करने पर हकीकत पता चलती है.

  • BJP प्रवक्ता ने PM मोदी से पूछा सवाल- अटल जी का सपना कब होगा साकार?

    BJP प्रवक्ता ने PM मोदी से पूछा सवाल- अटल जी का सपना कब होगा साकार?

    उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया, जिसमें कई मुद्दों का जिक्र किया है. इस ट्वीट में उन्होंने 17 साल पहले 31 मार्च 2002 को संविधान समीक्षा आयोग (वेंकटचलैया आयोग) द्वारा तत्कालीन कानून मंत्री अरुण जेटली को सौंपी रिपोर्ट के बारे में बात की है. उनका कहना है कि आयोग के सुझाव पर सूचना अधिकार, शिक्षा अधिकार, भोजन का अधिकार और मनरेगा कानून बना लेकिन जनसंख्या नियंत्रण पर मौन क्यों?

  • टीएमसी नेता ने 141 ग्रामीणों को लौटाई 2 लाख से ज्यादा की 'कट मनी', सामने आया VIDEO

    टीएमसी नेता ने 141 ग्रामीणों को लौटाई 2 लाख से ज्यादा की 'कट मनी', सामने आया VIDEO

    पश्चिम बंगाल के बीरभूम में मंगलवार को टीएमसी के बूथ अध्यक्ष नेता त्रिलोचन मुखोपाध्याय ने ग्रामीणों से लिए गए रुपए लौटाए हैं. त्रिलोचन ने 141 लोगों को 2.25 लाख रुपए लौटाए हैं. ये पैसे उन्होंने कटमनी के रूप में लोगों को मनरेगा में नौकरी दिलाने के नाम पर लिए थे.

  • मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    कुछ साल पहले तक लेखराज भील को जेईई-मेन परीक्षा के बारे में कुछ भी पता नहीं था, लेकिन इस साल वह राजस्थान के अपने आदिवासी गांव से यह परीक्षा पास करने वाला पहला छात्र बन गया है.

  • बिहार: लू से बचाने के लिए गया में लागू की गई धारा 144, अब तक हो चुकी है 61 की मौत

    बिहार: लू से बचाने के लिए गया में लागू की गई धारा 144, अब तक हो चुकी है 61 की मौत

    आदेश के मुताबिक, जिले में सभी तरह के निर्माण कार्यों पर दिन में 11:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक के लिए रोक लगा दी गई है, ताकि मज़दूरों एवं अन्य संबंधित कर्मियों को भीषण गर्मी एवं लू से बचने का अवसर प्राप्त हो सके. इसके अलावा मनरेगा के तहत करवाए जाने वाले कार्यों को दिन के 10:30 बजे तक ही करवाने का निर्देश जारी किया गया है. जिलाधिकारी ने कहा है कि पूर्वाह्न 10:30 बजे तक मनरेगा के कार्य सम्पन्न करवाए जाएं.

  • मनरेगा को लेकर राहुल गांधी का पीएम पर तंज, कहा- स्कूली बच्चे भी इस योजना को समझ गए पर आप नहीं

    मनरेगा को लेकर राहुल गांधी का पीएम पर तंज, कहा- स्कूली बच्चे भी इस योजना को समझ गए पर आप नहीं

    राहुल गांधी ने पीएम पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी जी को समझ इसलिए नहीं आया, क्योंकि मनरेगा सिर्फ गड्ढ़े खोदने का काम नहीं था. इस योजना ने करोड़ों लोगों को रोजगार दिया. गांव में इस योजना के तहत अलग-अलग चीजें बनीं. सड़के बनीं, तालाब बनीं.इसे बनाने के लिए जब लोगों ने काम किया तब लोगों के पास पैसा आया. पैसा आया तो लोगों ने चीजें खरीदनी शुरू की.

  • अब यूपी में शराब पर लगेगा 'गौ कल्याण उपकर', योगी सरकार ने गायों के शेल्टरों के लिए दिए 100 करोड़ रुपए

    अब यूपी में शराब पर लगेगा 'गौ कल्याण उपकर', योगी सरकार ने गायों के शेल्टरों के लिए दिए 100 करोड़ रुपए

    सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के मुताबिक, आवारा गौवंश की समस्या के समाधान के लिए कदम उठाया गया है. हर जिले में ग्रामीण क्षेत्रों और नगरीय क्षेत्र में न्यूनतम 1000 निराश्रित पशुओं के लिए आश्रय स्थल बनेंगे. इसके लिए मनरेगा के माध्यम से ग्राम पंचायत, विधायक, सांसद निधि से निर्माण कराया जाएगा. 100 करोड़ रुपये स्थानीय निकाय को सरकार ने दिए हैं.

  • पूर्व IAS अधिकारी अपराजिता ने ज्वाइन की भाजपा, कहा- बड़े स्तर पर लोगों के लिए करना चाहती हूं काम

    पूर्व IAS अधिकारी अपराजिता ने ज्वाइन की भाजपा, कहा- बड़े स्तर पर लोगों के लिए करना चाहती हूं काम

    सारंगी ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में दिल्ली में पार्टी में शामिल हुईं. 1994 बैच की आईएएस अधिकारी 2013 तक केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर थीं और ग्रामीण विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव (मनरेगा) के पद पर तैनात थीं. सारंगी ने हालही में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली थी. भाजपा के साथ जुड़ने के बाद सारंगी ने कहा, 'मैं बड़े स्तर पर लोगों के लिए काम करना चाहता हूं. राजनीति एकमात्र ऐसा मंच है, जहां आपको यह करने का मौका मिलेगा. मुझे लगता है कि राजनीति में सक्रिय होने पर मुझे ज्यादा बड़ा मंच मिलेगा और मैं ओडिशा के लोगों के लिए और ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर सकूंगी.'

  • NDMA ने कहा, केरल में बाढ़ पीड़ितों को रोज़गार जल्द उपलब्ध कराने की जरूरत

    NDMA ने कहा, केरल में बाढ़ पीड़ितों को रोज़गार जल्द उपलब्ध कराने की जरूरत

    राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी एनडीएमए ने कहा है कि केरल सरकार को अब बाढ़ का पानी निकलने के बाद बाढ़ पीड़ितों को रोज़गार के अवसर जल्दी उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान देना चाहिए. एनडीटीवी से खास बातचीत में एनडीएमए के सदस्य कमल किशोर ने यह बात कही.

  • विनाशकारी बाढ़ से पीड़ित केरल ने केंद्र से 2600 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज मांगा, 10 बातें...

    विनाशकारी बाढ़ से पीड़ित केरल ने केंद्र से 2600 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज मांगा, 10 बातें...

    भारी बारिश और विनाशकारी बाढ़ के बाद अब जिंदगी पटरी पर लाने की जद्दोजेहद में जुटे केरल ने केंद्र सरकार से 2600 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज मांगा है. राज्य में बाढ़ की वजह से 350 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है और 10 लाख से अधिक लोग बेघर हो गए. मुख्मयंत्री पिनरई विजयन की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने अपनी एक बैठक में मनरेगा समेत केंद्र की विभिन्न योजनाओं के तहत उससे एक विशेष पैकेज मांगने का निर्णय लिया. विजयन ने कहा कि इस आपदाकारी बाढ़ से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा करने के लिए 30 अगस्त को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. पिछले सौ साल में पहली बार ऐसी विनाशकारी बाढ़ आई है.

  • भुखमरी से 3 बच्चियों की मौत : पी. चिदंबरम ने कहा- मनेरगा और खाद्य सुरक्षा कानून की सरकार ने अनदेखी की

    भुखमरी से 3 बच्चियों की मौत : पी. चिदंबरम ने कहा- मनेरगा और खाद्य सुरक्षा कानून की सरकार ने अनदेखी की

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने पूर्वी दिल्ली में तीन बच्चियों की कथित तौर पर भूख से मौत मामले पर आज दुख जताया और आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने मनरेगा और खाद्य सुरक्षा कानून की ‘निर्ममता’ से अनदेखी की है. चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, ‘‘बच्चों की भूख से मौत हो गई, यह हम सभी के लिए शर्मनाक और दुख का विषय है.’

  • यहां से भारत को देखो, बैंकर मायूस, मनरेगा के मज़दूर भूखे और तेल के दाम का खेल देखो...

    यहां से भारत को देखो, बैंकर मायूस, मनरेगा के मज़दूर भूखे और तेल के दाम का खेल देखो...

    ख़ुशी मनाइये कि कर्नाटक में चुनाव हैं वर्ना पेट्रोल का दाम 90 रुपये तक चला गया होता. पिछले 13 दिनों से पेट्रोल और डीज़ल के दाम नहीं बढ़ रहे हैं जबकि अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में कच्चे तेल का दाम बढ़ता ही जा रहा है. यह जादू कैसे हो रहा है?

  • पीएम मोदी के ऐलान बड़े, पंचायती राज में पिछड़ रहा मध्यप्रदेश

    पीएम मोदी के ऐलान बड़े, पंचायती राज में पिछड़ रहा मध्यप्रदेश

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के दिन मध्यप्रदेश में मंडला से 2.44 लाख पंचायतों को सीधे संबोधित किया. गांव के विकास के लिए तीन धन की बात की लेकिन जिस प्रदेश से उन्होंने लंबे चौड़े ऐलान किया वो पंचायती राज व्यवस्था में पिछड़ता जा रहा है. मनरेगा में लोकपाल की नियुक्ति का मामला हो या फिर भुगतान का मध्यप्रदेश का मजदूर किसान परेशान है.

  • प्राइम टाइम : हमारे बैंक कर्मचारियों का हाल क्या है?

    प्राइम टाइम : हमारे बैंक कर्मचारियों का हाल क्या है?

    जब नोटबंदी के लिए बैंक के कर्मचारी रात रात भर जाग रहे थे तब किसी ने नहीं कहा कि सरकारी बैंकों को प्राइवेट हाथों में बेच दो. जब लाखों बैंक कर्मचारी अपने काम से अतिरिक्त समय निकाल कर जनधन के लाखों खाते खोल रहे थे तब किसी ने नहीं कहा कि ये नकारे हैं, बोझ हैं, इन बैंकों को प्राइवेट हाथों में बेच दो. जब कई प्रकार की प्रधानमंत्री बीमा योजनाएं, मनरेगा से लेकर वृद्धा पेंशन के खातों में 200 से 1000 रुपये खाते में जमा किए जा रहे थे तब किसी ने नहीं कहा कि सरकार बैंक के कर्मचारी नकारे हैं, इन बैंकों को बेच दो. 

  • मोदी सरकार एक साजिश के तहत मनरेगा को खत्म करना चाहती है : कांग्रेस

    मोदी सरकार एक साजिश के तहत मनरेगा को खत्म करना चाहती है : कांग्रेस

    कांग्रेस  का आरोप है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  में 'मनरेगा' को सही तरीके से अमल में लाने की इच्छाशक्ति नहीं है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पिछले चार सालों से ग्रामीण मजदूरी में कमी आई है और आबंटन में विलंब हुआ है.

  • Budget 2018 : किसानों की बदहाली दूर करने और ग्रामीण इलाकों के बुनियादी ढांचे में सुधार पर रहेगा जोर

    Budget 2018 : किसानों की बदहाली दूर करने और ग्रामीण इलाकों के बुनियादी ढांचे में सुधार पर रहेगा जोर

    इस साल के बजट में ग्रामीण भारत में किसानों की बदहाली दूर करने के लिए वित्त मंत्री विशेष कदमों का एलान कर सकते हैं. मनरेगा जैसी ग्रामीण विकास की योजनाओं के लिए फंड्स में बढ़ोत्तरी का एलान भी संभव है. यूपी के बाराबंकी ज़िले के आलू किसान परेशान हैं. आलू की फसल उगाने के लिए लागत बढ़ती जा रही है, लेकिन कमाई घटती जा रही है. ऊपर से मंडियों में सही कीमत नहीं मिलने से गुजारा मुश्किल हो रहा है. इस बार के बजट में वित्तमंत्री से वे भी राहत चाहते हैं.

  • अब किसानों के बाद शिवराज सरकार से सरपंच नाराज, चुनाव में सबक सिखाने की धमकी

    अब किसानों के बाद शिवराज सरकार से सरपंच नाराज, चुनाव में सबक सिखाने की धमकी

    मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार गांवों के बूते भोपाल में राज करती आ रही है, लेकिन इस बार हालात अलग लग रहे हैं. पहले किसान, अब सरपंच भी सीधे सरकार को चुनौती दे रहे हैं. उनका साफ कहना है कि सरकार ने पंचायती राज व्यवस्था को विकेन्द्रीकृत करने के बजाए केन्द्रीकृत कर दिया है. मध्य प्रदेश के अलग-अलग ज़िलों से आए सरपंच, ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भागर्व को अपनी व्यथा सुनाने आए, लेकिन मंत्री जी ने राहत देने से पहले थोड़े कड़े तेवर दिखाते हुए हिदायत दी कि पहले नेतागिरी बंद करो.

Advertisement