NDTV Khabar

मनरेगा की मजदूरी


'मनरेगा की मजदूरी' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महामारी पर भारी बेरोजगारी, कभी 1 लाख महीना कमाने वाले आज मनरेगा की दिहाड़ी से चला रहे हैं गुजारा

    महामारी पर भारी बेरोजगारी, कभी 1 लाख महीना कमाने वाले आज मनरेगा की दिहाड़ी से चला रहे हैं गुजारा

    यह हाल केवल शिक्षकों का नहीं है, आईटी कंपनियों में काम करने वाले प्रोफेशनल्स की स्थिति भी कुछ ऐसी ही है. कुछ दिनों पहले तक 1 लाख रुपए प्रतिमाह सेलरी लेने वाली स्वप्ना की हाल भी कुछ ऐसा है. स्वप्ना आज मजदूरी करने के लिए घर से निकलती है तो उसके घर में चार पैसे आते है.

  • केंद्र सरकार ने राज्यों को मनरेगा के 36 हजार करोड़ रुपये जारी किए

    केंद्र सरकार ने राज्यों को मनरेगा के 36 हजार करोड़ रुपये जारी किए

    ग्रामीण विकास और कृषि एवं किसान कल्‍याण तथा पंचायती राज मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को  राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण विकास मंत्रियों तथा संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से बैठक की. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय ने राज्यों को 36000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि वर्तमान वित्तीय वर्ष में जारी कर दी है. मंत्रालय ने 33300 करोड़ रुपये की राशि मनरेगा के अंतर्गत स्वीकृत कर दी है जिसमें से 20225 करोड़ रुपये की राशि पूर्व वर्षों की मजदूरी तथा सामग्री के बकाया को समाप्त करने के लिए जारी की जा चुकी है. स्वीकृत धनराशि मनरेगा के अंतर्गत जून 2020 तक के खर्च की पूर्ति के लिए पर्याप्त है.  

  • लॉकडाउन में बेरोजगारी भत्ता की राशि मजदूरों के खाते में डाले केंद्र सरकार: हेमंत सोरेन

    लॉकडाउन में बेरोजगारी भत्ता की राशि मजदूरों के खाते में डाले केंद्र सरकार: हेमंत सोरेन

    मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से कहा कि महात्मा महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार योजना (मनरेगा) के तहत मजदूरों को नियमानुसार रोजगार ना दे पाने की स्थिति में उन्हें बेरोजगारी भत्ता दिए जाने का प्रावधान है. उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति में सुझाव होगा कि बेरोजगारी भत्ता की यह राशि भारत सरकार द्वारा मजदूरी मद की राशि से मजदूरों को उनके खाते में उपलब्ध कराई जाए.

  • मध्यप्रदेश में मनरेगा की मजदूरी नहीं मिल रही, भ्रष्टाचार पर सरकार का रुख सख्त

    मध्यप्रदेश में मनरेगा की मजदूरी नहीं मिल रही, भ्रष्टाचार पर सरकार का रुख सख्त

    मध्यप्रदेश सरकार के लिए लाखों मजदूरों को मनरेगा की मजदूरी देना मुश्किल हो रहा है, करोड़ों की सामग्री का पेमेंट भी अटका हुआ है. कई जिलों में तीन महीने से ज्यादा की मजदूरी रुकी हुई है. अधिकारी कह रहे हैं, बजट की कमी भुगतान के आड़े आ रही है, जिससे काम भी प्रभावित हो रहा है. एक और मामला मनरेगा में भ्रष्टाचार का है, जिससे दूर करने राज्य सरकार अब बड़े अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई करने का मन बना रही है. सरकार कह रही है, कार्रवाई अब सिर्फ सरपंचों पर नहीं अधिकारियों पर भी होगी.

  • सरकार का 100 दिन रोजगार का दावा 'खोखला': साल भर में सिर्फ 11 दिन मिला काम, कई कर रहे हैं 3 साल से मजदूरी का इंतजार

    सरकार का 100 दिन रोजगार का दावा 'खोखला': साल भर में सिर्फ 11 दिन मिला काम, कई कर रहे हैं 3 साल से मजदूरी का इंतजार

    छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से महज 55 किलोमीटर दूरी पर कुर्मा तराई गांव की ये महिलायें हाथ में हंसिया और फावड़ा लेकर काम करती दिखीं तो लगा मनरेगा का अमल ठीक से हो रहा है, नजदीक से बात करने पर हकीकत पता चलती है.

  • मोदी सरकार एक साजिश के तहत मनरेगा को खत्म करना चाहती है : कांग्रेस

    मोदी सरकार एक साजिश के तहत मनरेगा को खत्म करना चाहती है : कांग्रेस

    कांग्रेस  का आरोप है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  में 'मनरेगा' को सही तरीके से अमल में लाने की इच्छाशक्ति नहीं है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पिछले चार सालों से ग्रामीण मजदूरी में कमी आई है और आबंटन में विलंब हुआ है.

  • दिवाली पर भी मजदूरों की जेब खाली, घरों में छाया अंधेरा; नहीं मिली महीनों से मजदूरी

    दिवाली पर भी मजदूरों की जेब खाली, घरों में छाया अंधेरा; नहीं मिली महीनों से मजदूरी

    मध्य प्रदेश में कई मजदूरों की दीपावली में कोई रोशनी नहीं है. 2-3 महीने से उनकी मजदूरी नहीं मिली है. मजदूर पैसों की आस में ग्राम पंचायत के चक्कर लगा रहे हैं तो मंत्रीजी दिल्ली के लेकिन अबतक भुगतान नहीं हो पाया है.

  • सरकार के खजाने से मजदूरों का इन्क्रीमेंट देखिए...

    सरकार के खजाने से मजदूरों का इन्क्रीमेंट देखिए...

    सातवें वेतन आयोग के जरिये सरकारी कर्मचारियों के वारे-न्यारे कर देने वाली सरकार की अंटी से मजदूरों के लिए पैसा न निकला...! ये दो चेहरे किसके लिए हैं... मंदी है तो सबके लिए है, सब उसका सामना करेंगे, और यदि समृद्धि है तो भी सबके लिए है...

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com